बड़ी इलायची के फायदे और नुकसान – Badi Elaichi (Black Cardamom) Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

बड़ी इलायची के फायदे और नुकसान - Badi Elaichi (Black Cardamom) Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi
Written by Pratistha

badi elaichi (Black Cardamom) in hindi औषधीय गुणों के कारण सभी को बड़ी इलायची के फायदे और नुकसान पता होना चाहिए। बड़ी इलायची का उपयोग बहुत से व्‍यंजनों को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन बड़ी इलायची खाने के फायदे विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के लिए भी जाने जाते हैं। इसके अलावा बड़ी इलायची के बीजों से निकाले गये तेल का उपयोग स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं और कई प्रकार के सौंदर्य उत्‍पादों में किया जाता है। बड़ी इलायची के बीज हृदय रोग, रक्‍तचाप, त्‍वचा समस्‍याओं, बालों की समस्‍याओं, कैंसर को रोकने, मूत्र संबंधी समस्‍याओं आदि के लिए फायदेमंद होते हैं। आइए जाने बड़ी इलायची के फायदे और नुकसान क्‍या हैं।

1. बड़ी इलायची क्या है – What Is Black Cardamom in Hindi
2. काली इलायची का पौधा – Cardamom Plant Description in Hindi
3. बड़ी इलायची के पोषक तत्व – Black Cardamom Nutrition Value in Hindi
4. बड़ी इलायची हेल्थ बेनिफिट्स – Black Cardamom Health Benefits in Hindi

5. बड़ी इलायची का सेवन कैसे करे – How To Use Black Cardamom in Hindi
6. बड़ी इलायची के नुकसान – Badi Elaichi Ke Nuksan in Hindi

बड़ी इलायची क्या है – What Is Black Cardamom in Hindi

बड़ी इलायची को अक्‍सर ‘’ मसालों की रानी ‘’ के नाम से जाना जाता है। इसे मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है क्‍योंकि यह एक लोकप्रिय मसाला है। बड़ी इलायची के पौधों से इसे फलीयों के रूप में प्राप्‍त किया जाता है। बड़ी इलायची जि़ंगिबेरिया परिवार से संबंधित प्रजाति है। भारत में इसे बड़ी इलायची या काली इलायची के नाम से भी जाना जाता है। प्राचीन समय से ही काली इलायची का उपयोग विभिन्‍न प्रकार के पकवानों के साथ किया जा रहा है। साथ ही अपने औषधीय गुणों के कारण काली इलायची का उपयोग आयुर्वेद में विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। आइए जाने बड़ी इलायची के पौधे के बारे में।

काली इलायची का पौधा – Cardamom Plant Description in Hindi

यह एक बारहमासी जड़ी-बूटी है जो व्‍यापारिक और औषधीय उद्देश्‍य के लिए उगाई जाती है। यह एक क्लंपिंग प्‍लांट (clumping plant) है जिसमें राइज़ोम से उत्‍पन्‍न होने वाले 10 से 20 पत्‍ते टहनीयों में पाए जाते हैं। वास्‍तव में इन टहनियों में पत्‍ते एक दूसरे के ऊपर चढ़े हुए दिखाई देते हैं। इसकी पत्तियों का रंग गहरा हरा होता है। लंबे समय के बाद इसके फूलों का गुच्‍छा मुरझाने के बाद इसमें कैप्‍सूल जैसे फल आते हैं। यह फल त्रिकोणीय होता है जिसका रंग शुरुआत में हल्‍का पीला या हरा होता है। लेकिन पूर्ण रूप से पकने के या सूखने के बाद इसका रंग ब्राउन हो जाता है।

इस फल में छोटे-छोटे 15-20 सुगंधित बीज होते हैं। इलायची का पौधा 3-5 मीटर (लगभग 16 फीट) की ऊंचाई तक बढ़ सकता है। इलायची के पौधों की व्‍यवसयिक उम्र लगभग 10-15 वर्ष की होती है। काली इलायची का उत्‍पादन विशेष रूप से दक्षिण भारत और केरल में किया जाता है।

बड़ी इलायची के पोषक तत्व – Black Cardamom Nutrition Value in Hindi

इस औषधीय फल और मसाले में विभिन प्रकार के खनिज पदार्थ, विटामिन और पोषक तत्‍व अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इन पोषक तत्‍वों की मौजूदगी के कारण यह हमें कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचाता है। किसी जानकार की सलाह के अनुसार नियमित और नियंत्रित मात्रा में बड़ी इलायची का उपभोग करना फायदेमंद हो सकता है। आइए जाने बड़ी इलायची में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व क्‍या हैं :

बड़ी इलायची में शामिल पोषक तत्‍वों में नियासिन, राइबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन ए, विटामिन सी, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, तांबा, मैग्‍नीशियम और जस्‍ता मौजूद रहते हैं।

बड़ी इलायची हेल्थ बेनिफिट्स – Black Cardamom Health Benefits in Hindi

  1. बड़ी इलायची फॉर कार्डियोवैस्‍कुलर हेल्‍थ – Black Cardamom For Cardiovascular Health in Hindi
  2. बड़ी इलायची के फायदे पेट की समस्‍या के लिए – badi elaichi khane ke fayde For Gastrointestinal Health in Hindi
  3. बड़ी इलायची के गुण अस्‍थमा का इलाज करें – Black Cardamom Benefits For Asthma in Hindi
  4. बड़ी इलायची का उपयोग मूत्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Black Cardamom Uses For Urinary Health in Hindi
  5. बड़ी इलायची के लाभ दांतों के लिए – Black Cardamom Benefits For Dental Health in Hindi
  6. बड़ी इलायची के औषधीय गुण कैंसर को रोकें – Black Cardamom Benefits For Cancer in Hindi
  7. ब्‍लैक कार्डमम बेनिफिट्स फॉर स्किन – Black Cardamom Benefits For Skin in Hindi
  8. बड़ी इलायची फॉर ऑस्टियोपोरोसिस – Black Cardamom Benefits For Osteoporosis in Hindi
  9. बड़ी इलायची का तेल अवसाद का इलाज करे – Black Cardamom Benefits For Depression in Hindi
  10. बड़ी इलायची के लाभ रक्त परिसंचरण के लिए – Black Cardamom Benefits For Blood Circulation in Hindi
  11. ब्‍लैक कार्डमम बेनिफिट्स फॉर हेयर – Black Cardamom Benefits For Hair in Hindi

हम में बहुत से लोगों को यह पता ही नहीं है कि बड़ी इलायची का इस्‍तेमाल हमें किस प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाता है। इस मसाले के कई औषधीय लाभ हैं जिनका उपयोग हम प्राकृतिक उपचार के लिए कर सकते हैं। बड़ी इलायची के सबसे महत्‍वपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करने, श्वसन प्रणाली की रक्षा करना शामिल है। इसके साथ ही यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और कुछ कैंसर को रोकने में मदद करता है। आइए जाने कि बड़ी इलायची का उपभोग करने पर हमें कौन-कौन से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त हो सकते हैं। साथ ही यह भी जाने कि इन स्‍वास्‍थ्‍य लाभों को किस प्रकार प्राप्‍त किया जा सकता है।

(और पढ़े – इलाइची के फायदे और नुकसान…)

बड़ी इलायची फॉर कार्डियोवैस्‍कुलर हेल्‍थ – Black Cardamom For Cardiovascular Health in Hindi

ब्‍लैक कार्डमम के फायदे दिल के लिए बहुत अधिक होते हैं। यह दिल से संबंधित विभिन्‍न समस्‍याओं को काफी हद तक दूर कर सकता है। बड़ी इलायची का सबसे प्रमुख लाभ दिल की गति को नियंत्रित करना है। इस प्रकार नियमित रूप से बड़ी इलायची का सेवन करने पर यह आपके रक्‍तचाप को नियंत्रित कर सकता है। यह आपके दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है। क्‍योंकि यह आपके रक्‍त को थक्‍के के रूप में जमने की संभावनाओं को कम करता है। इसका नियमित उपभोग गर्मी के मौसम के दौरान होने वाले तापघात (heat stroke) या लू लगना (sun stroke) आदि समस्‍याओं से भी बचाता है। इसलिए आप अन्‍य मसालों के साथ ही बड़ी इलायची को अपने व्‍यंजनों में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

बड़ी इलायची के फायदे पेट की समस्‍या के लिए – badi elaichi khane ke fayde For Gastrointestinal Health in Hindi

आप अपने पेट को या गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल ट्रैक को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए बड़ी इलायची का उपयोग कर सकते हैं। यह इस समस्‍या के लिए बेहद प्रभावी दवा का काम कर सकती है। बड़ी इलायची से निकलने वाले रस आंतों और गैस्ट्रिक ग्रंथियों को उत्‍तेजित करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा यह एसिडटी की समस्‍या का भी इलाज करने में सक्षम है। यदि आप गैस्ट्रिक अल्‍सर या पाचन विकार से बचना चाहते हैं तो बड़ी इलायची का उपयोग किया जा सकता है।

यह पेट की जलन, ऐंठन जैसे खराब पेट के सामान्‍य लक्षणों को आसानी से नियंत्रित कर सकता है। इन के अलावा आपके पेट से संबंधित समस्‍याएं जिनमें भूख न लगना, खराब पाचन, पेट की गैस और कब्‍ज जैसी समस्‍याओं से लड़ने और इन्‍हें दूर करने की क्षमता बड़ी इलायची में होती है। अत: पेट की लगभग सभी समस्‍याओं का उपचार बड़ी इलायची के माध्‍यम से किया जा सकता है। आप भी इन लाभों को प्राप्‍त करने के लिए बड़ी इलायची का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – कब्ज के कारण और इलाज…)

बड़ी इलायची के गुण अस्‍थमा का इलाज करें – Black Cardamom Benefits For Asthma in Hindi

यदि आप किसी प्रकार की श्वसन समस्याओं से पीड़ित हैं तो बड़ी इलायची के बीज फायदेमंद हो सकते हैं। यह अस्‍थमा और अन्‍य श्वसन समस्याओं को ठीक करने का प्राकृतिक उपाय हो सकता है। नियमित रूप से बड़ी इलायची का सेवन करने से श्वसन संबंधी  समस्याओं जैसे कि दमा, काली खांसी, ब्रोंकाइटिस, फेफड़े का क्षयरोग आदि से छुटकारा मिल सकता है। बड़ी इलायची के बीजों में ऐसे घटक मौजूद रहते हैं जो फेफड़े और श्वसन मार्गो को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद कर सकते हैं। बड़ी इलायची का उपयोग खांसी, सर्दी और गले की खरास आदि से भी राहत दिला सकता है, क्‍योंकि यह श्‍लेष्‍म झिल्‍ली (mucous membrane) को कम करने में मदद करता है। इस तरह से आप भी अपने श्वसनतंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने के लिए बड़ी इलायची का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – अस्थमा (दमा) के कारण, लक्षण, उपचार एवं बचाव…)

बड़ी इलायची का उपयोग मूत्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Black Cardamom Uses For Urinary Health in Hindi

काली इलायची का उपयोग प्राचीन समय से ही मूत्र वर्धक के रूप में उपयोग किया जा रहा है। बड़ी इलायची एक प्राकृतिक मूत्र वर्धक है। इसका मतलब यह है कि इसका उपयोग कर मूत्र उत्‍सर्जन की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है। मूत्र की उचित मात्रा आपके गुर्दे को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करती है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि पर्याप्‍त मात्रा में मूत्र त्‍यागने से गुर्दे में मौजूद अपशिष्‍ट पदार्थों को बाहर करने में मदद मिलती है। इस तरह से यह आपके शरीर में मौजूद हानिकारक तत्‍वों जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं उन्‍हें आसानी से मूत्र के द्वारा बाहर निकाल सकता है।

(और पढ़े – किडनी फंक्शन टेस्ट क्या है, कीमत और कैसे होता है…)

बड़ी इलायची के लाभ दांतों के लिए – Black Cardamom Benefits For Dental Health in Hindi

कैल्शियम की अच्‍छी मात्रा आपके दांतों और हड्डियों के विकास के लिए महत्‍वपूर्ण होती है। बड़ी इलायची में कैल्शियम पर्याप्‍त मात्रा में होता है। इसके अलावा इसमें दांतों की समस्‍या को दूर करने वाले गुण भी होते हैं जो मसूड़ों के संक्रमण को दूर करने मे सहायक होते हैं। बड़ी इलायची में मौजूद सुगंध मुंह की दुर्गंध (halitosis) का भी इलाज कर सकती है। इस तरह से यदि आप नियमित रूप से बड़ी इलायची का सेवन करते हैं तो आप अपने दांतों को स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत बना सकते हैं।

(और पढ़े – दाँतों की देखभाल कैसे करे…)

बड़ी इलायची के औषधीय गुण कैंसर को रोकें – Black Cardamom Benefits For Cancer in Hindi

विभिन्‍न पोषक तत्‍वों के साथ ही बड़ी इलायची में बहुत से एंटीऑक्‍सीडेंट भी होते हैं। इसके अलावा औषधीय इलायची में एंटी-कैंसरजन्‍य गुण भी होते हैं जो कैंसर की बीमारी को रोकने में मदद करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि नियमित रूप से बड़ी इलायची का सेवन करने पर शरीर में एंटीऑक्‍सीडेंट का स्‍तर बढ़ जाता है। कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स रोकने और उन्‍हें नष्‍ट करने में एंटीऑक्‍सीडेंट की अहम भूमिका रहती है। कैंसर की संभावनाओं को कम करने के लिए बड़ी इलायची का नियमित सेवन किया जा सकता है।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय…)

ब्‍लैक कार्डमम बेनिफिट्स फॉर स्किन – Black Cardamom Benefits For Skin in Hindi

बड़ी इलायची में त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने वाले गुण होते हैं। इसके अलावा नियमित उपभोग करने पर यह समय से पहले आने वाले बुढ़ापे के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके औषधीय गुणों के कारण बड़ी इलायची का उपयोग विभिन्‍न प्रकार के सौंदर्य उत्‍पादों में किया जाता है। यह त्‍वचा को गोरा और चमकदार बनाने में मदद कर सकती है। बड़ी इलायची में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुण त्‍वचा को विभिन्‍न संक्रमणों से भी बचाता है। इस तरह से आप अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए बड़ी इलायची का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – नेचुरल आयुर्वेदिक चीजें जो बनाएंगी त्वचा को गोरा और चमकदार…)

बड़ी इलायची फॉर ऑस्टियोपोरोसिस – Black Cardamom Benefits For Osteoporosis in Hindi

मजबूत हड्डीयों के लिए विटामिन सी और पोटेशियम की आवश्‍यकता होती है। यदि शरीर में इन पोषक तत्‍वों की कमी होती है तो यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्‍याओं का कारण बन सकता है। ऑस्टियोपोरोसिस अधिक उम्र के लोगों में होता है जिसके कारण उनकी हड्डीयां कमजोर हो सकती है। बड़ी इलायची में ये सभी पोषक तत्‍व होते हैं जो हमारी हड्डीयों को मजबूत बनाते हैं। विशेष रूप से वृद्ध महिलाओं जो रजोनिवृत्ति से ग्रसित होती हैं उनके लिए बड़ी इलायची फायदेमंद होती है। यह उन्‍हें पर्याप्‍त मात्रा पोटेशियम उपलब्‍ध करा सकती है जिससे उनके प्रजनन अंग धीमे हो जाते हैं। आप अपने भोजन में नियमित रूप से बड़ी इलायची को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस के घरेलू उपचार और नुस्खे…)

बड़ी इलायची का तेल अवसाद का इलाज करे – Black Cardamom Benefits For Depression in Hindi

तनाव या अवसाद आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर नकारात्‍मक प्रभाव डाल सकता है। इसलिए आप अवसाद को दूर करने के लिए बड़ी इलायची के बीजों से निकाले गए तेल का उपयोग कर सकते हैं। बड़ी इलायची के तेल में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट और ऑक्‍सीजन आपके तनाव और अवसाद को कम करने में मदद कर सकते हैं। शहद के साथ बड़ी इलायची का सेवन करने पर यह तनाव को कम करने वाले हार्मोन को उत्‍तेजित करने में मदद करता है। आप शहद और बड़ी इलायची की चाय का भी सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – अवसाद (डिप्रेशन) क्या है, कारण, लक्षण, निदान, और उपचार…)

बड़ी इलायची के लाभ रक्त परिसंचरण के लिए – Black Cardamom Benefits For Blood Circulation in Hindi

स्‍वस्‍थ्‍य शरीर के लिए स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍त परिसंचरण आवश्‍यक है। इसका मतलब यह है कि आपकी रक्‍तवाहिकाओं में किसी भी प्रकार का वसा या अवरोध नहीं है। यदि किसी प्रकार का अवरोध होता है तो यह रक्‍त के प्रवाह को वाधित कर सकता है। आप अपनी नसों में मौजूद अवरोध को साफ करने के लिए बड़ी इलायची का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट सामग्री रोगों को कम करने और पूरे शरीर में ऑक्‍सीजन को पहुंचाने के लिए रक्‍तवाहिकाओं की मदद करते हैं। इस तरह आपके स्‍वस्‍थ्‍य शरीर के लिए बड़ी इलायची का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़े – सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या कैसे बढ़ाएं…)

ब्‍लैक कार्डमम बेनिफिट्स फॉर हेयर – Black Cardamom Benefits For Hair in Hindi

अदरक की तरह इलायची स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के साथ ही बालों के लिए भी फायदेमंद होती है। नियमित रूप से बड़ी इलायची का उपयोग करने पर यह बालों में मौजूद डैंड्रफ और बालों की अन्‍य समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। इलायची का तेल त्‍वचा के बालों और डैंड्रफ का उपचार कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इस तेल में एंटी-कवक और एंटी-बैक्‍टीरिया सामग्री होती है। आप देवदार की लकड़ी, एक प्रकार की नाशपाती (bergamot), दालचीनी, लौंग, नारंगी और कैनंगा तेल आदि के साथ इलायची के तेल को मिलाकर अपने बालों में उपयोग कर सकते हैं। यह आपके बालों को पोषण देने के साथ ही डैंड्रफ मुक्‍त रखता है।

(और पढ़े – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय…)

बड़ी इलायची का सेवन कैसे करे – How To Use Black Cardamom in Hindi

विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए बड़ी इलायची का कई प्रकार से सेवन किया जा सकता है। आइए जाने बड़ी इलायची का सेवन किस प्रकार किया जा सकता है। और इन्‍हें इस प्रकार उपयोग करने पर किस प्रकार के फायदे प्राप्‍त हो सकते हैं।

  • कुछ इलायची को चबाने से आपकी भूख बढ़ने में मदद मिल सकती है।
  • मुंह की दुर्गंध के लिए आप इलायची के पाउडर का सेवन भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस पाउडर को टूथपेस्‍ट के साथ मिलाकर ब्रश भी किया जा सकता है।
  • आप मालिश के लिए इलायची के तेल का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि यह तुरंत मानसिक तनाव और भावनात्‍मक तनाव से छुटकारा पाने में मदद करता है। इस तेल का उपयोग करने से मांसपेशी तनाव और संयुक्‍त दर्द से राहत प्रदान करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • बड़ी इलायची के बीजों का भी सेवन किया जा सकता है। इनमें एंटीस्‍पाज्‍मोडिक (आंतों या गैस्ट्रिक विकारों) गुण भी होते हैं। यह उल्‍टी की भावना को कम करने में मदद कर सकता है।
  • विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए भोजन के बाद कुछ बड़ी इलायची का सेवन करना फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – मांसपेशियों में खिंचाव (दर्द) के कारण और उपचार…)

बड़ी इलायची के नुकसान – Badi Elaichi Ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से भोजन के साथ बड़ी इलायची का सेवन करना सुरक्षित होता है। लेकिन यदि अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो इसके कुछ दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं। जैसे कि :

  • पेट की गैस से परेशान व्‍यक्तियों को अधिक मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए। अधिक मात्रा में इसका सेवन करने पर यह मुंह के छालों का कारण बन सकता है।
  • यदि आप किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो बड़ी इलायची का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें।
  • गर्भवती महिलाओं को बहुत ही कम मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए। यदि आप गर्भावस्था में बड़ी इलायची का सेवन करना चाहती हैं तो पहले अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें।

(और पढ़े – गर्भावस्था के समय क्या न खाएं…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration