सम्भोग आसन जो आपके जीवन को बनायेंगे रोमांटिक – Yoga for Sex in Hindi

सम्भोग आसन जो आपके जीवन को बनायेंगे रोमांटिक - Yoga for Sex in Hindi
Written by Daivansh

आज तक आपने योग स्वस्थ शरीर और मन की शांति के लिए किया होगा, लेकिन क्या आप जानते है योगासन के द्वारा आप अपने शारीरिक संबंधों को ओर भी बेहतर बना सकते है| योग के जरिये आप अपने सेक्स जीवन को खुशगवार बना सकते है| सम्भोग आसन और योग न सिर्फ तनाव और अवसाद को कम करके आपको हेल्दी रखता है, बल्कि बेडरूम में भी ये आपकी उतनी ही मदद कर सकता है । योगएक्सपर्ट्स के मुताबिक सूर्य नमस्कार और भुजंगासन जैसे योग आसन शरीर में रक्त के संचार को बढ़ाते हैं, जो कि सेक्स के दौरान बेहद ज़रूरी होता है। जबकि कुछ आपके रीप्रॉडक्टिव ऑर्गन्स को भी स्वस्थ रखते हैं।बहुत से विद्वान मानते हैं कि कामसूत्र और योगासन का घनिष्ट संबंध है

कई स्टडीज़ में ये सामने आया है कि रोजाना योग के ऐसे सम्भोग आसन जो शरीर के निचले हिस्से को प्रभावित करते हैं, उनसे स्पर्म्स की क्वॉलिटी और उनकी मोबिलिटी में आश्चर्यजनक रूप से इजाफा होता है। ये हमारे शरीर में हैप्पी और हेल्दी हॉर्मोन्स के स्राव में भी मददगार होते हैं। आइये जानते है सम्भोग आसन जो आपके जीवन को बनायेंगे रोमांटिक के बारें में।

Yoga for Sex in Hindi – सम्भोग आसन की विधि और लाभ

आइये जानतें हैं सम्भोग आसन जो आपके कामुक जीवन को ओर भी रोमांटिक बना सकते है।

1- तितली आसन (बटरफ्लाइ पोज़) – Butterfly Asana (Butterfly Pose) Yoga for Sex in Hindi

सबसे पहले मैट पर बैठ जाएं। अपने घुटनों को मोड़ते हुए पैरों को पेल्विस के ज्यादा से ज्यादा नजदीक लाने की कोशिश करें। ध्यान रखें कि इस दौरान दोनों पैरों के तलवे एक दूसरे से जुड़े रहें। पैरों को अपने हाथों से कसकर पकड़े भी रहें। अब लंबी सांस लेते हुए अपनी जांघों को नीचे फर्श की ओर ले जाएं, और धीरे-धीरे इसे तितली के पंखों की तरह हिलाना शुरू करें। कुछ देर करने के बाद सांस बाहर छोड़ते हुए वापस सामान्य मुद्रा में लौट आएं।

इससे जननांग सुद्रढ़ होने के साथ-साथ पेल्विक और ग्रोइन एरिया में फ्लेक्सिबिलटी बढ़ जाती है। इसके साथ ही यह आसन सेक्शुअल ऑर्गन्स को भी भीतर से मजबूती देता है। जिससे चरम शुख की प्राप्ति होती है।

(और पढ़े –  तितली आसन के फायदे और करने के तरीके)

2- हनुमानासन(180 डिग्री स्प्लिट पोज) – Hanumanasan (180 degree split pose) Yoga for Sex in Hindi

इस आसन में अपने पैरों को 180 डिग्री पर रखकर बैठना होता है। इसके बाद हाथों से दोनों पैरों के अंगूठों को पकड़कर रखना है। इस स्थिति में करीब 30 सेकेंड तक बने रहिए।

यह आसन पेल्विस में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा देता है। इसके साथ ही तनाव और अवसाद कम करके आपकी सेक्स पर्फॉर्मेंस को बेहतर करता है। इस आसन को करने से तनाव कम होता है और सेक्स के प्रति रूचि बढ़ती है।

(और पढ़े – हनुमानासन के फायदे, करने का तरीका और सावधानियां)

3- माउंटेन क्लाइमर पोज़ – Mountain climber Yoga for Sex in Hindi

फर्श पर पेट के बल लेट जाएं। इसके बाद अपनी कोहनी को छाती से सटाकर रखें और हाथों और कंधों के दम पर शरीर को फर्श से थोड़ा ऊपर उठाएं। अब एक पैर को स्ट्रेच करके पीछे ले जाएं साथ ही दूसरे पैर को घुटने से मोड़ कर आगे लाएं। फिर से सामान्य अवस्था में आएं और यही प्रोसेस दूसरे पैर के साथ करें।
ये आसन जांघों की अंदरूनी मांसपेशियों और हिप में लचक और कसाव लाता है जो निश्चित रूप से एक आनंददायक सेक्स के लिए जरूरी है। और इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या से भी राहत मिलती है|

(और पढ़े –  माउंटेन क्लाइंबर एक्सरसाइज करने का तरीका और फायदे)

4- भुजंगासन (कोबरा पोज़) – Bhujangasan (Cobra Pose) Yoga for Sex in Hindi

सबसे पहले फर्श पर पेट के बल लेट जाएं। इसके बाद कंधों की सीध में हाथों को बगल में रखकर हथेलियों से नीचे की ओर दबाएं, साथ ही अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर भी उठाते जाएं। अब इस स्थिति में आने के बाद लंबी सांस लें और ऊपर देखने की कोशिश करें। यदि गर्दन में दर्द की समस्या हो तो इससे बचें। ध्यान रखें कि इस दौरान आपके दोनों हाथ बिल्कुल सीधे होने चाहिए।
इससे आपके सेक्शुअल एनर्जी सेंटर को भरपूर जीवनशक्ति मिलती है। इस आसन को करने से तनाव कम होता है और सेक्स के प्रति इक्षा बढ़ती है|

(और पढ़े – भुजंगासन के फायदे और करने का तरीका…)

5- हलासन (इनवर्टिड प्लो पोज़) – Halasan Inverted Plow Pose Yoga for Sex in Hindi

इस आसन में आपका शरीर एक हल की आकृति बनाता है। इसके लिए फर्श पर पीठ के बल शवासन की मुद्रा में लेट जाएं। अपनी हथेलियों को फर्श की ओर करके हाथों को बगल में सीधा रखें। लंबी सांस लें, और फिर सांस को छोड़ते हुए अपने पैरों को घुटनों से मोड़ते हुए ऊपर की ओर उठाएं और इसे अपने सिर के पास तक ले आएं। इसके बाद अपने पैर के अंगूठों को सिर के पीछे ले जाकर उनसे फर्श छूने का प्रयास करें। इस दौरान दोनों पैरों को साथ ही रखें। धीरे-धीरे सांस लेते रहें। अधिक से अधिक तीन मिनट तक इस अवस्था में रहने के बाद सामान्य स्थिति में लौट आएं।

ये आसन इनफर्टिलिटी में आश्चर्यजनक रूप से कारगर है। ये आपके सेक्स ऑर्गन्स को स्टिम्युलेट करता है। यह पुरुषो एवं महिलाओ को योन ग्रंथियों को मजबूत और सक्रिय बनाता है| साथ ही यौनांगों में उत्तेजना का संचार होता है और कामेछा जाग्रत होती है|

(और पढ़े – हलासन के फायदे और करने का तरीका)

6- उष्ट्रासन – कैमल पोज़Ushrasana – Camel Pose Yoga for Sex in Hindi

सबसे पहले चटाई पर घुटनों के बल लेट जाएं| अब घुटनो को शरीर पर टिकाये रखते हुए शरीर को सीधा करके बैठ जाये| अब धीरे-धीरे पीछे झुकाते हुए पेरो के पंजो को छूने का प्रयास करें| कुछ समय इस अवस्था में शरीर को रखें| इसके कारण सेक्स के दौरान शरीर में अपूर्व ऊर्जा का संचार होने लगता है जो सेक्स का आनंद उठाने में मदद करता है| और पढ़े – कामसूत्र और योगासन में क्या है संबंध

योग विशेषज्ञ के अनुसार, सम्भोग आसन के द्वारा सेक्स के लिए जिम्मेदार हर्मोन टेस्टोस्टेरोन का स्त्राव बढ़ाता है तथा जननांग को मजबूती प्रदान करता है आप भी सम्भोग आसन जो आपके जीवन को बनायेंगे रोमांटिक को अपनाकर अपने कामुक जीवन को और अच्छा बना सकते है

(और पढ़े – उष्ट्रासन करने की विधि और फायदे)

7. मार्जरासन – Marjariasana Yoga for Sex in Hindi

मार्जरासन मुद्रा करने वाला गाय और बिल्ली के समान दिखाई देता हैं इसलिए इसे अंग्रेजी में काऊ-कैट पोज़ (Cow-Cat pose) भी कहते हैं। अच्छे सेक्स के लिए यह आसन रीढ़ की हड्डी को मजबूत और लचीला बनाने के लिए एक बहुत ही अच्छा आसन है। यह आसन आपके तनाव को कम करके आपके मूड को फ्रेश करता है।

इस आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट पर घुटनों को टेक के अपने दोनों हाथों को जमीन पर रख लें। अपने धड को फर्श के समान्तर रखें। अब साँस को अन्दर लेते हुए अपने सिर को पीछे की ओर तथा अपनी ठुड्डी को ऊपर करें। इसके बाद साँस को बाहर छोड़ते हुए सिर को सीधा करें। अब फिर से साँस को अन्दर लेते हुए अपने सिर को नीचे करें और अपनी ठुड्डी को छाती से लगाने का प्रयास करें। फिर से साँस को छोड़ते हुए अपने सिर को सीधा करें। इस आसन को कम से कम 5 से 6 बार करें।

(और पढ़े – मार्जरासन करने के तरीके और उससे होने वाले फायदे)

8. सेतुबंध आसन – Bridge Yoga for Sex in Hindi

सेक्‍स लाइफ के लिए योग सेतुबंध आसन – Bridge Yoga for Better Sex in Hindi

इस आसन को करने वाले व्यक्ति का शरीर एक ब्रिज के समान दिखाई देता हैं। बेहतर सेक्स के लिए यह एक बहुत अच्छा योग है इसे करने से सेक्स के दौरान दर्द कम हो जाता है।

सेतुबंध आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट को बिछा के सीधे यानि पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद अपने पैरों को घुटनों के यहाँ से मोड़े और अपने कूल्हों को फर्श से ऊपर उठायें। अपने दोनों हाथों को पीठ के नीचे लाएं और दोनों को आपस में जोड़ लें। ब्रिज आसन में रहते हुए आप 20 बार साँस लें और और फिर अपनी प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं।

(और पढ़े – सेतुबंधासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

9. आनंद बालासन (हैप्पी बेबी पोज़) – Happy Baby (Ananda Balasana) Yoga for Sex in Hindi

यह एक बहुत ही लोकप्रिय विश्राम मुद्रा है। इस मुद्रा को करने वाला एक बच्चे के सामान दिखाई देता है जब छोटा बच्चा खुश रहता है तो वो इसी प्रकार दिखाई देता हैं। आनंद बालासन ग्लूट्स और पीठ के निचले हिस्से को फैलाता हैं। आनंद बालासन विस्तार पर आजमाने के लिए एक बहुत ही अच्छा आसन है। इस आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट को फर्श बिछा के उस पर पीठ के बल लेट जाएं। अपने दोनों घुटनों को मोड़े और पैरो को ऊपर की ओर करें। पैरों के दोनों अंगूठो को अपने हाथों से पकड़ें और पैरों को बाहर की ओर फैला के सीधा कर लें। इस स्थिति में आपके दोनों हाथ भी सीधे हो जाएंगे। इस मुद्रा में आप कुछ समय के लिए रुके और फिर अपनी प्रारंभिक अवस्था में आयें।

(और पढ़े – भुजंगासन के फायदे और करने का तरीका…)

 

10. शवासन (कॉर्प्स पोज़)- Corpse Pose (Savasana) Yoga for Sex in Hindi

बेहतर सेक्‍स लाइफ के लिए शवासन (कॉर्प्स पोज़)- Corpse Pose (Savasana) in Hindi

अक्सर सभी योग आसन को करने के बाद शवासन मुद्रा को किया जाता हैं, यह आसन आपको आराम करने में मदद करता हैं और तनाव को कम करता हैं। इस आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट को फर्श पर बिछा के उस पर पीठ के बल लेट जाएं। अपने दोनों पैरों और हाथों को सीधा रखें। अब अपने दोनों पैरों के बीच में 1.5 फिट की दूरी रखें। अपने दोनों हाथों को शरीर से 45 डिग्री पर रखें और हथेलियों को ऊपर की ओर रखें। अब इस मुद्रा में आराम करें, इस आसन में आपको सोना नहीं हैं। शवासन में आप अपनी क्षमता के अनुसार रह सकते है। बेहतर सेक्‍स लाइफ के लिए यह आसन थकान और अनिद्रा की समस्या को खत्म करता है।

(और पढ़े – शवासन योग करने के फायदे और तरीका…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration