यौन उत्तेजना और सेक्स पावर बढ़ाने के लिए तेल – Essential Oils to Increase Sex power in hindi

न उत्तेजना और सेक्स पावर बढ़ाने के लिए तेल - Sex power badhane ke liye tel in hindi
Written by Daivansh

Sex power badhane ke liye tel in hindi सेक्स पावर बढ़ाने के लिए तेल का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही होता आ रहा है आयुर्वेद में कुछ ऐसे तेल है, जो सेक्स पॉवर और यौन उत्तेजना बढ़ाने का काम करते हैं लोग अपनी सेक्स क्षमता को बढ़ाने के साथ ही इन तेलों का उपयोग इच्छाओं और कामुक भावनाओं को जगाने के लिए करते आ रहें हैं। सेक्स हर व्यक्ति की एक शारीरिक जरूरत है। लेकिन आजकल ज्यादातर लोगों की यौन उत्तेजना और सेक्सुअल पावर घटती जा रही है। वैसे तो इसके पीछे कई कारण होते हैं लेकिन खराब जीवनशैली, दवाओं का सेवन, अधिक तनाव और डिप्रेशन इस समस्या के कुछ मुख्य कारण हैं।

यौन उत्तेजना में कमी आने और सेक्सुअल पावर घटने से व्यक्ति की शादीशुदा जिंदगी प्रभावित होने लगती है और उसका खुद का भी आत्मविश्वास काफी कमजोर पड़ जाता है। लेकिन यौन उत्तेजना में कमी की समस्या को दूर कर प्राकृतिक रूप से सेक्सुअल पावर बढ़ाया जा सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको यौन उत्तेजना बढ़ाने के लिए कुछ बेहतर आवश्यक तेल के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. आवश्यक तेल से यौन उत्तेजना कैसे बढ़ती है – how do essential oils boost sex power  in Hindi
2. यौन उत्तेजना बढ़ाने वाले तेल – Sex power badhane ke liye tel in hindi

आवश्यक तेल से यौन उत्तेजना कैसे बढ़ती है – how do essential oils boost sex power  in Hindi

आवश्यक तेल से यौन उत्तेजना कैसे बढ़ती है - how do essential oils boost sex power  in Hindi

आमतौर पर हम सभी जानते हैं कि यौन क्षमता या सेक्स पावर बढ़ाने के लिए बाजारों में कई प्रकार के कृत्रिम तेल उपलब्ध हैं जिन्हें लोग अपनी सेक्सुअल लाइफ बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आवश्यक तेल प्राकृतिक रूप से बनाये जाते हैं और इनका इस्तेमाल भी अलग तरीके से किया जाता है। आइये जानते हैं कि आवश्यक तेल यौन उत्तेजना बढ़ाने में किस तरह से मदद करते हैं।

चूंकि यौन उत्तेजना में कमी आने का एक मुख्य कारण तनाव होता है इसलिए इस स्थिति में आवश्यक तेल की खुशबू से तनाव कम होता है और पार्टनर के साथ लगाव बढ़ता है। आवश्यक तेल (ESSENTIAL OILS) शरीर के जननांगों से तनाव को कम करते हैं जिसके कारण इन अंगों को उत्तेजित होने में मदद मिलती है।

चूंकि लैवेंडर ऑयल सहित अन्य ऑयल पौधों और पंखुड़ियों से प्राकृतिक तरीके से तैयार किया जाते हैं इसलिए इनमें मौजूद औषधीय गुण सेक्स की क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। लैवेंडर के तेल में एंटीबैक्टरियल और एंटीफंगल गुण पाया जाता है जो यौन संबंधी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है।

आवश्यक तेलों की सुगंध व्यक्ति को भावनात्मक रूप से उत्तेजित करती है। प्राचीन काल से ही यह मान्यता है कि सुगंधित चीजें सेक्स के लिए मूड बनाने के लिए प्रेरित करती हैं। इसके अलावा इन तेलों से मसाज करने पर भी सेक्स पावर बढ़ता है।

(और पढ़े – एसेंशियल ऑयल क्‍या है, नाम, फायदे और उपयोग…)

यौन उत्तेजना बढ़ाने वाले तेल – Sex power badhane ke liye tel in hindi

  1. चंदन का तेल यौन उत्तेजना बढ़ाने के लिए – chandan oil for Sex power in hindi
  2. सेक्स पावर बढ़ाने के लिए सौंफ का तेल – Fennel oil for Sex power in hindi
  3. सेक्स पावर बढ़ाने के लिए चमेली का तेल – Jasmine oil for Sex power in Hindi
  4. यौन शक्ति बढ़ाने के लिए लैवेंडर ऑयल – Lavender oil for Sex power in hindi
  5. महिलाओं में यौन उत्तेजना बढ़ाने के लिए गुलाब का तेल – Rose oil for Sex power in hindi
  6. सेक्स पावर बढ़ाने के लिए तुलसी का तेल – BASIL oil for Sex power in hindi
  7. सेक्स पावर बढ़ाने के लिए इलायची का तेल – Cardamom oil for Sex power in hindi
  8. यौन उत्तेजना बढ़ाने के लिए दालचीनी का तेल – Cinnamon oil for Sex power in hindi

1. चंदन का तेल यौन उत्तेजना बढ़ाने के लिए – chandan oil for Sex power in hindi

चार हजार वर्षों से चंदन के तेल का उपयोग पुरुषों और महिलाओं में यौन उत्तेजना बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। चंदन का तेल उत्तेजना में कमी लाने वाले सभी कारणों और विकारों को दूर करता है और मांसपेशियों को राहत प्रदान करता है। पुरुष यदि रोज अपने गुप्तांगों और महिला अपनी योनि के आसपास चंदन के तेल से अच्छी तरह मसाज करे तो जननांगों में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है और यौन शक्ति प्राकृतिक रूप से बढ़ती है।

(और पढ़े – चंदन के फायदे जो शायद आपने अभी तक नहीं सुने होंगे…)

2. सेक्स पावर बढ़ाने के लिए सौंफ का तेल – Fennel oil for Sex power in hindi

एक स्टडी में पाया गया है कि सौंफ के तेल में एस्ट्रोजेनिक प्रभाव (estrogenic effects) पाया जाता है और जननांगों में सौंफ के तेल से मालिश करने पर हार्मोन संतुलित रहता है और कामेच्छा एवं यौन शक्ति बढ़ती है। इसके अलावा यह महिलाओं के स्तन में दूध बढ़ाने और मासिक धर्म को नियमित करने में भी सहायक होता है। सौंफ के बीजों को चबाने से भी महिलाओं में यौन उत्तेजना बढ़ती है।

(और पढ़े – सौंफ खाने के फायदे और नुकसान…)

3. सेक्स पावर बढ़ाने के लिए चमेली का तेल – Jasmine oil for Sex power in Hindi

सेक्स पावर बढ़ाने के लिए चमेली का तेल - Jasmine oil for Sex power in Hindi

फूलों की नाजुक पंखुड़ियों से चमेली का बहुमूल्य तेल निकाला जाता है और यह यौन उत्तेजना से संबंधित विभिन्न समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है। एक स्टडी में पाया गया है कि चमेली (jasmine) के तेल के एरोमाथेरेपी मसाज से व्यक्ति की इंद्रियां प्रभावित होती हैं जिसके कारण जिसके कारण सेक्स लिए मूड बनने में आसानी होती है। जैस्मिन ऑयल पल्स रेट (Pulse rate), श्वसन दर, त्वचा के तापमान, ब्लड प्रेशर और  नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करता है जिसके कारण महिला और पुरुष के गुप्तांगों में भी उत्तेजना महसूस होती है और सेक्स करने की इच्छा बढ़ती है।

(और पढ़े – चमेली के तेल के फायदे और नुकसान…)

4. यौन शक्ति बढ़ाने के लिए लैवेंडर ऑयल – Lavender oil for Sex power in hindi

यौन शक्ति बढ़ाने के लिए लैवेंडर ऑयल - Lavender oil Sex power in hindi

एरोमाथेरेपी के जरिए उत्तेजना बढ़ाने के लिए लैवेंडर ऑयल का उपयोग व्यापक रूप से किया जाता है। लैवेंडर ऑयल एक सुगंधित वातावरण पैदा करता है जिससे हार्मोन संतुलित रहता है और सही तरीके से काम करता है जिसके कारण दो लोगों के बीच प्यार बढ़ता है। बिस्तर पर तुरंत यौन उत्तेजना और सेक्स पावर बढ़ाने के लिए लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदों को अपनी छाती और कलाई पर लगाकर मसाज करें। इसके अलावा जननांगों के आसपास भी सुगंधित लैवेंडर ऑयल लगाकर मसाज करें। यौन शक्ति बढ़ाने के लिए यह एक सर्वोत्तम तेल है।

(और पढ़े – लैवेंडर ऑयल के फायदे और नुकसान…)

5. महिलाओं में यौन उत्तेजना बढ़ाने के लिए गुलाब का तेल – Rose oil for Sex power in hindi

महिलाओं में यौन उत्तेजना बढ़ाने के लिए गुलाब का तेल - Rose oil Sex power in hindi

इसे रोमांटिक ऑयल के नाम से भी जाना जाता है। गुलाब के तेल का इस्तेमाल करने से व्यक्ति अपने अंगों को अच्छे से प्यार करता है जिसके कारण उसे पार्टनर के साथ होने पर उत्तेजित होने में मदद मिलती है। रोज ऑयल मानसिक तनाव को दूर करता है और सीमेन (semen) के उत्पादन को बढ़ाता है। महिलाओं में यह गर्भाशय की क्रियाओं को बेहतर बनाता है और पीएमएस के लक्षणों को कम करता है जिसके कारण महिलाओं में खूब यौन उत्तेजना बढ़ती है। गुलाब के तेल को लिंग पर लगाकर मसाज करने से पुरुषों में प्राकृतिक रूप से यौन उत्तेजना बढ़ती है।

(और पढ़े – खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है गुलाब जल, जानिए कैसे…)

6. सेक्स पावर बढ़ाने के लिए तुलसी का तेल – BASIL oil for Sex power in hindi

सेक्स पावर बढ़ाने के लिए तुलसी का तेल - BASIL oil Sex power in hindi

तुलसी में चिकित्सकीय गुण पाया जाता है और आमतौर पर हर घरों में यह विभिन्न विकारों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन तुलसी का तेल यौन उत्तेजना और यौन क्षमता बढ़ाने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। तुलसी के सेट में एंटीऑक्सीडेंट और चिंतारोधी गुण पाया जाता है और यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में फायदेमंद होता है। एक स्टडी में पाया गया है कि तुलसी के तेल से जननांगों पर मालिश करने से सेक्स पावर बढ़ता है।

(और पढ़े – तुलसी बीज के फायदे और नुकसान इन हिंदी…)

7. सेक्स पावर बढ़ाने के लिए इलायची का तेल – Cardamom oil for Sex power in hindi

वैसे तो इलायची का प्रयोग मसाले के रूप में किया जाता है लेकिन माना जाता है कि इलायची का तेल सेक्स की क्षमता में सुधार लाने के लिए औषधि के रूप में तीन हजार सालों से उपयोग किया जा रहा है। इलायची के तेल में एरोमाथेरेपी गुण पाये जाते हैं जो नर्वस सिस्टम को शांत रखते हैं और व्यक्ति को मानसिक तनाव से बचाते हैं और गुप्तांगों की मांसपेशियों में उत्तेजना पैदा करते हैं। इसलिए इलायची के तेल की सुगंध को सूंघने मात्र या अपने तकिए और बिस्तरको सुगंधित रखने से यौन उत्तेजना बढ़ती है।

(और पढ़े – बड़ी इलायची के फायदे और नुकसान…)

8. यौन उत्तेजना बढ़ाने के लिए दालचीनी का तेल – Cinnamon oil for Sex power in hindi

माना जाता है कि दालचीनी का तेल रिश्तों में गर्माहट लाने का कार्य करता है। इसका अर्थ यह है कि यह सेक्सुअल लाइफ को बेहतर बनाता है जिसके कारण यौन उत्तेजना हमेशा बनी रहती है। यदि बिस्तर पर पार्टनर के साथ होने पर आपकी एनर्जी एकदम खत्म हो जाती है या आप खुद को बहुत सुस्त महसूस करते हैं तो उस स्थिति में दालचीनी के तेल से अपने शरीर और जननांगों पर मालिश करें। यह जननांगों और त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिसके कारण आपकी रात बेहतर हो सकती है।

(और पढ़े – दालचीनी के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration