पनीर खाने के फायदे पोषक तत्व और नुकसान – Health benefits of Paneer in hindi

पनीर खाने के फायदे पोषक तत्व और नुकसान - Health benefits of Paneer in hindi
Written by Sneha

Paneer benefits in hindi पनीर दूध से बनाया जाने वाला एक खाद्य पदार्थ है जिसका उपयोग भारतीय घरों में सब्जी बनाने और कई तरह की मिठाईयां बनाने में किया जाता है। पनीर स्वादिष्ट तो होता ही है साथ ही इसे खाना स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है। पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है साथ ही इसमें विटामिन ए, जिंक, फॉस्फोरस और विटामिन बी12 भी होता है। यह सिर्फ स्वास्थ्य के लिए लाभकारी ही नहीं होता बल्कि त्वचा और बालों को भी खूबसूरत बनाने के लिए उपयोगी होता है। पनीर के फायदे और स्वास्थ्य वर्धक लाभ के साथ पनीर में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की जानकारी के लिए पढ़े पूरा लेख। (Paneer Khane ke Fayde)

पनीर को दूध से घर पर भी बनाया जाता है और इसे बाजार से भी खरीदा जा सकता है लेकिन घर पर बना पनीर स्वास्थ्य के लिए अधिक लाभकारी होता है। यह दूध से बना होता है इसलिए इसमें दूध के सभी अच्छे गुण मौजूद होते हैं, जो लोग दूध नहीं पी सकते वे पनीर का सेवन कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम पनीर के फायदे और स्वास्थ्यवर्धक लाभ के साथ पनीर में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में बताने जा रहे हैं।आइए जानते हैं कि पनीर का सेवन क्यों होता है स्वास्थ्य के लिए लाभकारी।

पनीर में मौजूद पोषक तत्व – Nutrition in paneer in hindi

  • प्रोटीन-18.3 मिग्रा
  • फैट-20.8 मिग्रा
  • मिनरल्स-2.6 मिग्रा
  • कार्बोहाइड्रेट-1.2 मिग्रा
  • एनर्जी- 265 कैलोरी
  • कैल्शियम-208 मिग्रा
  • फास्फोरस-138 मिग्रा

आदि तत्व प्रति 100 ग्राम में मौजूद होते हैं।

पनीर खाने के फायदे – Paneer khane ke fayde in hindi

1. पनीर खाने के फायदे प्रोटीन के लिए – Paneer Khane ke Fayde for protein in hindi

प्रोटीन मसल्स बनाने के लिए काफी जरुरी होता है इसलिए वर्क आउट करने वाले लोग प्रोटीन का सेवन करने पर जोर देते हैं। साथ ही प्रोटीन शरीर में जमा नहीं होता है इसलिए वजन कम करने के लक्ष्य से भी लोग पनीर खाते हैं। 100 ग्राम पनीर में लगभग  11 ग्राम प्रोटीन होता है। प्रोटीन मांसाहारी खाद्य पदार्थों में अधिक पाया जाता है इसलिए शाकाहारी लोगों के लिए पनीर प्रोटीन का अच्छा विकल्प होता है।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने का सही समय)

2. पनीर खाने के फायदे दांत मजबूत बनाने में – Paneer Khane ke Fayde for strong teeth in hindi

कैल्शियम का अच्छा स्रोत पनीर होता है यह रोजाना का 8 प्रतिशत कैल्शियम आपके शरीर को प्रदान करता है। कैल्शियम दांतों को मजबूत बनाए रखने के लिए उपयोगी तत्व होता है इसलिए पनीर खाना दांतों के लिए लाभकारी होता है।

3. पनीर खाने के फायदे डायबिटीज में – Paneer Khane ke Fayde for diabetes in hindi

मैग्नीशियम से भरपूर पनीर होता है। मैग्नीशियम रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है इसलिए पनीर खाना डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभकारी होता है।

4. पनीर खाने के लाभ हृदय स्वस्थ रखने में – Paneer benefits for healthy heart in hindi

हार्ट अटैक, कार्डिक अरेस्ट जैसी गंभीर बीमारियों के पीछे दिल का स्वस्थ ना होना एक बड़ी वजह होती है। इसलिए दिल को स्वस्थ रखने के लिए पनीर खाएं, पनीर में पौटेशियम होता है जोकि धमनियों में कोलेस्ट्रोल जमने से रोकता है और दिल को स्वस्थ रखता है। इसलिए पनीर खाना दिल के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है।

5. पनीर में पाए जाने वाले पोषक तत्व से हड्डियां मजबूत बनती है – Paneer Khane ke Fayde for Bones in hindi

कैल्शियम पनीर में भरपूर मात्रा में होता है जोकि मजबूत हड्डियों के लिए आवश्यक तत्व होता है इसलिए हड्डियों की मजबूती के लिए भी पनीर का सेवन लाभकारी होता है।

6. पनीर के लाभ पेट के लिए – Paneer benefits for stomch in hindi

मैग्नीशियम और फास्फोर सयुक्त पनीर में लेक्सेटिव प्रोपर्टीज होती है जो की पाचनतंत्र को स्वस्थ रहती है। पनीर खाने से कब्ज जैसी परेशानियां नहीं होती है। इसलिए पनीर खाना पाचनतंत्र के लिए भी लाभकारी होता है।

7. गर्भवती महिलाओं के लिए पनीर के फायदे – Paneer benefits for pregnant women in hindi

पनीर में फॉलेट पाया जाता है जोकि कॉम्पलेक्स विटामिन बी होता है। इसलिए पनीर खाना माता और शिशु दोनों की सेहत के लिए लाभकारी होता है।गर्भावस्था में पनीर का सेवन करने से रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ती है और खून की कमी नहीं होती है।

(और पढ़े – गर्भावस्था में आहार जो देगा माँ और बच्चे को पूरा पोषण)

8. पनीर के फायदे कैंसर से बचाव के लिए – Paneer benefits for Cancer Prevention in hindi

पनीर में लिनोलिक एसिड होता है जो कि कैंसर से बचाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पनीर में विटामिन बी भी होता है जोकि शरीर को बीमारियों से बचाता है।

9. वजन बढ़ाने का सुरक्षित तरीका होता है पनीर का सेवन – Paneer benefits for Weight Gain in hindi

लॉ-फैट पनीर का सेवन करने से धीरे-धीरे आप अपने लक्षित वजन को प्राप्त कर लेते हैं। इसलिए पनीर वजन बढ़ाने का सबसे सुरक्षित तरीका होता है।

(और पढ़े – जल्दी वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय और मोटा होने के तरीके)

10. पनीर खाने के फायदे ऑस्टियोपोरोसिस से बचने में – Paneer benefits to prevent from Osteoporosis in hindi

पनीर कैल्शियम से भरपूर होता है पनीर के फायदे हड्डियों को मजबूत बनाते है। ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव के लिए पनीर एक नेचुरल उपाय होता है।

Health Benefits of Cottage Cheese or Paneer in Hindi, Benefits of Paneer in Hindi, why Paneer is beneficial for health, Paneer Khane ke Fayde, कच्चा पनीर खाने के फायदे इन हिंदी, कच्चे पनीर के फायदे, पनीर खाने का सही समय, कच्चा पनीर खाने के लाभ, कच्चा पनीर के फायदे, पनीर कितना खाना चाहिए, पनीर प्रोटीन,पनीर के पानी के फायदे।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration