चाहिए ग्लोइंग स्किन और शाइनी हेयर, तो फॉलो करें शहनाज़ हुसैन के ये टिप्स - Shahnaz Husain Beauty Tips For Glowing Skin And Shining Hair In Hindi - Healthunbox
स्किन केयर

चाहिए ग्लोइंग स्किन और शाइनी हेयर, तो फॉलो करें शहनाज़ हुसैन के ये टिप्स – Shahnaz Husain Beauty Tips For Glowing Skin And Shining Hair In Hindi

चाहिए ग्लोइंग स्किन और शाइनी हेयर, तो फॉलो करें शहनाज़ हुसैन के ये टिप्स - Shahnaz Husain Beauty Tips For Glowing Skin And Shining Hair In Hindi

ब्यूटी एक्सपर्ट और हर्बल क्वीन शहनाज़ हुसैन का कहना है कि एंटीऑक्सीडेंट और मॉइस्चराइज़र के रूप में एलोवेरा का इस्तेमाल बालों और त्वचा दोनों को स्वस्थ बनाने का काम करता है। ग्लोइंग स्किन और दाग-धब्बे रहित त्वचा पाना हर किसी का सपना होता है। इसके लिए लोग पार्लर जाकर महंगे फेशियल या स्किन क्लीनिक में ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाने से नहीं हिचकते हैं, लेकिन कई बार इन ट्रीटमेंट्स के कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। जिसके कारण आपकी त्वचा रूखी और बदरंग हो सकती है।

हमारे आसपास इस तरह की कई चीजें होती हैं जिनका आप उपयोग करके ग्लोइंग स्किन और शाइनी हेयर प्राप्त कर सकती हैं। उनमें से एक है एलोवेरा। इसके इस्तेमाल से आप त्वचा संबंधी हर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

शहनाज़ हुसैन का कहना है कि एलोवेरा औषधीय गुणों का भंडार है। यह स्किन को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है। इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं। एलोवेरा न केवल त्वचा कोशिकाओं को पुनर्जीवित करता है, बल्कि त्वचा को नमी बनाए रखने की क्षमता भी देता है।

सौंदर्य विशेषज्ञ और हर्बल क्वीन शहनाज हुसैन का कहना है कि एलोवेरा के एंटी-ऑक्सीडेंट और मॉइस्चराइज़र गुण (anti-oxidant and moisturizer properties) बालों और त्वचा दोनों को स्वस्थ बनाने का काम करते हैं। एलोवेरा का उपयोग करने के लिए, इसे पहले अच्छी तरह से धोना चाहिए और फिर इसमें से जेल को बाहर निकाल लेना चाहिए और फिर अपनी आवश्यकतानुसार इसका उपयोग स्किन और हेयर में किया जाना चाहिए। अब जानिए यह आपकी त्वचा और बालों के लिए कितना फायदेमंद है।

स्किन को करें जवां

ऐसे गुण एलोवेरा जेल में पाए जाते हैं, जिससे आपकी त्वचा जवान बनी रहे। इसके लिए अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से एलोवेरा जेल लगाएं और 20 मिनट के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा मुलायम और ग्लोइंग बनेगी।

चेहरे पर एलोवेरा का उपयोग कैसे करें

बालों के लिए

एलोवेरा विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होता है। ये सभी स्वस्थ कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देते हैं और बालों को चमकदार बनाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड बालों को झड़ने से रोकता है। यदि आपके बाल बहुत ज़्यादा झड़ते हैं, तो एलोवेरा जेल लगाएं। इससे जल्द ही नए बाल उगने लगेंगे।

एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए

ग्लोइंग स्किन और शाइनी हेयर के लिए शहनाज़ हुसैन के टिप्स (Shahnaz Husain Beauty Tips For Glowing Skin And Shining Hair In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration