स्टेमिना बढ़ाने के उपाय इन हिंदी - Stamina badhane ke upay in Hindi
फिटनेस के तरीके

स्टेमिना बढ़ाने के उपाय – Stamina badhane ke upay in Hindi

स्टेमिना बढ़ाने के उपाय इन हिंदी - Stamina badhane ke upay in Hindi

Stamina badhane ke upay किसी भी कार्य को बेहतर तरीके से और लंबे समय तक करने के लिए स्टेमिना की आवश्यकता होती है। आपका अच्छा स्टेमिना रनिंग, वेट लिफ्टिंग और अच्छे सेक्स में आपकी मदद करता हैं। अपनी शरीरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए एक अच्छे स्टेमिना बहुत ही जरूरी होता हैं। स्टेमिना को बढ़ाने के लिए आप  संतुलित आहार, व्यायाम और योग का सहारा ले सकते हैं। किसी भी खेल के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने से लेकर घर और ऑफिस के कार्य को बेहतर तरीके से करने लिए भी एक अच्छे स्टेमिना की जरूरत होती हैं। बढ़ा हुआ स्टेमिना अपने आप को फिट रखने के लिए और शिथिलता, थकावट, चिंता और कई अन्य दुर्बलता की भावना को समाप्त करता है। नीचे स्टेमिना बढ़ाने के उपाय दिए जा रहें है, जिससे आप अपने स्टेमिना को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

स्टेमिना बढ़ाने के लिए कौन से आहार खाएं और कौन सी कसरत करें, इन सब के बारे में आपको नीचे जानकारी दी जा रही है।

विषय सूची

  1. स्टेमिना क्या है – What is stamina in Hindi
  2. स्टेमिना बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ – Building stamina through diet in Hindi
  3. स्टेमिना बढ़ाने वाली एक्सरसाइज – Stamina enhancing exercises in Hindi
  4. स्टेमिना बढ़ाने के लिए करें योग – Yoga for increases stamina in Hindi
  5. मानसिक स्टेमिना बढ़ाने का उपाय संगीत – Music for Improving mental stamina in Hindi
  6. सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाने के लिए अश्वगंधा – Ashwagandha to improve sexual stamina in Hindi
  7. स्टेमिना बढ़ाने के अन्य उपाय – Stamina badhane ke any upay in Hindi

स्टेमिना क्या है – What is stamina in Hindi

स्टेमिना क्या है - What is stamina in Hindi

स्टेमिना वह ताकत और ऊर्जा है जो आपको लंबे समय तक शारीरिक या मानसिक प्रयास (effort) को बनाए रखने की अनुमति देती है।  जब आप कोई गतिविधि कर रहे होते हैं, तो आपको उसे करने में आपको असुविधा या तनाव सहना पड़ता है, यह आपके स्टेमिना की कमी के कारण होता है। बढ़ा हुआ स्टेमिना थकान और थकावट को भी कम करता है। उच्च सहनशक्ति होने से आप कम ऊर्जा का उपयोग करते हुए अपनी दैनिक गतिविधियों को उच्च स्तर पर कर सकते हैं।

(और पढ़े – स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या करें…)

स्टेमिना बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ – Building stamina through diet in Hindi

अपने स्टेमिना को बढ़ाने और शरीरिक क्षमताओं का विकास करने के लिए आप निम्न खाद्य पदार्थों का सेवन करें-

कैफीन – Caffeine in Hindi

कैफीन – Caffeine in Hindi

कैफीन पुरुषों का स्‍टेमिना बढ़ाने में फायदेमंद हो सकती है। कैफीन एक कॉफ़ी और चाय में पाया जाने वाला पाया जाने वाला पदार्थ हैं। कॉफी एक उत्तेजक पेय पदार्थ है इसलिए कॉफ़ी पुरुषों का स्‍टेमिना बढ़ाकर आपकी सेक्स ड्राइव को भी बढ़ाती है। कॉफी मस्तिष्क को उत्तेजित करने के लिए उत्तेजित कर सकती है। कैफीन केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है। इसी कारण दुनिया भर में इतने सारे लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी से करते हैं।

(और पढ़े – कैफीन के फायदे, नुकसान और उपयोग…)

सालमन मछली – Salmon Fish in Hindi

सालमन मछली - Salmon Fish in Hindi

सालमन (सैल्मन) फिश खाना सेक्स स्‍टेमिना बढ़ाने में लाभकारी हो सकता है। सालमन मछली में पाया जाने वाला ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर और मस्तिष्क के इष्टतम कामकाज के लिए महत्वपूर्ण हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड के तीन प्रकारों में से दो EPA और DHA मुख्य रूप से मछली में पाए जाते हैं। स्‍टेमिना बढ़ाने के लिए विशेष रूप से वसायुक्त मछली जैसे सालमन और टूना आदि का सेवन करें।

(और पढ़े – सालमन मछली के फायदे और नुकसान…)

बादाम – Almonds in Hindi

बादाम – Almonds in Hindi

बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है जो कि हमारे स्टेमिना को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा बादाम में आर्गिनिन भी होता है जो रक्‍त परिसंचरण में सुधार करता है। साथ ही यह रक्‍त वाहिकाओं को आराम दिलाने में सहायक होता है। बादाम में मौजूद एमिनो एसिड इरेक्‍शन (erection) को बनाये रखने में सहायक होता है।

(और पढ़े – बादाम को भिगोकर खाने के फायदे और नुकसान…)

अंडा – Eggs in Hindi

अंडा – Eggs in Hindi

स्वस्थ शरीर के निर्माण के लिए अंडे का सेवन करें। अंडे में एमिनो एसिड एल-आर्जिनिन होता है जो स्तंभन दोष में सुधार करता है। मांसपेशियों और शरीर के ऊतकों की वृद्धि और मरम्मत के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व और प्रोटीन स्टेमिना के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण हैं। अंडे को सबसे अधिक प्रोटीन के सर्वोत्तम स्रोतों में गिना जाता है। इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, एक अंडा एक दिन थकान को दूर कर सकता है।

(और पढ़े – एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए…)

हरी सब्जियां – Green vegetables in Hindi

हरी सब्जियां - Green vegetables in Hindi

स्टेमिना को बढ़ने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करना अच्छा होता है। हमारे आहार में आवश्यक पोषक तत्वों की अनुपस्थिति हमारे ऊर्जा स्तर को कम कर देती है। हरी सब्जियों में आवश्यक पोषक तत्व विटामिन सी, प्रोटीन, जटिल कार्ब्स और आयरन उपस्थित होते हैं। यह सभी खाद्य पदार्थ ऊर्जा पैदा करने में मदद करते हैं, हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करते हैं और मांसपेशियों और ऊतकों को विकसित और मरम्मत करते हैं, जो हमारे स्टेमिना को बढ़ाने और बनाए रखने में बहुत महत्वपूर्ण हैं।

इसके अलावा आप प्राकृतिक रूप से स्टैमिना को बेहतर बनाने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ हरी पत्तेदार सब्जियां, दलिया, केला, मूंगफली का मक्खन, गाजर, चुकंदर का रस, वॉटरक्रेस (watercress), क्विनोआ quinoa), बैंगन, शतावरी और कद्दू आदि का सेवन करें।

(और पढ़े – शाकाहारियों के लिए स्‍टेमिना बढ़ाने वाले 8 फूड…)

स्टेमिना बढ़ाने वाली एक्सरसाइज – Stamina enhancing exercises in Hindi

जब आप कम ऊर्जा महसूस कर रहे हों, तो व्यायाम आपके एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं। क्योंकि लगातार व्यायाम आपके सहनशक्ति को बनाने में मदद करता हैं। यह आपकी कार्य क्षमता, नींद की गुणवत्ता और कार्यप्रणाली में सुधार करता हैं। एक्सरसाइज करने से आपकी मांसपेशियां ढीली और लचीली होती हैं और जब आपके शरीर में लचीलापन होता है आपका स्टेमिना बढ़ जाता हैं। स्टेमिना बढ़ाने के लिए आप निम्न कार्डियो एक्सरसाइज को कर सकते हैं।

साइकिलिंग – Cycling in Hindi

साइकिलिंग - Cycling in Hindi

स्टेमिना को बढ़ाने के लिए साइकिलिंग एक्सरसाइज बहुत ही अच्छी मानी जाती हैं। साइकिलिंग कार्डियो एक्सरसाइज का एक प्रमुख हिस्सा है। आप इस व्यायाम को करने के लिए इनडोर साइकिलिंग या स्पिन क्लास को भी कर सकते हैं। आप इस एक्सरसाइज से कम समय में अधिक कैलोरी भी जला सकते हैं।

(और पढ़े – कार्डियो एक्सरसाइज क्या है, करने का तरीका और लाभ…)

रनिंग – Running in Hindi

रनिंग - Running in Hindi

अपनी सहनशक्ति बढ़ाने के लिए आप रनिंग जैसी एक्सरसाइज को कर सकते हैं। रनिंग में आप स्प्रिंटिंग कर सकते हैं जो कि एक प्रकार से तेज दौड़ना है। अपने स्टेमिना को बढ़ाने एक लिए आप नियमित रूप से कम से कम 30 मिनिट की जॉगिंग पर जा सकते हैं। इसके साथ आप सुबह-सुबह वाकिंग पर भी जा कर अपने स्टेमिना को बढ़ा सकते हैं

(और पढ़े – रनिंग स्टैमिना और स्पीड बढ़ाने का तरीका…)

तैराकी – Swimming in Hindi

तैराकी - Swimming in Hindi

तैराकी एक पूरे शरीर की अच्छी कसरत है जो आपके स्टेमिना को बढ़ाने में मदद करती हैं। तैराकी के दौरान आप अनिवार्य रूप से गुरुत्वाकर्षण से लड़ रहे होते हैं, इसलिए आपकी मांसपेशियां अतिरिक्त मेहनत कर रही होती हैं। जब तक कि आप पानी से बाहर नहीं निकल जाते तब तक अपने आपको तैराकी करके पानी में डूबने से बचाए रखना होता हैं।

(और पढ़े – स्विमिंग करने के फायदे…)

रस्सी कूदना – Jump rope in Hindi

रस्सी कूदना - Jump rope in Hindi

आप रस्सी कूदकर भी अपने स्टेमिना को बढ़ा सकते है। यह आपको दिल पंप करता है और आपके हाथ और पैर दोनों पर काम करता है। इसमें आपको दोनों हाथों को घुमाते हुए एक या दो इंच जमीन से ऊपर कूदना है। स्टेमिना बढ़ाने के लिए रस्सी कूद आप एक-एक मिनिट करके 10 मिनट तक करने कोशिश करें।

इसके अलावा आप अन्य एक्सरसाइज को करके अपने स्टेमिना को बढ़ा सकते हैं जैसे –

  • बाइसेप्स एक्सरसाइज – Biceps exercises
  • ट्राइसेप्स एक्सरसाइज –Triceps exercises
  • एब्डोमिनल एक्सरसाइज – Abdominal exercise
  • ग्लूट्स एक्सरसाइज – Glutes exercise

(और पढ़े – रस्सी कूदने के फायदे और नुकसान…)

स्टेमिना बढ़ाने के लिए करें योग – Yoga for increases stamina in Hindi

अपने स्टेमिना को बढ़ाने में योग आपकी मदद कर सकता हैं। योग करने के फायदे शरीरिक और मानसिक दोनों रूप में होते हैं। रोजाना योगाभ्यास करने से आपको स्वस्थ दिमाग और दैनिक कार्यों से निपटने के लिए आवश्यक सहनशक्ति और ऊर्जा मिलती हैं। स्टेमिना को बढ़ने के लिए आप निम्न योग को कर सकते हैं।

सेतुबंध आसन – Bridge yoga poses in Hindi

सेतुबंध आसन – Bridge yoga poses in Hindi

अपने स्टेमिना को बढ़ाने के लिए सेतुबंध योग आसन बहुत ही फायदेमंद होता हैं। इसके साथ यह आसन पाचन और गले की खराश जैसी स्थितियों से राहत प्रदान करने में भी मदद करता है।

(और पढ़े – सेतुबंधासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

नवासना – Navasana yoga poses in Hindi

नवासना – Navasana yoga poses in Hindiनवासना – Navasana yoga poses in Hindi

नवासना योग को नौसकाना के रूप में भी जाना जाता है। यह योग आसन आपके स्टेमिना को बढ़ाने में आपकी मदद करता है। नवासना योग आसन को करने के लिए जांघों और पेट को लक्षित करने के लिए बहुत अधिक धैर्य और स्टेमिना की आवश्यकता होती है। यह आसन वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा है और एक बेहतरीन स्टैमिना बूस्टर भी है।

(और पढ़े – नावासन (नौकासन) करने का तरीका और फायदे…)

उष्ट्रासन – Ustrasana Yoga in Hindi

उष्ट्रासन - Ustrasana Yoga in Hindi

उष्ट्रासन योग को कैमल पोज़ की नाम से भी जाना जाता हैं। यह योग आसन आपके स्टेमिना को बढ़ाता हैं जिससे आप अपने दिन भर के कार्य को आसानी से और अच्छी तरह से कर पाते है। यह शरीर के अंगों को ताजा रक्त भेजता है जिससे उन्हें ऑक्सीकरण और डिटॉक्सिफाई किया जाता है।

(और पढ़े – उष्ट्रासन करने की विधि और फायदे…)

धनुरासन – Dhanurasana Yoga in Hindi

धनुरासन – Dhanurasana Yoga in Hindi

धनुरासन योग रनिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए एक अच्छा योग आसन है।

इस आसन में रीड की हड्डी में बहुत लचीलापन आता हैं। यह वजन को कम करने के लिए एक अच्छा आसन हैं।

(और पढ़े – धनुरासन करने के फायदे और करने का तरीका…)

शीर्षासन – Shirshasana yoga in Hindi

शीर्षासन – Shirshasana yoga in Hindi

शीर्षासन योग आपके स्टेमिना को बढ़ाने में मदद करता है, यह एक महान स्टेमिना बूस्टर हैं। यह शीर्षासन (हेडस्टैंड पोज) सबसे प्रसिद्ध आसन में से एक है और यह करने में कठिन भी है। शीर्षासन आपके सिर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और ऑक्सीजन के प्रवाह में सुधार करता है।

(और पढ़े – शीर्षासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

अपवर्ड फेसिंग डॉग पोज़ – Upward Facing Dog Pose in Hindi

अपवर्ड फेसिंग डॉग पोज़ - Upward Facing Dog Pose in Hindi

अपवर्ड फेसिंग डॉग पोज़ स्टेमिना बढ़ाने के लिए एक अच्छा योग आसन हैं। अपवर्ड फेसिंग डॉग पोज़ को ऊर्ध्व मुख श्वानासन के नाम से भी जाना जाता है। यह आसन भुजंगासन के सामान हैं। यह आसन पुरुषों की छाती को फिलाने, पीठ और हाथों को मजबूत करने में मदद करता हैं। यह आसन उन पुरुषों के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं जो व्यायाम करके अपने शरीर को कठोर और मजबूत करना चाहते हैं।

(और पढ़े – अधोमुख श्वानासन के फायदे और करने का तरीका…)

मानसिक स्टेमिना बढ़ाने का उपाय संगीत – Music for Improving mental stamina in Hindi

मानसिक स्टेमिना बढ़ाने का उपाय संगीत – Music for Improving mental stamina in Hindi

यदि आप अपने मानसिक स्टेमिना को बढ़ाने चाहते है तो अपने पसंदीदा संगीत का सहारा ले सकते हैं। संगीत सुनने से आपकी हृदय की कार्यक्षमता बढ़ सकती है। एक अध्ययन के अनुसार 30 प्रतिभागियों ने अपने चुने हुए संगीत को सुनते समय व्यायाम करते समय हृदय गति को कम कर दिया था। जबकि वह संगीत सुने बिना व्यायाम करने में कम सक्षम थे।

(और पढ़े – मन की शांति के उपाय हिंदी में…)

सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाने के लिए अश्वगंधा – Ashwagandha to improve sexual stamina in Hindi

सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाने के लिए अश्वगंधा - Ashwagandha to improve sexual stamina in Hindi

अश्वगंधा एक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग संपूर्ण स्वास्थ्य और जीवन शक्ति के लिए किया जाता है। सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाने के लिए अश्वगंधा बहुत ही प्रभावी माना जाता हैं। इसका उपयोग संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ावा देने और तनाव को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। अश्वगंधा को ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए भी दिखाया गया है। इसके सेवन से कार्डियोरेसपिरेटरी (cardiorespiratory) धीरज और जीवन की समग्र गुणवत्ता में वृद्धि होती है।

(और पढ़े – अश्वगंधा के फायदे पुरुषों की सेक्स समस्याओं के लिए…)

स्टेमिना बढ़ाने के अन्य उपाय – Stamina badhane ke any upay in Hindi

स्टेमिना बढ़ाने के अन्य उपाय - Stamina badhane ke any upay in Hindi

इसके अलावा आप अपने स्टेमिना को बढ़ाने और उसे बनाये रखने के लिए निम्न उपाय कर सकते है।

जब आप अपने स्टेमिना और ऊर्जा स्तर को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो ध्यान रखें कि स्टेमिना का कम और ज्यादा होना स्वाभाविक है। हर समय अपनी अधिकतम क्षमता पर काम करने की उम्मीद न करें। अपने शरीर को समझे और आवश्यकतानुसार आराम करना याद रखें।

यदि आपको लगता है कि स्टेमिना बढ़ाने के इन सभी उपायों को अपनाने के बाद भी आपको कोई परिणाम प्राप्त नहीं हुआ है, तो आप डॉक्टर से मिल सकते हैं। आपका डॉक्टर यह निर्धारित कर सकता है कि क्या आपके पास कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याएं हैं जो आपके स्टेमिना को प्रभावित कर रही हैं। समग्र स्वास्थ्य के लिए अपनी स्टेमिना बढ़ाने की आदर्श योजना पर ध्यान केंद्रित करें।

(और पढ़े – सकारात्मक सोच के फायदे…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Reference

  • Archana, R., & Mukilan, R. (2016, May). Beneficial effect of preferential music on exercise induced changes in heart rate variability. Journal of Clinical & Diagnostic Research, 10(5), CC09-CC11
    ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4948383/
  • Choudhary, B., Shetty, A., & Langade, D. G. (2015, January-March). Efficacy of Ashwagandha (Withania somnifera [L.] Dunal) in improving cardiorespiratory endurance in healthy athletic adults. Ayu, 36(1), 63-68
    ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4687242/
  • de Vries, J. D., van Hooff, M. L., Guerts, S. A., & Kompier, M. A. (2017, March 21). Exercise to reduce work-related fatigue among employees: A randomized controlled trial [Abstract]. Scandinavian Journal of Work, Environment & Health
    ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/28323305
  • Goods, P. S. R., Landers, G., & Fulton, S. (2017, March). Caffeine ingestion improves repeated freestyle sprints in elite male swimmers. Journal of Sports Science & Medicine, 16(1), 93-98
    ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5358037/
  • Prasad, L., Varrey, A., & Sisti, G. (2016, December 7). Medical students’ stress levels and sense of well being after six weeks of yoga and meditation. Evidence-Based Complementary and Alternative Medicine
    ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5174168/

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration