कैसे बढ़ाएं सेक्स स्टैमिना – How To Increase Sex Stamina In Hindi




कैसे बढ़ाएं सेक्स स्टैमिना - How To Increase Sex Stamina In Hindi
Written by Daivansh

Sex Stamina Badhane Ke Upay किसी भी रिलेशनशिप को बेहतर बनाए रखने के लिए प्यार और भरोसे के साथ सेक्स (Sex) भी बहुत मायने रखता है। सेक्सुअल लाइफ जितनी बेहतर होती है रिलेशनशिप भी उतना ही अच्छा होता है। सभी महिला और पुरुष चाहतें की उनकी सेक्स लाइफ बेहतर हो। लेकिन कई बार लोग सेक्स के दौरान स्टैमिना की कमी के कारण जल्दी कमजोर पड़ जाते है। सेक्सुअल स्टैमिना बेड पर बेहतर परफॉर्मेंस के लिए बहुत जरूरी होता है। आपके पार्टनर को संतुष्ट करने और खुश करने के लिए आपका सेक्सुअल स्टैमिना (Sex Stamina) काफी अच्छा होना चाहिए। बाजार में इसके लिए बहुत सारी दवाएं भी आती है लेकिन सेक्स स्टेमिना बढ़ने वाली हर दवा का अपना एक साइड इफेक्ट होता है। ऐसे में दवा लेने की बजाय प्राकृतिक तरीकों से सेक्सुअल स्टैमिना बढ़ाना ही फायदेमंद होता है।

इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं कि किन आसान तरीकों (Sex Stamina Easy Tips) से आप घर बैठे अपने सेक्सुअल स्टैमिना को बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन घरेलू उपायों और एक्सरसाइज से सेक्सुअल स्टैमिना को बढ़ाया जा सकता है।

  1. सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए एक्टिव रहें – Stay Active To Increase Sex Stamina In Hindi
  2. सेक्स की अवधी बढ़ाना है तो तरबूज खाएं – Eat Watermelon To Increase Sex Stamina In Hindi
  3. सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए कीगल एक्ससाइज करें – Sex Stamina Badhane Ke Upay Kegel Exercises In Hindi
  4. सेक्स स्टैमिना बढ़ाना चाहते हैं तो सेब खाएं – Eat Apple To Increase Sex Stamina In Hindi
  5. सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए जरूरी है कि तनाव को कम करें – Ways To Increase Sex Stamina Reduce Stress In Hindi
  6. सेक्स क्षमता बढ़ाने के लिए अदरक-लहसुन – Paurush Shakti Badhane Ke Upay Ginger-Garlic In Hindi
  7. सेक्स स्टैमिना बढ़ाना चाहते हैं तो बुरी आदतों से दूर रहें – Stay Away From Bad Habits To Increase Sex Stamina In Hindi
  8. सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए योग करें – Mardana Shakti Badhane Ka Upay Yoga Kare In Hindi

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए एक्टिव रहें – Stay Active To Increase Sex Stamina In Hindi

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए एक्टिव रहें - Stay Active To Increase Sex Stamina In Hindi

कार्डियोवस्कुलर (Cardiovascular) एक्सरसाइज शरीर स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक होती है। इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन और हृदय गति (Heart Rate) भी सही रहती है साथ ही साथ आपका सेक्सुअल स्टैमिना भी बढ़ता है। दिन भर में 30 मिनट की कार्डियो एक्सरसाइज, रनिंग, स्वीमिंग आदि आपके सेक्स स्टैमिना को काफी बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़े – पुरुषों में सेक्सुअल स्टेमिना (सेक्स पावर) बढ़ाने के आसान तरीके…)

सेक्स की अवधी बढ़ाना है तो तरबूज खाएं – Eat Watermelon To Increase Sex Stamina In Hindi

सेक्स की अवधी बढ़ाना है तो तरबूज खाएं - Eat Watermelon To Increase Sex Stamina In Hindi

वाटरमेलन (Watermelon) यानि तरबूज में काफी मात्रा में L-सिट्रूलाइन होता है। यह एक एमीनो एसिड होता है जो कि शरीर में रक्त संचरण (Blood Circulation) बढ़ाने में मदद करता है। जब जननांगों में रक्त संचरण बढ़ता है तो सेक्सुअल स्टैमिना भी बढ़ जाता है और सेक्स स्टैमिना बढ़ने से शरीर में सेक्स करने की क्षमता भी बढ़ जाती है।

(और पढ़े – वियाग्रा से भी ज्‍यादा असरदार है तरबूज जानें कैसे…)

सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए कीगल एक्ससाइज करें – Sex Stamina Badhane Ke Upay Kegel Exercises In Hindi

सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए कीगल एक्ससाइज करें - Sex Stamina Badhane Ke Upay Kegel Exercises In Hindi

कीगल एक्सरसाइज को अच्छी सेक्स एक्सरसाइज (Sex Exercise) माना जाता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको जनानांगों पर दबाव बनाना पड़ता है। इसे करने के लिए पेशाब (Urine) को बीच में रोकना और कुछ अंतराल के बाद फिर से करना पड़ता है। पेल्विक फ्लोर (Pelvic Floor) को मजबूत करने के लिए कीगल एक्सरसाइज की जाती है। इससे पेल्विक फ्लोर और पेनिस (Penis) की नसों की ताकत बढ़ती है और साथ ही साथ सेक्स स्टैमिना भी बढ़ जाता है।

(और पढ़े – महिलाओं के लिए कीगल एक्सरसाइज के फायदे और करने का तरीका…)

सेक्स स्टैमिना बढ़ाना चाहते हैं तो सेब खाएं – Eat Apple To Increase Sex Stamina In Hindi

सेक्स स्टैमिना बढ़ाना चाहते हैं तो सेब खाएं - Eat Apple To Increase Sex Stamina In Hindi

सेब खाने से ना सिर्फ बीमारियां दूर होती है बल्कि आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है। सेब में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फ्लेवेनॉइड शरीर में तनाव को तो कम करते ही हैं साथ ही सेक्सुअल स्टैमिना (Sex Stamina) को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। ऐसे में सेब खाना सेहत के साथ-साथ सेक्स लाइफ (Sex Life) को बेहतर बनाने के लिए भी फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – सेब के फायदे और नुकसान…)

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए जरूरी है कि तनाव को कम करें – Ways To Increase Sex Stamina Reduce Stress In Hindi

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए जरूरी है कि तनाव को कम करें - Ways To Increase Sex Stamina Reduce Stress In Hindi

तनाव शरीर और सेहत को बुरी तरह प्रभावित करता है साथ ही यह लिबिडो (Libido) को भी प्रभावित करता है। दिल की धड़कनों के साथ-साथ तनाव ब्लड प्रेशर को भी प्रभावित करता है। इससे सेक्स करने की क्षमता और परफॉर्मेंस (Performance) दोनों पर ही बुरा असर पड़ता है। ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने और सेक्स स्टैमिना को बढ़ाने के लिए तनाव को कम रखें और खुश रहें।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

सेक्स क्षमता बढ़ाने के लिए अदरक-लहसुन – Paurush Shakti Badhane Ke Upay Ginger-Garlic In Hindi

सेक्स क्षमता बढ़ाने के लिए अदरक-लहसुन - Paurush Shakti Badhane Ke Upay Ginger-Garlic In Hindi

इतिहास के पन्नों को पलट कर देखा जाए तो मिस्र के लोग हमेशा से स्टैमिना (Stamina) बढ़ाने के लिए लहसुन का सेवन करते हुए आए हैं। लहसुन का एक्सट्रैक्ट पेनिस (Penis) की नसों को खोलने में मदद करता है। इसका सेवन आपके दिल को स्वस्थ रखता है और साथ ही सेक्स स्टैमिना बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा इंटरनेशनल जर्नल और कार्डियोलॉजी के एक अध्ययन के अनुसार रक्त प्रवाह को बढ़ाने के लिए अदरक (Ginger) का सेवन करना भी फायदेमंद होता है। ऐसे में अदरक और लहसुन (Garlic) जैसी जड़ी-बूंटियों को आप मसालों के रूप में खाने में खाएं जिससे आपका सेक्स स्टैमिना बढ़ जाता है।

(और पढ़े – पुरुषों के लिए लहसुन के फायदे किसी औषधी से कम नहीं…)

सेक्स स्टैमिना बढ़ाना चाहते हैं तो बुरी आदतों से दूर रहें – Stay Away From Bad Habits To Increase Sex Stamina In Hindi

सेक्स स्टैमिना बढ़ाना चाहते हैं तो बुरी आदतों से दूर रहें - Stay Away From Bad Habits To Increase Sex Stamina In Hindi

स्मोकिंग (Smoking), एल्कोहल आदि का सेवन करने से सेक्सुअल स्टैमिना कम हो जाता है। ऐसे में आपको इन बुरी आदतों (Bad Habits) से दूर रहना चाहिए। कुछ अध्ययन बताते हैं की रेड वाइन (Red Wine) पीने से सेक्स स्टैमिना बढ़ता है। लेकिन जरुरत से ज्यादा एल्कोहल का सेवन करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है इससे नपुंसकता भी पैदा हो सकती है। एक्सरसाइज करें और स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिससे सेक्स स्टैमिना (Sex Stamina) बढ़ता है।

(और पढ़े – स्मोकिंग की आदत कैसे लगती है, इसके नुकसान और छोड़ने के तरीके…)

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए योग करें – Mardana Shakti Badhane Ka Upay Yoga Kare In Hindi

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए योग करें - Mardana Shakti Badhane Ka Upay Yoga Kare In Hindi

योग (Yoga) में कई तरह के आसन शुमार होते हैं। अलग-अलग योगासनों की स्थिति अलग-अलग होती है और इससे आपके शरीर का लचीलापन (Flexibility) भी बढ़ जाता है। इससे आपको सेक्स करने में सहयोग मिलता है सेक्स स्टैमिना बढ़ जाता है। बहुत सारे योगासन आपके पेल्विक फ्लोर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। गोमुखासन, धनुरासन, मयूरासन आपके शरीर को मजबूत बनाने के साथ-साथ सेक्स स्टैमिना (Sex Stamina) बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

इस तरह खान-पान का ख्याल रखने से और खुद को फिट रखने से आपका सेक्स स्टैमिना बढ़ जाता है और आप फिट रहने के साथ-साथ सेक्सुअल लाइफ को भी बेहतर बनाकर रख पाते हैं। सेक्स स्टैमिना बढ़ने से आपका आत्मविश्वास तो बढ़ता ही है साथ ही आप और आपके पार्टनर के रिश्ते में प्यार भी बरकरार रहता है।

(और पढ़े – बेहतर सेक्स के लिए 10 योगासन…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आप को ये भी जानना चाहिए-

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration