सेक्स लाइफ (कामेच्‍छा) को बेहतर बनाने वाले एक्यूप्रेशर पॉइंट – Acupressure points for better sex life in Hindi




सेक्स लाइफ (कामेच्‍छा) को बेहतर बनाने वाले एक्यूप्रेशर पॉइंट - Acupressure points for better sex life in Hindi
Written by Daivansh

Acupressure points for better sex in Hindi कामेच्छा बढ़ाने के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट। एक्यूप्रेशर पॉइंट की मदद से सेक्स लाइफ को बेहतर बनाया जा सकता है, महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के लिए ये है एक्यूप्रेशर पॉइंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं आपकी सेक्स लाइफ सिर्फ शारीरिक ही नहीं मानसिक भी होती है इसलिए सबसे पहले रिलैक्स हो जाए। सेक्स में सिर्फ इंटरकोर्स ही नहीं नहीं होता, इसमें बहुत सारी चीजें शामिल होती है। अगर कहा जाए तो फोरप्ले एक आउटरकोर्स है जिसे कपल्स को एक्सपेरिमेंट करना चाहिए। सेक्सुअल एक्ट में महिलाओं को उत्तेजित करना और खुश करना बहुत मुश्किल हो सकता है, कभी कभार तो यह डांस करने के बराबर ही हो जाता है और इसीलिए महिलाओं को एक अच्छा ­डांस पार्टनर ढूंढने में मुश्किल होती है।

फोरप्ले का मतलब होता है कि आप इमोशनली वल्नरेबल या खुली भावनाओं से अपने पार्टनर को छूते हैं और महसूस करते हैं। और जब छूने और महसूस करने की बात आए तो एक्यूप्रेशर इसमें बहुत मददगार साबित हो सकता है। एक्यूप्रेशर में वह टेक्निक्स और पॉइंट होते हैं जिससे कि आप एक सुरक्षित और केयरिंग वातावरण अपने आप घर बैठे बना सकते हैं जिससे आपको सेक्स लाइफ में और भी ज्यादा प्लेजर मिलेगा।

शारीरिक स्पर्श बहुत स्ट्रोंग चीज है, उस जगह पर नहीं जहां आप सोच रहे हैं बल्कि उन जगहों पर जहां पर कि आपका ध्यान सेक्स करते समय जाता भी नहीं है। रिसर्च से पता चलता है कि अपने पार्टनर को शारीरिक तौर पर छूने से उसमें अंतरंगता बढ़ती है और तनाव का स्तर कम होता है इसका मतलब है की बहुत सारी सेक्सुअल समस्याओं का इलाज स्पर्श से भी हो सकता है क्योंकि इससे मानसिक और इमोशनल रुकावटें खुल जाती है। खासतौर से ये महिलाओं के लिए बहुत ज्यादा कारगर माना जाता है ताकि सेक्स उम्मीद के बराबर या उम्मीद से भी अच्छा हो।

आखिरकार देखा जाए तो तनाव दोनों सेक्स को या जेंडर को प्रभावित करता है और इसी के कारण आप बेडरूम में उतना मजा नहीं ले पाते जितना कि शायद आप ले सकते हैं। इस लेख में हम आपको एक्यूप्रेशर के पॉइंट और वह जगह बता रहे हैं जहां आप और आपके पार्टनर एक दूसरे की बॉडी को रिलैक्स करने आपसी ट्रस्ट बढ़ाने और अंत में अपना सेक्सुअल प्लेजर बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1. सेक्सुअल प्लेजर बढ़ाने में एक्यूप्रेशर पॉइंट्स का इस्तेमाल कैसे करें – how to use Acupressure points for better sex life in Hindi
  2. कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए पैर की मसाज – Foot massage acupuncture can boost your sex life in Hindi
  3. लिबिडो हार्मोन बढ़ाने के लिए नाभी की मसाज – Belly rub pressure points increase libido in Hindi
  4. घुटनों के नीचे की मसाज महिलाओं और पुरुषों के लिए कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू नुस्खा – Calf massage acupressure for lovers points in Hindi
  5. पुरुषों और महिलाओं में कामोत्तेजना बढ़ाने के उपाय पेट की मालिश – Sexual pressure points on stomach on man or woman in Hindi
  6. कामेच्छा बढ़ाने के उपाय सिर की मसाज करना – Head massage pressure points to arouse in Hindi
  7. सेक्सुअल उत्तेजना के लिए कोई सही तरीका नहीं – No right way for good sexual arousal in Hindi

सेक्सुअल प्लेजर बढ़ाने में एक्यूप्रेशर पॉइंट्स का इस्तेमाल कैसे करें – how to use Acupressure points for better sex life in Hindi

सेक्सुअल प्लेजर बढ़ाने में एक्यूप्रेशर पॉइंट्स का इस्तेमाल कैसे करें - how to use Acupressure points for better sex life in Hindi

सेक्स करने से पहले दिमाग को शांत करने के लिए स्कैल्प की मसाज करें। उसके लिए अपनी उंगलियों से सर्कुलर मोशन में स्कैल्प की त्वचा को दबाएं और धीरे-धीरे गले तक आ जाए। अक्सर महिलाओं की फर्टिलिटी से भी कपल्स को सेक्सुअल इंटिमेसी को बढ़ाने में मदद मिलती है।

स्कैल्प मसाज करते समय सिर के सबसे ऊपरी हिस्से से लेकर सबसे नीचे वाले भाग की प्वाइंट्स को दबाए और इसी तरह दाएं और बाएं के दूर स्थित बिंदु को दबाएं जिससे की मालिश में संतुलन बना रहे। इससे आप एक केयरिंग और शांत करने वाली एनर्जी का संचार करेंगे। एक्यूप्रेशर की विधि से देखा जाए तो यह यिन और येंग (yin and yang in Chinese treatment) को बैलेंस करने का एक बहुत अच्छा तरीका है। यह करते समय या किसी भी अंतरंग स्पर्श को देते समय आपको बहुत सारी केयर और सावधानी बरतनी होगी और मन को किसी भी प्रकार की एक्सपेक्टेशन से मुक्त रखना होगा।

(और पढ़े – एक्यूप्रेशर के फायदे विशेष पॉइंट्स और नुकसान…)

कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए पैर की मसाज – Foot massage acupuncture can boost your sex life in Hindi

कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए पैर की मसाज - Foot massage acupuncture can boost your sex life in Hindi

अपने पैरों के किडनी और स्प्लीन क्षेत्र को, जो कि पैर के तलवे के नीचे और पैर बगल के अंदरूनी हिस्से में स्तिथ होता है, उसको धीरे-धीरे रब करें। यह शरीर के बहुत शक्तिशाली प्वाइंट माने जाते हैं जो शरीर में एनर्जी का संचार करते हैं और ब्लड फ्लो के सरकुलेशन को बहुत हद तक प्रभावित करते हैं। इन दोनों बिंदुओं पर डायरेक्टली दोनों पुरुष और महिला के रीप्रोडक्टिव ऑर्गन कनेक्टेड होते हैं जिससे कि सेक्स एक्ट के दौरान एक्साइटेड होने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – पैरों की देखभाल के लिए अपनाएं कुछ आसान टिप्स…)

लिबिडो हार्मोन बढ़ाने के लिए नाभी की मसाज – Belly rub pressure points increase libido in Hindi

लिबिडो हार्मोन बढ़ाने के लिए नाभी की मसाज - Belly rub pressure points increase libido in Hindi

नाभी के प्रेशर प्वाइंट बहुत नाजुक हो सकते हैं क्योंकि यह हमारे प्रजनन (रीप्रोडक्टिव) ऑर्गन्स के पास स्थित होते हैं। इन प्वाइंट्स पर मसाज करते समय आपको बहुत सावधान रहना होगा और एक्स्ट्रा केयर लेनी होगी। Ren6 यह बिंदु एक महत्वपूर्ण पॉइंट है जिससे ऊर्जा का संचार होता है जिसे चायनीज भाषा में की (qi) कहा जाता है। क्योंकि सबसे शांत क्षेत्र में स्थित होता है इसलिए यह एक बहुत ही बेहतरीन तरीके से बैलेंसिंग पाइंट है इसलिए इसकी मसाज बहुत ही ध्यान से करनी होगी ताकि आपमें एक अंतरंग अहसास और उत्तेजना दोनों का संचार कर सकें।

(और पढ़े – सेक्स की इच्छा कैसे बढ़ाए…)

घुटनों के नीचे की मसाज महिलाओं और पुरुषों के लिए कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू नुस्खा – Calf massage acupressure for lovers points in Hindi

घुटनों के नीचे की मसाज महिलाओं और पुरुषों के लिए कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू नुस्खा - Calf massage acupressure for lovers points in Hindi

किडनी बिंदुयिन (yin) एनर्जी का संचार करने के लिए माना जाता है जो पूरे शरीर में गर्मी उत्पन्न कर देता है। येंग (yang) एनर्जी को बढ़ावा देता है और शरीर की ऊर्जा को शांत करता है। यह दोनों बिंदु मेल और फीमेल एनर्जी की एक पर्फेक्ट प्रेजेंटेशन है। यह दोनों आपस में कनेक्टेड है जिससे शरीर में एक हेल्दी ब्लड फ्लो बना रहता है। बॉडी में हेल्दी ब्लड फ्लो का होना और सेक्स करते समय आपके उत्तेजित होने पर दोनों में संतुलन होता है।

(और पढ़े –  पुरुषों में यौन इच्‍छा (कामेच्छा) में कमी के कारण और घरेलू उपाय…)

पुरुषों और महिलाओं में कामोत्तेजना बढ़ाने के उपाय पेट की मालिश – Sexual pressure points on stomach on man or woman in Hindi

पुरुषों और महिलाओं में कामोत्तेजना बढ़ाने के उपाय पेट की मालिश - Sexual pressure points on stomach on man or woman in Hindi

Stomach 30 (ST30) यह प्रेशर का पॉइंट आपकी मुख्य आर्टरी (artery) के बगल में होता है जिससे आपके ब्लड फ्लो को मेंटेन करने में मदद मिलती है। इस पॉइंट को धीरे धीरे कुछ सेकंड के लिए दबाएं और फिर छोड़ दें। बेहतर परिणामों के लिए अपने पार्टनर से अपनी आंखें मिलाए रहे ताकि उन्हें अच्छा अहसास हो।

(और पढ़े – महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू नुस्खे और उपाय…)

कामेच्छा बढ़ाने के उपाय सिर की मसाज करना – Head massage pressure points to arouse in Hindi

कामेच्छा बढ़ाने के उपाय सिर की मसाज करना - Head massage pressure points to arouse in Hindi

सिर को भले ही शरीर में सबसे ज्यादा येंग सक्रिय क्षेत्र माना जाता है, इस भाग में मालिश देने में आप ऊर्जा का संचार दिमाग से लेकर शरीर के नीचे के हिस्से में कर देते हैं। इस भागदौड़ भरी तेज रफ्तार वाली जिंदगी में हम अपने दिमाग और शरीर के रिसोर्सेज को इतना खर्च कर देते हैं कि जब हम बिस्तर पर होते हैं उस समय हमारा पार्टनर के साथ फोरप्ले इतना रोमांचक नहीं हो पाता है। डीयू 20 और सिर पर मसाज करने से हम एक तनाव से भरे दिमाग को शांत करने और शरीर में रक्त संचार को बैलेंस करने में मदद करते हैं।

यह सारे प्वाइंट्स आपको तनाव मुक्त करने और शांत करने में बहुत मददगार होंगे जिससे जब आप फोरप्ले करते समय ज्यादा संवेदनशील होंगे, अधिक उत्तेजित महसूस करेंगे और एक एक्साइटिंग इंटरकोर्स कर सकेंगे।

मसाज करते हुए आपको बेहद जैंटल और केयरिंग होना है और मसाज के पॉइंट से बिंदुओं को प्यार से किस करते हुए प्रेशर डालना है। ध्यान रहे आपको बहुत ज्यादा जोर से शरीर पर दबाव नहीं डालना है नहीं तो चोट पहुंच सकती है।

आमतौर पर देखा जाए तो एक्यूप्रेशर में हर व्यक्ति की अपनी यूनीक जरूरतें होती हैं और उनका यूनीक इलाज होता है खासतौर से तब जब वो एक प्रोफेशनल के गाइडेंस में होते हैं। एक्यूप्रेशर का मुख्य उद्देश्य कभी भी सेक्सुअल उत्तेजना के लिए नहीं उपयुक्त हुआ है।

(और पढ़े – सिर की मालिश (हेड मसाज) कैसे करें तेल और फायदे…)

सेक्सुअल उत्तेजना के लिए कोई सही तरीका नहीं – No right way for good sexual arousal in Hindi

सेक्सुअल उत्तेजना के लिए कोई सही तरीका नहीं – No right way for good sexual arousal in Hindi

उत्तेजना के लिए कोई बहुत खास उपाय नहीं है लेकिन आपको अपने पार्टनर के साथ इंटिमेट होते समय एक शांत माहौल की जरूरत है। उत्तेजना से जुड़े सारे पहलू साइकोलॉजिकल होते हैं ना कि शारीरिक। आजकल की लाइफस्टाइल से हमरा जीवन तनाव और व्यस्त शेड्यूल से भरा हुआ है जिससे कि हमारे दिमाग और शरीर कभी भी रुका हुआ महसूस नहीं करता है। हमें अपने काम से कभी बोरियत तो नहीं होती लेकिन कभी-कभी बोरियत मनुष्य के एक्साईटमेंट के लिए जरूरी है। एक खास यिन पर फोकस करके प्रेशर लगाने से शरीर में प्रेशर प्वाइंट्स बोरियत को शुरू कर सकते हैं और आपको जिंदगी की भागदौड़ से मुक्त कर सकते हैं।

यही एक नियम है जिसके ऊपर असली सेक्स ड्राइव प्राकृतिक रूप से जारी की जा सकती है ना की ड्रग्स लेने या पोर्न देखने से। जब हमारा शरीर अपनी जिंदगी से बोर हो जाता है तो वह एक अजीब किस्म के रिलैक्स्ड स्टेट में आ जाता है, इस वक्त वह इंटीमेट होने के लिए मेंटली और फिजिकली रेडी होता है।

हर इंसान का शरीर अलग अलग होता है इसीलिए यह जरूरी है कि हम अपनी सेक्स लाइफ को अपने अंदर से ही इंप्रूव करने की कोशिश करें। पार्टनर आपसी बातचीत से, ट्रस्ट से और रिलैक्सेशन मेथड्स से यह कर सकते हैं। इसके अलावा अभी तक ऐसी कोई भी वैज्ञानिक रिसर्च नहीं हुई है जो की सेक्स के प्लेजर के बारे में हो इसलिए इसके लिए कोई गोल्डन स्टैण्डर्ड नहीं है।

यह प्रेशर प्वाइंट्स आपके शरीर में तनाव कम कर के आप को शांत करते हैं जिससे आपकी और आपके पार्टनर के बीच की बातचीत बढ़ती है आप सेक्स करते वक्त ज्यादा प्लेजर महसूस करते हैं। लेकिन इन उपायों को सिर्फ सेक्सुअल प्लेजर के लिए ही ना इस्तेमाल करें बल्कि अपनी लाइफ को बेहतर बनाने के लिए भी करें।

(और पढ़े – यौन उत्तेजना और सेक्स पावर बढ़ाने के लिए तेल…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration