सेक्स के दौरान की जाने वाली गलतियां – Common Mistakes During Sex In Hindi




सेक्स के दौरान की जाने वाली गलतियां - Common Mistakes During Sex In Hindi
Written by Daivansh

कहीं आप भी तो नहीं करते हैं सेक्स के दौरान ये गलतीयां, यौन संबंध बनाने के दौरान आपसे जाने-अनजाने में ऐसी कई गलतियां हो सकती हैं जो आपका और आपके पार्टनर का मूड खराब कर सकतीं है सेक्स के समय दोनों पार्टनर को सेक्स के दौरान की जानें वाली गलतियों से बचना चाहिए। सेक्स प्रत्येक व्यक्ति की एक मूलभूत जरूरत है। जिस तरह हमें भूख और प्यास का अनुभव होता है, ठीक उसी तरह शारीरिक सुख की भी जरूरत पड़ती है। आमतौर पर सभी लोग अपने अपने तरीके से शारीरिक संबंध बनाते हैं और उन्हें अपना तरीका ही सबसे सर्वोत्तम लगता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि सेक्स के दौरान ज्यादातर लोग किस तरह की गलतियां (sex mistakes in hindi) कर बैठते हैं जिनपर आसानी से ध्यान नहीं जाता है लेकिन इसका प्रभाव आपकी और आपके पार्टनर की जिंदगी पर बहुत ज्यादा पड़ता है।

अगर आप यह मानते हैं कि आप अपने साथी के साथ बेहतर तरीके से सेक्स करते हैं तो यकीन मानिए कुछ जगहों पर आप भी कुछ न कुछ गलतियां जरूर करते होंगे। इस आर्टिकल में हम आपको सेक्स के दौरान की जाने वाली गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

  1. सेक्स के दौरान अधिक बातें करना है एक बड़ी गलती – Talk too much during sex is big mistakes during sex in Hindi
  2. सेक्स के दौरान की जाने वाली गलती किसी अन्य चीज के बारे में सोचना – lose focus in the middle of sex mistakes during sex in Hindi
  3. सेक्‍स के दौरान गलती स्वच्छता का ध्यान न रखना – poor hygiene mistakes during sex in Hindi
  4. पीरियड के दौरान संबंध न बनाना भी हो सकती है सेक्‍स के दौरान गलती – Period sex ko miss karna sex ke dauran ki jane vali galtiya in Hindi
  5. सेक्‍स के दौरान बड़ी गलती पार्टनर की तुलना करना – Sex ke dauran partner ko kisi aur se compare karna in Hindi
  6. सेक्स के दौरान की जाने वाली गलती चुपचाप संबंध बनाकर उठ जाना – Silent play is big mistake during sex in Hindi
  7. फोर प्ले न करना है सेक्स से जुड़ी गलती – Not doing Foreplay during sex is mistake in Hindi
  8. सेक्स के समय शर्माना भी है एक बड़ी गलती – Sex ke dauran sharmana badi galti hai in Hindi
  9. शारीरिक संबंध बनाते समय की जाने वाली गलती ओरल सेक्स न करना – Not giving oral sex during sex is mistake in Hindi
  10. सेक्स के दौरान चरम सुख को लेकर झूठ बोलना एक बड़ी गलती – Faking orgasms during sex is mistake in Hindi
  11. यौन संबंध के दौरान गलती अपनी इच्छा ना बताना – Sex ke dauran apni ichha na batana badi galti in Hindi

सेक्स के दौरान अधिक बातें करना है एक बड़ी गलती – Talk too much during sex is big mistakes during sex in Hindi

सेक्स के दौरान अधिक बातें करना है एक बड़ी गलती - Talk too much during sex is big mistakes during sex in Hindi

जब दो लोग बिस्तर पर शारीरिक संबंध बनाते हैं तो हल्की फुल्की गंदी बातें (dirty talking) करना स्वाभाविक है। लेकिन अक्सर महिला और पुरुष सेक्स के दौरान सबसे बड़ी गलती यह करते हैं कि वे इस खूबसूरत पल के दौरान अधिक बातें करने लगते हैं जो वैज्ञानिक रूप से सही नहीं होता है। सेक्सोलॉजिस्ट मानते हैं कि जब आप अपने साथी के साथ नंगे (nude) होते हैं तो उससे कम से कम बातें करने की कोशिश करें अन्यथा आपके साथी के साथ आपका तालमेल खराब हो सकता है जिससे सेक्स का मजा बिगड़ सकता है।

(और पढ़े – फर्स्ट टाइम सेक्स टिप्स महिला और पुरुष दोनों के लिए…)

सेक्स के दौरान की जाने वाली गलती किसी अन्य चीज के बारे में सोचना – lose focus in the middle of sex mistakes during sex in Hindi

सेक्स के दौरान की जाने वाली गलती किसी अन्य चीज के बारे में सोचना - lose focus in the middle of sex mistakes during sex in Hindi

सेक्स के दौरान की जाने वाली सबसे बड़ी गलतियों में एक मुख्य गलती यह है कि ज्यादातर लोग अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने के दौरान भी दूसरी चीजों के बारे में सोचते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि जिस समय आप साथी के साथ हमबिस्तर होते हैं उस वक्त सिर्फ उसके साथ अंतरंग होने के बारे में सोचना चाहिए। अगर इसके अलावा आप अन्य चीजों के बारे में सोचते हैं तो आपकी यौन उत्तेजना (sexual stimulation) तो कम होगी ही साथ में आपका मूड भी खराब हो सकता है। तो आज रत आप अपने साथी के साथ सेक्स करते समय इस गलती को नहीं दोहरायेगे और सेक्स का पूरा मजा लेंगे।

(और पढ़े – शादी की पहली रात के रोमांस बढ़ाने के टिप्स…)

सेक्‍स के दौरान गलती स्वच्छता का ध्यान न रखना – poor hygiene mistakes during sex in Hindi

सेक्‍स के दौरान गलती स्वच्छता का ध्यान न रखना - poor hygiene mistakes during sex in Hindi

अक्सर देखा जाता है कि मर्द चाहे किसी भी हालत में क्यों न हो, वह स्वच्छता (sanitation) की परवाह किये बिना अपनी पत्नी के साथ सेक्स करने लगता है। इसे सेक्‍स के दौरान सबसे बड़ी गलती माना जाता है। वास्तव में अगर आप थक (exhausted) कर ऑफिस या किसी काम से लौटे हैं और धूल मिट्टी एवं पसीने से लतपथ हैं तो आपको बिना नहाए या खुद के शरीर को साफ किए बिना शारीरिक संबंध (intercourse) नहीं बनाना चाहिए। इसका कारण यह है कि जब आप गंदे शरीर से पार्टनर के संपर्क में आते हैं, उसे चूमते, चाटते (licking) और सहलाते (rubbing) हैं तो उसके अंदरूनी अंगों पर संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आपको सेक्‍स के दौरान यह गलती नहीं करनी चाहिए।

(और पढ़े – जानें क्या होता है शारीरिक संबंध बनाने के सही तरीका…)

पीरियड के दौरान संबंध न बनाना भी हो सकती है सेक्‍स के दौरान गलती – Period sex ko miss karna sex ke dauran ki jane vali galtiya in Hindi

पीरियड के दौरान संबंध न बनाना भी हो सकती है सेक्‍स के दौरान गलती - Period sex ko miss karna sex ke dauran ki jane vali galtiya in Hindi

अगर आप अपनी पत्नी या महिला साथी के साथ सिर्फ इसलिए सेक्स नहीं करना चाहते क्योंकि उसका मासिक धर्म शुरू है तो यह सबसे बड़ी गलती है। यह सच है कि पीरियड्स के दौरान सेक्स करते समय आपको काफी एहतियात (precaution) बरतने की जरूरत पड़ सकती है लेकिन वास्तव में मासिक धर्म के दौरान सेक्स करना बाकी दिनों की तरह ही मजेदार होता है। इस दौरान महिला के पेट में थोड़ी ऐंठन (cramps) जरूर होती है लेकिन उसे चरम सुख प्राप्त होने की संभावना बढ़ जाती है।

(और पढ़े – पीरियड के दौरान शारीरिक संबंध के फायदे और नुकसान…)

सेक्‍स के दौरान बड़ी गलती पार्टनर की तुलना करना – Sex ke dauran partner ko kisi aur se compare karna in Hindi

सेक्‍स के दौरान बड़ी गलती पार्टनर की तुलना करना - Sex ke dauran partner ko kisi aur se compare karna in Hindi

अगर आप एक ऐसे इंसान हैं जिन्होंने अलग अलग पार्टनर के साथ सेक्स किया हो तो हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि अपने नए पार्टनर से पुराने पार्टनर की तुलना न करें। शारीरिक संबंध बनाते समय इस बात का जिक्र कभी न करें कि पहले वाली आपको ज्यादा संतुष्ट करती थी और तुमसे अधिक हॉट थी। अगर आप ऐसा करते हैं तो यह सबसे बड़ी गलती है और इससे न सिर्फ आपका बल्कि आपकी पार्टनर का भी मन खराब हो सकता है।

(और पढ़े – रिश्ते में शारीरिक संबंध बनाना क्यों महत्वपूर्ण होता है…)

सेक्स के दौरान की जाने वाली गलती चुपचाप संबंध बनाकर उठ जाना – Silent play is big mistake during sex in Hindi

सेक्स के दौरान की जाने वाली गलती चुपचाप संबंध बनाकर उठ जाना - Silent play is big mistake during sex in Hindi

ज्यादातर मर्दों की यह आदत होती है कि वह सेक्स को अपनी दिनचर्या का हिस्सा समझने लगते हैं रोज वह हमबिस्तर होते हैं और अपनी प्यास बुझाने के बाद सो जाते हैं। वास्तव में यह सेक्स के दौरान की जाने वाली एक बड़ी गलती है। अगर आप हमबिस्तर होते समय अपने साथी को प्यार नहीं करते, महिला साथी को उत्तेजित करने की कोशिश नहीं करते हैं तो वह खुद को काफी अलग थलग (alienated) महसूस करेगी और अपने को महज सेक्स का एक सामान समझेगी। इसलिए आप यह गलती न करें और उसके सामने अपनी भावनाओं (sensation) को प्रकट करें और सेक्स के दौरान अपनी महिला साथी के भी मजे का ख्याल रखें।

(और पढ़े – महिलाएं सेक्स के दौरान पुरुषों से क्या चाहती है…)

फोर प्ले न करना है सेक्स से जुड़ी गलती – Not doing Foreplay during sex is mistake in Hindi

फोर प्ले न करना है सेक्स से जुड़ी गलती - Not doing Foreplay during sex is mistake in Hindi

आमतौर पर हम सभी जानते हैं कि फोरप्ले सेक्स का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन इसके बावजूद ज्यादातर लोग बिस्तर पर अपने साथी के साथ शारीरिक संबंध बनाने से पहले फोरप्ले नहीं करते हैं। इसे  सेक्स के दौरान की जाने वाली बड़ी गलती माना जा सकता है क्यों कि फोरप्ले न करने से आपके साथी को उत्तेजना तो कम होती ही है साथ में उसे शारीरिक संबंध बनाते समय दर्द भी काफी अधिक होता है। इसलिए सेक्स के दौरान ऐसी गलती करने से बचें।

(और पढ़े – बेहतरीन फोरप्ले कैसे करें…)

सेक्स के समय शर्माना भी है एक बड़ी गलती – Sex ke dauran sharmana badi galti hai in Hindi

सेक्स के समय शर्माना भी है एक बड़ी गलती - Sex ke dauran sharmana badi galti hai in Hindi

आमतौर पर दो वयस्क (adults) लोगों को ही एक दूसरे के साथ सेक्स करने का अधिकार है। इसलिए जब आप बिस्तर पर अपने साथी के साथ शारीरिक संबंध बनाने जा रहे हों तो आपको किसी भी तरह का शर्म या संकोच (hesitation) नहीं करना चाहिए अन्यथा इससे माहौल खराब हो सकता है। यह प्रवृत्ति ज्यादातर महिलाओं में देखी जाती है। बेड पर महिलाएं अपने साथी के सामने खुद को नंगी (nude)  नहीं देखना चाहती हैं और उसे अपने कपड़े नहीं उतारने देती हैं। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो यह एक सेक्स के समय की जाने वाली बड़ी गलती है।

(और पढ़े – पति को बिस्तर पर इम्प्रेस करने के तरीके…)

शारीरिक संबंध बनाते समय की जाने वाली गलती ओरल सेक्स न करना – Not giving oral sex during sex is mistake in Hindi

शारीरिक संबंध बनाते समय की जाने वाली गलती ओरल सेक्स न करना - Not giving oral sex during sex is mistake in Hindi

वैसे तो हम सभी पोर्न वीडियो में मौखिक मैथुन (oral sex) देखना पसंद करते हैं लेकिन जब खुद करने की बारी आती है तो ज्यादातर लोग इसकी अनदेखी करते हैं। सेक्सोलॉजिस्ट मानते हैं कि यदि आप शारीरिक संबंध बनाते समय ओरल सेक्स नहीं करते हैं तो यह आपकी बड़ी गलती हो सकती है। एक स्वस्थ संबंध के लिए ओरल सेक्स को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है और प्रत्येक महिला एवं पुरुष को ओरल सेक्स जरूर करना चाहिए।

(और पढ़े – ओरल सेक्स क्या होता है करने के तरीके, फायदे और नुकसान…)

सेक्स के दौरान चरम सुख को लेकर झूठ बोलना एक बड़ी गलती – Faking orgasms during sex is mistake in Hindi

सेक्स के दौरान चरम सुख को लेकर झूठ बोलना एक बड़ी गलती - Faking orgasms during sex is mistake in Hindi

एक स्टडी में पाया गया है कि करीब 80 प्रतिशत महिलाओं को आसानी से चरम सुख प्राप्त नहीं होता है और इसके लिए उन्हें बहुत मेहनत करनी पड़ती है। महिलाएं सेक्स के दौरान सबसे बड़ी गलती यह करती हैं कि वे अपने साथी से झूठ बोलती हैं कि उन्हें चरम सुख (orgasm) की अनुभूति हो रही है। अगर आप सिर्फ अपने साथी का मन रखने के लिए ऐसा कर रही हैं तो यह वास्तव में गलत है। पुरुषों को भी इस बात का पूरा ख्याल रखना चाहिए कि महिला साथी को सेक्स का आनंद मिल रहा है या नहीं।

(और पढ़े – सेक्स के दौरान महिलाओं को संतुष्ट करने के तरीके…)

यौन संबंध के दौरान गलती अपनी इच्छा ना बताना – Sex ke dauran apni ichha na batana badi galti in Hindi

यौन संबंध के दौरान गलती अपनी इच्छा ना बताना - Sex ke dauran apni ichha na batana badi galti in Hindi

सेक्स के दौरान ज्यादातर महिला और पुरुष एक बहुत ही आम गलती यह करते हैं कि वे एक दूसरे को जल्दी यह नहीं बताते कि उन्हें किस पोजीशन में सेक्स करना अच्छा लगता है। वैसे तो सेक्स करने की कई पोजीशन होती है लेकिन अक्सर लोग सिर्फ एक या दो पोजीशन में ही सेक्स करते हैं। इसलिए संभव हो तो आप एक दूसरे के पसंदीदा सेक्स पोजीशन का ध्यान रखें क्योंकि इससे यौन उत्तेजना के साथ ही सेक्स का मजा भी बढ़ जाता है।

(और पढ़े – बेस्ट सेक्स पोजीशन (यौनासन या यौन आसन) जो आपको देंगे पूरा मजा…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration