लॉकडाउन के दौरान अपने बच्चों का मनोरंजन करने के लिए टॉप 5 टिप्स - Top 5 Tips to keep your kids entertained during the lockdown in Hindi - Healthunbox
बच्चो की देखभाल

लॉकडाउन के दौरान अपने बच्चों का मनोरंजन करने के लिए टॉप 5 टिप्स – Top 5 Tips to keep your kids entertained during the lockdown in Hindi

लॉकडाउन के दौरान अपने बच्चों का मनोरंजन करने के लिए टॉप 5 टिप्स - Top 5 Tips to keep your kids entertained during the lockdown in Hindi

चूंकि कोरोना वायरस महामारी के कारण स्कूल और नर्सरी बंद हैं, इसलिए माता-पिता बड़ी उलझन में हैं कि वे अपने बच्चों का इस लॉकडाउन के दौरान मनोरंजन कैसे करें!

बच्चों को घर पर खुश और सक्रिय रखना काफी चुनौती भरा हो सकता है। यहां लॉकडाउन के दौरान अपने बच्चों का मनोरंजन करने के लिए (kids entertained during the lockdown in Hindi) कुछ अद्भुत टिप्स दिए गए हैं ताकि आप पाने बच्चों को एंगेज कर सकें:

उन्हें पौराणिक कहानियाँ पढ़कर सुनाएँ – Read them some fantastic mythological stories in Hindi

उन्हें पौराणिक कहानियाँ पढ़कर सुनाएँ - Read them some fantastic mythological stories in Hindi

राम, हनुमान, कृष्ण, गणेश या अर्जुन – भारत के अपने कई महानायक हैं। इस अलगाव के समय के दौरान उनकी बहादुरी, शक्ति और बुद्धिमत्ता के किस्से पढ़िए और अपने बच्चों को सुनाइए। इससे वह इस लॉकडाउन के दौरान घर पर बोर भी नहीं होगें और उन्हें अच्छी शिक्षा भी मिल जाएगी।

(और पढ़ें – बच्चों को आज्ञाकारी कैसे बनाएं)

यह DIY का समय है! – It’s DIY time in Hindi!

यह DIY का समय है! - It’s DIY time in Hindi!

ग्रीटिंग कार्ड, ओरिगामी (सजावटी आकार और आकृतियों में कागज को मोड़ने की जापानी कला।), पेपर बोट, पतंग और बहुत कुछ जो आपके बच्चों को अपनी रचनात्मकता दिखाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं इसलिए अपने बच्चों का इस लॉकडाउन के दौरान घर पर कुछ DIY सामान पर अपने हाथों को आजमाने का मौका दीजिये और उनकी इसमें मदद कीजिये इससे आपके दिन आसानी से कट जायेगें और बच्चे की नयी प्रतिभा भी आपको देखने को मिलेगी।

(और पढ़ें – बच्चों में गैजेट्स की लत कैसे छुड़ाएं)

अच्छी मूवी देख सकते हैं – Plan the perfect movie marathon in Hindi

अच्छी मूवी देख सकते हैं - Plan the perfect movie marathon in Hindi

आराम करो और टीवी पर अपने बच्चों के साथ चाइल्ड-फ्रेंडली (child-friendly) फिल्मों की एक सीरीज देखें। यह न केवल उन्हें आपसे जोड़े रखेगा बल्कि आप दोनों के बीच के संबंध को भी मजबूत करेगा।

(और पढ़ें – बच्चों के लिए सेक्स एजुकेशन (यौन शिक्षा))

बोर्ड गेम कभी पुराने नहीं होते! – Board games never get old in Hindi!

बोर्ड गेम कभी पुराने नहीं होते! - Board games never get old in Hindi!

केरम, शतरंज, लूडो, सांप और सीढ़ी, स्क्रैबल – कई बोर्ड गेम हैं जो आपके बच्चों को स्कूल से दूर रहने के दौरान मानसिक रूप से सक्रिय (active) और सतर्क (alert) रख सकते हैं। इसलिए, उन्हें वापस टेबल पर लाएं और बोर्ड गेम मजा लें।

(और पढ़ें – जिद्दी बच्चों को ठीक करने के उपाय)

कुछ अविस्मरणीय यादें बनाएं – Make some unforgettable memories in Hindi

कुछ अविस्मरणीय यादें बनाएं - Make some unforgettable memories in Hindi

उन्हें ड्रेस अप करें, उनके साथ खेलों में भाग लें, उन्हें खिलाएं, उनसे बात करें, इस दौरान कुछ खूबसूरत फोटो क्लिक करें और क्वालिटी टाइम बिताएं!

घर पर रहें, सुरक्षित रहें और अपने बच्चों के साथ इस क्वारंटाइन समय का अधिकतम लाभ उठाएं।

(और पढ़ें – बच्चों पर माता-पिता के झगड़े का क्या असर होता है)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration