जानिए गर्भवती पत्नी की देखभाल के लिए पति को क्या करना चाहिए
गर्भावस्था

जानिए गर्भवती पत्नी की देखभाल के लिए पति को क्या करना चाहिए – How To Be A Good Husband To Your Pregnant Wife In Hindi

जानिए गर्भवती पत्नी की देखभाल के लिए पति को क्या करना चाहिए - how to be a good husband to your pregnant wife in Hindi

शादीशुदा जोड़े के जीवन में एक बच्चे का आना बहुत सारी खुशियों के साथ एक रोमांचक अनुभव होता है। यह बहुत तनावपूर्ण भी हो सकता है क्योंकि इसमें बहुत सारे शारीरिक हार्मोनल और भावात्मक परिवर्तन शामिल होते हैं। जो कि गर्भावस्था के साथ आते हैं इसलिए एक पति होने के नाते आपकी पत्नी को आपके प्यार और समर्थन की आवश्यकता इन 9 महीनों में बहुत अधिक होती है। गर्भवती पत्नी की देखभाल गर्भवती के साथ ही हर महिला हमेशा अपने पति का ध्यान अपनी ओर देखना चाहती है। इसके लिए पति को अपनी पत्नी को आत्मविश्वास महसूस कराना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप इन 9 महीनों में अपनी पत्नी का ध्यान रखेंगे। यहां हम कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जो आपको अपनी गर्भवती पत्नी का ख्याल रखने में और उन्हें खुश रखने में सहायता प्रदान करेंगे।

गर्भवती पत्नी का ख्याल कैसे रखें – How To Take Care Of A Pregnant Wife in Hindi

गर्भवती पत्नी का ख्याल कैसे रखें - how to take care of a pregnant wife in Hindi

आइए जाने गर्भावस्‍था के दौरान पति अपनी पत्‍नी की किस प्रकार देखरेख कर सकता है। जिससे न केवल गर्भवती महिला के स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखा जा सकता है बल्कि दोनों के बीच के रिश्‍ते को मजबूत भी किया जा सकता है।

अपनी पत्नी के दिल की बात को सुनना – Listen To Your Wife’s Heart in Hindi

गर्भवती पत्नी की देखभाल के लिए एक अच्छे पति की निशानियां होती हैं कि वह अपनी पत्नी के दिल की बात को सुने और समझें। वे क्या चाहती है और क्या सोचती हैं उनकी भावनाओं को समझें और उनके बदलते हुए मिजाज के बारे में पूछें। अपनी पत्नी की चिंताओं को सुने और उनके मन में जो भी संकाय और डर परेशानियां हैं उनका निवारण मिलकर करें। उन्हें यह एहसास दिलाएं कि आप उनके साथ हैं।

(और पढ़ें – डिलीवरी के बाद देखभाल)

अच्छे पति बनने के लिए कुछ घरेलू काम को करें – Do Some Domestic Work To Be A Good Husband in Hindi

गर्भवती पत्नी की देखभाल के लिए अपनी घरेलू जिम्मेदारियों में से कुछ को आप खुद से ही कर सकते हैं। गर्भावस्था के समय महिलाओं को अक्सर मॉर्निंग सिकनेस और थकावट का सामना करना पड़ता है। अगर आप सुबह उठकर कुछ छोटे मोटे सरल काम निपटा लेते हैं तो आप अपनी पत्नी के पूरे दिन के काम को कुछ कम कर देते हैं और उन्हें इस बात की बड़ी खुशी होती है। इस तरह आपका काम करना आपकी पत्नी को दिखाएगा कि आप उनके बारे में कितना सोचते हैं और उनकी मदद के लिए सब कुछ कर सकते हैं।

(और पढ़ें – थकान दूर करने के उपाय)

गर्भावस्था से जुड़ी किताबें और लेख पढ़ें – Read A Lot Of Pregnancy Books in Hindi

यदि आप पहले बच्चे के पिता बनने वाले हैं तो आपको और आपकी पत्नी को गर्भावस्था से जुड़ी किताबें और लेख पढ़ना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि इससे आप गर्भावस्था के बारे में उचित जानकारी पा सकते हैं और इन 9 महीनों में क्या क्या जरूरत आपको पड़ेंगी उसके बारे में भी आप इन पुस्तकों से बहुत सारी चीजे सीख सकते हैं इस तरह आप एक दूसरे को इन 9 महीनों में सहानुभूति के साथ-साथ मदद भी प्रदान कर सकते हैं

गर्भवती पत्नी की देखभाल के लिए आप पैरेंटिंग क्लास भी ज्वाइन कर सकते हैं और दोनों मिलकर वहां जा भी सकते हैं यहां पर आप बच्चे को किस प्रकार से देखरेख की जाती है जैसी छोटी-छोटी बातों को सीख सकते हैं और उनमें अपनी पत्नी का साथ दे सकते हैं

अपनी पत्नी के साथ चिकित्सक के पास जाएं – Accompany Your Wife To Her Doctor Appointments in Hindi

जब भी आपको डॉक्टर के पास जाना पड़े तो आप अपनी पत्नी के साथ जरूर जाएं जितना संभव हो उतना उनके साथ रहे इससे उन्हें यह अनुभूति होगी कि गर्भावस्था में आप उनके साथ हैं जब भी आप डॉक्टर के दौरे पर साथ में जाते हैं तो आपको यह समझने में सहायता होगी कि उनकी गर्भावस्था में अभी क्या चल रहा है और उसे किस तरीके से बेहतर बनाया जा सकता है साथ ही साथ आप अपनी पत्नी के साथ मिलकर नॉर्मल डिलीवरी और C- सेक्शन की योजना के बारे में भी बात कर सकते हैं और अपने चिकित्सक के साथ इन विकल्पों पर चर्चा भी कर सकते हैं कि आपके लिए किस प्रकार का प्रसव सही होगा।

(और पढ़े – जानबूझकर सिजेरियन डिलीवरी कराने से पहले इन 3 बातों को जान लें)

(और पढ़े – नॉर्मल डिलीवरी करने के उपाय)

गर्भवती पत्नी की देखभाल लिए अपने आपको तैयार करें – Prepare Yourself To Be A Good Husband in Hindi

एक गर्भवती महिला आपसे बहुत कुछ चाहती है उसे जो अच्छा लगे ला कर दें उसके पूछे गए सवाल का जवाब देना भी जरूरी है क्योंकि गर्भावस्था के समय खान पान में बहुत सारे परिवर्तन आते हैं साथ ही साथ हार्मोन में आने वाले परिवर्तन से मूड में भी कई प्रकार के परिवर्तन देखे जाते हैं इसलिए आपको अपने आप को इन सारे परिवर्तनों को समझने के लिए खुद को तैयार करना बहुत जरूरी है ताकि आप दोनों किसी प्रकार की उलझन से बच सकें।

(और पढ़े – एक अच्छे पिता कैसे बने, जाने एसे लक्षण जो एक बढ़िया पिता बनाते हैं)

अपने आने वाले मेहमान के लिए तैयारियां करें – Get Your House Ready For Little One’s Arrival in Hindi

घर में आने वाले छोटे से मेहमान के लिए अपने घर को पहले से तैयार करने में अपनी पत्नी की मदद करें। जैसे कि आप दोनों मिलकर बच्चे के कपड़े खरीदने के लिए जा सकते हैं साथ ही साथ बच्चों के झूले और खिलौने आदि एक साथ ले सकते हैं। इनसे आप दोनों को एक दूसरे के नजरिए को समझने में सहूलियत होगी और एक दूसरे का प्यार भी बढ़ेगा। इस मजेदार अनुभव का आनंद आप जरूर लें और अपने आने वाले छोटे मेहमान की तैयारियां पहले से ही पूरी कर ले।

(और पढ़ें – नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें)

अपनी पत्नी को खूबसूरती का एहसास दिलाएं – Feel Her Beautiful in Hindi

आप अपनी पत्नी को बताइए कि वह कितनी सुंदर हैं और आप हमसे कितना प्यार करते हैं। गर्भावस्था के समय शरीर में होने वाले शारीरिक परिवर्तनों के साथ एक महिला को कई अप्रिय और अवांछनीय परिवर्तन महसूस होने लगते हैं जो कि सामान्य नहीं होते। इसलिए एक अच्छे पति बनने के लिए आप उन्हें समझा सकते हैं कि आप अपनी पत्नी को कितना प्यार करते हैं और वह कितनी सुंदर है ताकि उन्हें लगे कि जो परिवर्तन उनके शरीर में हो रहे हैं बहुत जरूरी हैं और उनकी सुंदरता को कम नहीं करेंगे।

(और पढ़ें – गर्भावस्था के दौरान होने वाले शारीरिक परिवर्तन)

अपनी पत्नी के बदलते मूड को समझें – Understand The Changing Mood Of Your Wife in Hindi

गर्भावस्था के समय आपको धैर्य रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी हो जाता है एक पति होने के नाते आपको अपनी गर्भवती महिला के मूड को समझना आवश्यक है क्योंकि गर्भावस्था के समय मूड में बहुत सारे परिवर्तन होते हैं कभी वह बहुत अधिक खुश तो कभी बहुत अधिक नाराज हो सकती हैं आपको उनकी इस परेशानी को समझ कर उसे दूर करने में उनकी मदद करनी होगी।

अपनी पत्नी को बाहर घुमाने ले जाए – Take Your Wife Out in Hindi

गर्भावस्था का समय बहुत ही लंबा होता है इसमें ऐसे कई पल आते हैं जब आपको लगेगा कि आपकी पत्नी बहुत ही अकेलापन महसूस कर रही है और एक ही जगह रह कर बोर हो गई है तो आप इस एक रास्ता को तोड़ने के लिए आप उन्हें बाहर घुमाने के लिए ले जा सकते हैं ताकि उनके मोड में कुछ परिवर्तन हो और उन्हें ताजगी का अहसास मिले इसके लिए आप कोई अच्छी तारीख या दिन चुन सकते हैं ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी ना हो और उनसे बात कर आप उन्हें बाहर घुमाने ले जा सकते हैं ऐसा करने से आप दोनों में प्यार और बढ़ेगा।

ऊपर आपने जाना कि किस प्रकार आप छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर गर्भवती पत्नी की देखभाल कर एक अच्छे पति साबित हो सकते हैं गर्भावस्था के समय पत्नी के मूड में कई प्रकार के परिवर्तन आते हैं इसके लिए आपको धैर्य रखने की आवश्यकता होती है आपके इन सभी प्रयासों के बावजूद भी एक ऐसा समय आ सकता है जब आपकी पत्नी की भावना है शायद उतनी अच्छी ना रहें और उन्हें क्रोध और आंसू के तौर पर आपके सामने प्रकट हो इसके लिए आपको अपनी पत्नी पर अपना ध्यान केंद्रित करना है साथ ही साथ उन्हें की जरूरतों का ख्याल रखना रखना है यदि आप इन सब चीजों को करते हैं और इन्हें प्राथमिकता देते हैं तो जरूर आप अपनी गर्भवती पत्नी के लिए एक अच्छे पति साबित होंगे।

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration