बेहतर सेक्स के लिए 10 योगासन – 10 Yoga Poses for Better Sex in Hindi




बेहतर सेक्स के लिए 10 योगासन - 10 Yoga Poses for Better Sex in Hindi
Written by Daivansh

Yoga Poses for Better Sex in Hindi बेहतर सेक्‍स लाइफ के लिए योग बहुत लाभदायक होता है। आज की स्ट्रैस से भरी जिंदगी में सेक्स लाइफ में सैटिसफैक्शन मिलना आसान नहीं है। फिटनेस से जुड़े एक्सपर्ट बताते हैं कि योग से सेक्शुअल एनर्जी और यौन इक्षा बढ़ती है खासकर पुरुषों में। बेहतर सेक्स आपके लिए मानसिक और शारीरक दोनों प्रकार से लाभदायक हैं। सेक्स, जीवन के सबसे मोहक सुखों में से एक है। शादी-शुदा लोगों में एक सुखद जीवन के लिए सेक्स बहुत महत्वपूर्ण है। हम जानते हैं कि योग ना केवल आपके तनाव को कम करता है बल्कि यह आपके वजन को कम करने और पाचन क्रिया को सुधारने में भी मदद करता है। एक अध्ययन से पता चला है कि योग आपके यौन जीवन को एक से अधिक तरीकों से बेहतर बना सकता है। योग यौन इच्छा, उत्तेजना, संभोग, और समग्र यौन संतुष्टि में सुधार कर सकता हैं।

एक शोध से पता चलता है कि रोजाना योग का एक घंटे अभ्यास करना लंबे समय तक स्खलन और समग्र यौन प्रदर्शन को बढ़ाता है। योग के आसन ना सिर्फ आपके मन और शरीर को स्वस्थ्य रखने में सहायक होते है बल्कि यह आपके यौन जीवन को भी अच्छा बनाते हैं। आइये जानते हैं योग के कुछ आसन के बारे में जो बेहतर सेक्स के लिए बहुत ही लाभदायक हैं।

अच्छे सेक्स के लिए योगासन –  Yoga Poses for Better Sex in Hindi

  1. यौनशक्ति बढ़ाने के लिए बालासन – Child’s Pose Yoga for Better Sex in Hindi
  2. स्तम्भन के लिए योगासन मार्जरासन – Marjariasana Yoga for Better Sex in Hindi
  3. सेक्‍स लाइफ के लिए योग सेतुबंध आसन – Bridge Yoga for Better Sex in Hindi
  4. अच्छे सेक्स के लिए योग भुजंगासन – Bhujangasana (Cobra Pose) Yoga Poses for Better Sex in Hindi
  5. बेहतर सेक्‍स लाइफ के लिए शवासन (कॉर्प्स पोज़)- Corpse Pose (Savasana) Yoga Poses for Better Sex in Hindi
  6. Yoga Poses for Better Sex in Hindiपुरुषों के लिए योग आनंद बालासन (हैप्पी बेबी पोज़) – Happy Baby (Ananda Balasana) in Hindi
  7. अच्छे सेक्स के लिए योग वृक्षासन – Tree Pose Yoga Poses for Better Sex in Hindi
  8. Yoga Poses for Better Sex in Hindiबेहतर सेक्स के लिए नवासना (नौकासन) – Navasana (Boat Pose) in Hindi
  9. बेहतर सेक्‍स लाइफ के लिए योग गरुड़ासन (ईगल पोज़) – Garudasana (Eagle Pose) Yoga Poses for Better Sex in Hindi
  10. यौनशक्ति बढ़ाने के लिए एक पाद राजकपोतासन – One-Legged Pigeon (Eka Pada Rajakapotasana) in Hindi

यदि आप अपनी सेक्‍स लाइफ को फिर से नया जीवन देना चाहते हैं, तो अपने नियमित योग अभ्यास में इन योग का उपयोग करके देखें जो बेहतर सेक्स के लिए बहुत ही लाभदायक हैं।

यौनशक्ति बढ़ाने के लिए बालासन – Child’s Pose Yoga for Better Sex in Hindi

यौनशक्ति बढ़ाने के लिए बालासन – Child’s Pose Yoga for Better Sex in Hindi

बेहतर सेक्स के लिए बालासन योग के विभिन्न आसनों में से एक सरल आसन हैं इसमें योग करने वाले व्यक्ति की स्थिति एक बच्चे के सामान दिखाई देती हैं। इस योग आसन को करने के लिए सबसे पहले आप किसी योगा मैट पर वज्रासन में या घुटने टेक के बैठ जाएं। अपने हिप्स को अपनी एड़ियों पर रखें, साँस को अंदर की ओर लें और अपने दोनों हाथों को सीधा ऊपर की ओर रखें, इसमें अपनी हथेली को खुली रखें तथा उंगलियों को सीधा रखना हैं। साँस को बाहर की ओर छोड़ते हुयें शरीर के ऊपर के हिस्से को को धीरे-धीरे फर्श पर झुकाते जाएं और अपने माथे (सिर) को जमीन पर रख दें।

इसमें आपके दोनों हाथ भी फर्श पर सीधे रहेंगे। इस आसन को कम से कम 1 से 2 मिनिट तक करें। बेहतर सेक्स के लिए यह आसन आपके हिप्स को फ़ैलाने और तनाव, चिंता को कम करने में मदद करता हैं।

(और पढ़े – बालासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

स्तम्भन के लिए योगासन मार्जरासन – Marjariasana Yoga for Better Sex in Hindi

स्तम्भन के लिए योगासन मार्जरासन – Marjariasana Yoga for Better Sex in Hindi

मार्जरासन मुद्रा करने वाला गाय और बिल्ली के समान दिखाई देता हैं इसलिए इसे अंग्रेजी में काऊ-कैट पोज़ (Cow-Cat pose) भी कहते हैं। अच्छे सेक्स के लिए यह आसन रीढ़ की हड्डी को मजबूत और लचीला बनाने के लिए एक बहुत ही अच्छा आसन है। यह आसन आपके तनाव को कम करके आपके मूड को फ्रेश करता है।

इस आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट पर घुटनों को टेक के अपने दोनों हाथों को जमीन पर रख लें। अपने धड को फर्श के समान्तर रखें। अब साँस को अन्दर लेते हुए अपने सिर को पीछे की ओर तथा अपनी ठुड्डी को ऊपर करें। इसके बाद साँस को बाहर छोड़ते हुए सिर को सीधा करें। अब फिर से साँस को अन्दर लेते हुए अपने सिर को नीचे करें और अपनी ठुड्डी को छाती से लगाने का प्रयास करें। फिर से साँस को छोड़ते हुए अपने सिर को सीधा करें। इस आसन को कम से कम 5 से 6 बार करें।

सेक्‍स लाइफ के लिए योग सेतुबंध आसन – Bridge Yoga for Better Sex in Hindi

सेक्‍स लाइफ के लिए योग सेतुबंध आसन – Bridge Yoga for Better Sex in Hindi

इस आसन को करने वाले व्यक्ति का शरीर एक ब्रिज के समान दिखाई देता हैं। बेहतर सेक्स के लिए यह एक बहुत अच्छा योग है इसे करने से सेक्स के दौरान दर्द कम हो जाता है।

सेतुबंध आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट को बिछा के सीधे यानि पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद अपने पैरों को घुटनों के यहाँ से मोड़े और अपने कूल्हों को फर्श से ऊपर उठायें। अपने दोनों हाथों को पीठ के नीचे लाएं और दोनों को आपस में जोड़ लें। ब्रिज आसन में रहते हुए आप 20 बार साँस लें और और फिर अपनी प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं।

(और पढ़े – सेतुबंधासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

अच्छे सेक्स के लिए योग भुजंगासन – Bhujangasana (Cobra Pose) Yoga Poses for Better Sex in Hindi

अच्छे सेक्स के लिए योग भुजंगासन - Bhujangasana (Cobra Pose) in Hindi

भुजंगासन को कोबरा पोज़ के नाम से भी जाना जाता हैं। इस आसन को करने वाला एक कोबरा सांप के सामान दिखाई देता हैं। भुजंगासन में “भुजंग” का अर्थ “सांप (Snakes)” होता हैं। इस आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट को बिछा के पीट को ऊपर की ओर करके पेट के बल लेट जाएं। अपने दोनों हाथों को जमीन पर कंधो से थोड़ा आगे रखें। अब अपने दोनों हाथों पर वजन डाले और धीरे-धीरे अपने सिर को पीछे के ओर करते जाएं और ठुड्डी को ऊपर की ओर करने का प्रयास करें। ध्यान रखें कि आपके कूल्हों से नीचे का शरीर जमीन पर ही रहे। कोबार पोज़ को आप कम से कम 20 से 30 सेकंड तक करें।

यह आसन रीढ़ के हड्डी को मजबूत करता हैं और उसको लचीला बनता हैं। अच्छे सेक्स के लिए यह आसन पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करता हैं और अपनी छाती को भी फैलता हैं।

(और पढ़े – भुजंगासन के फायदे और करने का तरीका…)

बेहतर सेक्‍स लाइफ के लिए शवासन (कॉर्प्स पोज़)- Corpse Pose (Savasana) Yoga Poses for Better Sex in Hindi

बेहतर सेक्‍स लाइफ के लिए शवासन (कॉर्प्स पोज़)- Corpse Pose (Savasana) in Hindi

अक्सर सभी योग आसन को करने के बाद शवासन मुद्रा को किया जाता हैं, यह आसन आपको आराम करने में मदद करता हैं और तनाव को कम करता हैं। इस आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट को फर्श पर बिछा के उस पर पीठ के बल लेट जाएं। अपने दोनों पैरों और हाथों को सीधा रखें। अब अपने दोनों पैरों के बीच में 1.5 फिट की दूरी रखें। अपने दोनों हाथों को शरीर से 45 डिग्री पर रखें और हथेलियों को ऊपर की ओर रखें। अब इस मुद्रा में आराम करें, इस आसन में आपको सोना नहीं हैं। शवासन में आप अपनी क्षमता के अनुसार रह सकते है। बेहतर सेक्‍स लाइफ के लिए यह आसन थकान और अनिद्रा की समस्या को खत्म करता है।

(और पढ़े – शवासन योग करने के फायदे और तरीका…)

पुरुषों के लिए योग आनंद बालासन (हैप्पी बेबी पोज़) – Happy Baby (Ananda Balasana) Yoga Poses for Better Sex in Hindi

यह एक बहुत ही लोकप्रिय विश्राम मुद्रा है। इस मुद्रा को करने वाला एक बच्चे के सामान दिखाई देता है जब छोटा बच्चा खुश रहता है तो वो इसी प्रकार दिखाई देता हैं। आनंद बालासन ग्लूट्स और पीठ के निचले हिस्से को फैलाता हैं। आनंद बालासन विस्तार पर आजमाने के लिए एक बहुत ही अच्छा आसन है। इस आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट को फर्श बिछा के उस पर पीठ के बल लेट जाएं। अपने दोनों घुटनों को मोड़े और पैरो को ऊपर की ओर करें। पैरों के दोनों अंगूठो को अपने हाथों से पकड़ें और पैरों को बाहर की ओर फैला के सीधा कर लें। इस स्थिति में आपके दोनों हाथ भी सीधे हो जाएंगे। इस मुद्रा में आप कुछ समय के लिए रुके और फिर अपनी प्रारंभिक अवस्था में आयें।

अच्छे सेक्स के लिए योग वृक्षासन – Tree Pose Yoga Poses for Better Sex in Hindi

अच्छे सेक्स के लिए योग वृक्षासन - Tree Pose in hindi

वृक्षासन एक संतुलन की मुद्रा हैं और कोई भी संतुलन की मुद्रा आपको एक समय में एक चीज़ पर केंद्रित रखती है। यह आसन आपके पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करता हैं। इस आसन को करने वाला एक पेड़ के समान दिखाई देते हैं। वृक्षासन को करने लिए आप एक योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं अपने दोनों हाथों को जोड़ लें। अब अपने बाएं पैर को ऊपर कर के दाएं पैर की जांघ पर रखें। इस आसन में अपनी क्षमता के अनुसार रहें और फिर पैर को नीचे करके प्रारंभिक अवस्था में आयें। यह आसन बेहतर सेक्स के लिए एक अच्छा आसन हैं।

(और पढ़े – वृक्षासन के फायदे और करने का तरीका…)

बेहतर सेक्स के लिए नवासना (नौकासन) – Navasana (Boat Pose) Yoga Poses for Better Sex in Hindi

बेहतर सेक्स के लिए नवासना (नौकासन) – Navasana (Boat Pose) in Hindi

नावासन एक संस्कृत का शब्द हैं इसे नौकासन के नाम से भी जानना जाता हैं। जिसमे “नौका” या “नव” शब्द का अर्थ “नाव” होता हैं। इस आसन में व्यक्ति की स्थिति एक नाव के सामान दिखाई देती हैं। नवासना करने के लिए आप एक योगा मैट को बिछा के दोनों पैरों को अपने सामने सीधा करके बैठ जाएं बैठे। अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा और दोनों  हाथों को सीधा जमीन पर रखें। अब दोनों पैरों को सीधा रखें हुए ऊपर उठायें। संतुलन बनाने के लिए आप थोड़ा सा पीछे की ओर झुक जाएं और हाथों को अपने आगे की ओर सीधा रखें।

इस मुद्रा में पैरों और शरीर के ऊपरी हिस्से के बीच कमर पर 45 डिग्री का कोण बनेगा। बेहतर सेक्‍स लाइफ के लिए यह आसन पेट की चर्बी को कम करने के साथ अनेक प्रकार की बीमारियों को ठीक करने के लिए जाना जाता हैं।

(और पढ़े – नावासन (नौकासन) करने का तरीका और फायदे…)

बेहतर सेक्‍स लाइफ के लिए योग गरुड़ासन (ईगल पोज़) – Garudasana (Eagle Pose) Yoga Poses for Better Sex in Hindi

बेहतर सेक्‍स लाइफ के लिए योग गरुड़ासन (ईगल पोज़) - Garudasana (Eagle Pose) in Hindi

गरुड़ासन शब्द एक संस्कृत भाषा का शब्द है, जिसका अर्थ “ईगल” हैं। गरुड़ को सभी पक्षियों का राजा कहा जाता हैं। इस आसन को करने से आपके घुटनों, जांघों, पिंडली, कन्धों और हिप्स पर खिंचाव पड़ता हैं। बेहतर सेक्‍स लाइफ के लिए गरुड़ासन करने के लिए आप साफ़ स्थान पर योगा मैट को बिछा के खड़े हो जाएं। अपने बाएं पैर को उठायें और दाएं पैर की जांघ पर जांघ रखते हुये बाएं पैर की उँगलियों को फर्श पर रखें। दोनों हाथों को सामने करके कोहिनी से ऊपर की ओर मोड़े और 90 डिग्री का कोण बनायें।

अपने दोनों हाथों को क्रॉस की स्थिति में रखें। अपने बाएं हाथ के चारों ओर अपना दाहिना हाथ लपेटें और दोनों हाथों की हथेलियों आपस में मिला लें। अब अपनी कमर के यहाँ से थोड़ा सा झुके और अपने कूल्हों को नीचे लाएं। इस मुद्रा को आप कुछ सेकंड के लिए करें।

(और पढ़े – सम्भोग आसन जो आपके जीवन को बनायेंगे रोमांटिक…)

यौनशक्ति बढ़ाने के लिए एक पाद राजकपोतासन – One-Legged Pigeon (Eka Pada Rajakapotasana) in Hindi

यौनशक्ति बढ़ाने के लिए एक पाद राजकपोतासन - One-Legged Pigeon (Eka Pada Rajakapotasana) in Hindi

कपोतासन यानि कबूतर मुद्रा के कई रूप है ये सभी आपके हिप्स को फ़ैलाने और उनमे खिंचाव के लिए एक अच्छा आसन हैं। तंग कूल्हे सेक्स को असहज बना सकते हैं, और वह आपको विभिन्न यौन स्थितियों की कोशिश करने से भी रोक सकते हैं। एक पाद राजकपोतासन करने के लिय आप एक योगा मैट को बिछा के उस पर पेट के बल लेट जाएं। अपने दोनों हाथों को फर्श पर रखे और उन पर वजन डालते हुए अपने शरीर को  ऊपर उठायें इसमें आप चतुरंग दंडासन के सामान दिखाई देगें। अब एक पैर को आगे करें और उसे मोड़ लें और अपने हाथों को भी मोड़े और जांघों को फर्श पर रखें। यह क्रिया आप दूसरे पैर से भी दोहराहएं।

(और पढ़े – कपोतासन के फायदे और करने का तरीका…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration