कमर पतली करने के उपाय और घरेलू नुस्खे – Easy ways to get slim waist in Hindi

कमर पतली करने के उपाय और घरेलू नुस्खे - kamar patli karne ke upay aur gharelu nuskhe
Written by Anamika

महिलाओं को सौंदर्य का प्रतीक माना जाता है। पतली कमर और छरहरी काया वाली महिलाएं हर किसी को आकर्षित करती हैं। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और रोजाना के गृह कार्यों को निपटाने में समय न मिलने के कारण ज्यादातर महिलाएं अपने ऊपर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाती हैं। इसकी वजह से उनका शरीर तो मोटा हो ही जाता है, साथ में कमर पर भी अधिक चर्बी इकट्ठी हो जाती है। जिससे महिलाओं का शरीर चौड़ा और मोटा दिखने लगता है, इससे उनके शरीर की सुंदरता धीरे-धीरे क्षीण होने लगती है। इसकी वजह से कुछ महिलाओं में निराशा का भाव घर कर जाता है। अगर आप अपनी कमर को पतला करना चाहती हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि कमर पतली करने के उपाय और घरेलू नुस्खे क्या हैं।

प्रत्येक महिला के शरीर की बनावट अलग-अलग होती है। कमर मोटी होने के पीछे आनुवांशिक कारण भी होते हैं। लेकिन फिर भी महिलाएं अपनी कमर को ज्यादा पतला एवं अधिक आकर्षक बनाने के लिए वह हर संभव कोशिश करती हैं।

कमर पतली करने के सबसे आसान उपाय –  Kamar patli karne ke upay in hindi

कमर पतली करने के सबसे आसान उपाय -  Kamar patli karne ke upay in hindi

कमर पतली करने के उपाय कम कैलोरीयुक्त भोजन To get slim waist Cut Back on Calories in Hindi

माना जाता है कि नियमित भोजन में पांच सौ से एक हजार तक कैलोरी की मात्रा कम करने से कमर तेजी से पतली होती है। कमर पतला करने का यह सबसे उपयोगी एवं आसान तरीका है। अगर आप कैलोरीयुक्त भोजन कम लेती हैं तो रोजाना एक से दो पौंड शरीर की वसा कम होती है और जब शरीर का वजन कम होता है तो कमर भी पतली होती है और शरीर छरहरा दिखने लगता है।

कमर पतली करने के घरेलू नुस्खे संतुलित आहार – To get slim waist Alter Your Diet in Hindi

वैज्ञानिकों के अनुसार होल फल और सब्जियों के साथ होल ग्रेन खाने से शरीर और कमर पर जमी अतिरिक्त वसा नष्ट होती है जिसकी वजह से वजन घटता है और कमर भी पतली दिखती है। होल ग्रेन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है और कमर की चर्बी कम करने के लिए इसका सेवन महिलाओं के बीच काफी लोकप्रिय है। ज्यादा ध्यान इस बात पर रखने की जरूरत है कि यदि आप डाइट पर हैं और भोजन के बजाय ज्यादा से ज्यादा फल खा रही हैं तो आपको बता दें कि फलों में शुगर होता है जिन्हें अधिक खाने पर कमर की चर्बी बढ़ने लगती है। इसलिए अगर कमर पतली करना चाहती हैं तो होल ग्रेन के साथ सीमित मात्रा में फलों को खाएं। स्वस्थ भोजन खाएं, इससे बहुत ही जल्दी आपको अपनी कमर में फर्क दिखेगा। [और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व]

कमर पतली करने के लिए उपाय खूब पानी पीना – To get slim waist Drink More Water in Hindi

वजन घटाने से इसका असर पूरे शरीर पर पड़ता है और इसकी वजह से कमर भी पतली होती है। इसलिए सबसे पहले अपने शरीर का वजन कम करना बहुत जरूरी है। इसके लिए व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। इससे व्यक्ति को डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है और शरीर में पर्याप्त पानी होने पर ज्यादा खाने की इच्छा नहीं होती है। इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ता है और कमर पर भी इसका असर पड़ता है इससे वह पतली और छरहरी हो जाती है। पर्याप्त पानी पीने वाले लोगों के चेहरे पर भी चमक रहती है और उनके बाल भी मजबूत होते हैं।

[और पढ़े – पानी पीकर वजन कम करने के उपाय]

कमर की चर्बी कम करने के तरीके नियमित व्यायाम – Exercise is Best To get slim waist in Hindi

हममें से सभी को मालूम है कि नियमित एक्सरसाइज करने से हमें बहुत सारे फायदे मिलते हैं लेकिन अगर कमर को पतली बनाने की बात करें तो एक्सरसाइज सबसे आसान तरीका है। महिलाएं विभिन्न प्रकार की एक्सरसाइज कमर पतली करने के लिए कर सकती हैं। अगर आप ऐसी एक्सरसाइज को करने के लिए समय निकालती हैं तो यह आपके लिए जरूर फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन इन एक्सरसाइज को शुरू करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपको धीरे-धीरे एक्सरसाइज के घंटे बढ़ाने होंगे तभी यह ज्यादा कारगर होगा। इसके अलावा आप पत्रिकाओं और इंटरनेट पर भी कमर पतली करने से जुड़ी एक्सरसाइज के बारे में पढ़कर उसे अपना सकती हैं। वास्तव में कमर पतली करने के लिए एक्सरसाइज बहुत ही फायदेमंद होती है।

कमर पतली करने के घरेलू नुस्खे भरपूर नींद लेना – To get slim waist take adequate Sleep in Hindi

हालांकि यह सुनकर आपको थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि पर्याप्त नींद न लेने या इंसोमेनिया के शिकार व्यक्तियों का वजन तेजी से बढ़ता है। इसकी वजह से पूरे शरीर के साथ ही कमर पर भी सबसे अधिक चर्बी जमती है। जरूरी नहीं है कि ज्यादा खाने और खूब मीठे पेय पदार्थों को पीने से ही आपका वजन बढ़े। अगर आप ठीक से सो नहीं पाती हैं तो आपके शरीर में हमेशा थकान और सुस्ती बनी रहती है जिसकी वजह से कमर पर चर्बी बढ़नी शुरू हो जाती है। विशेषज्ञों के अनुसार सही तरह से नींद न लेने की वजह से कमर मोटी होने और वजन बढ़ने के पीछे हार्मोनल कारण भी होते हैं। जब व्यक्ति अच्छी नींद लेता है तो ग्रोथ हार्मोन उसके शरीर में सही तरीके से बनता है जिससे थकान नहीं होती है और कमर पर चर्बी भी नहीं बढ़ती है।

कमर पतली करने के सबसे आसान उपाय सही कपड़े  – Choice of clothes To get slim waist in Hindi

कभी-कभी अगर कमर थोड़ी मोटी भी दिखती है तो कहीं जाने से पहले पहनने के लिए ऐसे कपड़ों का चुनाव करें जिससे उन कपड़ों में कमर पतली दिखे। कमर का पतला लुक पाने के लिए आप कपड़ों को वेस्ट बेल्ट के साथ भी पहन सकती हैं। इससे वास्तव में आपकी कमर आकर्षक दिखेगी। पतली कमर का लुक पाने के लिए यह सबसे आसान तरीका है क्योंकि अगर आपकी कमर मोटी और चौड़ी भी होगी तो वेस्ट बेल्ट लगाने से यह काफी हद तक पतली दिखेगी और इससे आपको आत्मविश्वास भी आएगा।

और पढ़े –

जिम जाए बिना वजन कम करने के तरीके

पेट की चर्बी को कम करने के घरलू उपाय

पतली कमर और फ्लैट बेली पाने के लिए करें ये आसान वर्कआउट

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration