एक अच्छे पिता कैसे बने, जाने एसे लक्षण जो एक बढ़िया पिता बनाते हैं – How to Be a Good Dad in hindi

एक अच्छे पिता कैसे बने, जाने एसे लक्षण जो एक बढ़िया पिता बनाते हैं - How to Be a Good Dad in hindi
Written by Deepak

Tips Of Becoming Good Father in hindi चाहे आप पहली बार पिता बन रहे हो या आप पहले से ही किसी बच्चे के पिता हो यदि आप अच्छे पिता बनना चाहते हैं तो आपको अच्छे पिता बनने के विभिन्न गुणों और विशेषताओं को समझना आवश्यक होता है आज हम आपको अच्छे पिता कैसे बने (How to Be a Good Dad in hindi) और अच्छे पिता बनने के लिए पिता में पाए जाने वाले गुणों के बारे में बताने वाले हैं।

अच्छे पिता बनना और बच्चे को सही राह दिखाना दुनिया का सबसे कठिन काम में से एक होता है आप चाहते हैं कि आपके बच्चे आत्मविश्वास से भरे रहें, सुरक्षित जीवन जिए सुखी, उत्सुक, साहसी जिम्मेदार और दयालु हो

लेकिन उन्हें इस तरह से तैयार करना उतना आसान नहीं है जितना लगता है आप जो करते है आप जो बोलते हैं और आपके व्यवहार के द्वारा ही आपके बच्चे सीख कर आगे बढ़ते हैं आप किस प्रकार उनके मुश्किल प्रश्नों का उत्तर देते हैं इस तरह इन सब बातों को मिलाकर बच्चे आगे बढ़ते हैं।

बच्चे अपने माता-पिता को अपना मार्गदर्शक के साथ साथ अपने विकास के लिए एक सुरक्षित और सुखी माहौल के रूप में देखते हैं आपको अपने ज्ञान को बच्चों के लिए बढ़ाना जरूरी है जैसा कि आप उनसे अपेक्षा करते हैं क्योंकि उनके द्वारा पूछे गए प्रश्नों के जवाब आपको आने चाहिए क्योंकि वह आप की राय जानना चाहते हैं।

यह आपकी जिम्मेदारी होती है कि आप उन्हें हर स्थिति में व्यवहार करने का सही तरीका सिखाएं और उन्हें बताएं अच्छा व्यवहार और बुरे व्यवहार के बीच अंतर कैसे किया जाए ताकि वह सही गलत के बीच अंतर को ठीक तरह से पहचान पाए यदि आप भी एक अच्छे पिता बनना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए कुछ बातों का पालन कर सकते हैं (Tips Of Becoming Good Father in hindi)
यहां कुछ ऐसी छोटी बातें बताई जा रही है जो अच्छे पिता बनने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है ।

एक अच्छे पिता कैसे बने – How to Be a Good Dad in hindi

एक अच्छे पिता कैसे बने - How to Be a Good Dad in hindi

स्वस्थ रहने के तरीके बच्चों को सिखाना – Teach them how to be healthy in hindi

बच्चों को एक स्वस्थ जीवन शैली जीने के लिए मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है छोटी सी उम्र से बच्चा सीखना शुरू कर देता है इसलिए आपको अपने बच्चे को स्वस्थ रहने के लिए और उसके स्वास्थ्य के महत्व को समझना आवश्यक है।

एक अच्छे पिता बनने के लिए सीमाएं तय करना – Set boundaries to become a good father in hindi

अगर आपको लगता है कि कुछ चीजों को आप पसंद नहीं कर सकते तो आप उसके लिए कुछ सीमाएं निर्धारित कर सकते हैं और अपने बच्चे को इनके बारे में बता सकते हैं इसके लिए आपको मजबूत ह्रदय का होना पड़ेगा इस प्रकार आप कुछ सीमाएं तय कर अपने बच्चे को सही राह पर ले जा सकते हैं।

एक अच्छे पिता बनने के लिए बच्चों के लिए समय निकालना – Make time for them to Be a Good Dad in hindi

बच्चों को अधिक ध्यान देने के लिए समय निकालने की आवश्यकता होती है प्रत्येक बच्चा चाहता है कि उसके पिता उसके साथ कुछ समय बिताएं इसलिए आपको कार्यालय में एक लंबा दिन बिताने के बाद अक्सर बच्चों के साथ समय बिताना मुश्किल हो सकता है लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप बच्चों के साथ एक अच्छा समय बिताएं और उसे बच्चे के लिए निकालें ताकि आप बच्चे के बारे में अच्छे से जान पाए और उसे पिता की कमी महसूस ना होने दें।

एक अच्छे पिता बनने के लिए सोते समय बच्चे के साथ रहे – Be there at bedtime to Be a Good Dad in hindi

हम जानते हैं कि ऐसा हमेशा संभव नहीं है लेकिन बच्चे को सुलाते समय यदि आप उसके पास रहते हैं तो वह सुरक्षित महसूस करते हैं क्योंकि वह जानते हैं कि आप उनके आसपास हैं और वह गहरी नींद में सोते हैं जिनसे उनका विकास अच्छा होता है।

(और पढ़े – किशोरावस्था की शुरुआत और पैरेंट्स की ज़िम्मेदारियाँ)

एक अच्छे पिता बनने के लिए बच्चों की बातों को सुनें – Listen to children’s stories to be a good father in hindi

बच्चों को सुनना जरूरी होता है कि वह क्या कह रहे हैं आप उनकी बचकानी बातों को खारिज नहीं कर सकते आपको उन्हें सुनकर उनका सही मतलब समझना आवश्यक होता है और उनके साथ बात करना भी जरूरी होता है इसलिए बच्चों के साथ बातें जरूर करें और उनकी बातों को सुनने और समझने की कोशिश करें।

एक अच्छे पिता बनने के लिए चीजों को एक साथ खोजें – Find out things together to Be a Good Dad in hindi

हो सकता है बच्चे आपसे जो प्रश्न पूछे उनके जवाब आप के पास ना हो यदि बच्चे आपसे कुछ पूछते हैं और आप नहीं जानते तो एक साथ मिलकर सीखने की कोशिश करें और आप इस तरह उन्हें यह भी बता सकते हैं कि किस प्रकार प्रश्न के उत्तर सीखे और खोजे जाते हैं।

एक अच्छे पिता बनने के लिए स्नेही बने रहें – Be affectionate to Be a Good Dad in hindi

अपने बच्चों को गले लगाना चलते समय उनके हाथ पकड़ना स्नेही बने रहने की निशानियों में से एक होता है इसलिए अपने बच्चे को हमेशा इस तरीके की चीजों में शामिल करें ताकि उसे एक प्यार का एहसास होता रहे।

उन्हें बताना कि आप उनसे प्यार करते है – Tell them you love them to Be a Good Dad in hindi

अपने बच्चों को बताएं कि आप उन्हें हर समय प्यार करते हैं और उन्हें यह भी बताएं कि आप सब कुछ ठीक करते हैं और उनकी भलाई के लिए करते हैं।

एक अच्छे पिता बनने के लिए खुला और ईमानदार होना है जरुरी – Be open and honest to Be a Good Dad in hindi

अपने बच्चों के साथ ईमानदार होने के साथ-साथ उनके साथ खुलापन होना आवश्यक है क्योंकि यह दोनों चीज उन्हें प्रोत्साहित करती हैं ताकि वह आपसे कुछ ऐसी वार्तालाप जिनके लिए व्यस्क होने की आवश्यकता होती है कर सकें यदि आप चीजों को उनसे छुपाने के बजाय अपने बच्चों को चीजों की सही से जानकारी देंगे तो वह भी अपने साथ हो रही चीजों को आपसे सांझा करने की कोशिश करेंगे।

एक अच्छे पिता बनने के लिए बहादुर बनना है जरुरी – Be brave to Be a Good Dad in hindi

अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे लापरवाह और गैर जिम्मेदाराना नहीं बने तो आपको भी अपने डर को निकालना होगा और उन्हें यह बताना होगा कि कोई भी चीज से डरने की आवश्यकता नहीं है।

उन्हें निर्णय लेने का मौका दें – Give them the opportunity to make decisions in hindi

बच्चों को धीरे-धीरे निर्णय लेने की प्रक्रिया में शामिल करना चाहिए ताकि वह समय आने पर सही निर्णय खुद से ले सकें।

अच्छे पिता बनने के लिए धैर्य रखना है आवश्यक- Be patient to Be a Good Dad in hindi

माता-पिता को बच्चों के साथ धैर्य रखना बहुत ही आवश्यक होता है यदि आप अपने आपको किसी कारणवश निराश महसूस करते हैं तो एक गहरी सांस लें और शांत रहने की कोशिश करें।

बच्चों पर कभी चिल्लाना नहीं चाहिए – Do not ever yell at kids to Be a Good Dad in hindi

आपको अपने बच्चों पर कभी चिल्लाने की जरूरत नहीं है आप उन्हें कुछ सही और गलत के नियम जरूर बता सकते हैं ताकि वह गलतियां ना करें।

बच्चों की कल्पनाओं की कदर करें – Appreciate children’s fantasies to Be a Good Dad in hindi

बच्चों के पास बहुत सी ज्वलंत कल्पनाएं होती हैं जो अक्सर वयस्कता में खो जाती हैं आपको इन्हीं कल्पनाओं को और आगे बढ़ाना है और इन्हें एक्सप्लोर करने में उनकी सहायता करनी है ताकि उन में हो रहे मानसिक विकास को बढ़ाया जा सके|

(और पढ़े –क्या आपके बच्चे का वजन अधिक है ?आप वजन कम करने में बच्चे की मदद कर सकते हैं)

बच्चे के साथ खेलने का प्रयास करें – Play with them to Be a Good Dad in hindi

आप अपने बच्चों के साथ खेलने के लिए समय निकाल सकते हैं आप उनके साथ खेलने पर उन्हें खेलने के नियम और तरीके को अच्छी तरह से सिखा सकते हैं और उनके विकास में मदद कर सकते हैं।

अपने बच्चों से ज्यादा बड़े वादे ना करें – Do not make big promises to your children in hindi

अपने बच्चों से अधिक वादा नहीं करना चाहिए क्योंकि बच्चे आपसे उम्मीदों को पूरा होना देखना चाहते हैं इसलिए आप सुनिश्चित करें कि जो भी चीज आवश्यक है आप उसी के लिए अपने बच्चे को वादा करें और उसे पूरा करने की कोशिश करें|

अच्छे पिता बनने के लिए उन्हें स्वतंत्रता में रहना सिखाए – To be a good father, teach them to live in freedom in hindi

बच्चे आपसे सीखते हैं आपको देख-देखकर काम करते हैं और आप हर समय उनकी निगरानी करते हैं लेकिन हमेशा ऐसा जरूरी नहीं है आप उन्हें भी कुछ समय के लिए अकेला छोड़ने और कुछ चीजों को खुद से करने के लिए कहें उन्हें खुद नेतृत्व करने के लिए प्रोत्साहित करें और उनमें आत्मविश्वास को बढ़ाएं ताकि वह वयस्क अवस्था में खुद से ही निर्णय ले पाए।

बच्चे के भविष्य के बारे में ज्यादा चिंता ना करें – Do not worry too much about the child’s future in hindi

आपको बता दें कि दुनिया में कितने ही बच्चे जन्म लेते हैं लेकिन हर बच्चे के भविष्य के बारे में बहुत अधिक चिंता नहीं करनी चाहिए जब भी आप जोखिमों पर विचार करते हैं और चिंता में लिप्त हो जाते हैं तो उसका असर आपके बच्चों पर भी पड़ता है इसलिए इस प्रकार की भविष्य की किसी भी चिंता से आपको दूर रहना चाहिए।

अच्छे पिता बनने के लिए एक अच्छे साथी बने – Be a good partner to Be a Good Dad in hindi

अपने बच्चों को हमेशा एक साथी की तरह रखें और अच्छी तरह से व्यवहार करें ताकि वह आपको एक दोस्त की तरह माने और प्यार और सम्मान के साथ इस रिश्ते को निभाए
इस प्रकार आप समझ गए होंगे कि एक अच्छा पिता बनना कितना मुश्किल काम है फिर भी यदि आप इन युक्तियों का पालन करते हैं तो आप जरूर ही अपने बच्चे के लिए एक अच्छा पिता बन पाएंगे।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration