सोयाबीन तेल के फायदे और नुकसान – Soybean Oil Benefits And Side Effects in Hindi

सोयाबीन तेल के फायदे और नुकसान - Soybean Oil Benefits And Side Effects in Hindi
Written by Jaideep

Soybean oil benefits in Hindi हम सोयाबीन के तेल का उपयोग प्रमुख खाद्य तेल के रूप में करते हैं। लेकिन क्‍या आप सोयाबीन तेल के फायदे और नुकसान जानते हैं। सोयाबीन के तेल के फायदे हमारे शरीर को स्‍वस्‍थ रखने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। सोयाबीन का तेल शाकाहारी और मांसाहारी लोगों के लिए प्रोटीन प्राप्‍त करने का सबसे बेहतर विकल्‍प होता है। सोयाबीन का तेल खाने के फायदे वजन बढ़ाने, हड्डियों को मजबूत करने, मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने, प्रजनन क्षमता में सुधार करने, कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने, आंखों को स्‍वस्‍थ रखने, त्‍वचा और बालों की समस्‍याओं को दूर करने के लिए होते हैं। आज इस आर्टिकल में आप सोयाबीन तेल के फायदे और नुकसान संबंधी जानकारीयां प्राप्‍त करेगें।

1. सोयाबीन का तेल क्‍या है – Soybean Oil Kya Hai in Hindi
2. सोयाबीन के तेल की तासीर क्‍या है – Soybean Tel Ki Taseer Kya Hai in Hindi
3. सोयाबीन तेल के पोषक तत्‍व – Soybean Tel Ke Poshak Tatva in Hindi
4. सोयाबीन तेल खाने के फायदे – Soybean Tel Khane Ke Fayde in Hindi

5. सोयाबीन तेल के नुकसान – Soybean Oil Ke Nuksan in Hindi

सोयाबीन का तेल क्‍या है – Soybean Oil Kya Hai in Hindi

सोयाबीन का तेल क्‍या है – Soybean Oil Kya Hai in Hindi

सोयाबीन का तेल एक वनस्पितक तेल है जिसे सोयाबीन के पौधे ग्‍लाइसिन मैक्‍स (Glycine max) के बीजों से प्राप्‍त किया जाता है। सोयाबीन का तेल दुनिाया भर में उपयोग किये जाने वाले वनस्‍पतिक तेलों में से एक है। लेकिन अन्‍य वनस्‍पतिक तेलों की अपेक्षा सोयाबीन के तेल को अधिक स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक माना जाता है। क्‍योंकि इसमें बहुत से आवश्‍यक फैटी एसिड की मौजूदगी शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होती है। सोयाबीन के तेल में कई प्‍लांट स्‍टेरॉल भी होते हैं। सोयाबीन के बीजों से यह तेल प्राप्‍त किया जाता है। लेकिन इस कच्‍चे तेल को पहले परिष्‍कृत किया जाता है इसके बाद यह खाद्य तेल के रूप में उपयोग किया जाता है।

(और पढ़े – सोयाबीन के फायदे उपयोग और नुकसान…)

सोयाबीन के तेल की तासीर क्‍या है – Soybean Tel Ki Taseer Kya Hai in Hindi

सोयाबीन तेल की तासीर ठंडी होती है। औषधीय गुणों और पोषक तत्‍वों से भरपूर सोयाबीन का तेल हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही अच्‍छा तेल है। नियमित रूप से सोयाबीन के तेल का सेवन करने पर यह कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं और उनके लक्षणों को हमसे दूर रखता है। इसके अलावा सोयाबीन का तेल हमें बहुत से पोषक तत्‍व जैसे विटामिन और खनिज पदार्थों को उपलब्‍ध कराने का एक सामान्‍य स्रोत है। आइए जाने सोयाबीन तेल में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व क्‍या हैं।

सोयाबीन तेल के पोषक तत्‍व – Soybean Tel Ke Poshak Tatva in Hindi

जैसा कि हम ऊपर जान चुके हैं कि सोयाबीन के तेल का सेवन मानव स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। सोयाबीन तेल के ये फायदे इसमें मौजूद पोषक तत्‍वों के कारण होते हैं। सोयाबीन तेल की 100 ग्राम मात्रा के अनुसार पाये जाने वाले पोषक तत्‍व इस प्रकार हैं :

  • संतृप्‍त वसा 16 gm
  • मोनोअनसैचुरेटेड वसा 23 Gm
  • पॉलीअनसेचुरेटेड वसा 58 Gm
  • अल्‍फा-लिनोलिक एसिड 7 से 10 %
  • लिनोलिक एसिड 51 %
  • ओलेलिक एसिड 23 %
  • स्‍टीयरि‍क एसिड 4%
  • पामिटिक एसिड 10 %

इनके अलावा अन्‍य पोषक तत्‍वों में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन C, K, थायमिन, राइवोफ्लेबिन, फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्‍फोरस, पोटेशियम, जिंक, मैंगनीज आदि भी होते हैं। इन सभी पोषक तत्‍वों की मौजूदगी के कारण सोयाबीन का तेल हमारे लिए बेहतर खाद्य तेल का एक अच्‍छा विकल्‍प होता है।

सोयाबीन तेल खाने के फायदे – Soybean Tel Khane Ke Fayde in Hindi

  1. सोयाबीन के तेल के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Soybean Oil Benefits for Heart Health in Hindi
  2. सोयाबीन आयल बेनिफिट्स फॉर वेट गेन – Soybean Oil Benefits For Weight gain in Hindi
  3. सोयाबीन के तेल के गुण करें हड्डियों को मजबूत – Soybena Ke Tel Ke Gun Kare Haddiyon Ko Majboot in Hindi
  4. सोयाबीन के तेल के फायदे मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Soybean Oil Ke Fayde Brain Health ke Liye in Hindi
  5. सोयाबीन तेल का उपयोग प्रतिरक्षा के लिए – Soybean Oil For Boost immunity in Hindi
  6. सोयाबीन तेल का इस्‍तेमाल शरीर मजबूत करे – Soybean Oil Use for Strong Bone in Hindi
  7. सोयाबीन का तेल रखे आंखों को स्‍वस्‍थ – soybean tel rakhe aankho ko swasth in Hindi
  8. सोयाबीन तेल का सेवन स्‍वस्‍थ दांत के लिए – Soybean Oil For Strong Teeth in Hindi
  9. सोयाबीन का तेल खाने के फायदे एनीमिया के लिए – Soybean Ka Tel Khane Ke Fayde Anaemia ke liye in Hindi
  10. सोयाबीन तेल के फायदे ब्लड प्रेशर के लिए – Soybean Oil Good For Blood pressure in Hindi
  11. सोयाबीन का तेल है रजोनिवृत्ति के दौरान लाभकारी – Benefits of Soyabean oil During menopause in Hindi
  12. सोयाबीन तेल के लाभ स्‍तन कैंसर से बचने के लिए – Soybean oil Benefits for Breast Cancer in Hindi

यदि आप सोयाबीन तेल खाने के फायदे नहीं जानते हैं तो इस लेख को पढ़ने के बाद इसे अपने आहार में जरूर शामिल करेगें। क्‍योंकि सोयाबीन के तेल के फायदे आपको बहुत सी सामान्‍य और गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचा सकता है। वैसे भी सभी डॉक्‍टर और स्‍वास्‍थ्‍य सलाहकार संतुलित भोजन के रूप में सोयाबीन को शामिल करने की सलाह देते हैं। आइए विस्‍तार से जाने सोयाबीन तेल किस तरह से हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है।

सोयाबीन के तेल के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Soybean Oil Benefits for Heart Health in Hindi

सोयाबीन के तेल के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Soybean Oil Benefits for Heart Health in Hindi

यदि आप अपने हृदय को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो सोयाबीन के तेल को अपने आहार में शामिल करें। क्‍योंकि सोयाबीन के तेल के लाभ आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्‍व शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में प्रभावी होते हैं। अन्‍य वन‍स्‍पतिक तेल का उपयोग करने से आपके शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर बढ़ सकता है। यह खराब कोलेस्‍ट्रॉल आपकी रक्‍तवाहिकाओं को अवरूध कर सकता है जिससे रक्‍त परिसंचरण में समस्‍या आ सकती है। जो अप्रत्‍यक्ष रूप से आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित करता है और उच्‍च रक्‍तचाप का कारण बन सकता है।

लेकिन इस प्रकार की समस्‍याओं से बचने के लिए आप सोयाबीन तेल का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि सोयाबीन के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड की उच्‍च मात्रा होती है। यह शरीर में खराब कोलेस्‍टॉल के स्‍तर को कम करने में सहायक होता है साथ ही उच्‍च रक्‍तचाप को भी नियंत्रित करता है।

(और पढ़े – जानें हार्ट को हेल्‍दी कैसे रखें…)

सोयाबीन आयल बेनिफिट्स फॉर वेट गेन – Soybean Oil Benefits For Weight gain in Hindi

सोयाबीन आयल बेनिफिट्स फॉर वेट गेन – Soybean Oil Benefits For Weight gain in Hindi

जिन लोगों का वजन कम होता है वे स्‍वस्‍थ वजन प्राप्‍त करने के लिए सोयाबीन तेल के फायदे ले सकते हैं। हालांकि दुनिया में अधिकांश लोग अपना वजन कम करने के उपाय ढूंढते हैं लेकिन कुछ लोग कुपोषण के कारण अपना उचित वजन प्राप्‍त नहीं कर सकते हैं। ऐसे लोगों के लिए सोयाबीन का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। क्‍योंकि सोयाबीन तेल में संतृप्‍त वसा की तुलना में मोनो (mono) और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी (polyunsaturated fatty) एसिड का उच्‍च स्‍तर होता है। साथ ही इसमें वनस्‍पतिक स्‍टार्च और फाइटोकेमिकल्‍स होते हैं। जो खाना पकाने के वाले तेल के लिए स्‍वस्‍थ विकल्‍प होता है। इस तरह से आप सोयाबीन आयल के फायदे वजन बढ़ाने के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – तेजी से वजन बढ़ाने के लिए खाइये ये आहार…)

सोयाबीन के तेल के गुण करें हड्डियों को मजबूत – Soybena Ke Tel Ke Gun Kare Haddiyon Ko Majboot in Hindi

सोयाबीन के तेल के गुण करें हड्डियों को मजबूत - Soybena Ke Tel Ke Gun Kare Haddiyon Ko Majboot in Hindi

महिलाओं में एस्‍ट्रोजेन की कमी हड्डियों को कमजोर कर सकती है। यह ऐसा घटक है जो हड्डियों में आने वाले विकार को रोकने में सहायक होता है। यदि शरीर में इस घटक की कमी होती है तो यह हड्डियों की हानि और ऑस्टियोपीनिया (osteopenia) जैसी समस्‍याओं का कारण बन सकता है। लेकिन आप अपनी हड्डियों को मजबूत करने के लिए सोयाबीन के तेल का उपयोग कर सकते हैं। सोयाबीन के तेल में आइसोफ्लेवोन्‍स नामक फाइटोस्‍टेरॉल अच्‍छी मात्रा में होता है। यह आपके शरीर में एस्‍ट्रोजेन के स्‍तर को बढ़ाने और हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होता है। नियमित रूप से सोयाबीन तेल का सेवन करने से आप ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोपोनिया जैसी हड्डियों की बीमारी से बच सकते हैं।

(और पढ़े – हड्डी मजबूत करने के लिए क्या खाएं…)

सोयाबीन के तेल के फायदे मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Soybean Oil Ke Fayde Brain Health ke Liye in Hindi

सोयाबीन के तेल के फायदे मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Soybean Oil Ke Fayde Brain Health ke Liye in Hindi

मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍वों की आवश्‍यकता होती है। सोयाबीन के तेल में पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन K होता है। इसलिए सोयाबीन तेल के गुण मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं। विटामिन K होने के साथ ही सोयाबीन के तेल में असंतृप्‍त फैटी एसिड जैसे लिनोलेनिक और लिनोलिक (linolenic and linoleic) एसिड होते हैं। जो ओमेग-3 फैटी एसिड जैसे डीएचए और ईपीए और ओमेगा-6 एसिड बनाने में सहायक होते हैं।

इन फैटी एसिउ में शक्तिशाली न्‍यूरोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं जिन्‍हें प्राप्त करने के लिए आपको उचित आहार की आवश्‍यकता होती है। इसलिए आप अपने आहार में सोयाबीन के तेल को शामिल कर सकते हैं। जो आपके मस्तिष्‍क कोशिकाओं को स्‍वस्‍थ रखने और मा‍नसिक क्षमता को बढ़ाते हैं।

(और पढ़े – दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये और घरेलू उपाय…)

सोयाबीन तेल का उपयोग प्रतिरक्षा के लिए – Soybean Oil For Boost immunity in Hindi

सोयाबीन तेल का उपयोग प्रतिरक्षा के लिए – Soybean Oil For Boost immunity in Hindi

सोयाबीन तेल में उच्‍च वनस्‍पति प्रोटीन होता है। यह प्रोटीन मानव प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में प्रभावी होता है। इसलिए आप सोयाबीन तेल का उपयोग अपनी प्रतिरक्षा शक्ति को तेज करने के लिए कर सकते हैं। नियमित रूप से सोयाबीन तेल का सेवन करने से यह शरीर में प्रोटीन के स्‍तर को बढ़ाता है जिससे आपका शरीर आसानी से बीमार होने से बच सकता है। इसके अलावा शरीर की कोशिकाओं के उत्‍पादन, विकास और स्‍वास्‍थ्‍य में भी प्रोटीन अहम योगदान देता है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

सोयाबीन तेल का इस्‍तेमाल शरीर मजबूत करे – Soybean Oil Use for Strong Bone in Hindi

सोयाबीन तेल का इस्‍तेमाल शरीर मजबूत करे – Soybean Oil Use for Strong Bone in Hindi

सभी लोग चाहते हैं कि उनका शरीर स्‍वस्‍थ और मजबूत हो लेकिन वे अपने आहार पर ध्‍यान नहीं देते हैं। आप अपने शरीर को मजबूत बनाने के लिए सोयाबीन तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सोयाबीन तेल में लेसिथिन (lecithin) होता है जो वसा में घुलनशील विटामिन के अवशोषण में सहायक होता है। इस तरह से विटामिन और अन्‍य घटकों की उपलब्‍धता हमारे शरीर और अंगों को मजबूत बनाती है। आप भी सोयाबीन तेल का इस्‍तेमाल अपने नियमित आहार में कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – बॉडी को मजबूत बनाने के लिए क्या खायें, जानिए एक्सपर्ट क्या कहते है…)

सोयाबीन का तेल रखे आंखों को स्‍वस्‍थ – soybean tel rakhe aankho ko swasth in Hindi

सोयाबीन का तेल रखे आंखों को स्‍वस्‍थ - soybean tel rakhe aankho ko swasth in Hindi

आंखों के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आप सोयाबीन के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सोयाबीन के तेल में बायोफ्लेवोनॉइड्स और विटामिन E की अच्‍छी मात्रा होती है। नियमित रूप से इन पोषक तत्‍वों का सेवन करने से 60 या इससे अधिक उम्र के लोगों को मोतियाबिंद और रेटिना संबंधी समस्‍याओं को कम करने में मदद मिलती है। इस तरह से आंखों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सोयाबीन तेल का उपयोग किया जा सकता है। आप भी सोयाबीन तेल को आहार में शामिल कर अपनी देखने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ…)

सोयाबीन तेल का सेवन स्‍वस्‍थ दांत के लिए – Soybean Oil For Strong Teeth in Hindi

सोयाबीन तेल का सेवन स्‍वस्‍थ दांत के लिए – Soybean Oil For Strong Teeth in Hindi

हमारे दांत हमारे शरीर का एक महत्‍वपूर्ण अंग हैं। दांतों का सबसे मजबूत हिस्‍सा दांतों की ऊपरी सुरक्षा परत या तामचीन (enamel) होती है। जिसे स्‍वस्‍थ रखने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन की आवश्‍यकता होती है। सोयाबीन के तेल में कैल्शियम और प्रोटीन दोनों ही अच्‍छी मात्रा में होते हैं जिसके कारण सोयाबीन के तेल का सेवन करना आपके दांतों के स्वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देता है। इस तरह से आप अपने दांतों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए अपने दैनिक आहार में सोयाबीन तेल को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – दाँतों की देखभाल कैसे करे…)

सोयाबीन का तेल खाने के फायदे एनीमिया के लिए – Soybean Ka Tel Khane Ke Fayde Anaemia ke liye in Hindi

सोयाबीन का तेल खाने के फायदे एनीमिया के लिए – Soybean Ka Tel Khane Ke Fayde Anaemia ke liye in Hindi

नियमित रूप से सोयाबीन के तेल का सेवन करने से आप बहुत सी बीमारियों को रोक सकते हैं। एनीमिया भी उन्‍हीं बीमारियों में से एक है जो शरीर में आयरन की कमी के कारण होती है। यह समस्‍या विशेष रूप से शाकाहारी भोजन करने वाले लोगों के लिए चिंता का विशष हो सकती है। क्‍योंकि उनके आहार में आयरन की पर्याप्‍त मात्रा नहीं होती है। लेकिन अध्‍ययनों से पता चलता है कि सोयाबीन के तेल में आयरन अच्‍छी मात्रा में होता है। इसलिए सोयाबीन के तेल का सेवन कर आप शरीर में आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं। जिससे रक्‍त की कमी या अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं की संभावना कम हो जाती है। सोयाबीन के तेल में आयरन फेरिटिन के रूप में होता है जिसे हमारा शरीर आसानी से अवशोषित कर सकता है।

(और पढ़े – क्या है एनीमिया? कारण, लक्षण और आहार…)

सोयाबीन तेल के फायदे ब्लड प्रेशर के लिए – Soybean Oil Good For Blood pressure in Hindi

सोयाबीन तेल के फायदे ब्लड प्रेशर के लिए – Soybean Oil Good For Blood pressure in Hindi

सामान्‍य रक्‍तचाप का होना आपके शरीर उचित रक्‍त आपूर्ति को दर्शाता है। जिससे आपके शरीर में ऑक्‍सीजन और आवश्‍यक पोषक तत्‍वों का उचित परिवहन होता है। इसके अलावा सामान्‍य रक्‍तचाप आपको स्‍ट्रोक जैसी गंभीर परिस्थितियों से भी बचाता है। इस तरह के लाभ प्राप्‍त करने और अपने रक्‍तचाप को निय‍ंत्रित करने के लिए आप सोयाबीन तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा सोयाबीन के तेल में पोटेश्यिम की भी अच्‍छी मात्रा होती है जो रक्‍तवाहिकाओं को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होते हैं। जिससे रक्‍त परसिंचरण अच्‍छा होता है और ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स…)

सोयाबीन का तेल है रजोनिवृत्ति के दौरान लाभकारी – Benefits of Soyabean oil During menopause in Hindi

सोयाबीन का तेल है रजोनिवृत्ति के दौरान लाभकारी - Benefits of Soyabean oil During menopause in Hindi

रजोनिवृत्ति महिलाओं के लिए एक कष्‍टदायक स्थिति होती है। साथ ही यह संकेत भी देती है कि महिलाओं की प्रजनन क्षमता समाप्‍त हो रही है। रजोनिवृत्ति के दुष्‍प्रभावों मे त्‍वचा की नमी कम होना, हड्डियां कमजोर होना और शरीर में एस्‍ट्रोजेन की कमी और अन्‍य लक्षण भी होते हैं। लेकिन रजोनिवृत्ति के दौरान नियमित रूप से सोयाबीन के तेल का सेवन कर संक्रमण के प्रभाव को कम किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सोयाबीन के तेल में फाइटोएस्‍ट्रोजन होता है जो कि एस्‍ट्रोजेन के समान ही प्रभावी होता है। फाइटोएस्‍ट्रोजन हड्डियों को स्‍वस्‍थ रखने और त्‍वचा की नमी को बनाए रखने में सहायक होते हैं। इसलिए सोयाबीन का तेल रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – रजोनिवृत्ति (मेनोपॉज) के घरेलू उपाय और नुस्खे…)

सोयाबीन तेल के लाभ स्‍तन कैंसर से बचने के लिए – Soybean oil Benefits for Breast Cancer in Hindi

सोयाबीन तेल के लाभ स्‍तन कैंसर से बचने के लिए - Soybean oil Benefits for Breast Cancer in Hindi

सोयाबीन तेल में निहित फाइटोएस्‍ट्रोजन जो शरीर के अंदर एस्‍ट्रोजन स्‍तर को बनाए रखने में सक्षम होते हैं। यह स्‍तन और पेट के कैंसर के विकास को भी रोकने में सहायक होते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि यूरोप की महिलओं की तुलना में एशियाई महिलाओं में स्‍तन कैंसर की संभावना कम होती हैं। क्‍योंकि यहां अधिकांश लोग सोयाबीन तेल और अन्‍य सोया उत्‍पादों का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं।

(और पढ़े – खाएं ये चीजें, नहीं होगा ब्रेस्ट कैंसर…)

सोयाबीन तेल के नुकसान – Soybean Oil Ke Nuksan in Hindi

सोयाबीन तेल के नुकसान – Soybean Oil Ke Nuksan in Hindi

  • सोयाबीन तेल का सेवन करना अधिकांश वयस्‍कों के लिए फायदेमंद होता है।
  • लेकिन कुछ लोगों को इस तेल का सेवन और उपयोग करने से एलर्जी आदि की समस्‍या हो सकती है।
  • स्‍त्री रोग, मूत्राशय और मोटापे से ग्रसित लोगों को सोयाबीन के तेल का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।
  • जिन लोगों को मधुमेह रोग की समस्‍या है उन्‍हें भी सोयाबीन तेल का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो सोयाबीन के तेल का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration