हिप्स को मोटा करने के टिप्स – Hips Ko Mota Karne Ke Upay In Hindi

हिप्स को मोटा करने के टिप्स - Hips Ko Mota Karne Ke Upay In Hindi
Written by Sneha

हिप्स को मोटा करना आज हर किसी का सपना हो गया हैं, अगर आपके हिप्स जन्म से ही पतले हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं हैं आप इनको आसानी से मोटा कर सकते हैं। अगर आपका भी सपना हैं अपने हिप्स को मोटा कर के सुन्दर दिखना हैं तो यह संभव हैं। कड़ी मेहनत और धैर्य के साथ आप हिप्स को मोटा कर सकते हैं, याद रखें आप हिप्स को मोटा रातोंरात नहीं कर सकते हैं इसके लिए आपको लम्बा समय लग सकता हैं, कूल्हे का आकार बढ़ाने के लिए के लिए कुछ सरल और आसान व्यायाम होते हैं। ये कुछ वर्कआउट है जो सीधे हिप्स की मांसपेशियों पर असर करके उनके आकार को बढाने में मदद करते है।

1. हिप्स मोटे करने की एक्सरसाइज – Hips ko mota karne ki exercise in Hindi

हिप्स मोटे करने की एक्सरसाइज – Hips ko mota karne ki exercise in Hindi

  1. हिप बढ़ाने का तरीका हिप्स को उठाना – Hips badhane ke liye Hip raises in hindi
  2. कूल्हों के लिए व्यायाम साइड लंजेस – Hips ko mota karne ke upay Side lunge with dumbbells in Hindi
  3. हिप्स बड़ा करने का तरीका है डम्बल स्क्वाट्स – Hips mota karne ka upya Dumbbell squats in hindi
  4. हिप्स बड़े करने का उपाय स्प्लिट स्क्वाट – Hips bade karne ke upay Split leg squats in hindi
  5. हिप्स बढ़ाने की एक्सरसाइज स्क्वाट किक्स – Hips Badhane ki exercise Squat kicks in Hindi
  6. हिप्स को मोटा करने का उपाय है साइड डंबेल – Hips mota karne ki exercise Side dumbbell abductions in Hindi
  7. हिप्स को मोटा करने की एक्सरसाइज साइड लेग लिफ्ट – Hips ko bada kare Side leg lifts in Hindi
  8. महिलाओं में कूल्हे आकार बढ़ाने के लिए चेयर पोज एक्सरसाइज – Hips mota karne ke liye Chair poses in hindi
  9. हिप्स को मोटा करने का उपाय है डोंकी व्यायाम – Hips ko mota karne ka upay hai donkey vyayam in Hindi

नीचे कुछ व्यायाम दिए जा रहे हैं जिनको आप सप्ताह में तीन बार पूरा करें और इसे सप्ताह में दोहराना हैं, प्रत्येक व्यायाम के बाद कम से कम एक मिनिट का आराम करना हैं, जब आप इसे आसानी करने लगेगें तो इसे और अधिक करने का प्रयास करें।

हिप बढ़ाने का तरीका हिप्स को उठाना – Hips badhane ke liye Hip raises in hindi

हिप बढ़ाने का तरीका हिप्स को उठाना - Hips badhane ke liye Hip raises in hindi

इस व्यायाम को पुल (ब्रिज) के रूप में भी जाना जाता हैं, यह आपके हिप्स के लिए अच्छा रहता हैं, फर्श पर लेट जाये और अपनी पीठ को सीधा रखें और घुटनों को 90 डिग्री कोण पर झुकाएं, आपके पैर फर्श पर सीधे रहना चाहिए, अपने हांथों को जमीं से चिपका के रखें, अब अन्दर की ओर साँस ले और अपनी एड़ी कि मदद से धक्का लगाये और ग्ल्यूट्स और हैमस्ट्रिंग से अपने कूल्हों ऊपर उठायें, अपने कंधे और सिर को फर्श पर ही रहने दें, इस स्थिति में आपके घुटने और कंधे से एक सीधी रेखा बनाते हैं, शीर्ष पर आपको एक से दो सेकंड तक रुकना हैं और फिर प्रारंभिक स्थिति में वापस आयें। आपको यह व्यायाम 15-15 के 3 सेट में पूरा करना हैं।

(और पढ़े – हिप्स कम करने के लिए एक्सरसाइज…)

कूल्हों के लिए व्यायाम साइड लंजेस – Hips ko mota karne ke upay Side lunge with dumbbells in Hindi

कूल्हों के लिए व्यायाम साइड लंजेस - Hips ko mota karne ke upay Side lunge with dumbbells in Hindi

यह व्यायाम आपके हिप्स को बढ़ाने के लिए काफी असरदायक होता हैं, पर साइड लंजेस कुछ अधिक लाभदायक होते हैं, इसके लिए आप पहले आप सीधे खड़े हो जाये, फिर अपने पैरों को थोड़ा सा फैलाएं, सामने देखते हुए अपने शरीर को पहले दायें तरफ झुका के थोड़ा सा बैठे फिर पुनः अपनी प्रारंभिक स्थिति में आ जाये, इसके बाद फिर से अपने शरीर को बाएं साइड झुकाएं और थोडा सा बैठ जाएँ। यह क्रिया आपको कई बार दोहराना हैं इससे आपको हिप्स मोटा करने में मदद मिलेगी। यह आपको प्रत्येक साइड से 12- 12 के 3 बार करना हैं।

(और पढ़े – चेहरे और गाल की चर्बी बढ़ाने के आसान घरेलू तरीके…)

हिप्स बड़ा करने का तरीका है डम्बल स्क्वाट्स – Hips mota karne ka upya Dumbbell squats in hindi

हिप्स बड़ा करने का तरीका है डम्बल स्क्वाट्स - Hips mota karne ka upya Dumbbell squats in hindi

यह व्यायाम स्क्वाट किक्स के जैसे करना हैं, हिप्स को बड़ा करने के लिए डम्बल स्क्वाट्स एक बहुत ही सरल और आसान व्यायाम हैं, इसे करने के लिए प्रत्येक हाथ में डंबेल लें, उसके बाद सीधे खड़े हो जाएँ, इसके बाद शरीर को सीधा करके नीचे जमींन की तरफ बैठे, इसमें आपको पूरा नहीं बैठना हैं बस थोड़े नीचें तक जाएँ और उस स्थिति में एक दो सेकंड के लिए रुके फिर पुनः अपनी प्रारंभिक स्थिति में आ जाएँ। यह व्यायाम आपको 10 बार करना हैं और सप्ताह में 3 बार करना हैं।

(और पढ़े – ब्रैस्ट को टाइट करने की एक्सरसाइज…)

हिप्स बड़े करने का उपाय स्प्लिट स्क्वाट – Hips bade karne ke upay Split leg squats in hindi

हिप्स बड़े करने का उपाय स्प्लिट स्क्वाट - Hips bade karne ke upay Split leg squats in hindi

इसे बल्गेरियाई स्प्लिट स्क्वाट के नाम से भी जाना हैं, यह पैरों और हिप्स की स्थिरता को बढ़ाते हैं, यह शरीर के निचले हिस्से की मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करता हैं, इस व्यायाम को करने के लिए सबसे पहले एक बेंच के आगें खड़े हो जाएँ और लंगड़ा के अपने बाएँ पैर को बेंच पर रखे और दायें पैर को फर्श पर रखें, अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को सीधा रखें, नीचें के ओर बैठे और अपने घुटने को फर्श से स्पर्श करें। अब यही कार्य आपको दूसरे पैर से करना हैं। यह कार्य आपको प्रत्येक पैर से 10 से 12 बार करना हैं हिप्स बढ़ाने के लिए आप इसे 3 सेट में करें।

(और पढ़े – शरीर को स्लिम बनाने के आसान तरीके…)

हिप्स बढ़ाने की एक्सरसाइज स्क्वाट किक्स – Hips Badhane ki exercise Squat kicks in Hindi

ये स्क्वाट किक्स एक कार्डियो चाल भी हो सकती हैं, यह हिप्स को मोटा करना का एक अच्छा व्यायाम हैं। इस व्यायाम को करने के लिए सबसे सीधे खड़े हो जाएँ फिर अपने पैरो को थोडा दूर दूर फैला लें, उसके अपने दोंनो हांथो को ऊपर ले जाएँ और अपनें मुँह के सामने दोनों हांथों को जोड़ लें, इसके बाद आप को थोड़ा सा नीचे के साइड बैठना हैं जब तक आपकी जांघे फर्श के सामान्तर ना हो जाएँ, उसके बाद सीधे खड़े होते समय ही आपको अपना दाहिना पैर को जितना हो सके ऊपर की और ले जाना हैं, ऐसा सोचें मन में जैसे कि किकबॉक्सिंग कर रहें हो। उसके बाद दाहिना पैर वापस नीचे फर्श पर लेके आयें और फिर से बैठें और सीधे खड़े होते हुये बाएं पैर को ऊपर को भी पहलें के जैसे अधिकतम ऊंचाई तक लेके जाएँ और सीधे खड़े हो जाएँ।

यह व्यायाम आपको दोनों पैरों से एक दायाँ और एक बांया करके करना हैं। हिप्स मोटे करने के लिए यह व्यायाम आपको पहले 10-10 के तीन सेट करना हैं  उसके बाद आपको 15 तक करना हैं।

(और पढ़े – कमर और पेट कम करने के घरेलू उपाय…)

हिप्स को मोटा करने का उपाय है साइड डंबेल – Hips mota karne ki exercise Side dumbbell abductions in Hindi

हिप्स को मोटा करने के लिए यह व्यायाम एक दम सीधा हैं यह शरीर कि बाहरी जांघों को लक्षित करता हैं, इस व्यायाम को करने के लिए आप पहले एकदम सीधे खड़े हो जाएँ और अपनें हाँथ में डम्बल उठा लें, अब आपको बाएँ पैर को सीधे रखें हुए दायें पैर को बाहर की और जितना ऊपर उठा सकते हैं उठायें, अपनें शरीर को नियंत्रित करें के लिए दुसरे हाँथ यानि विपरीत हाथ को ऊपर करें अपने शरीर को स्थाई करें फिर पैर को धीरे धीरे नीचें लेकर आयें और दूसरे पैर से पुनः यही प्रक्रिया अपनायें। हिप्स बढ़ाने के लिए यह व्यायाम आपको 12 से 15 के तीन सेट में पूरा करना हैं।

(और पढ़े – कमर पतली करने के सबसे आसान उपाय…)

हिप्स को मोटा करने की एक्सरसाइज साइड लेग लिफ्ट – Hips ko bada kare Side leg lifts in Hindi

हिप्स को मोटा करने की एक्सरसाइज साइड लेग लिफ्ट - Hips ko bada kare Side leg lifts in Hindi

यह साइड लेग लिफ्ट व्यायाम साइड डम्बल के सामान हैं, दोनों में केवल इतना अंतर हैं कि इसमें आप फर्श पर लेटे हुये हैं, यह व्यायाम आपके हिप्स और ग्ल्यूट को केन्द्रित करता हैं, इसके के लिए आप एक फर्श पर चटाई पर दायें साइड अपनी पीठ, गर्दन और सिर के सहारे लेट जाएँ, अपने सिर को दायें हाँथ से सहारा दें जिससे कि आपका सिर ऊपर उठा रहे, अब एक पैर को जमींन पर रखे हुये दूसरे पैर को जितना ऊपर कर सकते हैं उतना ऊपर करें, अब पैर को इस ऊंचाई पर रोकें फिर धीरे धीरे पैर को नीचें की ओर वापस लें आयें, हिप्स को मोटा करने के लिए यह व्यायाम आपको दोनों पैरों से 15-15 बार करके येसे तीन सेट करना हैं।

(और पढ़े – 36 24 36 सेक्सी फिगर के लिए एक्सरसाइज एवं डाइट…)

महिलाओं में कूल्हे आकार बढ़ाने के लिए चेयर पोज एक्सरसाइज – Hips mota karne ke liye Chair poses in hindi

महिलाओं में कूल्हे आकार बढ़ाने के लिए चेयर पोज एक्सरसाइज - Hips mota karne ke liye Chair poses in hindi

अलग-अलग व्यायाम आपके कूल्हों को बड़ा करने में मदद कर सकते हैं जैसे कि चेयर पोज़। इसे करने के लिए पहले सीधे खड़े हो जाएँ और दोनों पैरो को जोड़ लें, उसके बाद अपने दोनों हांथों को ऊपर की ओर ले जाएं और उनको सीधा तथा सामान्तर रखे उसके साथ नीचे की ओर बैठें, याद रखे की आपको केवल आधा ही बैठना हैं यानि सिर्फ चेयर के जैसे पोज़ बनाना हैं इस स्थिति में आपको 10 सेकंड तक रुकना हैं उसके बाद धीरे धीरे ऊपर आयें और साथ में अपने हांथो को नीचे लाते हुए पुनः अपनी पूर्व अवस्था में आ जाना हैं। महिलाओं के कूल्हे आकार बढ़ाने के लिए यह व्यायाम आपको हर दिन एक दो मिनिट तक करना हैं।

(और पढ़े – रस्सी कूदना है जल्दी वजन घटाने का आसन तरीका…)

हिप्स को मोटा करने का उपाय है डोंकी व्यायाम – Hips ko mota karne ka upay hai donkey vyayam in Hindi

हिप्स को मोटा करने का उपाय है डोंकी व्यायाम - Hips ko mota karne ka upay hai donkey vyayam in Hindi

अपने हिप्स को मोटा या बड़ा करने के लिए यह एक अच्छा व्यायाम हैं, इस व्यायाम से अच्छे परिणाम लेने के लिए यह ध्यान में रखे कि आपके आपकी पीठ में कोई दर्द तो नहीं हैं उसके बाद ही इस व्यायाम को करें, यह व्यायाम करने के लिए सबसे पहलें घुटनों के बल हाँथ के सहारे बैठ जाएँ, इसमें अपने दोनों हाँथ कन्धों के सामने रहने चाहियें, उसके बाद केवल अपने दाएँ पैर को उठा के पीछे की ओर झटके के साथ सीधा करें और पूरे शरीर को उसी स्थिति में रहने दें, उसके बाद यही क्रिया आपको दूसरे पैर से भी करना हैं, यह आपको दोनों पैर से 10-10 बार करना हैं इसे सप्ताह में केवल 3 बार करें।

(और पढ़े – हाथ की चर्बी कम करने के आसान घरेलू उपाय…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration