सर्दियों में पालक, चुकंदर और गाजर रखेगें शरीर स्वस्थ्य Keep healthy body in winter in Hindi

सर्दियों में पालक, चुकंदर और गाजर रखेगें शरीर स्वस्थ्य Keep healthy body in winter in Hindi
Written by Diksha

जैसे ही सर्दियों का मौसम आता है हम हमारे खाने के बारे में सोचने लगते है की क्या गर्म है और क्या ठंडा है सोचें भी क्यों ना, खान-पान के लिहाज से सर्दियों का मौसम काफ़ी अहम होता है। इस सीजन में कुछ ख़ास फल और सब्ज़ियाँ हैं जिन्हें खाकर आप अपने शरीर को स्वस्थ और हेल्दी रख सकते हैं। जानते हैं कुछ ऐसे ही फ़ूड आइटम्स और उनमें समाए ढ़ेर सारे फायदों के बारे में।

सर्दियों में स्वस्थ शरीर पाना है तो इनको खाना ना भूले – healthy body in winter in hindi

सर्दियों में स्वस्थ शरीर पाना है तो इनको खाना ना भूले - healthy body in winter in hindi

सर्दियों में चुकंदर खाना है फायदेमंद Beetroot is beneficial in winter in hindi

वैसे तो चुकंदर पूरे साल मिलता है, लेकिन सर्दियों में यह ज़्यादा उगाया जाता है। ठंड के कारण इस मौसम में शरीर का मेटाबॉलिज़्म पहले से कम हो जाता है, इसलिए ऐसे फ़ूड लेने के लिए कहा जाता है जो कम कैलरी के हों लेकिन उनमे पोषण यानी न्यूट्रिएंट वैल्यू ज़्यादा हो, जो चुकंदर जिसे बीटरूट के नाम से भी जाना जाता है में होते है।

(और पढ़े: स्‍किन को ठंड के लिये कैसे तैयार करें )

पालक  के आयरन का कमाल सर्दियों के लिए Wonderful Winter of Spinach Iron in hindi

इस सीजन में मार्केट में अच्छी पालक आती है। इस सब्ज़ी से शरीर को बेहद फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन मिलते हैं। जैसे विटामिन ए और सी। इसमें विटामिन-के की मात्रा भी काफ़ी होती है। पालक में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है जो स्वस्थ शरीर के निर्माण में आवश्यक तत्व है। और यह आपके हीमोग्लोबिन के स्तर को भी मेनटेन करेगा

और पढ़े: सर्दियों में रूखी त्वचा को रखे मुलायम, अपनाये ये आयुर्वेदिक स्किन केयर टिप्स

गाजर के विटामिन रखेगे रोगों से दूर Carrot vitamins will keep away from diseases in hindi

इसमें कैरोटिन की मात्रा अन्य फलों और सब्ज़ियों से ज़्यादा होती है। साथ ही इसमें काफ़ी तरह के विटामिन भी मौजूद होते हैं। जैसे विटामिन बी, सी, डी, ई और के। मूली की तरह इसे सलाद में भी लिया जा सकता है और सब्ज़ी भी बनाई जा सकती है। गाजर का जूस भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। स्वस्थ शरीर के लिए गाजर का बहुत ज़रूरी है।

संतरे खाने से जर्म्स रहेंगे दूर Jerms will stay away from eating oranges in hindi 

संतरे को सर्दी में लेने के काफ़ी फायदे हैं। इसमें विटामिन सी की मात्रा काफ़ी होती है, जिससे इस मौसम में जर्म्स से लड़ने में मदद मिलती है। सबसे खास है कि यह लो-कैलरी फ्रूट है। यानी इसे खाने से वज़न नहीं बढ़ेगा। इतना ही नहीं संतरे के छिलके भी काफ़ी फायदेमंद होते हैं।

सर्दियों का मौसम मूली बढ़ाएगा इम्युनिटी पॉवर Radish will increase immunity power in hindi

ठंड की सबसे लोकप्रिय सब्ज़ियों और सलाद में से एक है मूली। इस सीज़न में शरीर को इम्यून पावर ज़्यादा चाहिए और मूली इम्युनिटी बढ़ाती है। इसमें मैग्निशियम, आयरन, कॉपर, कैल्शियम, मिनरल्स की काफ़ी मात्रा में होती है। चीन के लोगों में तो मूली को लेकर यह मान्यता है कि इसे डायट में लेने से बॉडी हमेशा हेल्दी बनी रहती है।तो आप भी ठंड मैं अपनी डाइट में मूली को सामिल जरूर करे इसमें फाइबर की मात्रा बहुत जादा होती है जिसको खाने के साथ लेने से पाचन क्रिया एकदम ठीक बनी रहती है

स्वास्थ्य और सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए टॉपिक पर क्लिक करें

घरेलू उपाय | फैशन और ब्यूटी टिप्स | रिलेशनशिप टिप्स | जड़ीबूटी | बीमारी | महिला स्वास्थ्य | सवस्थ आहार |

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration