चॉकलेट वैक्स कराने पर मिलते हैं ये 7 फायदे – 7 Amazing Benefits Of Chocolate Wax in Hindi

चॉकलेट वैक्‍स क्‍या है, कैसे करते हैं और चॉकलेट वैक्‍स के फायदे - Benefits Of Chocolate Wax in Hindi
Written by Diksha

Chocolate Wax In Hindi वैक्सिंग त्‍वचा के अनचाहे बालों को साफ करने का तरीका है जो अधिकांश महिलाओं द्वारा उपयोग किया जाता है। लेकिन क्‍या आप चॉकलेट वैक्‍स के बारे में जानते हैं? चॉकलेट वैक्‍स कराने के कई फायदे होते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी की स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही चॉकलेट आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्‍छी होती है। त्‍वचा के लिए फायदेमंद अन्‍य कई उत्‍पादों जैसे बादाम, सूरजमुखी, सोयाबीन तेल ग्लिसरीन और विटामिन आदि के साथ चॉकलेट का उपयोग करना त्‍वचा को सुंदर और कोमल बनाता है। चॉकलेट वैक्‍स का उपयोग करना गर्मी के मौसम के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है। इस लेख में आप जानेगें चॉकलेट वैक्‍स क्‍या है और चॉकलेट वैक्‍स कैसे करते हैं और चॉकलेट वैक्‍स के फायदे के बारे में।

आप अपनी त्वचा की जलन और लालिमा को दूर करने के लिए चॉकलेट वैक्स का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट और मॉइस्‍चराइज रखने का आसान तरीका है। इस लेख में आप चॉकलेट वैक्‍स करने के फायदे संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

1. चॉकलेट वैक्‍स क्‍या है – What is Chocolate Wax in Hindi
2. चॉक्‍लेट वैक्‍स और सामान्‍य वैक्‍स में अंतर – Difference Between Chocolate Wax And Normal Wax in Hindi

3. चॉकलेट वैक्‍स कैसे बनाये – How To Make Chocolate Wax in Hindi
4. सबसे अच्‍छे चॉकलेट वैक्‍स के प्रकार – Types of the best chocolate waxes in Hindi
5. चॉकलेट वैक्‍स का उपयोग कैसे करें – How to use Chocolate Wax in Hindi

चॉकलेट वैक्‍स क्‍या है – What is Chocolate Wax in Hindi

चॉकलेट वैक्‍स एक प्रकार का मोम है जो कोको, बादाम तेल, सोयाबीन तेल, सूरजमुखी तेल, ग्लिसरीन और विटामिन ई आदि के मिश्रण से बनाया जाता है। यह उत्‍पाद कई प्रकार के खनिज पदार्थों और पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है जो कि त्‍वचा के लिए बहुत ही अच्‍छा माना जाता है। यही कारण है कि बहुत से लोग महिलाओं को विशेष रूप से गर्मी के मौसम में चॉकलेट वैक्‍स कराने की सलाह देते हैं। क्‍योंकि चॉकलेट वैक्‍स कराने के फायदे त्‍वचा को हाइड्रेट रखने में सहायक होते हैं जो त्‍वचा को कोमल बनाए रखने का सबसे अच्‍छा तरीका है।

(और पढ़ें – वैक्सिंग क्या होती है, तरीका, प्रकार, विधि, वैक्स के फायदे और नुकसान)

चॉक्‍लेट वैक्‍स और सामान्‍य वैक्‍स में अंतर – Difference Between Chocolate Wax And Normal Wax in Hindi

चॉक्‍लेट वैक्‍स और सामान्‍य वैक्‍स में अंतर - Difference Between Chocolate Wax And Normal Wax in Hindi

सामान्‍य वैक्‍स और चॉक्‍लेट वैक्‍स का मुख्‍य अंतर यह है कि चॉकलेट वैक्‍स का उपयोग करने के दौरान महिलाओं को दर्द या अन्‍य प्रकार की परेशानी बहुत कम होती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि चॉकलेट वैक्स अन्‍य सामान्‍य वैक्‍स की तुलना में अधिक मुलायम और चिकना होता है। चॉकलेट वैक्‍स उन महिलाओं के लिए बहुत ही प्रभावी है जो अन्‍य वैक्‍स का उपयोग करने से डरती हैं। इसके अलावा चॉकलेट वैक्‍स के अन्‍य लाभ भी हैं जैसे त्‍वचा के दाग हटाना और त्‍वचा की चमक को बढ़ाना। चॉकलेट वैक्‍स उपयोग करने का एक और फायदा यह भी है कि यह त्‍वचा में नए बालों को आने से रोकता है। जो महिलाएं वैक्‍स करने के दौरान दर्द, खिंचाव और त्‍वचा में जलन आदि से बचना चाहती हैं उनके लिए चॉकलेट वैक्‍स एक अच्‍छा विकल्‍प है। आइए चॉकलेट वैक्‍स इस्‍तेमाल करने के फायदे जानें।

चॉकलेट वैक्‍स के फायदे – Chocolate Wax Ke Fayde In Hindi

आज हम आपको चॉकलेट वैक्सिंग कराने के कुछ मजेदार फायदे बताने जा रहे हैं। चॉकलेट वैक्‍स के इन फायदों को जानने के बाद आप अगली बार चॉकलेट वैक्सिंग जरूर कराएंगी।

चॉकलेट वैक्‍स के फायदे दर्द कम करे – Benefits of chocolate wax reduce pain in Hindi

त्‍वचा से बाल हटाने के लिए चॉकलेट वैक्स उपयोग करने से महिलाओं को बहुत ही कम दर्द का अनुभव होता है। सामान्‍य वैक्‍स में मुख्‍य रूप से शहद, चीनी और नींबू जैसे चिपचिपे पदार्थ होते हैं जो वैक्‍स करने के दौरान त्‍वचा के खिचने और दर्द करने का कारण बनते हैं। चॉकलेट वैक्‍स कोको, बादाम तेल, सोयाबीन तेल, सूरजमुखी तेल, ग्लिसरीन आदि से बना होता है। जो त्‍वचा को कोमल और नरम बनाए रखने में मदद करते हैं। जिसके कारण इस मिश्रण को त्‍वचा में लगाने और फिर निकालने के दौरान त्‍वचा में बहुत ही कम खिंचाव होता है और यह प्रभावी रूप से बालों को साफ भी कर देता है। चॉकलेट वैक्‍स करने के दौरान महिलाओं को त्‍वचा में लालिमा या चकते आने की संभावना भी बहुत ही कम या ना के बराबर होती है। यही कारण है कि महिलाओं के लिए चॉकलेट वैक्‍स कराना लाभकारी होता है।

(और पढ़ें – चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय )

चॉकलेट वैक्‍स के लाभ तनाव दूर करे – Chocolate Wax Benefits for relieve stress in Hindi

हम सभी जानते हैं कि चॉकलेट के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में तनाव दूर करना भी शामिल है। चॉकलेट वैक्‍स का उपयोग करने के दौरान चॉकलेट की स्‍वादिष्‍ट और भीनी सुगंध महिलाओं में आराम और शांति का अनुभव कराती है। चॉकलेट की सुगंध फील गुड फैक्टर को बढ़ाने के लिए जानी जाती है जो कि तनाव को कम करने में सहायक होता है। जिससे वैक्‍स कराने वाली महिलाओं को इस दौरान पूरी तरह से आराम मिलता है। इसलिए महिलाओं के लिए चॉकलेट वैक्‍स लेना अच्‍छा होता है।

(और पढ़ें – तनाव दूर करने के घरेलू उपाय)

चॉकलेट वैक्‍स का उपयोग सूजन से बचाये – Use chocolate wax to prevent inflammation in Hindi

महिलाओं के लिए चॉकलेट वैक्‍स का उपयोग करना इसलिए भी फायदेमंद है क्‍योंकि यह सूजन से बचाता है। अन्‍य वैक्‍स को गर्म करके लगाया जाता है जो अनियमित रूप से जलन और सूजन पैदा कर सकता है। जब वैक्‍स पट्टी को खींचा जाता है तब यह चुभने वाला दर्द और जलन पैदा करता है जो कुछ देर तक बना रहता है। जबकि चॉकलेट वैक्‍स का उपयोग अन्‍य गर्म वैक्‍स की तरह नहीं किया जाता है इसके साथ ही चॉकलेट वैक्‍स में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी होता है जो उपयोग के बाद त्‍वचा की सूजन और जलन को कम करने में सहायक होता है। चॉकलेट वैक्‍स का उपयोग करने के बाद महिलाओं को ताजगी और फ्रेशनेश का अनुभव होता है।

(और पढ़ें – चेहरे की सूजन कम करने के उपाय)

चॉकलेट वैक्‍स का इस्‍तेमाल इन-ग्रोएन हेयर के लिए – Chocolate Wax for Excellent In-Groen Hair in Hindi

ग्रोन हेयर का मतलब उन बालों से है जो त्‍वचा की निचली परत के नीचे उगते हैं। सामान्‍य वैक्‍स का उपयोग करने के दौरान ये बाल बीच में टूटने और क्षतिग्रस्‍त होने के कारण कई प्रकार के त्‍वचा संक्रमण का कारण भी बनते हैं। लेकिन ऐसी स्थिति में चॉकलेट वैक्‍स का उपयोग करना उन क्षतिग्रस्‍त बालों की मरम्‍मत करना और उन्‍हें अ‍च्‍छी तरह से विकास करने में मदद करता है। जिससे अगली बार वैक्‍स करने के दौरान इन बालों को पूरी तरह से साफ किया जा सके। चॉकलेट वैक्‍स का इस्‍तेमाल करने का एक और फायदा है जो छोटे और बड़े लगभग सभी प्रकार के बालों को अच्‍छी तरह से साफ कर सकता है।

(और पढ़ें – हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें…)

चॉकलेट वैक्‍स बालों को पूरी तरह साफ करे – Chocolate wax cleans hair completely in Hindi

आमतौर पर सामान्‍य वैक्‍स का उपयोग 2 से 3 बार किया जाता है तब जाकर सभी बालों को दूर किया जा सकता है। जिसके कारण वैक्‍स का उपयोग करने वाली महिलाओं को कई बार दर्द और अन्‍य समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन चॉकलेट वैक्‍स का उपयोग करने पर एक बार में ही लगभग सभी बालों को आसानी से दूर किया जा सकता है। चॉकलेट वैक्‍स के फायदों में यह सबसे ऊपर है। इसलिए चॉकलेट वैक्‍स करना महिलाओं के बीच में बहुत ही लोकप्रिय होता जा रहा है।

(और पढ़े – अनचाहे बाल हटाने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय…)

चॉकलेट वैक्‍स बालों की वृद्धि कम करे – Retards Re-Growth of Hair in Hindi

महिलाओं के शरीर में उगने वाले बाल शारीरिक प्रकृति पर निर्भर करते हैं। लेकिन त्‍वचा के लिए पौष्टिक गुणों से भरपूर चॉकलेट वैस्किंग उत्‍पाद त्‍वचा में मौजूद अनचाहे बालों की फिर से होने वाली वृद्धि को रोकने में मदद करते हैं। जिसके कारण वैक्सिंग करने के बाद अगली बार वैक्सिंग कराने अवधि लंबी होती है। आप भी अपने नियमित वैक्सिंग के लिए चॉकलेट वैक्‍स का उपयोग कर सकते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि यह बार-बार पार्लर जाने के आपके खर्चे को 50 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

चॉकलेट वैक्‍स के फायदे त्वचा चमकदार बनाये – Benefits of chocolate wax make skin glow in Hindi

चॉकलेट वैक्‍स लेने के बहुत से फायदे होते हैं जो त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और सुंदर बनाते हैं। लेकिन गर्मियों में चॉकलेट वैक्‍स का उपयोग करने का एक और फायदा यह है कि यह सामान्‍य वैक्‍स की तरह गर्म नहीं होता है। बल्कि यह त्‍वचा को ठंडक और आराम दिलाता है। यह आपकी त्वचा से बालों को हटाने के बाद त्‍वचा को चिकना, मुलायम और चमकदार बनाता है।

चॉकलेट वैक्‍स प्राकृतिक अवयवों से बना है – Chocolate wax is made from natural ingredients in Hindi

चॉकलेट वैक्‍स त्‍वचा के लिए अच्‍छी होती है क्‍योंकि इसमें प्राकृतिक उत्‍पादों का मिश्रण होता है। जबकि सामान्‍य वैक्‍स में चीनी, शहद और नींबू आदि का इस्‍तेमाल किया जाता है। इन उत्‍पादों से बने वैक्‍स आमतौर पर बाल हटाने के दौरान दर्द और जलन आदि का कारण बनते हैं। जबकि चॉकलेट वैक्‍स में बादाम तेल, सोयाबीन तेल, सूरजमुखी तेल, विटामिन ई और अन्‍य पौष्टिक घटक होते हैं जो त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से नम बनाये रखता है।

चॉकलेट वैक्‍स कैसे बनाये – How To Make Chocolate Wax in Hindi

वैसे तो वैक्सिंग के लिए पार्लर जाना अधिक सुविधाजनक होता है। लेकिन यदि आप चाहें तो चॉकलेट वैक्‍स को अपने घर पर ही तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको मुख्‍य घटक के रूप में कोको बीन्‍स अनुकूलन सामग्री के रूप में ग्लिसरीन, सूरजमुखी तेल, बादाम का तेल, विटामिन ई आदि की आवश्‍यकता होती है। अब आप चॉकलेट और कोको बीन्‍स को मिलाकर गर्म करें जिससे दोनों का अच्‍छी तरह से पेस्‍ट बन जाये। इसके बाद आप इस पिघली हुई चॉकलेट में अनुकूलन घटक जो ऊपर बताए गए हैं उन्हें अच्‍छी तरह से मिलाएं। इसके बाद आप इस चॉकलेट वैक्‍स का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – विटामिन ई कैप्सूल के फायदे चेहरे बाल और स्किन को गोरा बनाने के लिए)

सबसे अच्‍छे चॉकलेट वैक्‍स के प्रकार – Types of the best chocolate waxes in Hindi

  • हनीबी चॉकलेट वैक्स (Honeybee Chocolate Wax)
  • शिमर चॉकलेट वैक्स (Shimmer Chocolate Wax)
  • रिका डार्क चॉकलेट लिपोसॉलेक्स वैक्स ड्राई स्किन के लिए (Rica Dark Chocolate Liposoluble Wax For Dry Skin)
  • स्‍लीक चॉकलेट वैक्‍स (Sleek Chocolate Wax)
  • बॉडी केयर चॉकलेट वैक्स (The Body Care Chocolate Wax)

चॉकलेट वैक्‍स का उपयोग कैसे करें – How to use Chocolate Wax in Hindi

चॉकलेट वैक्‍स को घर में तैयार करने के बाद आप इसे कुछ दिनों के लिए स्‍टोर कर सकते हैं। जब आपको वैक्सिंग करने की आवश्‍यकता हो तब चॉकलेट वैक्‍स को थोड़ा पिघलने के लिए गर्म करें। लेकिन ध्‍यान दें कि इसे अधिक गर्म करने पर इसकी गुणवत्ता खराब हो सकती है। इसके बाद आप चॉकलेट वैक्‍स की थोड़ी सी मात्रा लें और उस जगह लगाएं जहां के बाल आपको साफ करने हैं। इस दौरान इस बात का ध्‍यान दें कि चॉकलेट वैक्‍स को बालों की दिशा में ही लगाएं। अच्‍छी तरह से लगाने के बाद लेप के ऊपर एक काटन की पट्टी रखें और बालों की दिशा के विपरीत पट्टी को खींचते हुए निकालें। ऐसा करने पर आपकी त्‍वचा में मौजूद बालों को आसानी से दूर किया जा सकता है।

घर में बना चॉकलेट वैक्‍स अन्‍य वैक्‍स की तुलना अच्‍छा और प्रभावी होता है। साथ ही इस वैक्‍स का उपयोग करना आसान और कम पीड़ादायक होता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration