सलाद खाने के फायदे, नुकसान, समय और तरीका – Salad Benefits And Side Effects In Hindi

सलाद खाने के फायदे, नुकसान, समय और तरीका – Salad Benefits And Side Effects In Hindi
Written by Ramkumar

Salad Khane Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi: सलाद खाने के फायदे आपके भोजन को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए हैं। अगर आप केवल यही मानते हैं तो जरा सलाद खाने के फायदों को फिर से जानने की कोशिक करें। हम सभी लोगों का मानना यह होता है कि सलाद केवल कच्‍ची सब्जियों (Raw vegetables) जैसे खीरे, टमाटर, गोभी और प्‍याज से ही तैयार किये जाते हैं। जिन्‍हें स्‍लाइस में काटा जाता है और नमक, नींबू आदि को मिलाकर भोजन के साथ खाया जाता है। अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं तो अपनी आदत को बदलने का समय आ गया है। आइये जानते हैं सलाद खाने के फायदे, नुकसान, सलाद में क्या-क्या शामिल होना चाहिए, समय और सलाद खाने के सही तरीका के बारे में।

1. सलाद क्या है – Salad Kya Hai
2. सलाद खाने के फायदे – Salad Khane Ke Fayde in hindi

3. सलाद खाने का सही समय और तरीका – Salad Kab Khana Chahiye In Hindi

4. सलाद में क्या क्या खाना चाहिए – Salad Me Kya Kya Khana Chahiye In Hindi

5. सलाद के नुकसान – Salad Ke Nuksan in Hindi

सलाद क्या है – Salad Kya Hai

सलाद क्या है - Salad Kya Hai

सलाद एक या अधिक प्रकार के फलों और सब्जियों का मिश्रण है जिसमें ककड़ी, मूली, गाजर, चेरी, टमाटर, जैतून का तेल, प्याज, नीबू और पनीर शामिल होते हैं। मुख्य सामग्री सब्जियों, फलों, मांस, अंडे, या अनाज को एक सॉस के साथ मिश्रित किया जाता है।

एक सलाद एक पकवान है जिसमें भोजन के छोटे टुकड़ों, आमतौर पर सब्जियों का मिश्रण होता है। हालांकि, सलाद की विभिन्न किस्मो में लगभग किसी भी प्रकार के खाने-पीने के भोजन हो सकते हैं। सलाद आमतौर पर कमरे के तापमान पर या ठंडा होने पर परोसे जाते हैं।

(और पढ़े – टमाटर का सूप पीने के स्वास्थ्यवर्धक लाभ…)

सलाद खाने के फायदे – Salad Khane Ke Fayde in hindi

सलाद के फायदे आपकी प्रतिरक्षा (Immunity) को बढ़ाने, वजन कम करने, त्‍वचा को टोन करने, हड्डियों को मजबूत करने आदि में होते हैं। इस लेख में आप सलाद खाने के फायदे और नुकसान के बारे में जानेगें।

  1. अच्‍छी नींद के लिए सलाद खाने के फायदे – Acchi Neend Ke Liye Salad Khane Ke Fayde in Hindi
  2. सलाद खाने के लाभ पर्याप्‍त फाइबर के लिए – Salad Khane Ke Labh Fiber Ke Liye in Hindi
  3. फ्रूट सलाद के फायदे दिल की रक्षा करे – Fruit Salad Ke Fayde Dil ke liye in Hindi
  4. सलाद के गुण पाचन को ठीक रखे – Salad Ke Gun Pachan Ko Thik Rakhe in Hindi
  5. सलाद फॉर स्किन – Salad For Skin in Hindi
  6. फलों की सलाद खाने के फायदे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करे – Fruit Salad Khane Ke Fayde For Immunity  In Hindi
  7. सलाद खाने के फायदे मांसपेशियों को मजबूत करे – Salad Khane Ke Fayde Muscles Ko Majboot Kare in Hindi
  8. वजन कम करने में सलाद के लाभ – Salad Benefits for Weight Loss in Hindi
  9. सलाद के फायदे एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर – Salad Ke Fayde Antioxidant Se Bharpur in Hindi
  10. सलाद खाने के फायदे हड्डियों को मजबूत करे – Salad Khane Ke Fayde for Bone health in Hindi

अच्‍छी नींद के लिए सलाद खाने के फायदे – Acchi Neend Ke Liye Salad Khane Ke Fayde in Hindi

अच्‍छी नींद के लिए सलाद खाने के फायदे - Acchi Neend Ke Liye Salad Khane Ke Fayde in Hindi

क्‍या आपको सोने के दौरान नींद लेने में परेशानी होती है। अगर हां तो आर्श्‍चय की बात नहीं है क्‍योंकि यह समस्‍या केवल आपकी ही नहीं बल्कि बहुत से लोगों के साथ है। ऐसा इसलिए है क्‍योकि गलत खान-पान के कारण हमारे शरीर को पर्याप्‍त पोषण नहीं मिल पाता है। लेकिन शोधों से पता चलता है कि दैनिक आहार में नियमित रूप से सलाद का सेवन करने पर नींद की कमी (Insomnia) को दूर किया जा सकता है। सलाद न केवल आपकी नींद बल्कि आपके शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करता है। सलाद (Salad) में लेक्‍टुकोरियम (lectucarium) नामक नींद प्रेरक पदार्थ अच्‍छी मात्रा में होते हैं। ये पदार्थ आपकी अनिद्रा का इलाज करने में सहायक होते हैं। इस तरह से आप अपने भोजन में नियमित रूप से सलाद को शामिल करें।

(और पढ़े – अच्छी नींद के लिए सोने से पहले खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ…)

सलाद खाने के लाभ पर्याप्‍त फाइबर के लिए – Salad Khane Ke Labh Fiber Ke Liye in Hindi

सलाद खाने के लाभ पर्याप्‍त फाइबर के लिए - Salad Khane Ke Labh Fiber Ke Liye in Hindi

शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में फाइबर की आवश्‍यकता होती है। शरीर में फाइबर की कमी को पूरा करने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प सलाद के रूप में मौजूद है। क्‍योंकि सलाद का उपयोग ऊर्जावान भोजन के रूप में जाना जाता है। सलाद का नियमित सेवन कर आप अपने आहार में फाइबर की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। फाइबर आपके पाचन (Digestion) को मजबूत करने में सहायक होता है। जिसके परिणाम स्‍वरूप आपको कोलेस्‍ट्रॉल और कब्‍ज से छुटकारा मिल सकता है। भोजन से पहले खाए जाने वाले उच्‍च फाइबर सलाद आपको उच्‍च कैलोरी भोजन का उपभोग करने में मदद करते हैं। अपने पाचन को ठीक रखने और ऊर्जा प्राप्‍त करने के लिए आप भी सलाद का नियमित सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – सेहत के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ…)

फ्रूट सलाद के फायदे दिल की रक्षा करे – Fruit Salad Ke Fayde Dil ke liye in Hindi

फ्रूट सलाद के फायदे दिल की रक्षा करे - Fruit Salad Ke Fayde Dil ke liye in Hindi

यदि आप नियमित रूप से सलाद का सेवन कर रहे हैं, तो यह आपके दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। क्‍योंकि सलाद में दो प्रमुख पोषक तत्‍व फोलेट और फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। ये पोषक तत्‍व हृदय की मांसपेशियों की रक्षा करने में मदद करते हैं। जिससे स्‍ट्रोक और कार्डियोवैस्‍कुलर बीमारी की रोकथाम में सहायता मिलती है। यदि आप सलाद का सेवन नहीं करते हैं तो अब शुरु कर दें। यह आपके दिल को स्वस्थ (Heart healthy) बनाने का सबसे प्रभावी और आसान तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

सलाद के गुण पाचन को ठीक रखे – Salad Ke Gun Pachan Ko Thik Rakhe in Hindi

सलाद के गुण पाचन को ठीक रखे - Salad Ke Gun Pachan Ko Thik Rakhe in Hindi

आज लगभग सभी लोग कमजोर पाचन की समस्‍या से ग्रसित हैं। यदि वे भारी भोजन करते हैं तो उन्‍हें भोजन पचाने में बहुत समय लगता है जिससे उनकी भूख भी प्रभावित होती है। खराब पाचन के कारण पेट में सूजन, गैस, और अपच (Indigestion) जैसे समस्‍याओं का कारण होता है। लेकिन आप इस प्रकार की समस्‍याओं से बचने के लिए सलाद का उपयोग कर सकते हैं।  सलाद में मौजूद फाइबर (Fiber) आपके पाचन को ठीक करने में मदद करता है। इस प्रकार अपने पाचन को ठीक करने और खराब पाचन से होने वाली समस्‍याओं से बचने के लिए सलाद बहुत ही फायदेमंद होती है।

(और पढ़े – मानव पाचन तंत्र कैसा होता है, और कैसे इसे मजबूत बनायें…)

सलाद फॉर स्किन – Salad For Skin in Hindi

सलाद फॉर स्किन – Salad For Skin in Hindi

त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य और सुंदर बनाने में सलाद आपकी मदद कर सकती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सलाद में आप हरी पत्‍तेदार सब्‍जीयों का उपयोग करते हैं। सलाद और सब्‍जीयों में उपस्थित पानी आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। शरीर में पानी की पर्याप्‍त मात्रा आपकी त्‍वचा और विभिन्‍न शारीरिक कार्यों के लिए आवश्‍यक होता है। इस तरह से नियमित सलाद का सेवन कर आप अपने शरीर को हाइड्रेट (Hydrate) रख सकते हैं और अपनी त्‍वचा को भी सुंदर बना सकते हैं।

(और पढ़े – त्‍वचा में निखार के लिए सल्‍फर युक्‍त भोजन…)

फलों की सलाद खाने के फायदे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करे – Fruit Salad Khane Ke Fayde For Immunity  In Hindi

फलों की सलाद खाने के फायदे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करे – Fruit Salad Khane Ke Fayde For Immunity  In Hindi

आपके शरीर को विभिन्‍न प्रकार के संक्रमण से बचाने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत होना आवश्‍यक होता है। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) को मजबूत करने और‍ विभिन्‍न प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए सलाद का उपयोग बहुत ही प्रभावी और फायदेमंद तरीका होता है। नियमित रूप से सलाद खाने से न केवल हरी सब्जियों का सेवन बढ़ता हैं बल्कि आप सलाद में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट भी प्राप्‍त कर सकते हैं। एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) का प्रमुख कार्य आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

सलाद खाने के फायदे मांसपेशियों को मजबूत करे – Salad Khane Ke Fayde Muscles Ko Majboot Kare in Hindi

सलाद खाने के फायदे मांसपेशियों को मजबूत करे - Salad Khane Ke Fayde Muscles Ko Majboot Kare in Hindi

संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य (Complete health) को बढ़ावा देने के लिए आप सलाद का उपयोग कर सकते हैं। सलाद में आप विभिन्‍न प्रकार की हरी सब्जियों और फलों का उपयोग कर सकते हैं। ग्रीन्‍स सलाद में पालक का उपयोग भी किया जाता है जिसमें आयरन और नाइट्रेट (Iron and nitrate) होते हैं जो मांसपेशियों में प्रोटीन के उत्‍पादन को बढ़ावा देता है। नियमित रूप से सलाद का सेवन करने यह मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं। अपनी मांसपेशियों को मजबूत (Strong muscles) बनाने के लिए आपको नियमित रूप से भोजन के साथ सलाद का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – मांसपेशियों में खिंचाव (दर्द) के कारण और उपचार…)

वजन कम करने में सलाद के लाभ – Salad Benefits for Weight Loss in Hindi

वजन कम करने में सलाद के लाभ – Salad Benefits for Weight Loss in Hindi

यदि आप अपना वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो इन प्रयासों के साथ सलाद का भी उपयोग करें। जानकार बताते हैं कि नियमित रूप से सलाद का सेवन करने से श‍रीर के अतिरिक्‍त वजन को कम करने में मदद मिलती है। सलाद कैलोरी में बहुत कम होते हैं और इनमें पोषक तत्‍वों की भरपूर मात्रा होती है। फाइबर की अधिक मात्रा होने के कारण यह आपके शरीर से फैट को आसानी से दूर (remove fat) करने में मदद करता है। इसलिए आपको नियमित रूप से सलाद का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं…)

सलाद के फायदे एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर – Salad Ke Fayde Antioxidant Se Bharpur in Hindi

सलाद के फायदे एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर - Salad Ke Fayde Antioxidant Se Bharpur in Hindi

आपके शरीर को विभिन्‍न प्रकार के संक्रमणों से बचाने के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) की आवश्‍यकता होती है। सलाद में उपयोग किये जाने वाले अवयव एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होते हैं जो कि कैरोटीनॉयड (Carotenoids) के रूप में विटामि ए और विटामिन बी होते हैं। आप अपनी सलाद में पालक को जोड़ सकते हैं जिसमें विटामिन ए और आयरन की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके साथ ही आप गाजर (carrot) का भी उपयोग कर सकते हैं। जो दैनिक जीवन में उपयोग किये जाने वाले विटामिन ए और एंटीऑक्‍सीडेंट की आपूर्ति करने में मदद करता है। इसके अलावा आप सलाद में लाल मिर्च, टमाटर, ब्रोकोली (Broccoli) आदि भी शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ और उनके फायदे…)

सलाद खाने के फायदे हड्डियों को मजबूत करे – Salad Khane Ke Fayde for Bone health in Hindi

सलाद खाने के फायदे हड्डियों को मजबूत करे - Salad Khane Ke Fayde for Bone health in Hindi

विटामिन और खजिन पदार्थों की कमी के कारण हड्डियों को नुकसान हो सकता है। इसलिए हड्डियों को स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत बनाने के लिए आप नियमित रूप से सलाद का सेवन कर सकते हैं। सलाद में विटामिन और खनिज पदार्थ बहुत अ‍च्‍छी मात्रा में होते हैं जो आपके शरीर को भरपूर पोषण दिलाने और हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होते हैं। बुजुर्ग व्‍यक्तियों और 30 वर्ष से अधिक आयु वाली महिलाओं में हड्डियों का नुकसान (Bone loss) बहुत अधिक देखा जाता है। इस कारण सलाद का सेवन उनके पाचन तंत्र को ठीक करने और हड्डियों को मजबूत रखने का अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

(और पढ़े – कैल्शियम युक्त भोजन महिलाओं के लिए…)

सलाद खाने का सही समय और तरीका – Salad Kab Khana Chahiye In Hindi

सलाद खाने का सही समय और तरीका - Salad Kab Khana Chahiye In Hindi

अपने दैनिक जीवन (Daily Life) में केवल सलाद का अच्‍छी मात्रा में उपभोग करना ही फायदेमंद नहीं होता है। बल्कि सलाद खाने का एक निश्चित समय भी होता है, जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है। निश्चित ही सलाद में बहुत सारे पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ (Nutrients and minerals) होते हैं जिनमें कुछ ऐसे गुण भी होते हैं जो आपकी अच्‍छी नींद को लाने और इसे प्रभावित भी कर सकते हैं। इसलिए सलाद खाने का सही समय भी निर्धारित किया गया है। यदि आपको सलाद खाने का सही समय नहीं पता तो कोई बात नहीं। आइए जाने सलाद खाने का सही समय क्‍या है।

(और पढ़े – अच्छी नींद के लिए सोने से पहले खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ)

सलाद खाने का सही समय भोजन से पहले खाएं – Salad Khane ka sahi Time Bhojan Se Pehle in Hindi

सलाद खाने का सही समय भोजन से पहले खाएं - Salad Khane ka sahi Time Bhojan Se Pehle in Hindi

यदि आप भोजन के साथ सलाद का सेवन करते हैं तो शायद यह सही तरीका नहीं है। 2012 के अध्‍ययन में पाया गया कि भोजन से पहले सलाद का सेवन करने से आपके लिए सब्जियों (vegetables) का सेवन 23 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए है कि जब आपको भूख लगी होती है तो जो कुछ भी सामने होता है आप उसे खा लेते हैं। भोजन से पहले यदि आप पर्याप्‍त मात्रा में सलाद का सेवन करते हैं तो यह आपके भोजन के साथ ही आपको अतिरिक्‍त कैलोरी उपलब्‍ध कराती है। उचित कैलोरी (Proper calorie) आपके शरीर के अच्‍छे वजन को बनाए रखने में मदद करती है।

यदि पाचन (Digestion) की बात की जाए तो वास्‍तव मे उन खाद्य पदार्थों को खाना बेहतर होता है जिनमें फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है और उन्‍हें पचाने में कम समय लगता है। से यदि आप भोजन करने के पहले सलाद खाते हैं तो यह आपके द्वारा किये गए भोजन को जल्‍दी पचाने में मदद करता है। परिणाम स्‍वरूप आप कब्‍ज, गैस या दस्‍त आदि समस्‍याओं का सामना करने से बच सकते हैं।

(और पढ़े – अच्छी सेहत के लिए विटामिन डी युक्त भोजन…)

क्‍या रात में सलाद खाना चाहिए – Kya Raat Me Salad Khana Chahiye in Hindi

क्‍या रात में सलाद खाना चाहिए - Kya Raat Me Salad Khana Chahiye in Hindi

यह एक अच्‍छा प्रश्‍न है क्‍योंकि हम अक्‍सर यह समझते हैं कि सलाद तो पौष्टिक खाद्य (Nutritious food) है। यह हमारे शरीर के लिए हर समय अच्‍छा होता है। लेकिन ऐसा नहीं है। सलाद का सेवन आपको बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाता है लेकिन कुछ विशिष्‍ट खाद्य पदार्थ नींद में मदद करने के लिए जाने जाते हैं और कुछ खाद्य पदार्थों में विपरीत प्रभाव होता है। उदाहरण के लिए हरी पत्‍तेदार सलाद और केला नींद उत्‍प्रेरक हार्मोन (Sleep stimulating hormone) को बढ़ाते है।

दूसरी तरफ फैटी या खास तरह की ड्रेसिंग सलादें आपके पेट की समस्‍याओं को बढ़ा सकती हैं और आपकी नींद को भी दूर कर सकती हैं। सलाद में कैलोरी अधिक मात्रा में होती है जो कि रात के समय सेवन करने पर धीरे-धीरे आपके शरीर में जमा हो सकती है। इसलिए यदि आप देर रात में सलाद का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बेहतर नहीं हो सकता है। रात में सलाद का सेवन आपकी नींद को प्रभावित करने के साथ ही आपके मोटापे का कारण बन सकता है। रात के 8 बजे के पहले ही सलाद का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

(और पढ़े – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप…)

सलाद में क्या क्या खाना चाहिए – Salad Me Kya Kya Khana Chahiye In Hindi

सलाद में क्या क्या खाना चाहिए - Salad Me Kya Kya Khana Chahiye In Hindi

आप अपने शरीर को अतिरिक्त पोषण (Additional nutrition) दिलाने के लिए सलाद का सेवन कर सकते हैं। यह आपके पाचन और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को ठीक कर सकता है। लेकिन अधिकतर लोगों का सवाल यह है कि सलाद में हम किन चीजों का उपयोग कर सकते हैं। वैसे तो सभी प्रकार की सब्‍जीयां जिन्‍हें कम कच्‍चे ही खा सकते हैं वे सभी सलाद होती हैं। इसके अलावा आप इनमें फलों, मसालों और जड़ी-बूटियों आदि का भी समावेश कर सकते हैं। आइए जाने सलाद में हम क्‍या-क्‍या उपयोग कर सकते हैं।

आप अपने सलाद को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसमें अतिरिक्‍त एंटीऑक्सीडेंट भी जोड़ सकते हैं। जिससे कि आप अपने तेल आधारित सलादों का उपभोग कर पाएं। आप अपनी सलाद में तुलसी, अजवाइन, अजवाइन के फूल (thyme) धनिया, सोआ, रोजमैरी, अजवायन की पत्‍ती (oregano), लहसुन और नींबू जैसे औषधीय गुणों (Medicinal properties) वाले खाद्य पदार्थ और जड़ी-बूटियों को मिलाया जा सकता है।

सलाद के साथ इस प्रकार की जड़ी-बूटीयो (Herbs) को मिलाना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकते हैं। क्‍योंकि इन मसालों में कई विटामिन और फाइटोन्‍यूट्रिएंट्स अ‍च्‍छी मात्रा में होते हैं। इस कारण सलाद में इनका उपयोग आपके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ को बढ़ावा दे सकते हैं।

(और पढ़े – अजवाइन का पानी पीने के फायदे और बनाने की विधि…)

अंकुरित अनाज सलाद में खाएं – Ankurit Anaj Salad Me Khaye in Hindi

अंकुरित अनाज सलाद में खाएं - Ankurit Anaj Salad Me Khaye in Hindi

अपनी सलाद में अंकुरित अनाजों को शामिल करना हरी सब्जी आधारित सलाद की पौष्टिकता को बढ़ा सकता है। आप अपनी सलाद में गेंहू (विटामिन ए, बी, सी और ई), अल्‍फाल्‍फा (विटामिन ए, सी और के), मंग बीन्‍स (प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ए), मटर (Folic acid, विटामिन ए और सी), मसूर (प्रोटीन, एंटी-कैंसर एंजाइम), सूरज मुखी (वसा, खनिज, फाइबर और फैटी एसिड) आदि आनाजों को पोषक त्‍तव और पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन प्राप्‍त करने के लिए अपनी सलाद में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – अंकुरित अनाज खाने के फायदे और नुकसान…)

सलाद में खाएं फल और सब्जियां – Salad Me Khaye Phal Aur Sabjiya in Hindi

सलाद में खाएं फल और सब्जियां – Salad Me Khaye Phal Aur Sabjiya in Hindi

अपने शरीर को पर्याप्‍त पोषण देने के लिए आप सलाद के रूप में विभिन्‍न प्रकार की सब्‍जीयां और फलों का सेवन कर सकते हैं। आपको अपने स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ताजे फल और हरी सब्‍जीयों के लाभ पता ही हैं। इसलिए आप सलाद में फलों और सब्‍जीयों के रूप में आम, स्‍ट्रॉबेरी, ब्‍लूबेरी, अंजीर, आडू (peaches), अंगूर, अनानास, संतरा, अनार, पपीता, अमरूद, पालक, चुकंदर, गाजर, मूली, पुदीना की पत्ति (Peppermint), प्‍याज, कद्दू, तरबूज, ताजी लाल व हरी मिर्च, सूरज मुखी के बीज, एवोकैडो, ब्रोकोली, टमाटर और काले आदि को मिला सकते हैं। इस तरह से आप अपनी सलाद में इन फलों और सब्‍जीयों का उपयोग कर इन्‍हें स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक बना सकते हैं।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

सलाद के नुकसान – Salad Ke Nuksan in Hindi

सलाद के नुकसान – Salad Ke Nuksan in Hindi

आमतौर पर सलाद को स्‍वास्‍थय के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन यदि दूषित या जंगली सलाद का सेवन किया जाता है तो यह हमारे लिए नुकसानदायक भी हो सकती है।

  • सलाद का उपयोग करने से पहले इसे साफ पानी से धोना चाहिए। नहीं तो फलों और सब्‍जीयों की ऊपरी सतह के बैक्‍टीरिया हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
  • सलाद कुछ लोगों के लिए एलर्जी (Allergies) का कारण बन सकता है।
  • गर्भवती महिलाओं के लिए कच्ची सलाद (salad) खाने की सलाह नहीं दी जाती है। यह उनके शरीर में सूजन का कारण हो सकता है।
  • अधिक मात्रा में सलाद का सेवन आपके पाचन तंत्र (Digestive System) को खराब कर सकता है।

(और पढ़े – गर्भावस्था के समय क्या न खाएं…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration