बॉडीबिल्डिंग के लिए टॉप 15 शाकाहारी खाद्य पदार्थ – Top 15 Vegetarian food for bodybuilding in Hindi

बॉडीबिल्डिंग के लिए टॉप 15 शाकाहारी खाद्य पदार्थ - Top 15 Vegetarian food for bodybuilding in Hindi
Written by Shivam

क्या वास्तव में बॉडीबिल्डिंग के लिए कुछ भारतीय शाकाहारी खाद्य पदार्थ हो सकते हैं जो आपके मांसपेशियों के निर्माण (मसल्स बनाने) में मदद करेंगे? थोड़ा अवास्तविक लगता है, लेकिन हाँ, यह सच है। आपके मसल्स बनाने के प्रयासों की सफलता न केवल प्रोटीन के सेवन पर निर्भर करती है, बल्कि विटामिन, कार्ब्स, स्वस्थ वसा और खनिजों सहित अन्य पोषक तत्वों की उचित मात्रा में सेवन पर भी निर्भर करती है। यहां हम आपको बॉडीबिल्डिंग के लिए टॉप 15 शाकाहारी खाद्य पदार्थ की जानकारी दे रहें हैं। सबसे आम विचार यह है कि मांसपेशियों का निर्माण प्रोटीन के सेवन द्वारा होता है और प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत केवल मांसाहारी आहार होते हैं। यह एक मिथक है जो आज के भारतीय बॉडी बिल्डर्स के दिमाग पर राज कर सकता है।

  1. बॉडीबिल्डिंग के लिए शाकाहारी आहार – Indian vegetarian foods for bodybuilding in Hindi
  2. कम वसा वाला दूध और दूध उत्पाद – Low Fat Milk and Milk Products for bodybuilding in Hindi
  3. बॉडी बिल्डिंग शाकाहारी आहार केला – Banana for bodybuilding in Hindi
  4. अच्छी बॉडी बनाने के लिए शकरकंद – Sweet Potato for bodybuilding in Hindi
  5. बॉडी बिल्डिंग शाकाहारी आहार शतावरी – Asparagus for bodybuilding in Hindi
  6. बॉडी बनाने के लिए खाना चाहिए ओट्स (जई) – Oats food for bodybuilding in Hindi
  7. अच्छी बॉडी बनाने के लिए बादाम – Body Banane Ke Liye Badam in Hindi
  8. जल्दी बॉडी बनाने के लिए खाना चाहिए क्विनोआ – Jaldi Body Banane Ke Liye Khaye Quinoa in Hindi
  9. बॉडी बनाने का तरीका दालें और फलियां – Body Banane Ka Tarika Beans and Legumes in Hindi
  10. बॉडीबिल्डिंग के लिए टोफू – Tofu Vegetarian Foods for Bodybuilding in Hindi
  11. पूर्ण वसा वाला चीज या पनीर – Full-fat Cottage Cheese for bodybuilding in Hindi
  12. बॉडीबिल्डिंग के लिए शाकाहारी आहार पत्तेदार सब्जियां – Leafy Greens for bodybuilding in Hindi
  13. बॉडी बिल्डिंग शाकाहारी आहार फल – Fruits vegetarian food for bodybuilding in Hindi
  14. बॉडीबिल्डिंग के लिए शाकाहारी आहार बीज – Seed vegetarian food for bodybuilding in Hindi
  15. बॉडी बनाने के लिए खाना चाहिए ब्राउन राइस – Body Banane Ke Liye Brown Rice in Hindi
  16. बॉडी बिल्‍डिंग के लिये शाकाहारी आहार दही – Yogurt for bodybuilding in Hindi

बॉडीबिल्डिंग के लिए शाकाहारी आहार – Indian vegetarian foods for bodybuilding in Hindi

अगर आप भी बॉडी बिल्‍डिंग का शौक रखते हैं तो हम आपको ऐसे शाकाहारी अहारों की जानकारी देगें, जिसे नियमित खाने से आपकी बॉडी जल्‍द बनेगी।

यहां हम बॉडीबिल्डिंग के लिए शीर्ष 15 भारतीय शाकाहारी खाद्य पदार्थों की एक सूची प्रस्तुत करते हैं जो न केवल आपके मसल्स बनाने के उद्देश्यों को पूरा करने में मदद करेंगे, बल्कि समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देकर आपको माचो लुक प्रदान करने में भी मदद करेंगे:

(और पढ़ें – बॉडी फिटनेस टिप्स इन हिंदी)

कम वसा वाला दूध और दूध उत्पाद – Low Fat Milk and Milk Products for bodybuilding in Hindi

दूध में व्हे प्रोटीन और कैसिइन प्रोटीन के साथ एक अद्वितीय प्रोटीन प्रोफ़ाइल होती है, जिसमें क्रमशः कुल प्रोटीन संरचना का 20 प्रतिशत और 80 प्रतिशत होता है। व्हे प्रोटीन विशेष रूप से इसकी गुणवत्ता और पाचन शक्ति के लिए जाना जाता है और यह दुनिया के शीर्ष एथलीटों में प्रोटीन पूरकता के सबसे पसंदीदा विकल्पों में से एक है। कैसिइन की धीमी पाचन दर है जो व्हे प्रोटीन की पाचन दर को पूरी तरह संतुलित करती है।

जब आपका शरीर व्हे प्रोटीन का उपयोग जल्दी करता है, तो कैसिइन अगले कई घंटों तक आपकी मांसपेशियों को बनाने और आपके शरीर में एक सकारात्मक नाइट्रोजन संतुलन बनाए रखने के लिए उपलब्ध रहता है। इसके अतिरिक्त, दूध और डेयरी उत्पादों की समृद्ध कैल्शियम सामग्री आपकी हड्डियों को मजबूत करते हुए वसा हानि को बढ़ावा देती है जिससे आपको निरंतर वर्कआउट के लिए फिट रहने में मदद मिलती है।

बॉडीबिल्डिंग के लिए दूध प्रोटीन का सेवन कब करें: किसी भी प्रोटीन सप्लीमेंट को लेने का सबसे अच्छा समय है

  • प्री-वर्कआउट (बॉडीबिल्डिंग व्यायाम से पहले 30 मिनट)। यह उपचय (Anabolism) को बढ़ाएगा।
  • वर्कआउट के तुरंत बाद: यह वह समय है जब आपकी मांसपेशियां वास्तव में पोषण और ऊर्जा के लिए तरसती हैं और अवशोषण स्तर अधिकतम होता है।
  • सोते समय।
  • उठने के तुरंत बाद: आपके शरीर के निर्माण में प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती है। अगर आप शाकाहारी हैं, तो परेशान न हों, दूध आपके लिए ज़रूरी काम करेगा। प्रोटीन के स्तर को बढ़ाने के लिए, आप अपने दूध के गिलास में 2-3 चम्मच स्किम्ड मिल्क पाउडर मिला सकते हैं।

(और पढ़ें – बॉडी बिल्डिंग के लिए शाकाहारी आहार)

बॉडी बिल्डिंग शाकाहारी आहार केला – Banana for bodybuilding in Hindi

शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए विभिन्‍न प्रकार के खनिज पदार्थ और पोषक तत्‍वों की आवश्‍यकता होती है। केला भी ऐसा ही खाद्य पदार्थ है जो शरीर की ताकत को बढ़ाने में सहायक होता है। बॉडी बिल्‍डिंग के लिये और शारीरिक गतिविधी बढाने के लिये यह जरुर खाएं। केला में पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है। परिश्रम और व्‍यायाम के दौरान शरीर में  इलेक्‍ट्रोलाइट की कमी हो सकती है जो थकान और कम ऊर्जा दर्शाता है। एक अध्‍ययन में बताया गया कि व्‍यायाम या कठिन परिश्रम करने वाले लोगों के शरीर में त्‍वरित ऊर्जा प्राप्त करने में केला बहुत ही प्रभावी होता है। यह मांसपेशियों की थकान को रोकने के लिए बहुत ही प्रभावी है। अपने शरीर की क्षमता और स्‍टैमिना बढ़ाने के लिए विकल्‍प के रूप में आप केला को चुन सकते हैं। यह विभिन्‍न प्रकार के पोषक तत्‍वों और खनिज पदार्थों का प्राकृतिक विकल्‍प है।

अधिकांश फलों में मौजूद उच्च फ्रुक्टोज सामग्री के कारण कई बॉडी बिल्डर्स अपने आहार में फलों को शामिल नहीं करना पसंद करते हैं। हालांकि, कुछ फल जैसे कि केला, सेब और कैंटालूप्स मांसपेशियों के लाभ के लिए आवश्यक हैं। इन फलों में मौजूद कार्बोहाइड्रेट, खनिज, विटामिन और फाइबर मांसपेशियों की वृद्धि में योगदान करते हैं।

बॉडी बिल्‍डिंग के लिये फलों का सेवन कब करें: बॉडी बिल्‍डिंग के लिए फल लेने का सबसे अच्छा समय मध्य-भोजन स्नैक्स के रूप में है।

(और पढ़ें – बॉडी बनाने के तरीके हिन्दी में)

अच्छी बॉडी बनाने के लिए शकरकंद – Sweet Potato for bodybuilding in Hindi

आप सोच रहे होंगे कि बॉडीबिल्डिंग के लिए भारतीय वेजीटेरियन फूड्स की सूची में शकरकंद क्या कर रहा है। अगर आपको अच्‍छी मसल्‍स बनानी है तो आप आप शकरकंद का सेवन कर सकते हैं। शकरकंद में बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी, मैंगनीज आदि के साथ ही अन्‍य खनिज पदार्थ उच्‍च मात्रा में होते हैं। शकरकंद में फाइबर के साथ ही स्‍टार्चयुक्‍त कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं जो मांसपेशियों की क्षतिग्रस्‍त कोशिकाओं की मरम्‍मत करने के लिए प्रोटीन उत्‍प्रेरक के रूप में सहायक होते हैं। अधिक परिश्रम और नियमित व्‍यायाम करने वाले लोगों को अपने ऊर्जा स्‍तर को उच्‍च रखने की आवश्‍यकता होती है। यदि आप भी अपने शरीर का उचित वजन और शक्तिशाली शरीर चाहते हैं तो शकरकंद एक अच्‍छा विकल्‍प है। नियमित उपभोग के दौरान यह आपके शरीर में ऊर्जा उत्‍पान और शरीर की ताकत को बढ़ाने में सहायक होता है।

बॉडीबिल्डिंग के लिए शकरकंद का सेवन कब करें: बॉडीबिल्डिंग के लिए शकरकंद लेने का सबसे अच्छा समय प्री-वर्कआउट स्नैक के रूप में है।

(और पढ़ें – बॉडी बनाने और वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा)

बॉडी बिल्डिंग शाकाहारी आहार शतावरी – Asparagus for bodybuilding in Hindi

शतावरी को जड़ीबूटी के रूप में भी जाना जाता है, शतावरी अपने समृद्ध फोलेट, फाइबर, क्रोमियम और विटामिन ए, सी, ई और के सामग्री के लिए प्रसिद्ध है। एंटीऑक्सिडेंट का एक भंडार, शतावरी में कोशिका को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों को बेअसर करने की क्षमता है। शतावरी में asparagine नामक अमीनो एसिड का उच्च स्तर होता है जो शरीर में अतिरिक्त पानी और नमक के अवशोषण और पेशाब के माध्यम से उनकी रिहाई को बढ़ावा देता है। यह बॉडी बिल्डरों के लिए उपयोगी साबित होता है।

बॉडीबिल्डिंग के लिए शतावरी का सेवन कब करें: बॉडीबिल्डिंग के लिए शतावरी लेने का सबसे अच्छा समय एक सलाद, कच्चा या उबला हुआ होता है। लंच या डिनर में बॉडीबिल्डिंग के लिए सप्ताह में कम से कम 4-5 बार खाएं।

(और पढ़ें – मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए डाइट चार्ट)

बॉडी बनाने के लिए खाना चाहिए ओट्स (जई) – Oats food for bodybuilding in Hindi

ओट्स स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट और आहार फाइबर के समृद्ध स्रोत हैं जो चयापचय दर को बढ़ाते हैं और एक जिम में एक्सरसाइज के दौरान स्टेमिना को बढ़ावा देते हैं। इसमें विटामिन ई, फोलिक एसिड, थियामिन, बायोटिन, जिंक और आयरन के उच्च स्तर होते हैं जो एक कसरत के बाद मांसपेशियों की चिकित्सा दर को बढ़ाते हैं।

बॉडीबिल्डिंग के लिए ओट्स का सेवन कब करें: ओट्स को बॉडीबिल्डिंग के लिए लेने का सबसे अच्छा समय प्री-वर्कआउट स्नैक के रूप में है।

(और पढ़ें – फिट बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज)

अच्छी बॉडी बनाने के लिए बादाम – Body Banane Ke Liye Badam in Hindi

बादाम को सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। बॉडी बिल्‍डिंग के लिये बादाम बहुत अच्‍छे स्‍नैक्‍स माने जाते हैं। बादाम में बहुत सारा अमीनो एसिड होता है जो कि अच्छी बॉडी बनाने में उपयोगी होते हैं। 172 ग्राम या लगभग आधा कप बादाम में 16 ग्राम प्रोटीन और उच्‍च मात्रा में विटामिन ई, मैग्‍नीशियम और फॉस्‍फोरस होता है। फॉस्‍फोरस आपके शरीर को आराम दिलाने के लिए व्‍यायाम के दौरान कार्बोहाइड्रेट और वसा दोनों का उपयोग ऊर्जा उत्‍पादन के लिए करता है। जिससे आपके शरीर की ताकत को बढ़ाने में मदद मिलती है। हालांकि उच्‍च कैलोरी होने के कारण मूंगफली और बादाम जैसे खाद्य पदार्थों का बहुत ही कम मात्रा में सेवन करना चाहिए।

नट्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और हेल्दी फैट्स मौजूद होते हैं जो मांसपेशियों का निर्माण करने के इच्छुक लोगों के लिए एक स्वस्थ विकल्प होते हैं। काजू और बादाम प्रोटीन, वसा, और फाइबर से भरे होते हैं जो आपको थकाऊ कसरत के बाद भी अतिरिक्त कैलोरी बनाए रखने में मदद करते हैं। नट्स कुछ स्वस्थ स्नैक्स में से एक है जो पोर्टेबल हैं और किसी भी समय और किसी भी स्थान पर खाये जा सकते है।

शरीर सौष्ठव के लिए नट्स का सेवन कब करें: नट्स को बॉडीबिल्डिंग के लिए लेने का सबसे अच्छा समय आपके दूध के साथ सुबह के नाश्ते के रूप में है।

(और पढ़ें – बादाम के फायदे गुण लाभ और नुकसान)

जल्दी बॉडी बनाने के लिए खाना चाहिए क्विनोआ – Jaldi Body Banane Ke Liye Khaye Quinoa in Hindi

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ बॉडी बिल्‍डिंग के लिये अच्‍छा माना जाता है, यह बॉडी बनाने के लिए ईंधन के रूप में महत्वपूर्ण है। कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ इस ऊर्जा को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। पके हुए क्विनोआ में लगभग 40 ग्राम कार्ब्स प्रति कप (185 ग्राम), 8 ग्राम प्रोटीन, 5 ग्राम फाइबर और अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम और फास्फोरस होते हैं।

क्विनोआ, जिसमें सभी 9 आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो शरीर अपने आप नहीं पैदा कर सकता है, मांसपेशियों की वृद्धि के लिए एक पूर्ण भोजन माना जा सकता है। इसलिए यह जल्दी बॉडी बनाने के लिए भारतीय शाकाहारी खाद्य पदार्थों की सूची में सबसे प्रमुख है।

बॉडी बनाने के लिए क्विनोआ का सेवन कब करें: शरीर सौष्ठव के लिए क्विनोआ लेने का सबसे अच्छा समय एक प्री-वर्कआउट स्नैक के रूप में या आपके मुख्य भोजन (नाश्ते, दोपहर या रात के खाने) के लिए है।

(और पढ़ें – किनोआ के फायदे और स्वास्थ्य लाभ)

बॉडी बनाने का तरीका दालें और फलियां – Body Banane Ka Tarika Beans and Legumes in Hindi

फलियां और दालें बॉडी बिल्डर्स के लिए भारतीय शाकाहारी खाद्य पदार्थों का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। बीन्स मल त्याग में सुधार करते हैं और इंसुलिन प्रतिक्रिया को बढ़ावा देते हैं जो पोषक तत्वों को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता को बढ़ाकर मांसपेशियों के विकास को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। आप भूरे चावल के साथ बीन्स को मिलाकर एक पौष्टिक भोजन का आनंद ले सकते हैं या एक स्वस्थ सलाद का आनंद ले सकते हैं जिसमें छोले की एक अच्छी मात्रा हो।

बॉडीबिल्डिंग के लिए फलियों का सेवन कब करें: बॉडीबिल्डिंग के लिए दाल खाने का सबसे अच्छा समय पूरे दिन में कभी भी होता है। जैसा कि एक बॉडी बिल्डर्स आहार में प्रोटीन प्रमुख है, दालें (लेग्यूम्स) प्रोटीन का सबसे अच्छा शाकाहारी स्रोत है, सभी भोजन में विभिन्न रूपों में पूरे दिन विभिन्न प्रकार की दालों का सेवन करना उचित होता है।

यहाँ कुछ दालों की प्रोटीन की मात्रा दी गई है।

दालें (प्रति 100 ग्राम) में कैलोरी और प्रोटीन की मात्रा

  • किडनी बीन (राजमा) 333 कैलोरी 7.2 ग्राम प्रोटीन
  • लीमा बीन (सेम फली) 115 कैलोरी 8 ग्राम प्रोटीन
  • चिकपीस / गार्बनो बीन (काबुली चना) 164 कैलोरी 9 ग्राम प्रोटीन
  • काली बीन (काली उड़द) 339 कैलोरी 21 ग्राम प्रोटीन
  • सोयाबीन 446 कैलोरी 36 ग्राम प्रोटीन
  • काली आँखें मटर / लोबिया (चवली) 90 कैलोरी 3 ग्राम प्रोटीन
  • दाल (पीला / नारंगी / हरा / काला) (मसूर) 116 कैलोरी 9 ग्राम प्रोटीन
  • सूखा मटर (हरा / सफेद) (मटर) 118 कैलोरी 8 ग्राम प्रोटीन

फवा बीन्स (वैल, ग्वेडा, एवरकेई) 88 कैलोरी 8 ग्राम प्रोटीन

(और पढ़ें – मसूर की दाल के फायदे और नुकसान)

बॉडीबिल्डिंग के लिए टोफू – Tofu Vegetarian Foods for Bodybuilding in Hindi

टोफू उच्च-प्रोटीन और बॉडीबिल्डिंग के लिए गैर-शाकाहारी खाद्य पदार्थों के लिए एक विकल्प है। आइसोफ्लेवोन्स और अमीनो एसिड का एक समृद्ध स्रोत, टोफू मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देने की क्षमता के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, टोफू भी एक ज़ोरदार कसरत के बाद मांसपेशियों और ऊतकों की तेजी से वसूली को बढ़ावा देता है।

विवाद – बॉडीबिल्डिंग की बात करें तो सोया और इसके उत्पाद हमेशा विवादों में रहे हैं। कई लोग मानते हैं कि सोया पुरुष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन को कम करते हुए शरीर में स्त्री हार्मोन बढ़ाता है। विवरण में जाये बिना, मैं आपको यह निष्कर्ष बताना चाहता हूं कि, जो आप सुनते हैं वह हमेशा सच नहीं होता है। यदि आप पुरुषों द्वारा सोया प्रोडक्ट का सेवन करने वाले पेशेवरों और विपक्षों की तुलना करते हैं, तो आप देखेंगे कि दोनों पक्ष समान रूप से भारी हैं। बस इसे सही मात्रा में खाया जाना चाहिए। विशेष रूप से शाकाहारियों के लिए, जहां अच्छे प्रोटीन स्रोत वास्तव में सीमित हैं, सोया बॉडीबिल्डिंग के लिए सबसे अच्छा भारतीय शाकाहारी खाद्य पदार्थों में से एक है।

बॉडीबिल्डिंग के लिए टोफू का सेवन कब करें: बॉडीबिल्डिंग के लिए टोफू लेने का सबसे अच्छा समय कसरत के बाद के नाश्ते या पोस्ट वर्क आउट के रूप में है।

(और पढ़ें – टोफू (सोया पनीर) के फायदे और नुकसान )

पूर्ण वसा वाला चीज या पनीर – Full-fat Cottage Cheese for bodybuilding in Hindi

पनीर स्वादिष्ट लगता है? फुल-फैट कॉटेज चीज या पनीर अधिकांश वेजन्स के लिए सबसे स्वादिष्ट विकल्पों में से एक है। कॉटेज पनीर दुबली मांसपेशियों में सुधार करता है। इसमें कैसिइन प्रोटीन होता है जो रक्त में अमीनो एसिड के स्तर में धीमी और स्थिर वृद्धि को बढ़ावा देता है। कॉटेज को जीवित संस्कृतियों और स्वस्थ बैक्टीरिया के साथ पैक किया जाता है जो मांसपेशियों के लाभ का समर्थन करने वाले पोषक तत्वों के टूटने और अवशोषण की सुविधा प्रदान करते हैं।

बॉडीबिल्डिंग के लिए पनीर का सेवन कब करें: बॉडीबिल्डिंग के लिए पनीर लेने का सबसे अच्छा समय दिन का कोई भी समय होता है और विशेष रूप से पोस्ट वर्कआउट स्नैक के रूप में।

(और पढ़ें – पनीर खाने के फायदे पोषक तत्व और नुकसान)

बॉडीबिल्डिंग के लिए शाकाहारी आहार पत्तेदार सब्जियां – Leafy Greens for bodybuilding in Hindi

अधिकांश लोग प्रोटीन को मांसपेशियों के लाभ के लिए सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता मानते हैं, लेकिन तथ्य यह है कि एक संतुलित आहार जिसमें पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं, मांसपेशियों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण हैं। पत्तेदार साग, जैसे कि पालक, और काले, कैल्शियम, विटामिन ए, बी, सी, डी और ई और फोलिक एसिड से भरपूर होते हैं, जो मांसपेशियों की एकाग्रता को बढ़ाते हैं, सूजन को कम करते हैं और मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों को बेअसर करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट मांसपेशियों की वसूली को बढ़ावा देते हैं और यह बदले में, आपके बॉडीबिल्डिंग के प्रयासों का समर्थन करता है।

बॉडीबिल्डिंग के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कब करें: बॉडीबिल्डिंग के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां लेने का सबसे अच्छा समय दिन के दौरान किसी भी समय है।

(और पढ़ें – हरी सब्जियां खाने के फायदे)

बॉडी बिल्डिंग शाकाहारी आहार फल – Fruits vegetarian food for bodybuilding in Hindi

अधिकांश फलों में मौजूद उच्च फ्रुक्टोज सामग्री के कारण कई बॉडी बिल्डर्स अपने आहार में फलों को शामिल नहीं करना पसंद करते हैं। हालांकि, कुछ फल जैसे कि केला, सेब और कैंटालूप्स मांसपेशियों के लाभ के लिए आवश्यक हैं। इन फलों में मौजूद कार्बोहाइड्रेट, खनिज, विटामिन और फाइबर मांसपेशियों की वृद्धि में योगदान करते हैं।

बॉडी बिल्‍डिंग के लिये फलों का सेवन कब करें: बॉडी बिल्‍डिंग के लिए फल लेने का सबसे अच्छा समय मध्य-भोजन स्नैक्स के रूप में है।

(और पढ़ें – सेब के फायदे और नुकसान)

बॉडीबिल्डिंग के लिए शाकाहारी आहार बीज – Seed vegetarian food for bodybuilding in Hindi

मांसपेशियों का निर्माण करने वाला आहार आवश्यक रूप से ऐसा होना चाहिए जिसमें बीज शामिल हों। फ्लेक्स सीड (Flax seeds), सूरजमुखी के बीज, तिल और चिया बीज (chia seeds) आवश्यक फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन के समृद्ध स्रोत हैं। कसरत के बाद ऊतक की रिकवरी में आवश्यक फैटी एसिड सहायता करते हैं और सूजन को कम करते हैं। आप इन बीजों को सलाद, करी, या स्मूदी में मिलकर खा सकते हैं।

बॉडी बिल्‍डिंग के लिए बीज का सेवन कब करें: बॉडी बिल्‍डिंग के लिए बीज लेने का सबसे अच्छा समय एक प्री और पोस्ट वर्कआउट स्नैक के रूप में है। इन बीजों का सेवन सुबह खाली पेट या मध्यान्ह भोजन के रूप में भी किया जा सकता है।

(और पढ़ें – अलसी के फायदे और नुकसान)

बॉडी बनाने के लिए खाना चाहिए ब्राउन राइस – Body Banane Ke Liye Brown Rice in Hindi

सामान्‍य रूप से सफेद चावल का सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। लेकिन सफेद चावल की अपेक्षा ब्राउन राइस में पोषक तत्‍वों की उच्च मात्रा होती है। पके हुए 1 कप ब्राउन राइस में 5 ग्राम प्रोटीन होता है जबकि आपकी शा‍रीरिक गतिविधियों को पूरा करने के लिए आवश्‍यक कार्बोहाइड्रेट उच्‍च मात्रा में होता है। आप व्‍यायाम करने के बाद शरीर में ताकत की कमी को पूरा करने के लिए ब्राउन राइस का उपयोग कर सकते हैं।

बॉडीबिल्डिंग के लिए ब्राउन राइस का सेवन कब करें: बॉडीबिल्डिंग के लिए ब्राउन राइस लेने का सबसे अच्छा समय प्री-वर्कआउट भोजन के रूप में है। यदि आप शाम को लगभग 4.00 बजे व्यायाम करते हैं, तो दोपहर के भोजन के लिए ब्राउन राइस (भूरे रंग के चावल) लें।

(और पढ़ें – ब्राउन राइस के फायदे और नुकसान)

बॉडी बिल्‍डिंग के लिये शाकाहारी आहार दही – Yogurt for bodybuilding in Hindi

किण्वित दूध उत्पाद जैसे दही अधिक कैलोरी उत्पन्न करते हैं जो आपको कसरत के दौरान ऊर्जावान रहने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, ऐसे उत्पादों में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के पाचन और अवशोषण में सहायता करते हैं, जिससे आपकी मांसपेशियों के तनाव को बनाए रखने के लिए अधिक ताकत मिलती है।

बॉडीबिल्डिंग के लिए दही का सेवन कब करें: योगर्ट को बॉडीबिल्डिंग के लिए लेने का सबसे अच्छा समय प्री-वर्कआउट स्नैक और मिड-मील स्नैक के रूप में है।

(और पढ़ें – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे )

ये बॉडीबिल्डिंग के लिए सबसे अच्छा भारतीय शाकाहारी खाद्य पदार्थ हैं। सनी देओल या ऋतिक रोशन के फेन जो बॉडीबिल्डिंग के क्षेत्र में एक बड़ा नाम बनाना चाहते हैं, उन्हें अपने शरीर को ध्यान से रखकर एक सही डाइट प्लान बनाना चाहिए। बल, वैभव और पुरुषत्व के प्रतीक भगवान हनुमान अपने 100 प्रतिशत शाकाहारी भोजन की आदतों और अनुशासन के लिए जाने जाते हैं। बॉडी बिल्डिंग के लिए भारतीय शाकाहारी खाद्य पदार्थों की उपर्युक्त सूची उसी लाइनों के तहत काम की है। भक्ति और अनुशासन मनुष्य को बनाते हैं। आपका आहार, चाहे शाकाहारी हो या मांसाहारी, वह सही हो सकता है, लेकिन प्रतिबद्धता और दृढ़ संकल्प की कमी होने पर आप अपने बॉडीबिल्डिंग के उद्देश्यों को प्राप्त करने में विफल हो सकते हैं। आशा है कि बॉडीबिल्डिंग के लिए ये भारतीय शाकाहारी खाद्य पदार्थ आपके लक्ष्य को प्राप्त करने में आपकी मदद करेंगे।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration