बच्चों का पेट साफ करने के लिए घरेलू उपाय - Home Remedies For Constipation In Kids in Hindi
बच्चो की देखभाल

बच्चों का पेट साफ करने के घरेलू उपाय – Home Remedies For Constipation In Kids in Hindi

बच्चों का पेट साफ करने के घरेलू उपाय - Home Remedies For Constipation In Kids in Hindi

बच्चों में पेट का पूरी तरह से साफ न होना और कब्ज का होना माता पिता के लिए गंभीर चिंता का विषय हो सकता है। बच्चों में पेट साफ न होना एक आम समस्या है, जैसे ही आप अपने बच्चे को ठोस आहार देना प्रारंभ करते हैं तो उनको यह समस्या होने लगती हैं। शिशुओं में अधिक स्तनपान, तले हुए भोजन, कुछ खाद्य पदार्थों से एलर्जी या लैक्टोज असहिष्णुता (lactose intolerance) आदि कारणों से, आपके बच्चे को पेट में दर्द और कब्ज की शिकायत हो सकती है। मौसमी परिवर्तन और असंतुलित पित्त या अग्नि तत्व के कारण बच्चे पाचन संबंधी बीमारियों के शिकार होते हैं। आप अपने बच्चे की इस समस्या का इलाज घरेलू उपाय से भी कर सकते हैं।

आपके किचन में उपलब्ध जीरा, घी, सेंधा नमक या हींग जैसी सामग्री बच्चों का पेट साफ करने में मदद कर सकती है, प्रतिरक्षा का निर्माण करती है और पाचन को मजबूत करने में भी मदद करती है। तो आइये बच्चों का पेट साफ करने के घरेलू उपाय जानते है।

विषय सूची

बच्चे के पेट ख़राब होने का कारण

बच्चे के पेट ख़राब होने का कारण

छोटे बच्चों के पेट साफ न होने के निम्न कारण हो सकते हैं-

  • ओवरईटिंग (Overeating)
  • अधिक स्तनपान (Overfeeding)
  • तला हुआ या जंक फूड खिलाना
  • डेयरी उत्पादों के लिए लैक्टोज असहिष्णुता (Lactose intolerance)
  • फूलगोभी, मूली, गोभी, बीन्स, ब्रोकोली, आदि के सेवन से गैस बनना
  • पेचिश (Dysentery)
  • दूषित पानी का सेवन और सड़क किनारे बिकने वाले फ़ूड का सेवन करना
  • इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (Irritable Bowel Syndrome)
  • पित्त का असंतुलन (Pitta imbalance)

बच्चों में पेट साफ न होने के लक्षण

बच्चों में पेट साफ न होने के लक्षण

इस तरीके से आप छोटे बच्चों के पेट साफ न होने के लक्षणों को पहचान सकते है-

बच्चों में कब्ज दूर करने के लिए घरेलू उपाय –  Home Remedies For Constipation In Kids in Hindi

आइये जल्दी से बच्चों में कब्ज दूर करने के लिए घरेलू उपाय को जानते हैं-

(और पढ़ें – पेट साफ करने के घरेलू उपाय)

नींबू का रस बच्चों में कब्ज दूर करे

नींबू का रस बच्चों में कब्ज दूर करे

बच्चों का पेट साफ करने के लिए आप उनको नींबू कर रस पिला सकते हैं। नींबू में एंटीआक्‍सीडेंट (antioxidant) गुण और विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है जो पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता है। इसलिए पेट को साफ करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें उपास्थित एन्जाइम्स (Enzymes) शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकल कर पाचन क्रिया को सुधारने का काम करते हैं। एक कप हल्के गर्म पानी में 1 नीम्बू निचोड़कर पिलाएं। आप इसमें शहद को मिलकर भी अपने बच्चे को दें सकती हैं। इसे सुबह खाली पेट अपने बच्चे को दें।

(और पढ़े –नींबू के फायदे और नुकसान)

बच्चों के पेट पर लगाए हींग और घी

बच्चों के पेट पर लगाए हींग और घी

कब्ज की समस्या को दूर करके पेट साफ करने के लिए आप अपने बच्चे के लिए हींग और घी का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए आप एक चम्मच हींग लें और इसे एक चम्मच घी में मिला लें। अब इस मिश्रण को गुनगुना होने तक गर्म करें। गुनगुना होने के बाद आप दिन में चार से पांच बार बच्चे के पेट इस मिश्रण को लगायें। आप यह उपाय पूर्ण राहत मिलने तक करते रहें। यह पेट दर्द में भी विशेष रूप से सहायक है।

बच्चों का पेट साफ करने के घरेलू उपाय अदरक

बच्चों का पेट साफ करने के घरेलू उपाय अदरक

छोटे बच्चों के कब्ज का घरेलू इलाज अदरक से किया जा सकता हैं। इसके लिए देसी घी में अदरक का एक टुकड़ा पकाएं और उसके ऊपर काला नमक डालें। इसके अलावा आप ताजा अदरक, हिंग और सेंधा नमक को लेकर एक कटोरी पानी में मिला लें। अब इसे उबालें और फिर घूंट-घूंट करके बच्चे को पिलायें।

(और पढ़े – अदरक की चाय के फायदे और नुकसान…)

बेबी को पॉटी न आये तो इसके कैस्‍टर आयल

बेबी को पॉटी न आये तो इसके कैस्‍टर आयल

यदि बेबी को पॉटी न आये तो इसके लिए आप कैस्‍टर आयल का उपयोग कर सकती हैं। कैस्‍टर आयल बच्चों के कब्ज के लिए एक प्रभावशाली उपाय है। इसका सेवन फलों के रस या दूध के साथ मिलाकर किया जा सकता है। एक गिलास दूध में एक चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं और अपने बच्चे को कब्ज होने पर दें। अरंडी के तेल में इस तरह के यौगिक पाये जाते हैं जो बड़ी और छोटी आंत को उत्तेजित करते हैं और कब्ज को दूर करने में प्रभावी रूप से कार्य करते हैं। हालांकि कैस्‍टर आयल का उपयोग 2 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए किया जाना चाहिए।

(और पढ़े – अरंडी के तेल के फायदे त्वचा और बाल में)

लैट्रिंग नहीं आ रही है बच्चे को तो खिलायें शहद

लैट्रिंग नहीं आ रही है बच्चे को तो खिलायें शहद

अगर आपके बच्चे को लैट्रिंग नहीं आ रही है तो इसके लिए आप शहद का उपयोग घरेलू उपाय में कर सकती है। इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी लेकर उसमें दो चम्मच शहद को मिला लें। इसके अलावा आप एक ग्लास दूध में 1-2 चम्मच शहद और चीनी भी मिला कर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। अब इस घोल को आप सुबह सुबह खाली पेट अपने बच्चे को पिलायें।

(और पढ़ें – गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने के फायदे)

त्रिफला करे बच्चे का पेट साफ 

त्रिफला करे बच्चे का पेट साफ 

त्रिफला तीन फलों को मिलाकर बनाया जाता है। यह विटामिन सी, बायोफालावोनॉयड और फास्‍फोलिपिड्स में समृद्ध होते हैं। इसमें लक्‍सेटिव होते हैं जो विषाक्त पदार्थों को खत्म करके बाउल मूवमेंट को बढ़ावा देते हैं। पेट साफ करने के लिए अपने बच्चे को सोने से पहले हल्के गरम दूध में एक पूरा चम्मच त्रिफला मिला कर पिला दें। यह छोटे बच्चों में कब्ज के लिए सबसे लोकप्रिय भारतीय घरेलू उपचारों में से एक है।

(और पढ़े –त्रिफला चूर्ण के फायदे और नुकसान )

बच्चों के कब्ज का इलाज इसबगोल भूसी से करें

बच्चों के कब्ज का इलाज इसबगोल भूसी से करें

बेबी की टाइट पॉटी प्रॉब्लम का इलाज करने के लिए आप  इसबगोल भूसी को प्रयोग कर सकती हैं।  इसबगोल का कोई दुष्प्रभाव नहीं है यह बच्चों का पेट साफ करने के लिए बहुत ही उपयोगी जड़ी बूटी है। इसबगोल कोलन से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करता है और इसे बच्चे  के शरीर से बाहर निकाल देता है।

(और पढ़े – इसबगोल के फायदे और नुकसान)

बच्चें का कब्ज दूर करने के लिए खिलायें ऑलिव ऑयल और किशमिश

बच्चें का कब्ज दूर करने के लिए खिलायें ऑलिव ऑयल और किशमिश

कब्ज दूर करने के लिए बच्चें को 1/4 कप ऑलिव ऑयल में 1/4 कप संतरे का रस मिलाएं और इसे बच्चे को पिलायें। पेट साफ करने के लिए बच्चे को किशमिश खिलाएं। इसमें टार्टरिक एसिड और उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो बच्चे को कब्ज से निजात दिलाने में मदद करता है। स्टडी में पाया गया है कि प्रतिदिन किशमिश का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और इसमें मौजूद फाइबर भोजन को आसानी से पचा देता है जिससे कि कब्ज की समस्या नहीं होती है।

(और पढ़े – किशमिश के फायदे और नुकसान)

बच्चे का पेट साफ करने के लिए खिलायें फाइबर युक्त भोजन

बच्चे का पेट साफ करने के लिए खिलायें फाइबर युक्त भोजन

जिस आहार में फाइबर की अच्छी (fiber-rich food) मात्रा होती है वह खाद्य पदार्थ भी बच्चे के पेट की सफाई में मदद करते हैं। यह शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करते हैं। यह मल त्यागने में सुधार करता है और सभी आंतों की समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है।

(और पढ़ें – कब्ज ठीक करने के लिए उच्च फाइबर फल और खाद्य पदार्थ)

बच्चों का पेट साफ करने के पानी पिलायें

बच्चों का पेट साफ करने के पानी पिलायें

पानी पीना पेट साफ करने का सबसे अच्छा विकल्प है। माता पिता कभी कभी इस बात पर ध्यान नहीं देते है कि उनका बच्चा पर्याप्त पानी पी रहा है या नहीं। पानी की कमी बच्चों में कब्ज के लिए जिम्मेदार होती हैं। अधिक पानी पीते रहने से शरीर में पाचन की सुविधा आसान हो जाती है। इसलिए कब्ज की समस्या से बचने के लिए प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

(और पढ़ें – ये 10 संकेत बताते हैं कि आप कम पानी पी रहे हैं)

व्यायाम और गर्म स्नान से करे बच्चे का पेट साफ

व्यायाम और गर्म स्नान से करे बच्चे का पेट साफ

किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि न करने से भी पाचन की समस्या होती है।  प्रतिदिन 15 मिनट टहलने या एक्सरसाइज करने से पाचन तंत्र बेहतर होता है। अपने बच्चे को प्रतिदिन खेल के साथ शारीरिक गतिविधि करायें। यह बच्चे को पोट्टी करने में  मदद करेगा। इसके साथ ही कब्ज की समस्या से बचने के लिए, आप उसे हल्के गर्म पानी से स्नान भी करा सकती हैं।

(और पढ़ें – पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज)

बच्चों के कब्ज का रामबाण इलाज बेकिंग सोडा

बच्चों के कब्ज का रामबाण इलाज बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा (Baking soda) बच्चों के कब्ज में काफी फायदेमंद होता है। 1/4 कप गरम पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर बच्चों को पिलाएं। यह घोल कब्ज के कारण पेट में होने वाले दर्द को भी दूर करने में भी मदद करता है। इसलिए बच्चों के  कब्ज दूर करने के लिए बेकिंग सोडा और पानी का सेवन फायदेमंद होता है।

(और पढ़ें – बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान)

केला और गर्म पानी का मिश्रण खिलाएं

केला और गर्म पानी का मिश्रण खिलाएं

2 साल से अधिक के बच्चों का पेट साफ करने के लिए और कब्ज के लिए केला काफी लोकप्रिय उपाय है। सुबह सुबह गर्म पानी में केले को मिला कर बच्चे को पिलाने से भोजन के पाचन में सहायता मिलती है जिससे पेट साफ रहता है और कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।

(और पढ़ें – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप)

आपको ये भी जानना चाहिये –

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration