इन 5 कारणों से महिलाएं बना लेतीं हैं सेक्स से दूरी - 5 Reasons why women making distance from sex in Hindi - Healthunbox
मेरिज & सेक्स

इन 5 कारणों से महिलाएं बना लेतीं हैं सेक्स से दूरी – 5 Reasons why women making distance from sex in Hindi

इन 5 कारणों से महिलाएं बना लेतीं हैं सेक्स से दूरी - 5 Reasons why women making distance from sex in Hindi

कई बार महिलाएं पुरुषों को स्वार्थी कहती हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि वे बिस्तर में उनकी संतुष्टि को अनदेखा करते हैं। हलाकि यह कंडीशन यह सभी महिलाओं पर लागू नहीं होती है, कई शोधों से यह पता चला है कि वैवाहिक रिश्तों या दीर्घकालिक प्रेम संबंधों में एक समय ऐसा आता है जब महिलाएं खुद को सेक्शुअल ऐक्टिविटीज़ और शरीरिक संबंध बनाने यानि सेक्स करने से अलग कर लेती हैं। वह अपनी असंतुष्ट सेक्स लाइफ के कारण ऐसा करती है। महिलाओं के सेक्स लाइफ से असंतुष्ट होने के कई कारण होते हैं, जैसे इसके बारे में पहल न करना और अपनी सेक्स की इच्छा को खुले तौर पर व्यक्त करने से बचना। आइए, जानते हैं ऐसे पांच कारण, जिनकी वजह से कुछ समय बाद महिलाएं सेक्स से दूरी बना लेतीं हैं।

भावनात्मक बंधन की कमजोरी के कारण महिलाएं बना लेतीं हैं सेक्स से दूरी

भावनात्मक बंधन की कमजोरी के कारण महिलाएं बना लेतीं हैं सेक्स से दूरी

ऐसा माना जाता है कि यह महिलाओं को सेक्स से पहले इसके प्रति लगाव विकसित होता है। वह चाहती है कि यह भावना बरकरार रहे। अगर उन्हें लगता है कि उन्हें रिश्ते में प्यार, सम्मान और स्नेह नहीं मिल रहा है, तो वे तेजी से सेक्स से दूरी बना लेतीं हैं। वह अपने इंटिमेट रिलेशन का पूरा आनंद लेने में सक्षम नहीं होती। यदि यह स्थिति लंबे समय तक बनी रहती है, तो वे सेक्स के प्रति पूरी तरह से अनिच्छुक हो जाती हैं। कभी-कभी वे सिर्फ साथी का मन रखने के लिए सेक्स कर सकतीं हैं, लेकिन वे इस सेक्शुअल ऐक्टिविटी का आनंद बिल्कुल नहीं लेतीं हैं।

(और पढ़ें – सेक्‍सुअल परफॉरमेंस की चिंता के कारण, लक्षण और ठीक करने के उपाय)

व्यस्तता भी कपल्स के बीच रोमांटिक क्षण चुरा लेती है

व्यस्तता भी कपल्स के बीच रोमांटिक क्षण चुरा लेती है

इन दिनों, महिलाओं को समान अधिकार और स्वतंत्रता के कारण, वे पहले से कहीं ज्यादा व्यस्त हो गयीं हैं। बेशक, अपने शौक को पूरा करने का यह उनका पहला अधिकार है, अपनी क्षमता का सही उपयोग करें, लेकिन ऑफिस के बाद घर आने पर उन्हें घर के कामों में अपना समय देना पड़ता है। जब वह ऑफ़िस के बाद घर आएं तो उनका पार्टनर भी घर के कामों में उनका हाथ बंटाए। लेकिन चुनिंदा मामलों को छोड़कर ऐसा नहीं देखा जाता है। ऐसी स्थिति में, ऑफिस और घर की दोहरी ज़िम्मेदारी निभाना उन्हें थका हुआ महसूस कराता है। इससे जाहिर है, जब कोई शारीरिक रूप से थक जाता है, तो सेक्स करने की इच्छा बिल्कुल भी पैदा नहीं होगी।

(और पढ़ें – अपने साथी के साथ सेक्स में लंबा समय बिताने के लिए टिप्‍स )

सेक्स लाइफ़ में स्पार्क की कमी के कारण महिलाएं बना लेतीं हैं सेक्स से दूरी

सेक्स लाइफ़ में स्पार्क की कमी के कारण महिलाएं बना लेतीं हैं सेक्स से दूरी

सेक्स जीवन में चिंगारी की कमी, कुछ वर्षों के बाद हर विवाहित जोड़े अंतरंग संबंधों की आवृत्ति कम कर देते हैं। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि वे एक-दूसरे के शरीर और मूव्स से अच्छी तरह परिचित हैं। इससे सेक्स लाइफ बोरिंग हो जाती है। चूंकि आमतौर पर महिलाएं सेक्स में पहल करने से बचती हैं।

(और पढ़ें – आउटडोर सेक्‍स के लिए टिप्‍स )

प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से, इस बोरिंग सेक्स लाइफ को जगाने की जिम्मेदारी पुरुष साथी की बन जाती है। अगर वह ऐसा करने में सक्षम है, तो उसकी सेक्स लाइफ पटरी पर दौड़ने लगती है, यदि नहीं, तो महिलाएं अलग-अलग बहानों से सेक्स से दूरी बनाती हैं। अगर आपका रिश्ता इस तरह के पड़ाव पर आ गया है, तो अपनी कपोत कल्पना (फ़ैंटसी) को जागृत करें और बोरिंग सेक्स लाइफ़ को फिर से जागृत करें

(और पढ़ें – कैसे अपने पार्टनर का मूड बनाएँ)

अपने शरीर के बारे में सहज महसूस न करना

अपने शरीर के बारे में सहज महसूस न करना

हम सभी अपने शरीर की बनावट के बारे में बहुत संवेदनशील हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाएं अपने शरीर को लेकर अधिक संवेदनशील होती हैं। वजन बढ़ने या स्ट्रेच मार्क्स जैसे कारणों के कारण उनके शरीर में आत्मविश्वास कम हो जाता है। वह सेक्सी महसूस नहीं करती और बिना कपड़े पहने पार्टनर के सामने आने में झिझकती है। इससे यौन अंतरंगता पर भी असर पड़ता है। सेक्स के दौरान इस प्रक्रिया का आनंद लेने के बजाय, वह अपने शरीर के बारे में सोचती रहती है। असंतोषजनक सेक्स बाद यह किसी भी लड़की के लिए सेक्स से दूरी का कारण बन जाता है।

(और पढ़ें – सेक्स पोजीशन (यौन आसन) की जानकारी )

सेक्स में संतुष्टि का अनुभव न कर पाना

सेक्स में संतुष्टि का अनुभव न कर पाना

कई शोधों में यह बात सामने आई है कि बड़ी संख्या में ऐसी महिलाएं हैं जिन्होंने अपने जीवन में कभी भी ऑर्गैज़्म (चरम सुख) का अनुभव नहीँ किया है। वैवाहिक संबंध में लंबे समय तक यौन संतुष्टि का अनुभव नहीं करने पर महिलाएं सेक्स के प्रति उदासीन हो जाती हैं। हालाँकि, इसकी कुछ जिम्मेदारी महिलाओं की शर्मीली प्रवृत्ति पर भी जाती है। अभी भी कई महिलाएं हैं जो अपने साथी से अपनी यौन इच्छाओं को खुलकर व्यक्त नहीं करती हैं। यदि ऐसी स्थिति आती है, तो दोनों पार्टनर्स को अपने यौन जीवन के बारे में खुलकर चर्चा करनी चाहिए।

आपको यह भी जानना चाहिए –

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration