बच्चों के सिर से डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय - Baccho Ke Sir Me Dandruff Ka Gharelu Upay
बच्चो की देखभाल

बच्चों के सिर पर हो जाएं डैंड्रफ तो अपनाएं ये होममेड टिप्स – Home Remedies For Dandruff In Kids In Hindi

बच्चों के सिर पर हो जाएं डैंड्रफ तो अपनाएं ये होममेड टिप्स - Home Remedies For Dandruff In Kids In Hindi

Baccho Ke Sir Me Dandruff Ka Gharelu Upay: सिर में डैंड्रफ होना एक आम समस्या है जो पहले केवल बड़ों में होती थी, लेकिन अब यह बच्चों को भी होने लगी है। आज हम बच्चों के सिर से डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय के बारे में जानेंगे।

जब बच्चों के सिर में डैंड्रफ हो जाता है तो बच्चें इससे परेशान हो जाते है। सिर में रूसी होने से खुजली, रूखापन, रूखे बाल और स्‍कैल्‍प पर सनसनाहट महसूस होना आदि समस्या होती है।

बच्चों के सिर में डैंड्रफ होने का कारण प्रमुख कारण धूल मिट्टी और पसीना है। जब बच्चें बाहर मैदान में खेलते है उनके सिर में पसीना आता है और धूल उड़ती है जो बालों में चली जाती है। इसके अलावा बच्चों की स्कैल्प ड्राई होने की वजह से डैंड्रफ होता है।

यदि आपके बच्चे के सिर में भी डैंड्रफ हो गया है तो आप निम्न आसान और सुरक्षित घरेलू उपाय को अपना सकते है। आइये इसे विस्तार से जानते है।

बच्चों के सिर में डैंड्रफ के घरेलू उपाय – Baccho Ke Sir Me Dandruff Ka Gharelu Upay

बच्चों में रूसी से निजात पाने के लिए निम्न घरेलू उपायों को करें।

(और पढ़ें – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय)

नींबू से करे बच्चों के सिर का डैंड्रफ दूर

नींबू से करे बच्चों के सिर का डैंड्रफ दूर

बच्चों में रूसी से निजात पाने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते है। नींबू का रस डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए करना एक अच्छा घरेलू उपाय है। इसके लिए आप नींबू के ताजे रस को निकालकर बच्चों के सिर पर लगा सकती हैं। कई एंटी-डैंड्रफ शैम्पू में नींबू का इस्तेमाल किया जाता है।

अगर इससे बच्चे को स्कैल्प पर जलन होती है तो आप नींबू में पानी की मात्रा भी मिला सकती हैं। 5 मिनट तक इसको बालों में लगे रहने दें और इसके बाद शैम्पू से बालों को धो लें।

बच्चों के सिर में डैंड्रफ के घरेलू उपाय बेकिंग सोडा

बच्चों के सिर में डैंड्रफ के घरेलू उपाय बेकिंग सोडा

अपने बच्चों के सिर से डैंड्रफ को हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के साथ-साथ स्केलिंग (Scaling) और खुजली को कम करने के लिए जाना जाता है। बेकिंग सोडा में एंटीफंगल गुण भी होते हैं जो डैंड्रफ के इलाज में फायदेमंद हो सकते हैं।

बेकिंग सोडा को लेकर बच्चे के सिर में अच्छी तरह लगाकर स्कैल्प की मालिश करें। इसे एक या दो मिनट के लिए लगा रहने दें, फिर अपने बालों में हमेशा की तरह शैम्पू करें।

टी ट्री ऑइल से करे बच्चों का डैंड्रफ दूर

टी ट्री ऑइल से करे बच्चों का डैंड्रफ दूर

बच्चों में होने वाले डैंड्रफ को दूर करने के लिए आप टी ट्री ऑइल का उपयोग कर सकते है। टी ट्री ऑइल में शक्तिशाली एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है, जो रूसी के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।

टी ट्री आयल के साथ शैंपू को मिलकर बालों में उपयोग करने से डैंड्रफ को जल्दी से दूर किया जा सकता है। आप अपने पसंदीदा शैम्पू में, टी ट्री ऑइल की कुछ बूंदों को भी मिलाकर इसका उपयोग बच्चों के बालों में कर सकती है।

बच्चों के सिर से रूसी को हटाने का उपाय है नीम

बच्चों के सिर से रूसी को हटाने का उपाय है नीम

नीम में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते है जो विभिन्‍न प्रकार के त्वचा संक्रमण से बचाते हैं। बच्चों के सिर रूसी को दूर करने के लिए आप नीम की पत्तियों का रस निकालकर इसे स्कैल्प में लगाएं। आप चाहें तो इसमें नारियल का तेल भी  मिला सकते है। डैंड्रफ से छुटकारा चाहिए तो बच्चों को नियमित रूप से सप्‍ताह में 2 बार नीम के पानी से स्‍नान कराएं।

बच्चों के सिर से डैंड्रफ को हटाने के लिए अंडा लगाएं

बच्चों के सिर से डैंड्रफ को हटाने के लिए अंडा लगाएं

अंडा बच्चों के सिर से रूसी को हटाने में मदद करता है। अंडे में जिंक और कई सारे पोषक तत्व पाए जाते है जो डैंड्रफ को हटाकर स्कैल्प को पोषण देता है। एक कच्चे अंडे को फोड़ कर अंडे की जर्दी को निकाल लें। अब इस जर्दी में नींबू का रस मिलाकर बच्चों के सिर में लगाएं। आधा घंटे के बाद सिर को धो लें।

बच्चों के सिर से डैंड्रफ हटाने के लिए दही लगाएं

बच्चों के सिर से डैंड्रफ हटाने के लिए दही लगाएं

बच्चों की स्कैल्प में नमी को बनाये रखने के लिए दही बहुत ही उपयोगी है। अपने अम्लीय और कंडीशनिंग गुणों के कारण दही डैंड्रफ हटाने में लाभदायक है। बच्चे के सिर में इस्तेमाल करने के लिए आप उनके सिर में थोड़ा सा दही लगाएं और इसे कम से कम 1 घंटे तक इसे लगा रहने देते हैं। फिर इसे एक अच्छे शैंपू से धो लें।

नारियल तेल से करें बच्चों के सिर से डैंड्रफ दूर

नारियल तेल से करें बच्चों के सिर से डैंड्रफ दूर

बच्चों के सिर से डैंड्रफ दूर करने के लिए नारियल का तेल का उपयोग भी किया जा सकता है। नारियल तेल रूसी के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में भी किया जाता है। यह बच्चे की त्वचा में नमी को रोकता और सूखापन को दूर करने में मदद कर सकता है, जो डैंड्रफ का प्रमुख कारण है।

आप 4-5 चम्मच नारियल तेल को लेकर बच्चे के सिर में अच्छे से मालिश करें और लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बालो को शैंपू से अच्छी तरह से धो लें।

बच्चों के सिर में एलोवेरा लगाकर रूसी को दूर करें

बच्चों के सिर में एलोवेरा लगाकर रूसी को दूर करें

एलोवेरा के एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण रूसी से बचाने में मदद कर सकते हैं। बच्चों के सिर से रूसी को हटाने के लिए आप शैंपू करने से पहले सिर की एलो वेरा जेल से मालिश करें। एलोवेरा का ठंडा प्रभाव सिर की खुजली को शांत करता है। रूसी दूर करने के घरेलू उपाय में एलोवेरा का खास महत्व है।

सेब का सिरका हटाए बच्चों के सिर से डैंड्रफ

सेब का सिरका हटाए बच्चों के सिर से डैंड्रफ

एप्पल साइडर विनेगर बच्चों के सिर से डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में बहुत मददगार है। यह उनकी स्कैल्प पर मौजूद सीबम के उत्पादन को विनियमित करता है। इतना ही नहीं, यह आपके बालों पर बनने वाले तेल को भी साफ करते हुए जलन को शांत करता है। थोड़ा सा सेब का सिरका स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। 10 मिनट के बाद शैंपू से सिर को धो लें।

मेथी से करें बच्चों के सिर का डैंड्रफ दूर

मेथी से करें बच्चों के सिर का डैंड्रफ दूर

मेथी के बीज में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इनमें विटामिन सी, निकोटोनिक एसिड और लेसिथिन भी होते हैं, जो बच्चों के सिर से रूसी को हटाने में मदद करते हैं। दो चम्मच मेथीदाना रातभर पानी में भिगोकर रखें। सुबह इन बीजों का चिकना पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बच्चे की स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे हल्के शैंपू से धो लें।

(और पढ़ें – वेट डैंड्रफ क्या है, इसके कारण और इलाज)

बच्चों के सिर पर हो जाएं डैंड्रफ तो अपनाएं ये होममेड टिप्स (Home Remedies For Dandruff In Kids In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration