जीरा के फायदे जानकर हैरान रह जायेगें आप – Jeera ke fayde aur nuksan in hindi

जीरा के फायदे जानकर हैरान रह जायेगें आप – Jeera ke fayde aur nuksan in hindi
Written by Deepanshu

Cumin benefits in hindi जीरा का नाम सुनते ही जीरा राइस, दाल, सूप, रायता, जूस हम सभी को याद जरूर आता है। भारतीय किचन में जीरा एक ऐसा मसाला है जो खाने का जायका को कई गुणा बढ़ा देता है। जीरा में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant in Cumin) की भरपूर मात्रा होती है जो आपको जवां रखने, कैंसर से लड़ने में मदद करती है। आज हम आपको जीरा के फायदे और जीरा खाने के नुकसान Jeera ke fayde aur nuksan in hindi के बारें में बताएगें। Jeera benefits in hindi

इतना ही नहीं जीरा का इस्तेमाल से  सूजन और मांसपेशियों की दर्द में काफी राहत मिलती है। आपको बता दें कि जीरा में फाइबर, कॉपर, पोटेशियम, मैगनीज, कैल्शियम, जिंक व मैगनीशियम (Fibre, Copper, Potassium, Manganese, Calcium, Zinc and Magnesium) आदि मिनिरल्स पाए जाते है। जो शरीर के विभन्न हिस्सों के लिए काफी फायदेमंद होते है। इन सब के अलावा जीरा में विटामिन्स भी भरपूर होता है। आइये जानते है जीरा खाने के फायदों के बारें में।

जीरा के फायदे – Jeera ke fayde in hindi

जीरा के फायदे - Jeera ke fayde in hindi

जीरा के फायदे बचाए त्वचा के इंफेक्शन सेBenefits of Cumin Seeds for infection in hindi

Cumin जीरा में कई प्रकार के मिनिरल्स और विटामिन पाए जाते है। त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए विटामिन ई की जरूरत होती है। जीरा में पाया जाना वाला विटामिन ई त्वचा को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है। इसके साथ ही मुहांसे व फुंसियों को त्वचा पर आने से रोकता है। जीरा में एंट्री फंगल गुण भी होते है जिससे त्वचा इंफेक्शन (Skin infections) से बची रहती है। इन सब के अलावा जीरा का उपयोग एग्जिमा और सोराइसिस (Eczema and psoriasis) को ठीक करने में भी किया जाता है। आप चाहे तो जीरा पाउडर को अपने फेसपैक के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते है।

जीरा के लाभ से बालों  झड़ना हो जाएगा कम – Jeera Benefits for hair in hindi

त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ साथ जीरा हमारे बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। बालों के लिए मार्केट में एक अलग प्रकार का काला जीरा आता है। इसके तेल का सिर में लगाने से बालों का झड़ना काफी कम हो जाएगा। इसके साथ ही प्रति दिन काले जीरे का सेवन करने इससे बाल घने , काल और मजबूत बनेगा। इन सब के अलावा जो व्यक्ति रूसी (dandruff) से परेशान है उसके लिए भी काला जीरा काफी फायदेमंद हो सकता है। रूसी को भगाने के लिए तेल के साथ जीरा को भी गर्म कर ले और गुनगुने तेल से सिर की मसाज करे। | 2 से 3 बार ऐसा करने से सिर की रूसी खत्म हो जाती है |

(और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय)

जीरा के फायदे दिलाएं सर्दी में राहत – Jeera benefits for cold relief in hindi

सर्दियों में नाक बंद होने की समस्या तो बहुत ही आम है। लेकिन ये समस्या कुछ दिनों तक इंसान को काफी परेशान करती है। लेकिन इससे राहत पाने है तो जीरे का इस्तेमाल करना नहीं भूलिए। जीरे को अच्छी तरह से भून ले और इसकी एक पोटली बना ले। फिर समय समय पर इसे संघूते रहें। ऐसा करने से छींक आना बंद हो जाएगी। इसके साथ ही जीरा कब्ज (Constipation) को दूर करने में भी सहायक है। कब्ज को दूर करने के लिए एक गिलास छाछ में काला नमक (Black salt) व भूना जीरा मिलाकर पी ले। ऐसा करने से आपको जल्दी राहत मिलेगी।

(और पढ़े – खांसी का घरेलू उपचार, ड्राई कफ हो या वेट कफ)

जीरा पाउडर के फायदे पेट दर्द में – Jeera powder for stomach pain in hindi

पेट में दर्द कभी भी हो सकता है। लेकिन जब पेट दर्द असहनीय हो जाए तो एक बार घरेलू नुक्से को आजमाकर जरूर देखने चाहिए। पेट दर्द में जीरा और चीनी (Jeera aur sugar) को समान मात्रा में मिलाकर उसे दें। इस खूब चबा-चबा कर खाना चाहिए जिससे जीरे से निकलने वाली रस आपको तुरंत फायदा पहुंचाता है।

(और पढ़े – क्या आप जानते है पेट में खाना पच रहा है या सड़ रहा है)

जीरा के फायदे बुखार में दे तुरंत आराम – Jeera benefits for fever in hindi

बुखार में बदन टूट सा जाता है। साथ ही कई बार कमजोरी सी भी आ जाती है। ऐसे में जीरे के साथ गुड़ (Jeera aur gud) को मिलाकर इसकी गोलियां बना कर दिन में कम से कम दो से तीन बार खाने से शरीर का तापमान नियंत्रित हो जाता है।

(और पढ़े – ऐसे दूर रहें वायरल फीवर से)

जीरा के फायदे जी मिचलाने पर – Jeera benefits for Morning sickness in hindi

यदि किसी का जी मिचला रहा हो तो जीरे को चबा चबा कर खाने से राहत मिलता है। जीरा के रस (Jeera juice) चूसने से जी मिचलाना काफी हद तक कम हो जाता है इसके अलावा पानी में इलाइची को उबालकर पीने से भी जी मचलाना बंद हो जाता है ।

(और पढ़े – उल्टी और मतली को रोकने के उपाय)

जीरा के फायदे पाचन क्रिया सुधारने में Benefits of cumin seeds for digestion in hindi

जीरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients in cumin) और एंटी-ओक्सीडेंट पाचन तंत्र को मजबूत करता है | जीरा इम्यूनि सिस्टम को बढ़ाता है साथ ही पेट से सम्बन्धित रोग भी दूर करता है | जीरा के सेवन से खाना जल्दी और अच्छी तरह से पच (Digest) जाता है। इसके अलावा आंवले के साथ जीरा, अजवाइन, और काला नमक मिलाकर खाने से भूख बढ़ती है इससे दस्त में भी राहत मिलती है।

जीरा के औषधीय गुण जोड़ों के दर्द से दिलाएं राहत – Cumin seeds for joint pain in hindi

मेथी, अजवाइन, जीरा और सौंफ को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लें।  इस मिश्रण को एक चम्मच हर रोज खाने से शुगर (Sugar), जोड़ों के दर्द (Joint pain) और पेट के विकारों में आराम होगा। गैस की समस्या में भी इससे फायदा होगा।

जीरा खाने के नुकसान – Jeera ke nuksan in hindi

जीरा खाने के नुकसान – Jeera ke nuksan in hindi

हर चीज का फायदा तब ही होता है जब उसे संतुलित तरीके से सेवन किया जाए। उपर आपने जीरा के फायदे के बारे में जाना आईए अब जानते है अत्याधिक जीरा के सेवन से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है। और जीरा खाने के नुकसान क्या है (Cumin seeds side effects in hindi )।

  • गर्भवती महिलाओं को जीरे का सेवन कम करना चाहिए। जीरे का ज्यादा सेवन समय से पहले डिलिवरी या भी गर्भपात का कारण बन सकता है।
  • पीरियड के समय जीरे का कम प्रयोग करना चाहिए क्योंकि जीरा ब्लीडिंग का कारण बन सकता है।
  • किसी किसी को जीरे से एलर्जी भी हो सकता है।
  • ज्यादा मात्रा में लंबे समय तक जीरे का उपयोग किडनीलीवर को हानि पहुंचाता है।
  • जीरे के वातहर प्रभाव के कारण यह अत्याधिक डकार का कारण बन सकता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration