रोजमेरी के फायदे और नुकसान – Rosemary benefits and side effects in Hindi

रोजमेरी के फायदे और नुकसान -  Rosemary benefits and side effects in Hindi
Written by Jaideep

आइये जानते है रोजमेरी के फायदे और नुकसान Rosemary ke Fayde aur Nukshan in Hindi के बारे में। रोजमेरी एक जड़ी बूटी है। रोजमेरी को दोना भी कहा जाता है। रोजमेरी के पत्तों से तेल निकाला जाता है जो कि दवाओं के निर्माण में इस्‍तेमाल किया जाता है। रोजमेरी मसालेदार भोजन (Spicy food) को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए भी उपयोग की जाती है। रोजमेरी के गुण इसे हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद बनाते है। रोजमेरी में एंटीआक्सिडेंट और बहुत से पोषक तत्‍वों का संग्रह होता है। रोजमेरी पाचन समस्‍याओं को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। दिल की धड़कन, पेट की गैस, लीवर और पित्‍ताशय की परेशानियां, ब्‍लडप्रेशर, गठिया (Arthritis) आदि के उपचार में भी रोजमेरी लाभकारी होती है। रोजमेरी का उपयोग महिलाओं के मासिक धर्म प्रवाह और गर्भपात की स्थिति में भी किया जाता है।

1. रोजमेरी क्‍या है – What is Rosemary in Hindi
2. रोजमेरी के फायदे – Rosemary Health Benefits in Hindi

3. रोजमेरी के नुकसान – Rosemary Side Effects in Hindi

रोजमेरी क्‍या है – What is Rosemary in Hindi

रोजमेरी क्‍या है – What is Rosemary in Hindi

Rosemary बड़ी मात्रा उपयोग की जाने वाली जड़ी बूटी (Herb) है जो मेमोरी पावर बढ़ाने और मानसिक स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होती है। रोजमेरी पौधे से तेल निकाला जाता है जो‍ कि याददाश्त को बढ़ाने के लिए उपयोगी होता है। रोजमेरी में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते है, जो कवक, बैक्‍टीरिया, और कैंसर को रोकने में मदद करते है।

रोजमेरी पाउडर, चाय, अर्क, तेल के रूप में उपयोग की जा सकती है। आइए जाने रोजमेरी के फायदे और स्वास्थ्य लाभ जो इसे हमारे लिए उपयोगी बनाते है।

रोजमेरी के फायदे – Rosemary Health Benefits in Hindi

रोजमेरी के फायदे – Rosemary Health Benefits in Hindi

एंटीऑक्सिडेंट और प्रतिरोध गुणों से भरपूर होने के कारण रोजमेरी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती और रक्त परिसंचरण (Blood circulation) व्यवस्था को भी बढ़ावा देती है। इसके एंटीऑक्सिडेंट गुण हानिकारक बैक्‍टीरिया को बेअसर कर हमारे शरीर की रक्षा करते है। (और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय)

रोजमेरी के फायदे पाचन के लिए – Rosemary Improving Digestion in Hindi

अपच के इलाज में रोजमेरी का उपयोग किया जाता है। जर्मनी के एक शोध ने अपच (Indigestion) के इलाज के लिए रोजमेरी की पुष्टि की है। यह भी ध्‍यान रखना चाहिए कि वर्तमान में इसे किसी भी प्रकार के चिकित्‍सकीय प्रमाणन प्राप्त नहीं है। फिर भी लोगों के अनुभव बताते है कि रोजमेरी का उपयोग कर अपच की समस्या को दूर किया जा सकता है। इन मान्यताओं के अनुसार अपच से बचने के लिए आप रोजमेरी का उपयोग कर सकते है।

(और पढ़े – क्या आप जानते है पेट में खाना पच रहा है या सड़ रहा है)

संक्रमण के बचाव में रोजमेरी के फायदे – Rosemary For Bacterial Infections in Hindi

जीवाणु संक्रमण को रोकने में रोजमेरी प्रभावशील है, यह पेट में होने वाले एच. पिलोरी बैक्‍टीरिया के विकास को रोकता है। एच. पिलोरी (H.pylori ) बैक्‍टीरिया खतरनाक होता है जो पेट के अल्सर का जन्मदाता माना जाता है। रोजमेरी का सेवन करने से इस प्रकार के बैक्‍टीरिया को बढ़ने से रोका जा सकता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते है। अगर आप ऐसी परेशानियों से बचना चाहते है तो रोजमेरी का उपयोग कर सकते है।

रोजमेरी के फायदे याददाश्त बढ़ाने में – Rosemary For Enhancing Memory in Hindi

भूलने और कम याददाश्त जैसी समस्याओं को दूर करने में रोजमेरी का उपयोग किया जाता है। एक शोध के अनुसार रोजमेरी तेल की गंध व्यक्ति की ध्‍यानाकर्षण, स्‍पीड़, हावभाव और निश्चित्‍ता में सुधार कर सकती है। इसका उपयोग करने से आपकी मनोदशा में भी अनुकूल प्रभाव पड़ता है। यदि आपमें या आप के बच्चों में इस तरह की समस्या हो तो रोजमेरी का उपयोग करने से फायदा हो सकता है। (और पढ़े – शंखपुष्पी के फायदे याददाश्त बढ़ाने से लेकर चिंता दूर करने तक)

रोजमेरी के फायदे बालों के लिए – Rosemary For Hair Growth in Hindi

यदि आप बालों के गिरने से परेशान है तो आप रोजमेरी के तेल का उपयोग कर आप अपने बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते है। रोजमेरी का तेल लगाने से आपके बालों के गिरने की दर को कम किया जा सकता है,  रोजमेरी बालों को प्राकृतिक रूप से काला बना सकता है। यह आपके बालों से डेंड्रफ को हटाने में प्रभावी होता है। अध्ययनों द्वारा पता चलता है कि रोजमेरी बालों के विकास को बढ़ावा देकर एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया (androgenetic alopecia) या स्थायी गंजापन को दूर करने में मदद करती है।(और पढ़े – टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय)

अल्‍जाइमर रोकने में रोजमेरी के फायदे – Rosemary For Alzheimer’s in Hindi

इसका उपयोग कर बीटा-एमाइलॉइड प्‍लेक (beta-amyloid plaques) को रोका जा सकता है। यह एसिटिचोलिनेंस्‍टेस के प्रभाव को कम करता है जो अल्‍जाइमर (भूलने की बीमारी), एटैक्सिया और डिमेंशिया जैसी बीमारियों के प्राथमिक कारण होते है। अल्‍जाइमर (Alzheimer) रोग से बचने के लिए रोजमेरी फायदेमंद है। (और पढ़े – अल्जाइमर डिजीज क्या है )

रोजमेरी के फायदे तनाव कम करने में – Rosemary Reduces Stress in Hindi

मानसिक तनाव को कम करने के लिए आप रोजमेरी का उपयोग कर सकते है। रोजमेरी के तेल की सुगंध आपकी मानसिक स्थिति में सुधार लाने के साथ-साथ आपके मन को शांति का अनुभव भी कराती है। इसका असर उन लोगों पर ज्यादा होता है जो पुरानी चिंता और अवसाद से ग्रसित होते है। यह हमारे शरीर में कोर्टिसोल (cortisol) जो कि तनाव बढ़ाने वाला हार्मोन होता है उसके स्तर को कम करने में मदद करता है। (और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय)

रोजमेरी के फायदे कैंसर के उपचार में – Rosemary For Prevents Cancer in Hindi

इसमें मैंगनीज, कार्नोसोल, रास्‍मरिनिक एसिड, कार्नोसिक एसिड की उपस्थिति होने के साथ-साथ इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-इंफ्लैमेटरी, एंटीप्रोलिफेरेटिव और एंटीसेन्‍सर गुण होते है। इन सभी गुणों की उपलब्धता के कारण यह कुछ विशेष प्रकार के कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद करता है। इसका सेवन करने से कॉलन कैंसर, ब्‍लड कैंसर, स्तन कैंसर, प्रोस्‍टेट कैंसर डिम्‍बग्रंथि, गर्भाशय ग्रीवा कैंसर, यकृत कैंसर, फेफड़े कैंसर, मूत्राशय कैंसर और अग्‍नाशय कैंसर आदि के उपचार में सार्थक परिणाम साबित किए है। कैंसर एक जानलेवा बीमारी है इस बीमारी से बचने के लिए रोजमेरी का सेवन फायदेमंद हो सकता है। (और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय )

खांसी दूर करने में रोजमेरी के फायदे – Rosemary Reduce Cough in Hindi

खांसी और अन्य श्र्वशन संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए आप रोजमेरी का उपयोग कर सकते है। रोजमेरी की पत्तियां श्र्वशन प्रणाली से कफ और श्‍लेष्‍म को दूर करती हैं, जिससे खांसी फ्लू और अस्थमा जैसे रोगों को रोकन में मदद मिलती है। रोजमेरी का उपयोग फेफड़ों में किसी भी प्रकार के हानिकारक तत्वों को एकत्रित होने से रोकता है। (और पढ़े – खांसी का घरेलू उपचार, ड्राई कफ हो या वेट कफ)

रोजमेरी के फायदे वजन बढ़ाने के लिए – Rosemary For Weight Gain in Hindi

प्रतिरोधक और एंटी-हाइपरग्‍लाइकेमिक (anti-hyperglycaemic) गुण रोजमेरी में होते है जो वजन को बढ़ाने में मदद करते है। रोजमेरी में कार्बोसिक एसिड अच्‍छी मात्रा में होता है जो चयापचय विकारों को दूर करने में मदद करता है। यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो रोजमेरी का सेवन कर सकते है। (और पढ़े – जल्दी वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय और मोटा होने के तरीके )

रोजमेरी के फायदे त्वचा की सुरक्षा के लिए – Rosemary For Skin Care in Hindi

रोजमेरी के तेल में उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट त्वचा के स्‍वास्‍थ्‍य और सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देता है। रोजमेरी तेल में एंटी-एजिंग (anti-aging) प्रभाव होता है जो त्वचा को प्राकृतिक चमक बढ़ाने में सहायक होता है। रोजमेरी का सेवन करने से इसमें उपस्थित साइट्रस सूर्य विकिरण से होने वाले नुकसानों से त्वचा की रक्षा करता है।

खून बढ़ाने में रोजमेरी के फायदे – Rosemary  for Production blood in Hindi

खून में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में रोजमेरी का उपयोग उत्तेजक के रूप में किया जाता है। इसका सेवन करने से यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं और खून के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है। जिससे शरीर के सभी अंगों में आक्सीजन की उपलब्धता बनी रहती है। यदि आपके शरीर में खून की कमी है तो रोजमेरी का सेवन करें यह आपके शरीर के खून में वृद्धि कर सकता है।

रोजमेरी के नुकसान – Rosemary Side Effects in Hindi

रोजमेरी के नुकसान – Rosemary Side Effects in Hindi

ऊपर के लेख में आपने जाना की रोजमेरी के फायदे क्या है, रोजमेरी का कम मात्रा में सेवन करने से किसी भी प्रकार के नुकसान नहीं होते है। यदि इसका ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे कुछ नुकसान हो सकते है, लेकिन इनके होने की संभावना बहुत कम होती है।

रोजमेरी के नुकसान :

(और पढ़े – रोजमेरी तेल के फायदे गुण लाभ और नुकसान)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration