फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार, उपाय और नुस्खे – Best Home Remedies For Boils In Hindi

फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार, उपाय और नुस्खे - Best Home Remedies For Boils in hindi
Written by Deepti

Fode Funsi Ka Gharelu Ilaj In Hindi शरीर पर फोड़े फुंसी होना आम बात है। लेकिन जब ये जरूरत से ज्यादा हो जाएं, तो गंभीर समस्या का रूप धारण कर लेते हैं। यह कभी भी हो सकते हैं। फोड़ा या फुंसी एक त्वचा संक्रमण है, जो सटैफिलोकोकस नामक बैक्टीरिया के कारण होता है। गुलाबी और लाल रंग के दिखने वाले फोड़े फुंसी में पस भर जाता है, जिससे इस जगह पर एक घाव बन जाता है। अगर आप भी फोड़े फुंसियों से अक्सर परेशान रहते हैं, तो इसके लिए ऐसे कई घरेलू उपचार हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से जल्द छुटकारा पा सकते हैं।

चेहरे पर फोड़े फुंसी दिख जाएं, तो लड़कियां परेशान हो जाती हैं। वैसे तो, शरीर पर फोड़े होना आम समस्या है, इसमें चिंता की कोई बात नहीं है। लेकिन समय रहते इनका इलाज न किया जाए, तो यह आपको दर्द और सूजन दे सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, अक्सर शरीर में पोषक तत्वों की कमी और खून में खराबी के कारण फोड़े फुंसी हो जाते हैं। प्रदूषित हवा भी त्वचा पर फोड़े फुंसी होने का कारण बनती है। फोड़े फुंसियों के निकलने पर खुजली और जलन भी होती है, जिससे मरीज को बैचेनी महसूस होती है। अगर आप भी त्वचा पर फोड़े फुंसी से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो हमारा ये आर्टिकल जरूर पढ़ें। इसमें हम आपको फोड़े फुंसी से छुटकारा दिलाने के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिन्हें अपनाने से आपको इस समस्या से राहत मिलेगी और चेहरे पर दाग धब्बे भी नहीं पड़ेंगे।

1. फोड़े फुंसी के कारण – Boils Causes In Hindi
2. फोड़े फुंसी की पहचान कैसे करें – Fode Funsi Ki Pehchan Kaise Kare In Hindi
3. फोड़े फुंसी के लक्षण – Symptoms Of Boils Or Abscess In Hindi
4. फोड़े फुंसी के लिए घरेलू नुस्खे – Fode Funsi Ke Liye Ghareleu Nuskhe In Hindi

5. फोड़े फुंसी से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके – Fode Funsi Se Chutkara Pane Ke Gharelu Tarike In Hindi
6. त्वचा के फोड़ों से बचने के टिप्स – Tips To Avoid Skin Boils In Hindi

फोड़े फुंसी के कारण – Boils Causes In Hindi

फोड़े फुंसी के कारण – Boils Causes In Hindi

जब त्वचा पर पसीने की ग्रंथियां अवरूद्ध हो जाती हैं, तो इस जगह पर फोड़ा बन जाता है। शरीर पर फोड़े फुंसी अक्सर जीवाणु (स्टैफिलोकोकस) संक्रमण के कारण होते हैं। जब त्वचा के नीचे वाली परत में सूजन के बाद मवाद या पस भर जाता है, तो फोड़े या फुंसी हो जाते हैं। ये अधिकतर पीठ, छाती, चेहरे या नितंबों पर विकसित होते हैं। विशेषज्ञों की मानें, तो शरीर के बालों की जड़ में एक सूक्ष्म बैक्टीरिया के कारण फोड़े-फुंसी उठने लगते हैं। इसके अलावा कच्ची अमिया का सेवन करने, खून की खराबी, मच्छर काटने या आम ज्यादा खाने से भी शरीर पर फोड़े फुंसी निकल आते हैं। कई लोगों को ज्यादा मिर्च-मसाले और तेल खाने से भी चेहरे पर फोड़े फुंसी निकल आते हैं।

(और पढ़े – नाक में मुंहासे (फुंसी) होने के कारण लक्षण और घरेलू उपाय…)

फोड़े फुंसी की पहचान कैसे करें – Fode Funsi Ki Pehchan Kaise Kare In Hindi

फोड़े फुंसी की पहचान कैसे करें - Fode Funsi Ki Pehchan Kaise Kare In Hindi

एक फोड़ा पहले तो त्वचा पर फुंसी के समान ही दिखाई देता है। फिर ये समय के साथ बढ़ जाता है। फोड़े या फुंसी अगर शरीर के किसी भी हिस्से में हो जाएं, तो बहुत दर्द होता है। ये आसानी से ठीक नहीं होते। थोड़े समय बाद ये पकने लगती हैं और इसमें मवाद व पस पड़ जाता है। कुछ फुंसियां बिना पके बैठ जाती हैं, लेकिन इनके अंदर मवाद या पानी भरा रहता है। इसलिए कुछ दिन बाद फिर से पककर ये अक्सर फूट जाती हैं।

(और पढ़े – मुंहासे होने के कारण और उपाय…)

फोड़े फुंसी के लक्षण – Symptoms Of Boils Or Abscess In Hindi

फोड़े फुंसी के लक्षण - Symptoms Of Boils Or Abscess In Hindi

फोड़ा या फुंसी बहुत दर्दनाक होती है। इसलिए पहले अगर इनके लक्षणों को जान लिया जाए, तो समय पर आसानी से इसका इलाज किया जा सकता है।

  • बुखार
  • जी-मिचलाना
  • ठंड लगना
  • सूजन और दर्द
  • त्वचा पर घाव
  • फोड़ों से तरल पदार्थ का निकलना
  • संक्रमण स्थल पर त्वचा का ऊतक कठोर हो जाना

(और पढ़े – चेहरे की सूजन कम करने के उपाय…)

फोड़े फुंसी के लिए घरेलू नुस्खे – Fode Funsi Ke Liye Ghareleu Nuskhe In Hindi

नीचे हम आपको फोड़े फुंसी से बचने के कुछ आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आपकी त्वचा से फोड़े हो या फुंसी चुटकियों में गायब हो जाएंगे।

फोड़े फुंसी का घरेलू नुस्खा है बेकिंग सोडा – Fode Funsi Ka Gharelu Nuskha Baking Soda In Hindi

फोड़े फुंसी का घरेलू नुस्खा है बेकिंग सोडा - Fode Funsi Ka Gharelu Nuskha Baking Soda In Hindi

फोड़े-फुंसी के लिए यह घरेलू नुस्खा अच्छे से काम करता है। फोड़े की सतह पर त्वचा पहले से ही खिंची होती है। ऐसे में बेकिंग सोडा और नमक का संयोजन फोड़े को ठीक करने में मदद करता है। बेकिंग सोडा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण हैं, जो संक्रमण को होने से रोकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

फोड़े-फुंसी के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा के साथ एक चम्मच नमक मिलाएं। इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब कॉटन बॉल की मदद से इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। 15-20 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। एक बार इस्तेमाल करने पर ही आपको बहुत अच्छा परिणाम मिलेगा।

(और पढ़े – बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान…)

सिरका फोड़े फुंसी की घरेलू दवा – Vinegar Fode Funsi Ka Gharelu Dawa In Hindi

सिरका फोड़े फुंसी की घरेलू दवा - Vinegar Fode Funsi Ka Gharelu Dawa In Hindi

सेब का सिरका फोड़े फुंसी को ठीक करने के लिए बहुत अच्छा है। यह सूजन शुरू होने के बाद बैक्टीरियल इंफेक्शन को साफ करता है। इसके अलावा यह त्वचा के पीएच लेवल को सही करता है, ताकि त्वचा पर फोड़े और सूजन जैसी समस्या से बचा जा सके।

कैसे करें इस्तेमाल-

सेब के सिरके का उपयोग करने के लिए पहले एक चम्मच में एक कप सिरका निकालें। अब कॉटन बॉल को इसमें डुबोएं और फिर फोड़े-फुंसी के आसपास वाली जगह पर लगा लें। अगर आपको इसे लगाने पर जलन हो, तो आप सिरका में थोड़ा पानी भी मिला सकते हैं। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को सिरका और पानी की बराबर मात्रा लेनी है। अच्छे परिणाम के लिए नियमित रूप से इसे लगाएं।

(और पढ़े – एप्पल साइडर विनेगर करेगा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर…)

फोड़े फुंसी दूर करने का उपाय नारियल का तेल – Fode Funsi Ka Gharelu Upchar Coconut Oil In Hindi

फोड़े फुंसी दूर करने का उपाय नारियल का तेल - Fode Funsi Ka Gharelu Upchar Coconut Oil In Hindi

नारियल तेल का प्रयोग कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। इसकी मदद से आप शरीर पर दिखने वाले फोड़े फुंसी दूर कर सकते हैं। दरअसल, नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो फोड़े फुंसी को कम करने का काम करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

नारियल का तेल फोड़े-फुंसी में बहुत फायदेमंद है। इसके लिए एक कटोरी में नारियल का तेल डालें। इसमें दस से पन्द्रह बूंद टी ट्री ऑयल मिलाएं। इस मिश्रण को दिन में तीन से चार बार फोड़े फुंसी पर लगाएं। एक सप्ताह तक इस उपाय को करने से फोड़े फुंसी जड़ से गायब हो जाएंगे।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

फोड़े फुंसी को हटाने का तरीका हल्दी – Turmeric To Get Rid Of Boils In Hindi

फोड़े फुंसी को हटाने का तरीका हल्दी - Turmeric To Get Rid Of Boils In Hindi

हल्दी अपने एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेट्री गुणों के लिए जानी जाती है। यह फोड़े को तुरंत ठीक करने का सबसे अच्छा प्राकृतिक तरीका है।

इस्तेमाल करने का तरीका-

आप जानते होंगे कि हल्दी का दूध पीने से फोड़े-फुंसियों में आराम मिलता है,  लेकिन अंदरूनी संक्रमण को खत्म करने के लिए भी हल्दी का लेप बनाकर फोड़े पर लगाया जा सकता है। इसके लिए आप एक चम्मच हल्दी में एक चम्मच दूध मिलाएं। यह पेस्ट आप फोड़े-फुंसी वाली जगह पर लगाएं। 20-30 मिनट के लिए इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें। संक्रमण को ठीक करने के लिए इस लेप को रोजाना तीन बार लगाएं।

(और पढ़े – हल्दी के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

फोड़े फुंसी का घरेलू इलाज है सेंधा नमक – Fode Funsi Ka Gharelu Ialj Epsom Salt In Hindi

फोड़े फुंसी का घरेलू इलाज है सेंधा नमक - Fode Funsi Ka Gharelu Ialj Epsom Salt In Hindi

सेंधा नमक को पानी में भिगोने से फोड़े के दर्द से राहत मिलती है। यह आपकी त्वचा को मुलायम बनाने के साथ संक्रमण को धीरे -धीरे ठीक करने के साथ सूजन भी कम करता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

सेंधा नमक का इस्तेमाल फोड़े फुंसी से छुटकारा पाने के लिए बहुत अच्छा है। इसके लिए एक कटोरी या बाथटब में पानी में एक कप सेंधा नमक मिला लें और प्रभावित क्षेत्र को इसमें 15-30 मिनट तक डुबोकर रखें। अच्छे परिणामों के लिए दिन में तीन से चार बार इस उपाय को करें।

(और पढ़े – सेंधा नमक के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

फोड़े फुंसी ठीक करने का घरेलू उपचार नीम – Fode Funsi Ka Gharelu Upchar Neem In Hindi

फोड़े फुंसी ठीक करने का घरेलू उपचार नीम - Fode Funsi Ka Gharelu Upchar Neem In Hindi

त्वचा विकार के इलाज के लिए नीम का उपयोग सदियों से किया जाता रहा है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो प्रभावित क्षेत्र पर संक्रमण का इलाज करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

फोड़े फुंसी के लिए नीम का इस्तेमाल बहुत अच्छा है। इसके लिए कुछ नीम की पत्तियों को पानी में मिलाकर पीस लें और एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें और फिर धो लें। फोड़े फुंसी से जल्द छुटकारा पाने के लिए दिनभर में कुछ घंटों में यह उपचार अपनाने से फोड़े हों या फुंसी झट से गायब हो जाएंगे।

(और पढ़े – नीम के फायदे और नुकसान…)

फोड़े फुंसी से बचने का प्राकृतिक उपाय मेथी – Fode Funsi Se Bachne Ka Natural Upay Methi In Hindi

फोड़े फुंसी से बचने का प्राकृतिक उपाय मेथी - Fode Funsi Se Bachne Ka Natural Upay Methi In Hindi

मेथी के पत्तों में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण फोड़ा पैदा करने वाले बैक्टीरिया का नाश कर देते हैं। इसमें एंटीइंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं, जो फोड़ों के कारण होने वाली सूजन और दर्द से राहत दिलाते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

मेथी के पत्तों को पानी के साथ पीसकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को फोड़े या फुंसी वाली जगह पर लगाएं। अब एक साफ कपड़े को गर्म पानी में डुबोएं और निचोड़कर इससे त्वचा साफ कर लें। दिन में दो से तीन बार मेथी का प्रयोग प्रभावित क्षेत्र में करने से बहुत फायदा मिलेगा।

(और पढ़े – मेथी के फायदे और नुकसान…)

फोड़े फुंसी हटाने का नेचुरल उपाय अनार का छिलका – Fode Funsi Hatane Ka Natural Tarika Anar Ka Chilka In Hindi

फोड़े फुंसी हटाने का नेचुरल उपाय अनार का छिलका - Fode Funsi Hatane Ka Natural Tarika Anar Ka Chilka In Hindi

अनार स्वास्थ्य के लिए जितना फायदेमंद है, त्वचा की समस्याओं से राहत दिलाने में भी उतना ही उपयोगी है। अनार के छिलकों को एंटीइंफेक्टिव और एंटीइंफ्लेमेट्री गुणों के कारण जाना जाता है, जो त्वचा पर दिखने वाले फोड़े-फुंसी को दूर कर दमकती त्वचा प्रदान करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

शरीर पर दिखने वाले फोड़े या फुंसी बहुत भद्दे दिखते हैं। लेकिन अनार के इस्तेमाल से आप इनसे आसानी से बच सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अनार के छिलकों को धूप में सुखा लें और फिर मिक्सर में पीसकर इसका पाउडर बना लें। अब थोड़ा सा पाउडर लेकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट को फोड़े पर लगा लें। कुछ देर के लिए इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें। दिन में दो बार इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाने से फोड़े फुंसी दिखना बंद हो जाएंगे।

(और पढ़े – अनार के छिलके के फायदे और उपयोग…)

फोड़ें फुंसी को दूर करने का प्रभावी नुस्खा कच्ची प्याज – Fode Funsi Door Karne Ka Desi Nuskha Raw Onion In Hindi

फोड़ें फुंसी को दूर करने का प्रभावी नुस्खा कच्ची प्याज - Fode Funsi Door Karne Ka Desi Nuskha Raw Onion In Hindi

प्याज में मौजूद रसायनों में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो प्रभावित क्षेत्र में रक्त परिसंचरण में सुधार करके फोड़े को ठीक करते हैं। यह सूजन को कम करने में भी मददगार है।

इस्तेमाल करने का तरीका-

कच्ची प्याज को फोड़े फुंसी पर लगाने से बहुत फायदा मिलता है। सबसे पहले कच्ची प्याज के स्लाइस फोड़े फुंसी पर लगाएं और इसके ऊपर कपड़ा ढंक लें। हर तीन घंटे में स्लाइस को बदलते रहें। हर रोज इस उपाय को अपनाकर आप फोड़े फुंसी की समस्या से निजात पा सकते हैं।

(और पढ़े – प्याज के फायदे और नुकसान…)

फोड़े फुंसी से बचने का रामबाण इलाज लौंग का तेल – Fode Funsi Ka Gharelu Upchar Clove Oil In Hindi

फोड़े फुंसी से बचने का रामबाण इलाज लौंग का तेल - Fode Funsi Ka Gharelu Upchar Clove Oil In Hindi

लौंग का तेल दांत और मसूड़ों के पास होने वाले फोड़े के लिए प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है। इसकी रोगाणुरोधी गतिविधि किसी भी संक्रमण का इलाज करने में सक्षम है।

कैसे करें इस्तेमाल-

दांत में फोड़े होने के स्थिति में लौंग के तेल से रोजाना अपने दांतों को ब्रश करें। संक्रमित क्षेत्र में इसे लगाने से बचें। इस क्षेत्र पर किसी तरह का दबाव न डालें, क्योंकि यह दर्दनाक हो सकता है। आप चाहें, तो लौंग के तेल से मसूड़ों की मालिश कर सकते हैं। दिन में दो बार लौंग के तेल से ब्रश करने पर बहुत आराम मिलेगा।

(और पढ़े – लौंग के तेल के फायदे और नुकसान…)

फोड़े फुंसी से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके – Fode Funsi Se Chutkara Pane Ke Gharelu Tarike In Hindi

फोड़े फुंसी से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके - Fode Funsi Se Chutkara Pane Ke Gharelu Tarike In Hindi

वैसे तो, इस लेख में ऊपर हमने आपको फोड़े फुंसियों से जल्द निजात पाने के घरेलू उपचार बता दिए हैं, लेकिन नीचे हम आपको फोड़े फुंसी भगाने के कुछ और आसान घरेलू उपाय भी बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

  • फोड़े फुंसी से जल्द छुटकारा पाने के लिए कच्चे आलू का रस प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।
  • गाजर को बारीक पीसकर तवे पर थोड़ा सा तेल डालकर गर्म कर लें और इस पेस्ट को फोड़े फुंसी वाले प्रभावित हिस्से पर बांध लें।
  • फोड़े फुंसी से परेशान हैं, तो इमली का रस पीना शुरू कर दें। 30 ग्राम इमली का गूदा पानी में भिगो दें। जब गूदा फूल जाए,तो पानी छानकर इसका शरबत बनाकर पीने से फोड़े फुंसी जल्दी ठीक हो जाएंगे।
  • अन्नानस का रस कॉटन बॉल से फोड़े फुंसी वाले प्रभावित क्षेत्र पर लगाने से जल्द आराम मिलेगा।
  • करेले का रस भी फोड़े फुंसियों में बेहद फायदेमंद है। रोजाना इसे पीने से फोड़े फुंसियों की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।
  • फोड़े फंसियों वाली जगह पर नींबू के रस में पिसी हुई अजवायन का लेप लगाएं, बहुत लाभ मिलेगा।
  • तुलसी के हरे पत्तों को बारीक पीसकर लगाने से फोड़ा हो या फुंसी बैठ जाती है।
  • फोड़े फुंसी पर दूब को पीसकर लगाने से भी बहुत आराम मिलता है।
  • नारियल के तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर फोड़े- फुंसियों पर लगाने से बहुत फायदा मिलता है।
  • त्वचा पर दिखने वाले फोड़े-फुंसियों से बचने के लिए मेहंदी अच्छा घरेलू इलाज है। थोड़े से पानी में मेहंदी के पत्ते डालकर उबालें। अब इस पानी को छानकर कॉटन बॉल से हल्के हाथ से फोड़े फुंसियों पर लगाएं। दो दिन में ही आपको इसका असर देखने को मिलेगा।
  • सरसों के तेल में जरा सा तारपीन का तेल मिलाकर फोड़े पर लगाएं। बहुत आराम मिलेगा।
  • फोड़े फुंसियों को दबाने के लिए हॉट वॉटर बैग का इस्तेमाल करें। रोजाना तीन से चार बार एक समय में लगभग 20 मिनट तक इसका सेक करें। बहुत लाभ मिलेगा।

(और पढ़े – कपूर के फायदे और नुकसान…)

त्वचा के फोड़ों से बचने के टिप्स – Tips To Avoid Skin Boils In Hindi

त्वचा के फोड़ों से बचने के टिप्स - Tips To Avoid Skin Boils In Hindi

हमेशा तो त्वचा के फोड़ों से निपटना आपके बस में नहीं होता। लेकिन संक्रमण को पैदा करने वाली संभावनाओं को कम करने के कुछ आसान से तरीके हम आपको बता रहे हैं।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व , जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगे)

इस लेख में हमने फोड़े फुंसी से राहत पाने के लिए कुछ प्रभावी घरेलू नुस्खों का उल्लेख किया है। लेकिन प्राकृतिक नुस्खों का प्रयोग करते हुए फोड़े और त्वचा के संक्रमण को सही करने के लिए थोड़ा धैर्य रखना जरूरी है। क्योंकि ये देर से सही,  लेकिन लंबे समय तक आपको फायदा पहुंचाते हैं। इसके अलावा सही स्वच्छता और आहार भी फोड़े फुंसी ठीक करने में समान रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए भरपूर पोषक तत्वों का सेवन करने के अलावा हर रोज आठ से दस गिलास पानी जरूर पीएं। इससे आपकी त्वचा संक्रमण से बची रहेगी।

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration