अजवाइन के घरेलू नुस्खे – Ajwain Ke Gharelu Nuskhe In Hindi

अजवाइन के घरेलू नुस्खे - Ajwain Ke Gharelu Nuskhe In Hindi
Written by Jaideep

अजवाइन के घरेलू नुस्‍खे अपना कर आप कई स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं। आयुर्वेद में अजवाइन को विशेष जड़ी बूटी माना जाता है। अजवाइन की तासीर गर्म होती है, अजवाइन के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में वजन घटाना, रक्‍तचाप को नियंत्रित करना, पेट दर्द को ठीक करना, गैस, कोलेस्‍ट्रॉल को कम करना, सूजन को दूर करना, यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाना और पाचन संबंधी समस्‍याओं का समाधान शामिल है। आज इस आर्टिकल में आप औषधीय गुणों से भरपूर अजवाइन के घरेलू नुस्‍खें और इससे प्राप्‍त लाभों को जानेगें। आइए इन्‍हें विस्‍तार से जानते हैं।

1. अजवाइन क्‍या है – Ajwain Kya Hai In Hindi
2. शरीर के लिए अजवाइन के फायदे – Benefits Of Ajwain For Body In Hindi

3. अजवाइन के घरेलू नुस्खे में सावधानियां – Ajwain Ke Gharelu Nuskhe Ke Nuksan In Hindi

अजवाइन क्‍या है – Ajwain Kya Hai In Hindi

अजवाइन क्‍या है – Ajwain Kya Hai In Hindi

अजवाइन एक औषधीय पौधा है जो हल्‍के हरे रंग का होता है। लेकिन यदि इसे छाया में उगाया जाए तो इसका रंग सफेद भी हो सकता है। इस औषधीय पौधे में विभिन्‍न प्रकार के पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इस कारण ही अजवाइन और इसके पौधे को आहार के रूप में कई प्रकार से उपयोग किया जाता है। यह Apiaceae परिवार से संबंधित है। इस पौधे को कच्‍च ही सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा अजवाइन के रस का सेवन करने से रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिल‍ती है। आइए जाने शरीर के लिए अजवाइन के फायदे क्‍या हैं।

(और पढ़े – अजवाइन के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

शरीर के लिए अजवाइन के फायदे – Benefits Of Ajwain For Body In Hindi

  1. अजवाइन से मोटापा कम करें – Ajwain Se Vajan Kam Karne Ka Tarika In Hindi
  2. अजवाइन के घरेलू नुस्खे मधुमेह के लिए – Ajwain Ke Desi Nuskhe Madhumeh Ke Liye In Hindi
  3. अजवाइन के घरेलू उपचार हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाये – Ajwain Ke Gharelu Upay For Heart Health In Hindi
  4. अजवाइन घरेलू उपचार ब्‍लड प्रेशर कम करे – Ajwain For Lowers Blood Pressure In Hindi
  5. अजवाइन का घरेलू उपाय कोलेस्‍ट्रॉल कम करे – Ajwain Ke Gun Cholesterol Kam Kare In Hindi
  6. अजवाइन के घरेलू नुस्खे पाचन के लिए – Ajwain Ke Gharelu Nuskhe Pachan Ke Liye In Hindi
  7. अजवाइन के घरेलू नुस्खे यौन क्षमता बढ़ाने में – Ajwain Ke Gharelu Nuskhe For Sexual Health in Hindi
  8. अजवाइन के घरेलू उपाय अस्‍थमा के लिए – Ajwain Ke Gharelu Upay Asthma Ke Liye In Hindi
  9. अजवाइन का घरेलू उपचार लीवर को स्‍वस्‍थ रखे – Ajwain Ke Aushadhi Gun For Liver Health In Hindi
  10. अजवाइन से गैस का इलाज – Ajwain Se Gas Ka Ilaj In Hindi
  11. अजवाइन फॉर बूस्‍ट इम्‍यूनिटी – Ajwain For Boost Immunity In Hindi
  12. अजवाइन के घरेलू नुस्खे अनिद्रा को ठीक करे – Ajwain Ka Prayog Anidra Ko Dur Kare In Hindi
  13. अजवाइन के घरेलू नुस्खे त्‍वचा के लिए – Ajwain Ke Gharelu Nuskhe For Skin In Hindi

गंभीर और सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए अजवाइन बहुत ही फायदेमंद होती है। आप कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के लिए अजवाइन के घरेलू नुस्‍खे अपना सकते हैं। यह विशेष रूप से शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त कैलोरी को कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन और खनिज पदार्थ उच्‍च मात्रा में होते हैं जो हृदय रोग को रोकने में सहायक होते हैं। अजवाइन पर बहुत से अध्‍ययन हुए हैं जिनसे पता चलता है कि नियमित आहार में उपयोग करने पर अजवाइन मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं। यह कैंसर की रोकथाम करने में भी सहायक होता है।

अजवाइन से मोटापा कम करें – Ajwain Se Vajan Kam Karne Ka Tarika In Hindi

अजवाइन से मोटापा कम करें - Ajwain Se Vajan Kam Karne Ka Tarika In Hindi

यदि आप वजन कम करने वाले आसान और सरल उपाय ढूंढ रहे हैं तो अजवाइन आपकी मदद कर सकती है। जानकार बताते हैं कि अजवाइन के घरेलू नुस्‍खे आपके वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। अजवाइन में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है इसके अलावा इसमें फाइबर अच्‍छी मात्रा में होता है। फाइबर की उच्‍च मात्रा आपको बहुत देर तक पूर्णता का अनुभव कराते हैं। जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। इसके अलावा अजवाइन का सेवन शरीर में पानी की कमी को भी दूर कर सकता है। यह आपके चयापच को नियंत्रित करता है जिससे मोटापा कम करने में सफलता मिल सकती है। यदि आप भी अपने शरीर के वजन को कम करना चाहते हैं तो अजवाइन का उपयोग आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…)

अजवाइन के घरेलू नुस्खे मधुमेह के लिए – Ajwain Ke Desi Nuskhe Madhumeh Ke Liye In Hindi

अजवाइन के घरेलू नुस्खे मधुमेह के लिए - Ajwain Ke Desi Nuskhe Madhumeh Ke Liye In Hindi

डायिबिटीज आज एक गंभीर समस्‍या बन चुकी है। लेकिन यदि आप मधुमेह के लक्षणों को कम करना चाहते हैं तो अजवाइन का उपयोग कर सकते हैं। अजवाइन में एंटीडायबिटिक गुण होते हैं जो कि विटामिन K के कारण है। यह विटामिन सूजन को कम करने में मदद करते हैं। जिससे इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में सहायता मिलती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि विटामिन K का पर्याप्‍त मात्रा में सेवन मधुमेह टाइप 2 के रोगी के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इस तरह से अजवाइन को अपने दैनिक आहार में शामिल कर आप मधुमेह को बहुत हद तक नियंत्रित कर सकते हैं।

(और पढ़े – टाइप 2 मधुमेह क्या है, कारण, लक्षण, उपचार, रोकथाम और आहार…)

अजवाइन के घरेलू उपचार हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाये – Ajwain Ke Gharelu Upay For Heart Health In Hindi

अजवाइन के घरेलू उपचार हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाये - Ajwain Ke Gharelu Upay For Heart Health In Hindi

प्राचीन समय से ही अजवाइन को औषधी के रूप में उपयोग किया जा रहा है। इसे पारंपरिक चिकित्‍सा में व्‍यापक रूप से उपयोग किया जाता है। अजवाइन के फायदे हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि अजवाइन के पत्‍तों से निकाले रस में कोलेस्‍ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल या खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायक होते हैं। ये सारे घटक कई प्रकार के हृदय रोगों की संभावना को बढ़ाते हैं। इस तरह से आप भी अपने हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए घरेलू उपाय के रूप में अजवाइन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – दिल का दौरा पड़ने (हार्ट अटैक) के लक्षण…)

अजवाइन घरेलू उपचार ब्‍लड प्रेशर कम करे – Ajwain For Lowers Blood Pressure In Hindi

अजवाइन घरेलू उपचार ब्‍लड प्रेशर कम करे - Ajwain For Lowers Blood Pressure In Hindi

उच्‍च रक्‍तचाप आज एक गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या के रूप में उभर कर सामने आ रहा है। यह एक ऐसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या है जो शरीर के लिए प्रत्‍यक्ष और आप्रत्‍यक्ष दोनों ही प्रकार से गंभीर है। लेकिन आप उच्‍च रक्‍तचाप का घरेलू नुस्‍खे के रूप में अजवाइन का उपयोग कर सकते हैं। अजवाइन में phthalides नामक एक फाइटोकेमिकल होता है जो धमनियों की दीवारों को आराम दिलाने में मदद करता है। जिससे रक्‍त प्रवाह को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है। एक अध्‍ययन में बताया गया है कि अजवाइन के एंटीहाइपरटेंसिव गुणों के लिए भी फाइटोकेमिल ही जिम्‍मेदार होता है। ये रक्‍त वाहिकाओं के आसपास की मांसपेशियों को भी आराम दिलाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा अजवाइन में नाइट्रेड भी होता है जो निम्‍न रक्‍तचाप के लिए मददगार होता है। इस तरह यदि आप उच्‍च रक्‍तचाप को नियंत्रित करना चाहते हैं तो अजवाइन घरेलू उपचार के लाभ ले सकते हैं।

(और पढ़े – हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स…)

अजवाइन का घरेलू उपाय कोलेस्‍ट्रॉल कम करे – Ajwain Ke Gun Cholesterol Kam Kare In Hindi

अजवाइन का घरेलू उपाय कोलेस्‍ट्रॉल कम करे - Ajwain Ke Gun Cholesterol Kam Kare In Hindi

आपके शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल की उच्‍च मात्रा आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकार हो सकती है। लेकिन यदि आप अपने शरीर से कोलेस्‍ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो अजवाइन का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि इसमें फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है। एक अध्‍ययन से जानकारी मिलती है कि अजवाइन का सेवन करने से कोलेस्‍ट्रॉल को 7 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। इस तरह से कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर आप अपने शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए अजवाइन के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

अजवाइन के घरेलू नुस्खे पाचन के लिए – Ajwain Ke Gharelu Nuskhe Pachan Ke Liye In Hindi

अजवाइन के घरेलू नुस्खे पाचन के लिए - Ajwain Ke Gharelu Nuskhe Pachan Ke Liye In Hindi

पाचन समस्‍याओं को दूर करने के लिए अजवाइन को आयुर्वेद में औषधी के रूप में उपयोग किया जाता है। अजवाइन मे प्राकृतिक फाइबर होते हैं जो पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में सहायक होते हैं। क्‍योंकि फाइबर आपके भोजन को पचाने में सहायक होता है। इसके अलावा यह पेट में मौजूद अच्‍छे बैक्‍टीरिया के लिए आहार का काम भी करता है जिससे पेट स्‍वस्‍थ रहता है। इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर मल त्‍याग को आसान बनाता है। इस तरह से आप अपनी पाचन संबंधी समस्‍याओं से बचने के लिए अजवाइन का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

अजवाइन के घरेलू नुस्खे यौन क्षमता बढ़ाने में – Ajwain Ke Gharelu Nuskhe For Sexual Health in Hindi

अजवाइन के घरेलू नुस्खे यौन क्षमता बढ़ाने में - Ajwain Ke Gharelu Nuskhe For Sexual Health in Hindi

इस जड़ी बूटी का उपयोग आप अपनी यौन क्षमता में सुधार लाने के लिए कर सकते हैं। आप अपनी सेक्‍स लाइफ को बढ़ाने के घरेलू नुस्‍खे के रूप में अजवाइन का उपयोग करें। अजवाइन के पौधे में यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने वाले गुण होते हैं। इसके अलावा अजवाइन के पोषक तत्व आपकी उत्‍तेजना को बढ़ाने में मदद करते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि अजवाइन के अर्क का सेवन कर पुरुष यौन प्रर्दशन को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से अजवाइन का सेवन शुक्राणुओं की संख्‍या को बढ़ाने में भी सहायक होता है। इस तरह से अजवाइन के घरेलू नुस्खे यौन क्षमता और शक्ति को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

(और पढ़े – यौन शक्ति बढ़ाने के लिए प्राक्रतिक जड़ी बूटी…)

अजवाइन के घरेलू उपाय अस्‍थमा के लिए – Ajwain Ke Gharelu Upay Asthma Ke Liye In Hindi

अजवाइन के घरेलू उपाय अस्‍थमा के लिए - Ajwain Ke Gharelu Upay Asthma Ke Liye In Hindi

घरेलू उपचार में उपयोग की जाने वाली औषधी अजवाइन अस्‍थमा का भी इलाज कर सकती है। अस्‍थमा रोगी को कभी भी गंभीर समस्‍या का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन जो लोग अस्‍थमा ग्रसित हैं वे अस्‍थमा के लक्षणों को कम करने के लिए अजवाइन की मदद ले सकते हैं। अध्‍ययनों ने भी इस बात की पुष्टि की है। यदि आप भी अस्‍थमा रोगी हैं तो अपने आहार में अजवाइन को शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – अस्थमा (दमा) के कारण, लक्षण, उपचार एवं बचाव…)

अजवाइन का घरेलू उपचार लीवर को स्‍वस्‍थ रखे – Ajwain Ke Aushadhi Gun For Liver Health In Hindi

अजवाइन का घरेलू उपचार लीवर को स्‍वस्‍थ रखे - Ajwain Ke Aushadhi Gun For Liver Health In Hindi

यदि आप अपने दैनिक आहार में अजवाइन का सेवन करते हैं तो यह आपके लीवर के लिए अच्‍छा है। ऐसा माना जाता है कि अजवाइन का उपभोग लीवर के अंदर वसा के निर्माण को कम करने में सहायक होता है। इसका मतलब यह है कि यदि आप फैटी-लिवर की बीमारी से बचना चाहते हैं तो अजवाइन का सेवन करें। इसके लिए आप अजवाइन को कच्‍चे, भूनकर, सलाद के साथ या अजवाइन के पानी के रूप में सेवन कर सकते हैं। इस तरह से अजवाइन आपके लिवर के लिए फायदेमंद होती है।

(और पढ़े – लीवर को साफ करने के लिए खाएं ये चीजें…)

अजवाइन से गैस का इलाज – Ajwain Se Gas Ka Ilaj In Hindi

अजवाइन से गैस का इलाज - Ajwain Se Gas Ka Ilaj In Hindi

पेट की गैस को दूर करने के लिए आपको चाहिए अजवाइन और काला नमक तथा पानी, इसके बाद आप अजवाइन लेकर उसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाएं तथा इसे आप खाना खाने के बाद गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें इससे आपके पेट में बनने वाली गैस दूर हो जाएगी।

(और पढ़े – नवजात बच्चे को गैस हो जाए तो क्या करना चाहिए…)

अजवाइन फॉर बूस्‍ट इम्‍यूनिटी – Ajwain For Boost Immunity In Hindi

अजवाइन फॉर बूस्‍ट इम्‍यूनिटी - Ajwain For Boost Immunity In Hindi

आपके शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विशेष योगदान होता है। आप अपनी इम्‍यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए अजवाइन का उपयोग कर सकते हैं। अजवाइन में विटामिन सी होता है जो एक प्रकार का एंटीऑक्‍सीडेंट है। यह आपकी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में सहायक होता है। जिससे आप कई प्रकार के बाहरी संक्रमण के प्रभाव से बच सकते हैं। यदि आप बुखार से ग्रसित हैं तो अजवाइन का सेवन करें यह आपके शरीर में हानिकारक जीवाणुओं और संक्रमण को फैलने से रोक सकता है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

अजवाइन के घरेलू नुस्खे अनिद्रा को ठीक करे – Ajwain Ka Prayog Anidra Ko Dur Kare In Hindi

अजवाइन के घरेलू नुस्खे अनिद्रा को ठीक करे - Ajwain Ka Prayog Anidra Ko Dur Kare In Hindi

क्‍या आप रात में पूरी नींद नहीं ले पाते हैं, यदि ऐसा है तो इसका तुरंत ही इलाज करायें। क्‍योंकि यह गंभीर समस्‍या का रूप ले सकती है। लेकिन आप इस समस्‍या के घरेलू उपचार के लिए अजवाइन के पानी का उपयोग कर सकते हैं। अजवाइन के रस में मैग्‍नीशियम की उच्‍च मात्रा होती है। यह घटक आपकी नींद की गुणवत्‍ता को सुधारने में सहायक होता है। इस तरह से आप अपनी अच्‍छी नींद प्राप्‍त करने के घरेलू नुस्‍खे के रूप में अजवाइन का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार…)

अजवाइन के घरेलू नुस्खे त्‍वचा के लिए – Ajwain Ke Gharelu Nuskhe For Skin In Hindi

अजवाइन के घरेलू नुस्खे त्‍वचा के लिए - Ajwain Ke Gharelu Nuskhe For Skin In Hindi

आप अपनी त्‍वचा को सुंदर और स्‍वस्‍थ बनाने के लिए अजवाइन पत्‍तों के रस का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व आपकी त्‍वचा को युवा और चमकदार बनाने में सहायक होते हैं। पानी की अच्‍छी मात्रा होने के कारण यह जूस शरीर में पानी की कमी को भी दूर कर सकता है। जिससे आपकी त्‍वचा हाइड्रेट रहती है। इसके अलावा नियमित रूप से अजवाइन का सेवन त्‍वचा को सुंदर और चमकदार बना सकता है।

(और पढ़े – गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे…)

अजवाइन के घरेलू नुस्खे में सावधानियां – Ajwain Ke Gharelu Nuskhe Ke Nuksan In Hindi

अजवाइन के घरेलू नुस्खे में सावधानियां – Ajwain Ke Gharelu Nuskhe Ke Nuksan In Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर अजवाइन के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे माने जाते हैं। लेकिन अधिक मात्रा में इसका उपभोग करने के कुछ दुष्‍प्रभाव भी होते हैं। इसके अलावा कुछ लोगों को अजवाइन और इसी तरह के अन्‍य उत्‍पादों से एलर्जी भी हो सकती है। ऐसे लोगों को अजवाइन का उपयोग न करने की सलाह दी जाती है।

  • अधिक मात्रा में अजवाइन का सेवन करने से एलर्जी के रूप में कुछ लोगों की त्‍वचा में जलन, खुजली या लाल चकते आ सकते हैं।
  • उच्च में मात्रा में अजवाइन का सेवन रक्‍तचाप को निम्‍न स्‍तर पर पहुंचा सकता है। इसलिए रक्‍तचाप रोगी को सावधानी से अजवाइन का सेवन करना चाहिए।
  • गर्भवती महिलाओं को अजवाइन का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लेना चाहिए।
  • क्‍योंक‍ि ऐसा माना जाता है कि अपनी गर्म तासीर के कारण गर्भावस्‍था के दौरान अजवाइन के दुष्‍प्रभाव हो सकते हैं।
  • स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए अजवाइन के किसी प्रकार के नुकसान की जानकारी प्राप्‍त नहीं है। फिर भी उपभोग करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लेना आवश्‍यक है।

(और पढ़े – गर्भावस्था के समय क्या न खाएं…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration