15 दिन में पिंक लिप्स करने के घरेलू उपाय- Home Remedies For Pink Lips In 15 Days In Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

15 दिन में पिंक लिप्स करने के घरेलू उपाय- Home Remedies For Pink Lips In 15 Days In Hindi

15 दिन में पिंक लिप्स करने के घरेलू उपाय- Home Remedies For Pink Lips In 15 Days In Hindi

क्या आप भी चाहते है कि आपके के लिप्स जल्दी से पिंक हो जाएं? यदि हाँ, तो आज हम आपको इस आर्टिकल में 15 दिन में पिंक लिप्स करने के घरेलू उपाय बताएंगे। एक खूबसूरत मुस्कान के पीछे खूबसूरत होठों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यदि आपके लिप्स डार्क कलर के है तो यह होंठों का कालापन आपकी सुंदरता को ख़राब कर सकता है। आप कुछ आसान घरेलू उपायों को अपना कर लिप्स को गुलाबी कर सकते हैं। आइये 15 दिन में पिंक लिप्स करने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Pink Lips In 15 Days In Hindi) को जानते हैं।

विषय सूची

फ़ास्ट पिंक लिप्स पाने के घरेलू उपाय  – How To Get Pink Lips Fast Permanently In Hindi

फ़ास्ट पिंक लिप्स पाने के घरेलू उपाय  - How To Get Pink Lips Fast Permanently In Hindi

होंठों का कालापन दूर करके 15 दिन में पिंक लिप्स पाने के लिए आप नीचे दिए गए घरेलू उपायों को अपना सकते है। आइये गुलाबी होंठ पाने के प्राकृतिक तरीके जानते है।

15 दिन में पिंक लिप्स करने के घरेलू उपाय नींबू – Lemon For Pink Lips In 15 Days In Hindi

15 दिन में पिंक लिप्स करने के घरेलू उपाय नींबू - Lemon For Pink Lips In 15 Days In Hindi

गुलाबी होंठ पाने के प्राकृतिक तरीके में आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते है। नींबू में विटामिन सी होता है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को आसानी से हटाने में मदद कर सकता है। और, रस में मौजूद विरंजन गुण होंठ के रंग को हल्का कर सकते हैं और स्वाभाविक रूप से गुलाबी होंठ दे सकते हैं। नींबू के रस को नियमित रूप से होंठों के ऊपर लगाना सुस्त, ड्राई, या काले होंठों के लिए अविश्वसनीय रूप से अच्छा है।

(यह भी पढ़ें – नींबू और शहद के फायदे स्किन के लिए)

15 दिन में होंठ गुलाबी करने के लिए करें एक्सफोलिएट – Exfoliate to make lips pink in 15 days in Hindi

15 दिन में होंठ गुलाबी करने के लिए करें एक्सफोलिएट - Exfoliate to make lips pink in 15 days in Hindi

नेचुरल तरीके से गुलाबी और कोमल होंठों को पाने के लिए आपको नियमित रूप से अपने होंठों को एक्सफोलिएट करना चाहिए। नरम ब्रिसल के साथ एक पुराने टूथब्रश का उपयोग करें और इससे अपने होंठों को एक्सफोलिएट करें। यह विधि आसानी से होंठों के ऊपर की मृत त्वचा कोशिकाओं को कम कर सकती है, इस प्रकार आपके लिप्स नेचुरली पिंक हो जायेगें। अपने ब्रश को गीला करें और अपने होठों को लगभग 5 मिनट तक स्क्रब करें। यह 15 दिनों में आपको चिकने, मुलायम और गुलाबी होंठ पाने में मदद करेगा।

(यह भी पढ़ें – होठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय)

एक हफ्ते में गुलाबी होंठ पाएं चीनी और जैतून के तेल से – Get pink lips with sugar and olive oil in a week in Hindi

एक हफ्ते में गुलाबी होंठ पाएं चीनी और जैतून के तेल से – Get pink lips with sugar and olive oil in a week in Hindi

एक हफ्ते में पिंक लिप्स करने के नुस्खे में आप चीनी और जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। होंठों को गुलाबी करने के लिए उनको एक्सफोलिएशन जरूरी होता है, इससे लिप्स की मृत कोशिकाओं हटाया जा सकता हैं। लिप्स एक्सफोलिएट करने के लिए आप एक चम्मच चीनी को एक चम्मच जैतून के तेल (ऑलिव ऑयल) के साथ मिला लें। 15 दिन में पिंक लिप्स करने के लिए इस मिश्रण से अपने होंठों को स्क्रब करें।

(यह भी पढ़ें – जैतून तेल की मालिश के फायदे)

गुलाबी होंठ पाने के प्राकृतिक तरीका चुकंदर का रस – Natural way to get pink lips beetroot juice in Hindi

गुलाबी होंठ पाने के प्राकृतिक तरीका चुकंदर का रस – Natural way to get pink lips beetroot juice in Hindi

15 दिन में पिंक लिप्स करने के लिए चुकंदर का रस बहुत ही फायदेमंद होता है, चुकंदर का रस प्राकृतिक रूप से गुलाबी और चमकते होंठ दे सकता है। चुकंदर में प्राकृतिक रंग और बिटामिन आपके होंठों को प्राकृतिक रूप से हल्का कर सकते हैं और उन्हें कठोर सूर्य की किरणों से भी बचाए रख सकते हैं। गुलाबी होंठ पाने के लिए चुकंदर का उपयोग करने के लिए, चुकंदर के रस को होंठों पर लगाएं और 30 मिनट के बाद इसे धो लें। लिप्स को गुलाबी कैसे बनाये में प्राकृतिक रूप से गुलाबी और चमक वाले होंठ पाने के लिए हर दिन इस उपाय का उपयोग करें।

(यह भी पढ़ें – चुकंदर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ)

हमेशा के लिए पिंक लिप्स पाने का घरेलू उपाय दूध – Permanently Pink lips karne ka gharelu upay Milk in Hindi

हमेशा के लिए पिंक लिप्स पाने का घरेलू उपाय दूध - Permanently Pink lips karne ka gharelu upay Milk in Hindi

दूध में प्राकृतिक सक्रिय एंजाइम और लैक्टिक एसिड होते हैं जो होंठों से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं। दूध होंठ मलिनकिरण का इलाज करता है और स्वाभाविक रूप से गुलाबी होंठ प्रदान करता है। थोड़ा दूध लें और उसमें केसर के कुछ टुकड़े डालें। कुछ समय तक प्रतीक्षा करें और केसर को दूध में घुलने दें। इस दूध को रुई के फाहे से अपने होठों पर लगाएं और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। यह 15 दिन में पिंक लिप्स करने का अच्छा घरेलू उपाय है।

(और पढ़े – होठों को गुलाबी बनाने के घरेलू नुस्खे…)

पिंक लिप्स करने का आसान तरीका कोको और चॉकलेट लिप थेरेपी – Pink lips karne ka asan tarika Cocoa aur Chocolate Lip Therapy in Hindi

पिंक लिप्स करने का आसान तरीका कोको और चॉकलेट लिप थेरेपी

लिप्स पिंक करने के लिए एक चम्मच कोको बटर लेकर इसमें दो क्यूब डार्क चॉकलेट और एक विटामिन-ई का कैप्सूल मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें। चॉकलेट रूखे और फटे होंठों को हाइड्रेट के लिए उत्तम नुस्खा है।

(यह भी पढ़ें – चॉकलेट वैक्स कराने पर मिलते हैं ये 7 फायदे)

15 दिन में लिप्स पिंक करने का घरेलू उपाय स्ट्रॉबेरी – Strawberry for pinking lips in 15 days in Hindi

15 दिन में लिप्स पिंक करने का घरेलू उपाय स्ट्रॉबेरी - Strawberry for pinking lips in 15 days in Hindi

स्ट्राबेरी में बहुत उच्च मात्रा में विटामिन C होता है और इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के साथ होठों पर आने वाले कालापन को दूर करने में बहुत कारगर साबित होता है। शहद होठों को नमी प्रदान करता है और ऑलिव ऑयल होठों को पोषण प्रदान करता है। एक बर्तन में स्ट्राबेरी को अच्छी तरह मसल लें और फिर इसमें ऑलिव ऑयल एक चम्मच और शहद भी एक चम्मच मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को होठों के ऊपर मास्क की तरह लगाएं। कुछ देर बाद सूखने पर इसे पानी से धो लें। यह 15 दिन में होठों का कालापन दूर करके होठों को गुलाबी बनाता है।

(और पढ़ें – स्‍ट्रॉबेरी के फायदे और नुकसान)

गुलाबी होंठ पाने के प्राकृतिक तरीके एलोवेरा – Lips pink pane ke Natural tarike aloe vera in Hindi

गुलाबी होंठ पाने के प्राकृतिक तरीके एलोवेरा – Lips pink pane ke Natural tarike aloe vera in Hindi

एलोवेरा में एक फ्लैवोनॉयड होता है जिसको एसोसिन कहा जाता हैं, यह पॉलीफेनोलिक यौगिक त्वचा में पिग्मेंटेशन प्रक्रिया को रोकता है। यह होंठो का कालापन दूर करता हैं जिससे होंठ गुलाबी दिखने लगते हैं। एलोवेरा हमारी त्वचा फिर से युवा बना देता हैं और इसे जरूरी पोषक तत्व देता हैं। होंठो को 15 दिन में गुलाबी करने के लिए एलोवेरा को उंगली में लेके अपने होंठो पर एक पतला लेप कर ले और उसे सूखने दे, कुछ समय बाद आप गर्म पानी से कुल्ला कर ले। यह आपको हर दिन करना हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें…)

एक वीक में पिंक लिप्स करने के नेचुरल तरीके लिप बॉम – Ek week me pink lips karne ke Natural tarike lip balm

एक वीक में पिंक लिप्स करने के नेचुरल तरीके लिप बॉम – Ek week me pink lips karne ke Natural tarike lip balm

हमेशा अपने लिपस्टिक से पहले एक लिप बाम का उपयोग करें, यह न केवल आपके होंठों को नमीयुक्त रखता है बल्कि प्राकृतिक रूप से गुलाबी भी रखता है। रसदार पाउट की छाप बनाने के लिए आप लिप ग्लॉस का उपयोग कर सकती हैं। आपको मैट लिपस्टिक के इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि इससे सूखापन और खुरदरापन हो सकता है। एक वीक में पिंक लिप्स करने के लिए लिप बॉम अच्छा नेचुरल तरीका है।

(और पढ़े – सर्दियों में होठों का फटना कैसे रोके और बनाएं बेबी सॉफ्ट)

गुलाबी होंठों के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का प्रयोग करें – Use rose petals for pink lips in a week in Hindi

गुलाबी होंठों के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का प्रयोग करें - Use rose petals for pink lips in a week in Hindi

गुलाब और शहद के मिश्रण का उपयोग करना स्वाभाविक रूप से गुलाबी और हाइड्रेटेड होंठों को बढ़ावा दे सकता है। बस कुछ सूखे गुलाब की पंखुड़ियों को कुचल दें और इसमें कुछ शहद जोड़ें। दोनों सामग्रियों को मिलाएं और मिश्रण को होंठों पर लगाएं। इसे कुछ देर के लिए स्क्रब करें और ठंडे पानी से धो लें। गुलाब नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देता है, जो होंठों को एक प्राकृतिक गुलाबी रूप देता है। शहद में प्राकृतिक नमी होती है, जो आपके होंठों को हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज रखती है।

(यह भी पढ़ें – स्किन के लिए गुलाब जल के फायदे और उपयोग)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration