जल्दी वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय और मोटा होने के तरीके  – How To Gain Weight Fast in Hindi

जल्दी वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय और मोटा होने के तरीके  - How to gain weight fast in Hindi
Written by Anamika

how to increase Weight fast in Hindi शरीर का वजन बढ़ाना भी वजन कम करने की तरह एक कठिन प्रक्रिया है। इसके लिए व्यक्ति को धैर्य और उचित अभ्यास की जरूरत पड़ती है। ज्यादातर व्यक्तियों के शरीर की ऐसी संरचना (body structure) होती है कि उनका शरीर अधिक दुबला-पतला दिखता है। कभी-कभी ऐसे व्यक्तियों के शरीर में मांस कम और हड्डियां ज्यादा दिखती है। ऐसे व्यक्ति अपना वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए उतने ही चिंतित होकर तरह-तरह के उपाय खोजते हैं जितना कि अपना वजन कम करने के लिए कोई व्यक्ति परेशान होता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय और मोटा होने के तरीके बताने जा रहे हैं। (weight gain in Hindi)

हालांकि वजन बढ़ाने के कई तरीके हैं। इस ओर पहला कदम तो यही है कि वजन बढ़ाने के लिए रोजाना भोजन में अधिक से अधिक कैलोरी लेने की कोशिश करना चाहिए। उसके बाद उच्च कैलोरी वाले भोजन लेने पर ध्यान देना चाहिए।

जल्दी वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय – Vajan Badhane Ke Liye Gharelu Upay in Hindi

स्‍वस्‍थ शरीर के लिए शरीर का संतुलित वजन आवश्‍यक है। यदि आपके शरीर का वजन कम है तो आपको कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं। इस लेख में शरीर का वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय और मोटा होने के तरीके बताए जा रहे हैं। जो दुबले पतले लोगों के लिए मदद कर सकते हैं।

डार्क चॉकलेट खाकर तेजी से बढ़ाएं वजन – Dark Chocolate To Gain Weight Fast in Hindi in Hindi

उच्च गुणवत्ता वाले डार्क चॉकलेट खाने से यह बहुत अधिक एंटीऑक्सीडेंट और फायदा पहुंचाता है। वजन बढ़ाने के लिए ज्यादातर लोग 70 प्रतिशत से अधिक कोकोआ की मात्रा वाली डार्क चॉकलेट खाने की सलाह देते हैं। उच्च वसा वाले भोजन की तरह ही डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) में अधिक मात्रा में कैलोरी पायी जाती है। इसका मतलब यह है कि डार्क चॉकलेट खाने से आपके शरीर में कैलोरी अधिक बढ़ेगी और इससे आपका वजन भी बढ़ेगा।

(और पढ़ें – क्या आप जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान के बारे में)

हेल्दी फैट लेने से बढ़ता है वजन – Take Healthy Fats For Fast Weight Gain in Hindi

अच्छा फैट सिर्फ वजन बढ़ाने में सहायक नहीं होता है बल्कि यह मसल्स को विकसित करने और टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन के बनने में भी मदद करता है। हेल्दी फैट (Healthy Fats) उपापचय दर को भी बढ़ाता है जिससे शरीर में अच्छे फैट की मात्रा बढ़ती है। फैट शरीर की कई जरूरी क्रियाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको हरी सब्जियां, सालमोन मछली, फ्लैकसीड ऑयल, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड अपने भोजन में शामिल करना चाहिए।

(और पढ़ें – वजन बढ़ाने के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर)

वजन बढ़ाने के लिए खाएं पनीर – Cheese For Weight Gain in Hindi

पनीर (Cheese) या चीज का उपयोग पुराने समय से ही वजन बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में कैलोरी और फैट होता है। अगर पनीर को अधिक मात्रा में खाया जाए तो इससे पर्याप्त प्रोटीन शरीर को मिल जाता है। पनीर तो वैसे भी बहुत स्वादिष्ट होता है। इससे भोजन और सब्जियों के रूप में खाने से आप अपने शरीर की कैलोरी (calorie) बढ़ा सकते हैं। इसमें हेल्दी फैट पाया जाता है और इसे खाने से वजन आसानी से बढ़ सकता है।

(और पढ़ें – वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स)

एवोकैडो तेजी से वजन बढ़ाने के लिए – Avocados is Best Way To Gain Weight Fast in Hindi

एवोकैडो में पर्याप्त मात्रा में फैटी एसिड पाया जाता है। होल ग्रेन के विपरीत एवोकैडो (avocado) में कैलोरी भी अधिक पाया जाता है जो वजन बढ़ाने के लिए बेहतर माना जाता है। एक बड़ा एवोकैडो खाने से 322 कैलोरी, 29 ग्राम फैट मिलता है जो शरीर का वजन बढ़ाने में मदद करता है। एवोकैडो में अधिक विटामिन, खनिज लवण और बहुत सारे लाभदायक प्लांट यौगिक (plant compound) पाये जाते हैं। इसका उपयोग सैंडविच और कई सारे डिश बनाने में किया जाता है, जिन्हें खाने पर वजन बढ़ जाता है।

(और पढ़ें – वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट और तरीके)

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए खाएं होल एग – Whole Eggs Increase Weight Fastly in Hindi

मांसपेशियों को मजबूत (strong muscle) बनाने के लिए अंडे से बेहतर कोई भोजन नहीं है। यह उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन और वसा प्रदान करता है। लेकिन इसके लिए होल एग खाना बहुत महत्वपूर्ण है। अंडे के अधिकांश पोषक तत्व अंडे की जर्दी में पाया जाता है। अगर आप बिल्कुल दुबले-पतले दिखते हैं और अपने शरीर को मोटा करना चाहते हैं तो आप जितने अधिक अंडे खा सकते हैं, उतना आपको जरूर खाना चाहिए। एथलीट, बॉडी बिल्डर छह या इससे अधिक अंडे प्रतिदिन खाते हैं। इसलिए वजन बढ़ाने वाले व्यक्तियों के लिए यह एक सर्वोत्तम भोजन है।

(और पढ़ें – जल्दी वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय और मोटा होने के तरीके)

वसायुक्त दही वजन बढ़ाने के लिए – Full-Fat Yogurt Increases Weight in Hindi

उच्च मात्रा में क्रीम और वसायुक्त दही में बहुत सारे पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट पाया जाता है। स्नैक्स के रूप में वसायुक्त दही का सेवन करने से वजन बढ़ता है। एक या दो कप दही में ड्राई फ्रूट्स और शहद मिलाकर खाने से शरीर की अतिरिक्त कैलोरी बढ़ने लगती है और शरीर भरा-भरा हो जाता है। इसके अलावा दही में कोकोआ पावडर(cocoa powder), अखरोट, शुगर, क्रीम और बेरी मिलाकर खाने से भी वजन बढ़ता है और आप आसानी से मोटे हो सकते हैं।

(और पढ़ें – लड़कियों का वजन बढ़ाने के उपाय और तरीके)

रेड मीट है वजन बढ़ाने का आसान तरीका – Effective Ways To Gain Weight Fast Take Red Meats in Hindi

भोजन में रेड मीट को शामिल करने से मांसपेशियों को बनने में सहायता मिलता है। रेड मीट में ल्यूसीन पाया जाता है और ल्यूसीन (lucein) एमीनो एसिड का महत्वपूर्ण भाग है जो मांसपेशियों के नए उत्तकों के निर्माण के लिए अच्छा माना जाता है। 170 ग्राम रेड मीट का सेवन नियमित करने से लड़कियों के शरीर का विकास बेहतर होता है इसके अलावा लीन (lean meat)और फैटी मीट भी प्रोटीन का बढ़िया स्रोत होता है जो आईजीएफ-1 हार्मोन को बनाने में मदद करता है और शरीर का वजन भी बढ़ाता है।

(और पढ़ें – वजन को तेजी और सुरक्षित तरीके से बढ़ाने के उपाय)

मोटा होने के लिए खाएं आलू और स्टार्च – Potatoes And Starches For Weight Gain in Hindi

आलू खाने से वजन बढ़ता है, यह सभी जानते हैं लेकिन सिर्फ आलू ही नहीं बल्कि अन्य स्टार्चयुक्त भोजन करने से भी कैलोरी बढ़ती है। स्टार्च मांसपेशियों में ग्लाइकोजन को जमा करता है और इससे वजन बढ़ता है। इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भी वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें – शरीर से दुबलापन हो जायेगा छूमंतर अगर करोगे इन 10 चीजों का सेवन)

चावल खाएं, वजन बढ़ाएं  Mota Hone Ke Liye Rice in Hindi

भोजन में अधिक चावल शामिल करने से वजन तेजी से बढ़ सकता है। एक कप चावल में 190 कैलोरी और 43 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। उच्च मात्रा में मौजूद कार्बोहाइड्रेट ((carb)शरीर की कैलोरी को बढ़ाने का काम करता है जिससे कि वजन भी बढ़ता है। चावल खाने से बार-बार भूख लगती है और इससे बार कई बार भोजन कर सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए आप माइक्रोवेब में पका चावल भी खा सकते हैं।

(और पढ़ें – दुबलापन मिटाने और वजन बढ़ाने के लिए)

मोटा होने के लिए प्रोटीन सप्लिमेंट फायदेमंद – Protein Supplements For Weight Gain in Hindi

वजन बढ़ाने के कई तरीके हैं। एथलीट और बॉडी बिल्डर (body builder) अपना वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन सप्लिमेंट लेते हैं। हालांकि प्रोटीन सप्लिमेंट लेकर वजन बढ़ाना थोड़ा महंगा होता है लेकिन इससे वजन भी बहुत आसानी से बढ़ जाता है। इसके अलावा यदि आप नियमित ऐसे भोजन करें जिससे आपको प्रतिदिन अधिक से अधिक प्रोटीन मिल जाए तो आपका वजन बढ़ सकता है।

(और पढ़े – क्या हैं प्रोटीन पाउडर के फायदे)

दूध पीने से भी बढ़ता है वजन – Milk To Weight Gain in Hindi

दूध को भी सदियों से वजन बढ़ाने और मांसपेशियों को बनाने के लिए उपयोगी माना जाता है। यह शरीर को पर्याप्त प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट प्रदान करता है। इसके अलावा यह कैल्शियम, विटामिन, खनिज लवण (nutrients) का भी बढ़िया स्रोत होता है। जो व्यक्ति कम समय में अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्हें दूध पीने की आदत डाल लेनी चाहिए क्योंकि दूध या दूध से बने मट्ठे में केसीन प्रोटीन पाया जाता है और इसे कम से कम दो गिलास दूध प्रतिदिन पीने से वजन बढ़ने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – अगर आप दूध पीते है तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो फायदे की जगह होगा नुकसान)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration