लीवर को साफ करने के लिए खाएं ये चीजें – Foods That Cleanse the Liver in Hindi

लीवर को साफ करने के लिए खाएं ये चीजें - Foods That Cleanse the Liver in Hindi
Written by Sneha

जानें लीवर साफ करने के तरीके, उपाय, नुस्खे। आजकल की आधुनिक जीवन शैली ने लीवर से जुड़ी कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न की हैं और हम कई प्रकार से लीवर को खराब बनाते आ रहे हैं इसमें मुख्य प्रोसेस्ड फूड जिसमें तला हुआ भोजन (processed or fried foods) पर्यावरण प्रदूषण के साथ अत्यधिक तनाव शामिल है इन सभी के कारण लीवर को अधिक काम करना पड़ता है जिससे उस पर अधिक भार पड़ता है इसलिए हमारा लीवर शरीर से विषाक्त पदार्थों और वसा को सही से बाहर नहीं कर पाता जिससे हमें कई प्रकार की बीमारियां होने लगती हैं और धीरे-धीरे हमारे शरीर से प्राकृतिक तौर पर जहरीले पदार्थ को निकालने की क्षमता भी खत्म हो जाती है।

आइए हम जानते हैं कि किस प्रकार कुछ खाद्य पदार्थों का (liver cleansing foods) उपयोग कर लीवर को साफ करके फिर से नए जैसी क्षमता उपलब्ध करा सकते हैं और प्राकृतिक रूप से लीवर को स्वस्थ और साफ कर सकते हैं।

लीवर को साफ करने के घरेलू उपाय – liver ko strong kaise banaye hindi

आज हम आपको मुख्य रूप से उन खाद्य पदार्थों की जानकारी देंगे जो आपके जिगर को साफ करने में मदद करेंगे यह सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का सबसे आसान तरीका है जिससे आप अपने जिगर की सफाई कर संपूर्ण स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं क्योंकि हमारा स्वास्थ्य मुख्य रूप से जिगर के स्वास्थ्य पर निर्भर करता है आइए जानते हैं उन खाद्य पदार्थों को जो लीवर को साफ करने में मदद करते हैं।

फूड्स जो जिगर को साफ करते हैं – Foods That Cleanse the Liver in Hindi

यहां ऐसे खाद्य पदार्थ बताये जा रहे हैं जो स्वाभाविक रूप से अपने जिगर को साफ करते हैं:

लीवर को डिटॉक्स करने के लिए नींबू का सेवन – Lemons for Cleanse the Liver in Hindi

नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो की मुख्य रूप से खट्टे फलों में मिलता है यह शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में शरीर की सहायता करता है इसलिए आप सुबह पानी पीने के साथ यदि उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला लेते हैं तो आप सुबह-सुबह अपने लीवर को उत्तेजित कर सकते हैं और उसमें उपस्थित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में लीवर की मदद कर सकते हैं।

(और पढ़े – गर्म नींबू पानी पीने के फायदे जानकर आप अपने दिन की शुरुआत इसे पीकर ही करेंगे)

लीवर को साफ करने के लिए हल्दी का उपयोग – Turmeric for liver strong naturally in Hindi

हल्दी का उपयोग कर आप लीवर की सफाई बड़े ही आसानी से कर सकते हैं क्योंकि हल्दी जिगर का पसंदीदा मसाला है आप हल्दी का इस्तेमाल दाल के साथ या घर में बन रही सब्जियों के साथ करके अपने लिवर को डिटॉक्स कर सकते हैं।

हल्दी कई एंजाइमों की सहायता से लीवर की विषाक्तता को ठीक करने में मदद करती है और शरीर से आहार में पाए जाने वाले विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में लीवर की सहायता करती है।

यह सुनहरा मसाला सभी प्रकार के व्यंजनों में बहुत अच्छा लगता है और आप अपने खाने में हल्दी का सेवन बढ़ा सकते हैं बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि जो हल्दी आप उपयोग करते हैं वह उच्च गुणवत्ता वाली हो और उसमें किसी भी प्रकार की मिलावट ना हो क्योंकि हल्दी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट(Antioxidant) का कार्य करती है जिसमें रोगों से लड़ने की क्षमता से लेकर लीवर को ठीक करने तक के गुण होते हैं।

(और पढ़े – हल्दी और दूध के फायदे और नुकसान)

खराब लीवर को सही करने के लिए लहसुन का सेवन – liver ko strong banana ke liye Lehsun

लहसुन की छोटी-छोटी पोथियों में जिगर को सक्रिय करने की क्षमता होती है जिससे निकलने वाले एंजाइम शरीर में पाए जाने वाले विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं लहसुन में अधिक मात्रा में एलिकिन और सेलेनियम पाया जाता है यह दोनों प्राकृतिक योगिक लीवर की सफाई में सहायता प्रदान करते हैं।

(और पढ़े – जानिए लहसुन के चमत्कारी स्वास्थ्यवर्धक गुणों के बारे में)

लीवर को साफ रखने वाले आहार अंगूर – Grape to clean liver in Hindi

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट ( vitamin C and antioxidants) दोनों से भरपूर अंगूर और संतरे नींबू जैसे खट्टा फल यकृत की प्राकृतिक सफाई करने की क्षमता रखते हैं यह लीवर मैं विषाक्त पदार्थों के एंजाइम का उत्पादन बढ़ाते हैं इसके लिए आपको एक छोटे गिलास ताजा निकाला हुआ अंगूर के रस का सेवन करना होता है जो कि शरीर से कार्सिनोजेन्स और अन्य विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है

(और पढ़े – सेहत के लिए अंगूर खाने के फायदे और नुकसान)

गाजर का सेवन से करें लीवर को मजबूत – carrot Liver ko strong banane ke liye in hindi

गाजर और चुकंदर दोनों में ही फ्लेनोनोइड्स और बीटा-कैरोटीन ( beta-carotene)उच्च मात्रा में पाए जाते है गाजर और चुकंदर खाने से पूरे लीवर को उत्तेजित करने में सहायता प्राप्त होती है जो कि लीवर के संपूर्ण कार्य को सुधारने में मदद करती हैं।

(और पढ़े – गाजर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ और नुकसान)

लीवर की सफाई के लिए ग्रीन टी – Green tea for liver detoxification in Hindi

ग्रीन टी यकृत को सबसे अधिक पसंद आने वाली होती है यह एंटीऑक्सीडेंट से भरी होती है जो कि कैटैचिन योगीकों के रूप में जाना जाता है यह यकृत के फंक्शन को ठीक करने के लिए जाना जाता है ग्रीन टी अपनी डाइट में शामिल करना अपने स्वास्थ्य को बढ़ाने के साथ-साथ लीवर को स्वस्थ रखने का कार्य भी करती है याद रखें आप की ग्रीन टी से निकाली गई पदार्थ आपको लाभ प्रदान करेंगे ना कि ग्रीन टी के एक्सट्रेक्ट (green tea extract)।

(और पढ़े – ग्रीन टी पीने के फायदे और नुकसान, बनाने की विधि)

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि ग्रीन टी एक्सट्रेक्ट का सेवन जिगर के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है इसलिए इसके सेवन से बचें और ग्रीन टी के फायदे का आनंद लेने के लिए इसका सेवन करें।

लीवर साफ करने के उपाय जैतून का तेल – Olive oil for strong liver in Hindi

ऑलिव ऑयल जिससे कि हम जैतून के तेल के नाम से जानते हैं लीवर को साफ करने के लिए उपयोगी तेल माना जाता है क्योंकि यह एक लिपिड (Lipid) आधार प्रदान करके लीवर की सहायता करता है जिससे लीवर शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सक्षम होता है इस प्रकार यह लिपिड आधार प्रदान कर शरीर की सहायता करके शरीर में हानिकारक विषाक्त पदार्थों को अवशोषित होने से रोकता हैं और यकृत के बोझ को कम करता है।

(और पढ़े – जैतून के तेल के फायदे और उपयोग)

लीवर को फिर से नया करने के लिए सेब का सेवन – Apple for clean liver in Hindi

पेक्टिन में उच्च (High in pectin)सेब से शरीर के पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को साफ किया जा सकता है सेव में कुछ रासायनिक घटक पाए जाते हैं जो कि विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करते हैं इसलिए जिगर को इन्हें हटाने के लिए अधिक कार्य नहीं करना पड़ता है इस प्रकार यह लीवर को पुनः कार्य में वापस आने के लिए सहायता प्रदान करता है।

लीवर साफ करने के तरीके पत्तेदार हरी सब्जियों का सेवन – green vegetables for liver health in Hindi

जिगर को साफ करने में हमारे सबसे शक्तिशाली सहयोगियों में से एक पत्तेदार हरी सब्जियां होती हैं इन्हें आप कच्ची, आधी पकी हुई या फिर पूरी तरह पका कर खा सकते हैं पत्तेदार सब्जी में क्लोरोफिल की मात्रा उच्च होती है जो कि हमारे रक्त के प्रभाव को बढ़ाकर हमारे शरीर में रक्त के स्तर को बढ़ाती है और इस प्रकार ब्लड में पाए जाने वाले विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करती है यह हमारे शरीर में उपस्थित भारी धातु और रसायनों और कीटनाशकों को बेअसर करने में अपनी विशेष क्षमता के कारण यकृत के लिए एक शक्तिशाली सुरक्षा तंत्र प्रदान करती हैं इसलिए आपको अधिक मात्रा में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अपने आहार में करना चाहिए।

इसके लिए आप अपने आहार में पालक, सरसों की साग और कासनी (spinach, mustard greens, and chicory) जैसी पत्तेदार सब्जियों को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं इनको अपनी डाइट में शामिल करने से आपके शरीर में पित्त का स्त्रावण बढ़ जाएगा जो कि भोजन को पचाने में आवश्यक भूमिका निभाता है और अंगों और खून से कचरे को बाहर करने में हमारी सहायता करता है।

लीवर की सफाई करने के लिए एवोकैडो का सेवन – Avocado to cleansing liver in hindi

इसे एक सुपरफूड के रूप में जाना जाता है यह पोषक तत्वों से भरा हुआ फल है जो कि ग्लूटाथिओन का उत्पादन करने में मदद करता है यह एक ऐसा पदार्थ है जो कि विषाक्त पदार्थों को शुद्ध करने के लिए आवश्यक होता है।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ)

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए अखरोट का सेवन – Walnut for liver health in hindi

अमीनो एसिड से उच्च अखरोट लीवर से अमोनिया को बाहर निकालने और लीवर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है ग्लूटाथिओन और ओमेगा 3 फैटी एसिड में अखरोट उच्च होते हैं जो सामान्य रूप से यकृत की सफाई करने का कार्य करते हैं।

(और पढ़े – अखरोट के फायदे उपयोग और नुकसान)

ऊपर आपने जाना किस प्रकार आप यकृत को साफ करने के लिए खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं ऐसे कई अलग-अलग प्रकार के खाद्य पदार्थ होते हैं जो जिगर को ठीक से काम करने में मदद कर सकते हैं आपको हमने ऊपर सर्वोत्तम परिणाम देने वाले खाद्य पदार्थों की जानकारी दी है आप इनका सेवन कर अपने लिवर को साफ और फिर से नया जैसा बना सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration