पतली कमर और फ्लैट बेली पाने के लिए करें ये आसान वर्कआउट – slim waist and Flat belly workout in Hindi

पतली कमर और फ्लैट बेली पाने के लिए करें ये आसान वर्कआउट – slim waist and Flat belly workout in Hindi
Written by Shivam

हर लड़की की ख्वाहिश होती है कि उसके पास एक्ट्रेस जैसी फ्लैट बेली, पतली कमर हों. सबका अपना-अपना बॉडी टाइप होता है. कोई शुरू से ही फैटी होता है, तो किसी के शरीर का एक हिस्सा जैसे कि पैर या कमर ही फैटी होते हैं. कई लोगों के शरीर का स्वरुप काफी आकर्षक होता है और उनकी कमर भी पतली होती है। उन्हें इसकी अतिरिक्त देखभाल करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती, जिसका मुख्य कारण यह होता है कि उन्हें यह आनुवांशिक रूप से प्राप्त होता है। उनके शरीर का स्वरुप निखारने में उनके जींस (genes) का काफी बड़ा हाथ होता है। पर ऐसी कई अन्य महिलाएं भी हैं, जिन्होंने पतली कमर और फ्लैट बेली पाने के लिए कड़ी मेहनत करके और कुछ आसान वर्कआउट का इस्तेमाल करके पतली कमर (slim waist) प्राप्त की है।

जिन लोगों की कमर के आसपास अधिक फैट जमा होता हो वे हीन भावना से ग्रसित हो जाते हैं। यह अधिक मात्रा में खाने, व्यायाम न करने और ज्यादा बैठे रहने से होता हैं। जहां हर पुरुष को सिक्स पैक एब्स चाहिए, वहीँ दूसरी ओर एक पतली कमर पाना हर महिला और लड़की का ख्वाब हैं। ऐसे में हर बॉडी टाइप के लिए अलग तरह की एक्सरसाइज होती है. चाहे जिम जाकर वर्कआउट करो, या फिर घर पर ही एक्सरसाइज करो, अपने बॉडी को शेप में लाने के लिए अगर थोड़ा समय निकाल लें, तो मोटापे से छुटकारा मिलेगा. आज हम आपको कुछ ऐसे वर्कआउट टिप्स बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप मोटापा कम कर सकती हैं. और पतली कमर और फ्लैट बेली पा सकती है

पतली कमर और फ्लैट बेली पाने के लिए वर्कआउट – slim waist and Flat belly workout in Hindi

सीधे लेट जाएं और फिर पहले दाहिने पैर को ऊपर-नीचे करें, फिर बाये पैर को. इस स्टेप को 10-15 बार रिपीट करें. इसके बाद दोनों पैर साथ ऊपर उठाएं और 2 मिनट तक इसी पोजीशन में रहें. इस एक्सरसाइज को शुरूआती दिनों में 10 बार करें. थाइस काम करने के लिए बेस्ट वर्कआउट है.

(और पढ़े: जिम जाने वालों के काम की है ये टिप्स, इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो रहेंगे फिट!)

फ्लोर पर पेट के बल लेट जाएं. अब दोनों हाथों को ज़मीन पर स्ट्रेट रख ऊपर उठें और पैरों को क्लॉकवाइस घुमाएं. पैर स्मूदली घूमें इसके लिए उसके नीचे कोई सॉफ्ट कपड़ा रखें.

पुशप्स भी पतली कमर और फ्लैट बेली पाने के लिए और बेली फैट को कम करने के लिए कारगर आप्शन है. शुरूआती दिनों में 10-20 पुशप्स बहुत होते हैं.

साइकिलिंग स्टाइल में एक्सरसाइज करना कूल आप्शन है पतली कमर और फ्लैट बेली पाने के लिए, इसके लिए जिम वाली साइकिल पर नहीं बल्कि लेटे-लेटे ही साइकिलिंग करनी होती है  सीधे लेट जाएं और फिर धीरे-धीरे साइकिल स्टाइल में एक्सरसाइज करें. इससे मोटी थाइस तो पतली होती ही हैं, कमर का मोटापा भी कम होता है.

(और पढ़े: नितंब/Butt को कम करने के लिए करें ये एक्सरसाइज)

लास्ट बट नॉट लीस्ट, सीधे लेट कर दोनों अपर ऊपर उठाएं. अब पैरों को हाथों से छूने की कोशिश करें. याद रहे इस एक्सरसाइज में पैर मुड़ने नहीं चाहिए. पैर सीधे उठने चाहिए.

पतली कमर और फ्लैट बेली पाने के लिए स्वस्थ आहार भी है जरुरी Foods to get a slim waist in hindi

डॉक्टरों का कहना है कि लगभग आधा किलो वजन कम करने के लिए शरीर से 3,500 कैलोरी कम करने की आवश्यकता है। स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए आपको एक सप्ताह लगभग एक किलो वजन कम करना चाहिए। इसलिए स्वस्थ आहार का सेवन करें।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए डाइट टिप्स)

आमतौर पर जब आप डाइट पर होते हैं तो कुछ नहीं खाते हैं। आपको खाना नहीं छोड़ना चाहिए। आपको सीमित मात्रा में स्वस्थ भोजन का सेवन करना चाहिए जो आपके शरीर में अतिरिक्त वसा या चीनी नहीं जोड़ते हैं।

वैज्ञानिक अध्ययन से यह निष्कर्ष निकला हैं कि फलों और अन्य सब्जियों के साथ पूरे अनाज खाने से आपके शरीर में वसा की मात्रा कम हो जाती है। पूरे अनाज का सेवन स्वस्थ होता है क्योंकि इसमें किसी प्रकार का संरक्षक नहीं होता है। यह एक सप्ताह के भीतर पतली कमर (slim waist) पाने का सर्वोत्तम तरीका है। याद रखें बहुत से फलों में अधिक मात्रा में चीनी होती है और बहुत अधिक फल खाने से उल्टा प्रभाव भी हो सकता है। इसलिए फल खाते समय ध्यान देना बहुत जरुरी है|

(और पढ़े: तेजी से वजन घटाने के तरीके)

पतली कमर और फ्लैट बेली पाने के लिए के लिए खूब पिये पानी – Drinking water makes your waist smaller in hindi

जब आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों तब अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए। यह आपके शरीर को प्यास और भूख के बीच भ्रमित होने से रोकता है। यह आपके भूख लगने की प्रक्रिया को सीमित करता है। इसके साथ साथ यदि आप अधिक मात्रा में पानी पीते हैं तो यह आपके त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा होता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration