खराब पेट को ठीक करने के घरेलू उपाय – Home Remedies For upset stomach in hindi

खराब पेट को ठीक करने के घरेलू उपाय - Pet kharab hone ke gharelu upay in hindi
Written by Pratistha

कई बार हमें बाहर खाने की बहुत बड़ी कीमत अपने खराब स्वास्थ्य के जरिए चुकानी पड़ती है। जी हां, बाहर का खाना देखने में जितना सुन्दर और स्वादिष्ट लगता है ये हमारे पेट के लिए उतना ही खराब होता है। आपने भी अक्सर देखा होगा की जब आप कहीं बाहर से खाना खाकर आते है तो अगले दिन आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है। पर इस बात की गारंटी नहीं ली जा सकती है कि जो लोग घर पर खाना खाते हैं उनका पेट हमेशा ठीक ही रहे. कई बार घर के खाने या अन्य किसी बजह से भी पेट खराब हो सकता है कुछ घरलू उपाय को अपनाके खराब पेट को सही किया जा सकता है। आइये जानतें हैं खराब पेट को ठीक करने के घरेलू उपाय के बारे में।

जब भी हमारा पेट खराब होता है तो शरीर का पूरा पानी निकल जाता है और आपको कमजोरी महसूस होने लगती है। ऐसे में ग्लूकोस और जूस जैसी चीजों का सेवन ही आपके लिए लाभकारी होगा। वैसे तो ये 1 या 2 दिन में अपने आप ही ठीक हो जाते है परन्तु कई बार यह 4-5 दिन तक आपका पीछा नहीं छोड़ते। ऐसे में समझ ही नहीं आता की कौन से उपाय करे की पेट खराब होने की यह समस्या ठीक हो जाए। इसके अतिरिक्त पेट खराब होने के दौरान होने वाला पेट दर्द भी असहनीय होता है। पेट खराब होने के चलते आप ठीक प्रकार से कुछ भी नहीं खा-पी नहीं पाते और आप कमजोर होने लगते है।

पेट खराब होने के लक्षण – Pet kharab hone ke lakshan Hindi

अगर आपका पेट खराब हो गया है और आप दवाई खाने से बचना चाहते हैं तो इन घरेलू उपायों का अपनाकर आप खराब पेट को सही कर सकते है और पेट दर्द से राहत पा सकते हैं. ये उपाय पूरी तरह घरेलू हैं इसलिए इन पर भरोसा करने में कोई नुकसान भी नहीं है।

(और पढ़े : खाने के बाद पेट में दर्द होने के कारण और वचाव के तरीके)

खराब पेट को सही करने के घरेलू उपाय – Pet kharab hone ke gharelu upay in Hindi

खराब पेट को ठीक करने के ये घरेलू उपाय पूरी तरह से घरेलू हैं इसलिए इन पर भरोसा करने में कोई नुकसान भी नहीं है।

1. पेट ख़राब होने पर तरल पेय को अपनी डाइट में बढ़ा दे

पेट खराब होने पर दस्त लग जाते है जिनके कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में सर्वप्रथम शरीर से निकले पाने की पूर्ति करनी चाहिए जिसके लिए पानी में नमक और चीनी मिलाकर उसका सेवन करें। इसके साथ ही आप नींबू पानी, नारियल पानी, छाछ आदि का भी थोड़ी थोड़ी देर में सेवन कर सकते है। इस स्थिति में मसालेदार और हैवी भोजन करने को मना किया जाता है। इसकी जगह आप खिचड़ी और सूप को जादा लें ये आपके शरीर की पानी की कमी को दूर कर देंगें।

2. गाजर के जूस का सेवन से खराब पेट होगा ठीक

अमाशय (पेट) खराब होने के कारण और भी समस्याएं बढ़ सकती है ऐसे में आपको चाहिए की उन चीजों का सेवन करें जो स्वास्थ्य को भी बेहतर कर सके। इसके लिए आप गाजर के जूस का सेवन कर सकते है। इसे पीने से पेट ठीक हो जाता है और शरीर में पानी की कमी भी नहीं रहती। अगर जूस में पुदीना मिला लिया जाए तो ये और भी अच्छा होता है।

(और पढ़े – गाजर के जूस के फायदे और नुकसान)

3. जीरा खाकर करे पेट को साफ

पेट खराब होने की समस्या के लिए जीरा बहुत लाभकारी उपाय है। इसके लिए आधा चम्मच जीरा चबाकर खाएं या गुनगुने पानी के साथ गटक लें। आप चाहे तो जीरे को भूनकर उसे पीसकर छाछ में डालकर भी पी सकते है। ये काफी लाभकारी होता है।

(और पढ़े – जीरा के फायदे जानकर हैरान रह जायेगें आप)

4. सेब और सेब का सिरका दोनों करेगे खराब पेट को सही

सेब आपको हर घर में मिल जाता है इसलिए जब बात ख़राब पेट की हो तो सेव और सेब के सिरके से अच्चा और कुछ नहीं होता, इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो अपच की समस्या को दूर करने में मदद करती है। लेकिन ध्यान रहे सबसे अधिक फाइबर इसके छिलके में ही होता है तो इसे छिलके समेत खाना ही लाभकारी होगा। आप चाहे तो सेब के सिरके को भी पी सकते है इसे हाजमा ठीक होता है। एक चम्मच सिरके को एक गिलास पानी में मिलाकर पीने से जल्दी आराम होता है।

(और पढ़े – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान)

5. केला का सेवन करेगा खराब पेट को सही

केला कार्बोहायड्रेट का अच्छा स्त्रोत होता है जिससे आपको एनर्जी मिलती है जो खाने की कमी को पूरा करती है अगर आपका पेट एसिडिटी के कारण से ख़राब हुआ हो तो केला उस एसिडिटी को कम करने में लाभदायक होता है।

(और पढ़े – केला खाने के फायदे और नुकसान)

6. बेल खराब पेट को सही करने के लिए

यह पाचन से जुडी सभी समस्यायों को दूर करने की क्षमता रखता है। दस्त होने पर इसका सेवन बहुत अच्छा होता है। इसके लिए बेल का गूदा लेकर उसे थोड़े पानी के साथ मिलाकर पीएं। इससे दस्त, गैस, जलन, बदहजमी आदि में आराम मिल जाएगा।

(और पढ़े – बेल के फायदे, गुण और नुकसान)

7. अदरक करेगा पेट की ऐंठन को दूर

यह भी एक एंटी बायोटिक के रूप में कार्य करती है जो शरीर से सभी बैक्टीरिया को साफ़ करके उसे एलर्जी से बचाने में मदद करती है। इसके लिए एक चम्मच अदरक के पेस्ट का सेवन करें या अदरक की चाय का सेवन करें। यह पेट की ऐंठन भी दूर करेगी।

(और पढ़े – अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग और नुकसान)

8. चावल और दही से करे पेट को सही

दस्त खत्म करने के लिए स्टार्च युक्त भोजन बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए आप चावल का सेवन कर सकते हो। इसके लिए चावल को पानी में तब तक उबालें जब ताल चावल पूरी तरह मुलायम नहीं हो जाते। उसके बाद इसे छानकर पानी को पी लें। आप चाहे तो इसमें नमक भी मिला सकते है। साथ ही चावल और दही का सेवन भी दस्त में अच्छा होता है।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे)

9दालचीनी से करे खराब पेट को सही

यह मसाला भी पेट की समस्या हो दूर करने में मदद कर सकता है। यह पाचन क्रिया को ठीक करके ऐंठन में आराम दिलाता है। इसके लिए दालचीनी से बनी चाय का सेवन करें। कुछ ही समय में पेट से जुडी सभी समस्याएं अपने आप दूर हो जाएंगी।

(और पढ़े: सर्दियों में शरीर के लिए दालचीनी किसी वरदान से कम नहीं)

तो ये थे kharab pet ko theek karne ke gharelu upay जिनकी मदद से आप अपने खराब पेट को सही कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे किसी भी चीज का अधिक सेवन नहीं करें अन्यथा ये आपके स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration