प्रेगनेंट हैं तो नॉर्मल डिलीवरी के इन लक्षणों को जानें – Normal Delivery Symptoms in hindi

प्रेगनेंट हैं तो नॉर्मल डिलीवरी के इन लक्षणों को जानें - Normal Delivery Symptoms in hindi
Written by Anamika

Normal Delivery Symptoms in hindi नॉर्मल डिलीवरी के लक्षण क्या होते है प्रेगनेंट महिलाओं को इस दुनिया में कदम रखने वाले नए मेहमान के बारे में सोचकर ही अपार खुशी होती है। लेकिन गर्भावस्था के नौंवे महीने में प्रवेश करते ही ज्यादातर प्रेगनेंट महिलाओं को इस बात की चिंता होने लगती है कि वह सामान्य प्रसव (normal delivery) से अपने बच्चे को जन्म दे पायेगी या नहीं। वास्तव में गर्भवती महिला को उसके शरीर में कुछ ऐसे परिवर्तन महसूस होते हैं जिसके आधार पर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि डिलीवरी सामान्य हो पायेगी या नहीं। इन लक्षणों को अपने डॉक्टर को बताते रहना चाहिए ताकि यह पता चलता रहे कि सब कुछ सही है।

1. नॉर्मल डिलीवरी क्या है – What Is Normal Delivery in hindi
2. नॉर्मल डिलीवरी के लक्षण – Symptoms of Normal Delivery in hindi

नॉर्मल डिलीवरी क्या है – What Is Normal Delivery in hindi

सामान्य प्रसव (Normal delivery) शिशु को इस दुनिया में लाने का एक स्वाभाविक तरीका है। यदि किसी महिला को कोई विशेष तरह की समस्या न हो तो प्राकृतिक और सामान्य प्रसव बहुत मुश्किल काम नहीं है। इसके अलावा सामान्य प्रसव बच्चे और मां दोनों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

नॉर्मल डिलीवरी के लक्षण – Symptoms of Normal Delivery in hindi

डिलीवरी की तारीख से कुछ हफ्ते पहले ही गर्भवती महिला को परिवर्तन महसूस होने लगता है। डॉक्टर गर्भवती महिला से इन लक्षणों के बारे में लगातार जानकारी लेते रहते हैं। हालांकि नॉर्मल डिलीवरी के लक्षण हर महिला में अलग-अलग होते हैं और ये लक्षण उसकी गर्भावस्था की स्थिति पर भी निर्भर करते हैं।

डिलीवरी होने के लक्षण है अधिक पेशाब महसूस होना – Symptoms of Normal Delivery Urination in hindi

जैसे ही डिलीवरी की तारीख नजदीक आती है, गर्भवती महिला को अधिक तेज और बार-बार पेशाब महसूस होता है। यह इसलिए होता है क्योंकि बच्चे का सिर मूत्राशय (bladder) के नजदीक आ जाता है। यह बहुत सामान्य स्थिति में होता है इसलिए अधिक दबाव को सहन नहीं कर पाता है, इसलिए इस दौरान महिला अपने पेशाब को नियंत्रित नहीं कर पाती है।

प्रसव के समय कमर में दर्द होना – Ache in the lower back Symptoms of Normal Delivery in hindi

डिलीवरी का समय नजदीक आते ही कमर के निचले हिस्से में दर्द शुरू हो जाता है। इस दौरान कमर में दर्द होना सामान्य होता है और इससे यह इस बात का संकेत होता है कि सबकुछ सामान्य है। कमर के नीचे का क्षेत्र और पेडू (pelvis) इस समय सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं क्योंकि इस दौरान पेड़ू क्षेत्र और गर्भाशय में स्नायुबंधन (ligaments) में अधिक तनाव होता है।

नॉर्मल डिलीवरी के लक्षण है योनि से स्राव होना – Discharge from the vagina Normal Delivery Symptoms in hindi

इस स्टेज में योनि से स्राव (vagina discharge) अधिक तेजी से होता है। नौवें महिने के अंतिम हफ्ते में पहुंचते ही योनि स्राव का रंग सफेद या पीला दिखाई देने लगता है। इससे आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह स्वस्थ और नॉर्मल डिलीवरी का संकेत है।

प्रसव पूर्व लक्षण होता है मजबूत संकुचन होना – Contractions become stronger in hindi

डिलीवरी से पहले सभी महिलाओं को सबसे पड़ी परेशानी यह होती है कि गर्भाशय का संकुचन (contractions) बहुत मजबूत हो जाता है। जिसकी वजह से लगातार पेट और शरीर में ऐंठन बना रहता है। इस अवस्था को ब्रैक्सटॉन-हिक्स कॉन्ट्रैक्शन (Braxton-Hicks contractions) कहा जाता है। संकुचन की वजह से गर्भवती महिला को बहुत बेचैनी महसूस होती है।

नॉर्मल डिलीवरी के लक्षण है दस्त होना – Diarrhea Normal Delivery Symptoms in hindi

आंत ( bowel) में हलचल महसूस होना और बार-बार दस्त होना इस बात का संकेत है कि आपके डिलीवरी का समय नजदीक आ चुका है। डिलीवरी से पहले हार्मोन की गतिविधियों के कारण महिला को दस्त होता है। ये हार्मोन पेट की आंतों को प्रभावित करते हैं जिसकी वजह से पेट में ऐंठन होने लगती है। वैसे तो यह नॉर्मल डिलीवरी का संकेत है लेकिन इस तरह की समस्या होने पर डॉक्टर को दिखाना चाहिए ताकि गर्भवती महिला को दस्त से अधिक बेचैनी महसूस न हो।

डिलीवरी होने के लक्षण है पानी की थैली टूटना – Breakage of bag of water in hindi

हालांकि ऐसा सभी महिलाओं में नहीं होता है लेकिन लगभग 10 प्रतिशत महिलाओं को पानी की थैली के टूटने का अनुभव होता है। सामान्यरूप से यह तब होता है जब लेबर पेन शुरू हो जाता है, तो यह नॉर्मल डिलीवरी का संकेत होता है। लेकिन यदि लेबर पेन शुरू होने से पहले ही पानी की थैली टूट जाए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

योनि से खूनी स्राव होना होता है प्रसव के समय का संकेत – Blood discharge in hindi

डिलीवरी से पहले महिला की योनि से खूनी स्राव (bloody discharge) होता है। यह स्राव कभी-कभी श्लेषम (mucous) के द्वारा होता है। इस दौरान शिशु का सिर श्रोणि गुहा (pelvic cavity) तक आ चुका होता है। इस कारण गर्भाशय (cervix) के मुख की छोटी रक्त वाहिनियां टूट जाती हैं जिसकी वजह से योनि से खूनी स्राव होने लगता है। यह नॉर्मल डिलिवरी का मुख्य संकेत होता है।

डिलीवरी होने के लक्षण है खुजली के साथ जलन होना – Normal Delivery Symptoms Itching sensation in hindi

नॉर्मल डिलीवरी का अन्य संकेत यह है कि गर्भवती महिला को डिलीवरी से पहले पेट के आसपास के क्षेत्रों में खुजली के साथ जलन का अनुभव होता है। यह ड्राईनेस के कारण होता है। इससे राहत पाने के लिए उस क्षेत्र पर मॉश्चराइजर क्रीम लगाना चाहिए।

नॉर्मल डिलीवरी के लक्षण है स्तन में पीड़ा का अनुभव – Normal Delivery Symptoms Soreness of breasts in hindi

नौंवे महिने के अंतिम हफ्ते में डिलीवरी होने से पहले महिला को स्तन में तेज पीड़ा का अनुभव होता है। हालांकि इसमें चिंता जैसी कोई बात नहीं होती है। यह लक्षण नॉर्मल डिलीवरी का ही संकेत होता है, इस स्थिति में गर्भवती महिला को धैर्य बनाए रखना चाहिए और डिलीवरी के समय का इंतजार करना चाहिए। यदि स्तन में लगातार दर्द और जलन बना हुआ रहे तो इसपर कोई क्रीम लगा लेना चाहिए।

डिलीवरी होने के लक्षण है ऊर्जा बढ़ना-घटना – Fluctuating levels of energy in hindi

डिलीवरी का समय नजदीक आते ही थोड़ी देर के लिए गर्भवती महिला खुद को बहुत ऊर्जावान महसूस करती है तो अगले ही क्षण उसे थकान का भी अनुभव होने लगता है। डिलीवरी की तारीख नजदीक होने पर ऊर्जा के स्तर में यह उतार-चढ़ाव बहुत सामान्य होता है। एनर्जी बनाए रखने के लिए गर्भवती महिला को स्वस्थ आहार लेना चाहिए।

नॉर्मल डिलीवरी के लक्षण है पेट छोड़ना – Normal Delivery Symptoms Dropping of the abdomen in hindi

नॉर्मल डिलीवरी का सबसे बड़ा लक्षण यह है कि प्रेगनेंसी के नौंवे महीने में कदम रखते ही पेट के आसपास के क्षेत्र से खिसककर बच्चा निचले हिस्से में आ जाता है, इससे गर्भवती महिला को यह पता चल जाता है कि उसे कुछ दिनों में लेबर पेन शुरू होने वाले है। यह डिलीवरी के दो से चार हफ्ते पहले होता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration