बेकिंग सोडा के फायदे स्किन के लिए - Baking Soda Benefits For Skin In Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

बेकिंग सोडा के फायदे स्किन के लिए – Baking Soda Benefits For Skin In Hindi

बेकिंग सोडा के फायदे स्किन के लिए - Baking Soda Benefits For Skin In Hindi

Baking Soda Benefits For Skin In Hindi: बेकिंग सोडा का इस्तेमाल तो सभी के घरों में स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने में किया जाता है, लेकिन क्या आपको बेकिंग सोडा के फायदे स्किन के लिए पता है? आज हम आपको बताएंगे कि त्वचा पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल हमारे लिए किस प्रकार से लाभदायक होता है।

बेकिंग सोडा को विज्ञान की भाषा में सोडियम बाइकार्बोनेट (sodium bicarbonate) के नाम से जाना जाता है जो एक क्षारीय पदार्थ है। बेकिंग सोडा हमारी स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करने में सहायक है। बेकिंग सोडा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं। यह त्वचा की जलन, कीट के काटने और स्किन पर हल्के चकत्ते को ठीक करने के लिए कई ओवर-द-काउंटर क्रीम में उपयोग किया जाता है।

इसके साथ ही बेकिंग सोडा का उपयोग कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट में भी किया जाता है जो मुँहासे, डैड स्किन सेल्स को हटाने और ग्लोइंग स्किन को पाने में मदद करता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बेकिंग सोडा के फायदे स्किन के लिए किस प्रकार से होते है और इसके उपयोग त्वचा पर कैसे किया जाता है इसकी जानकारी देंगें।

विषय सूची

बेकिंग सोडा को फेस पर लगाने के फायदे – Baking soda ko face par lagane ke fayde

बेकिंग सोडा के फायदे त्वचा के लिए - Baking Soda ke fayde Skin ke liye

हमारी स्किन के लिए बेकिंग किस प्रकार से फायदेमंद होता है आइये इसे विस्तार से जानते है।

(और पढ़ें – बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान)

बेकिंग सोडा के फायदे मुंहासे के उपचार में – Baking Soda for Acne Treatment In Hindi

बेकिंग सोडा के फायदे मुंहासे के उपचार में - Baking Soda for Acne Treatment In Hindi

फेस पर होने वाले मुंहासे को ठीक करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते है। चेहरे पर मुंहासे देखने में बहुत ख़राब लगते है और ये आपकी सुंदरता को बिगाड़ देते है। जब आपके शरीर के प्राकृतिक तेलों से आपके रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, तो ये बैक्टीरिया पिंपल्स का कारण बन सकते हैं। बेकिंग सोडा बंद रोम छिद्र को खोलने में सहायता करता है।

पिंपल्स को ठीक करने के लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा को लेकर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को मुंहासे पर 2-3 मिनट के लिए लगाएं। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धों लें।

बेकिंग सोडा के फायदे स्किन के लिए ब्लैकहेड्स में – Baking Soda Benefits For Skin Blackheads In Hindi

बेकिंग सोडा के फायदे स्किन के लिए ब्लैकहेड्स में - Baking Soda Benefits For Skin Blackheads In Hindi

फेस की स्किन से ब्लैकहेड्स हटाने में बेकिंग सोडा का उपयोग करना बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें नींबू का प्रयोग करना अधिक प्रभावी स्क्रब हो सकता है। हालांकि, इस स्क्रब की सिफारिश केवल स्पॉट ट्रीटमेंट के लिए की जाती है और संवेदनशील त्वचा होने पर आपको इससे दूर रहना चाहिए।

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू के रस को एकसाथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट का इस्तेमाल अपने चेहरे के प्रभावित हिस्से पर 2-3 मिनट तक स्क्रब करने के लिए करें। अब इसे 7-8 मिनट तक सेट होने के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। यह घरेलू उपाय तुरंत अच्छे परिणाम दे सकता है। लेकिन ब्लैक हेड्स हटाने के लिए महीने में तीन बार से ज्यादा इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।

बेकिंग सोडा के फायदे डैड स्किन सेल्स को हटाने में  – Baking Soda Benefits For Remove Dead skin cells In Hindi

बेकिंग सोडा के फायदे डैड स्किन सेल्स को हटाने में  - Baking Soda Benefits For Remove Dead skin cells In Hindi

डैड स्किन सेल्स को हटाने में या सूजन को शांत करने के लिए बेकिंग सोडा को फेशियल स्क्रब या मास्क में शामिल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले अपने फेस को फेशियल क्लीन्ज़र से साफ करे लें। इसके बाद आप 2 चम्मच बेकिंग सोडा को लेकर इसमें थोड़ा सा गर्म पानी मिलकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को उंगलियों की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और त्वचा की मालिश करें। 10 से 15 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें और फिर पानी से चेहरे को धोकर मॉइस्चराइज़र लगाएं। बेकिंग सोडा को अपनी स्किन पर सप्ताह में दो बार से अधिक इस्तेमाल न करें।

बेकिंग सोडा के फायदे ग्लोइंग स्किन में  – Baking Soda ke fayde Glowing skin me

बेकिंग सोडा के फायदे ग्लोइंग स्किन में  - Baking Soda ke fayde Glowing skin me

ग्लोइंग स्किन के लिए भी आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते है। बेकिंग सोडा हमारी स्किन के कोलेजन को बढ़ावा देने और अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता हैं। जिससे आपका फेस ग्लो करने लगता है। इसके लगाने के लिए आप सबसे पहले एक चम्मच बेकिंग सोडा को लेकर इसमें 2 बड़े चम्मच संतरे का रस मिला लें। तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 15 मिनट के बाद पानी के साथ अपनी फेस की मशाज करें और ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इसके बाद किसी मॉइस्चराइज़र क्रीम को लगाएं।

बेकिंग सोडा के फायदे स्किन के लिए खुजली दूर करें – Baking Soda ke fayde kare khujli door

बेकिंग सोडा के फायदे स्किन के लिए खुजली दूर करें - Baking Soda ke fayde kare khujli door

आप अपनी त्‍वचा में होने वाली खुजली और अन्‍य त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं। बेकिंग सोडा सनबर्न, एलर्जी, चकते और विषाक्‍तता आदि के प्रभाव को कम करने में सहायक होता है। इसके लिए आप बेकिंग सोडा के पेस्‍ट का उपयोग कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा का पेस्‍ट बनाने के लिए आप पानी का उपयोग कर सकते हैं। 1 चम्‍मच में थोड़ा सा बेकिंग सोडा और पानी का मिश्रण बनाएं। इस मिश्रण को त्‍वचा के प्रभावित हिस्‍से में लगाएं और कुछ देर के लिए इस ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद आप इसे सामान्‍य पानी से धो लें। आप इस पेस्‍ट का उपयोग दिन में 2-3 बार करें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से उपयोग करने पर खुजली पूरी तरह से ठीक हो जाती है।

चेहरे के दाग धब्बो को हटाने के लिए लगाएं बेकिंग सोडा – Baking soda se daag kaise hataye

चेहरे के दाग धब्बो को हटाने के लिए लगाएं बेकिंग सोडा - Baking Soda For Remove stain from face In Hindi

बेकिंग सोडा का उपयोग चेहरे पर होने वाले काले दाग धब्बों को हटाने में भी किया जा सकता है। मुंहासे के दाग या किसी अन्य वजह से चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों को दूर करने में आप बेकिंग सोडा के पेस्ट का उपयोग करें। इसके लिए आप दो चम्मच बेकिंग सोडा को लेकर इसमें थोड़ा सा गर्म पानी मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लें। मिश्रण को उंगलियों में लेकर अपने चेहरे पर 20 मिनिट के लिए लगाएं। फिर पानी से फेस को धो लें।

शरीर की दुर्गंध दूर करने के लिए लगाएं बेकिंग सोडा – Baking Soda Benefits For body odour In Hindi

शरीर की दुर्गंध दूर करने के लिए लगाएं बेकिंग सोडा - Baking Soda Benefits For body odour In Hindi

आप अपने शरीर की बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा को प्राकृतिक डिओडोरेंट के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप बेकिंग सोडा और पानी के मिश्रण का पेस्‍ट बनाएं। पेस्‍ट बनाते समय आपको इससे हल्‍की दुर्गंध का अनुभव हो सकता है।

आप इस पेस्‍ट को अपने अंडरआर्म्‍स और अन्‍य पसीने वाली जगह पर लगाएं। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि इस मिश्रण को अधिक देर तक त्‍वचा में लगे न रहने दें। इस तरह से आप अपने शरीर की बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल डिओडोरेंट के रूप में कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा के फायदे होंठों के लिए –  Baking Soda Benefits For lips In Hindi

बेकिंग सोडा के फायदे होंठों के लिए -  Baking Soda Benefits For lips In Hindi

सॉफ्ट और पिंक लिप्स बनाने में बेकिंग सोडा आपकी मदद कर सकता है। धूम्रपान और अन्य केमिकल युक्त लिपस्टिक होंठों पर लगाने से होठ काले पड़ जाते है। होंठों को गुलाबी बनाने के लिए आप बेकिंग सोडा को शहद के साथ मिलकर अपने होंठों पर रगड़ें। इससे आपके लिप्स से डैड स्किन को हटाने में भी मदद मिलती है और आपके होंठ नर्म और गुलाबी हो जाते है।

बेकिंग सोडा के फायदे स्किन के लिए काली कोहनी और घुटने में –  Baking Soda Benefits For Black elbow and knee In Hindi

बेकिंग सोडा के फायदे स्किन के लिए काली कोहनी और घुटने में -  Baking Soda Benefits For Black elbow and knee In Hindi

कोहनी और घुटने का कालापन आपकी खूबसूरती को ख़राब कर सकता है। यदि आप भी काली कोहनी और घुटने की समस्या से परेशान है तो इसके लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते है।

स्किन के इस कालेपन को दूर करने के लिए आप सबसे पहले एक आलू को छीलकर उसका जूस बना लें। अब इस आलू के रस में दो चम्मच बेकिंग सोडा को मिला दें। तैयार मिश्रण को अपने घुटने और कोहनी की स्किन पर लगाएं। 10 मिनट के बाद पानी से धोकर मॉइस्चराइजिंग सनस्क्रीन लगाएं। इस उपाय को आप हफ्ते में एक से दो बार करें।

बेकिंग सोडा का उपयोग चेहरा साफ करने में – Baking Soda for clean face in Hindi

बेकिंग सोडा का उपयोग चेहरा साफ करने में – Baking Soda for clean face in Hindi

फेस को क्लीन करने में भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बहुत ही लाभदायक होता है। यह चेहरे से धूल-मिट्टी, ऑयली स्किन और सन टैन को हटाकर फेस को गोरा करने में आपकी मदद करता है। इसके लिए आप 1 कप पानी में 1 चम्‍मच बेकिंग सोडा को मिलाएं और इसका घोल बनाएं।

फिर इस घोल का उपयोग अपने चेहरे पर करें और गोलाकार गति में चेहरे की मालिश करें। फिर अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। लेकिन आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना होगा कि चेहरे पर बेकिंग सोडा का उपयोग अधिक मात्रा में और कई बार नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि ऐसा करना त्‍वचा के पीएच स्‍तर को असंतुलित कर सकता है।

(और पढ़े – चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय और तरीके…)

बेकिंग सोडा के फायदे स्किन के लिए (Baking Soda Benefits For Skin In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration