सेक्सटिंग क्या है, सेक्सटिंग के फायदे और नुकसान - Sexting benefits and side effects in Hindi
रिलेशनशिप टिप्स

सेक्सटिंग क्या है, सेक्सटिंग के फायदे और नुकसान – What is Sexting benefits and side effects in Hindi

सेक्सटिंग क्या है, सेक्सटिंग के फायदे और नुकसान - What is Sexting benefits and side effects in Hindi

Sexting in Hindi सेक्सटिंग या यूं कहें सेक्स टेक्सटिंग जिसका मतलब है सेक्सी तस्वीरें और मैसेज अपने मोबाइल से एक दूसरे को भेजना। आजकल के डिजिटल युग में सब कुछ संभव हो गया है यहां तक कि अपने पार्टनर के साथ डिजिटल उपकरण की सहायता से सेक्सुअल बातें करना भी। सेक्सटिंग एक ऐसा शब्द है जो यौन क्रियाओं से जुड़ा हुआ है और लोग काम के बीच से भी फुर्सत निकालकर सेक्सटिंग करना नहीं भूलते हैं। आजकल युवाओं में सेक्सटिंग का चलन बढ़ रहा है। एक स्टडी में पाया गया है कि स्कूल और कॉलेज जाने वाले लड़के-लड़कियां सेक्सटिंग के आदी हो रहे हैं जिससे उनका भविष्य अंधकारमय हो रहा है। इस आर्टिकल में हम सेक्सटिंग क्या है, सेक्टिंग कैसे करें, सेक्सटिंग के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे।

विषय सूची

1. सेक्सटिंग क्या है – What is sexting in Hindi
2. सेक्सटिंग कैसे करें – how to do sexting in Hindi
3. सेक्सटिंग करने के फायदे – Benefits of sexting in hindi

4. सेक्सटिंग के नुकसान – sexting side effects in Hindi

सेक्सटिंग क्या है – What is sexting in Hindi

सेक्सटिंग क्या है - What is sexting in Hindi

Sexting kya hai in Hindi मोबाइल फोन, कंप्यूटर, टैबलेट या किसी अन्य डिजिटल डिवाइस से अपने पार्टनर को अंतरंग मैसेज, फोटो और वीडियो भेजने और प्राप्त करने की क्रिया को सेक्सटिंग कहते हैं। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है अर्थात् सेक्सटिंग दो शब्दों सेक्स और टेक्स्ट से मिलकर बना है जिसका अर्थ है सेक्स से जुड़ा मैसेज भेजना। आजकल लोगों के बीच सेक्सटिंग बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। जिस तरह से लोग अब सेक्स पर खुलकर बातें करने लगे हैं उसी तरह सेक्सटिंग के जरिए लोग बिना किसी संकोच के अपनी यौन इच्छाएं जाहिर कर रहे हैं। सेक्सटिंग के माध्यम से ज्यादातर लोग दूसरे व्यक्ति के साथ यौन संबंधी या गंदे मजाक करके भी उसे अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं।

(और पढ़े – जानिए सेक्स करने के फायदे और ना करने के नुकसान…)

सेक्सटिंग कैसे करें – how to do sexting in Hindi

सेक्सटिंग कैसे करें - how to do sexting in Hindi

आमतौर पर चैटिंग और मैसेज की तरह ही सेक्सटिंग भी किया जाता है, फर्क बस इतना होता है कि सेक्सटिंग में व्यक्ति अंतरंग और सेक्सुअल बातें करता है। आइये जानते हैं कि सेक्सटिंग कैसे की जाती है।

  • आप अपने पार्टनर से सेक्सटिंग के जरिए पूछ सकते हैं कि उसने किस रंग के अंडरगारमेंट्स पहने हैं।
  • कुछ लड़कों को अपनी गर्लफ्रेंड के लिपस्टिक लगे होंठ अधिक सेक्सी लगते हैं। अगर आप अपनी गर्लफ्रेंड के होठों को मिस कर रहे हैं तो उसकी सेक्सी फोटो मांग सकते हैं।
  • ज्यादातर लड़कियां सेक्सटिंग के जरिए अपने ब्वॉयफ्रेंड का सीना और उसके एब्स के बारे में पूछती हैं। इसके अलावा महिलाएं सेक्सटिंग में पुरुषों के गुप्तांगों की साइज और लेंथ के बारे में भी जानना चाहती हैं।
  • ज्यादातर लड़के सेक्सटिंग में अपनी गर्लफ्रेंड से उसके ब्रेस्ट की फोटो भेजने की मांग करते हैं।
  • अगर आपका ब्वॉयफ्रेंड या पति ऑफिस में काम कर रहा है या घर से बाहर आपसे दूर है तो आप उसे रोमांटिक मूड में लाने के लिए सेक्सटिंग कर सकती हैं कि आप बॉथरूम में बिना कपड़ों के शॉवर लेने जा रही हैं।
  • कुछ लड़कियां अपनी बॉडी मसाज को फोटो भी सेक्सटिंग के माध्यम से भेजती हैं।
  • ज्यादातर लड़के अपनी गर्लफ्रेंड की न्यूड फोटो मांगते हैं, वीडियो कॉल करके मस्टरबेशन करते हैं और यौन भाषा में गंदी बातें करते हैं, वेबकैम के सामने अपनी वीडियो बनाकर पार्टनर को भेजते हैं। ये सभी सेक्सुअल क्रियाएं सेक्सटिंग के अंतर्गत आती हैं।

(और पढ़े – जानिए किन अंगों को छूने पर महिलाओं में जागती है सेक्स करने की चाह…)

सेक्सटिंग करने के फायदे – Benefits of sexting in Hindi

स्टडी में पाया गया है कि सेक्सटिंग व्यक्ति के मस्तिष्क पर मनोवैज्ञानिक प्रभाव डालता है। आइये जानते हैं कि सेक्सटिंग करने के क्या फायदे हैं।

सेक्सटिंग के फायदे लांग डिस्टेंश रिलेशनशिप के लिए

सेक्सटिंग के फायदे लांग डिस्टेंश रिलेशनशिप के लिए

यदि आप लांग डिस्टेंश रिलेशनशिप में हैं तो सेक्सटिंग आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। चूंकि लांग डिस्टेंश रिलेशनशिप में रहने वाले लोगों को अपने पार्टनर के साथ शारीरिक रूप से अंतरंग होने का मौका बहुत कम मिल पाता है इसलिए वे कभी भी किसी भी वक्त अपने पार्टनर के साथ सेक्सटिंग करके उससे यौन और शारीरिक संबंध जैसी अंतरंग बातें कर सकते हैं और एक दूसरे की यौन इच्छाओं को शेयर कर सकते हैं।

(और पढ़े – लांग डिस्टेंस रिलेशनशिप क्या है, फायदे, नुकसान और बनाए रखने के उपाय…)

तनाव कम करने के लिए सेक्सटिंग के फायदे

तनाव कम करने के लिए सेक्सटिंग के फायदे

माना जाता है कि पार्टनर के साथ सेक्सटिंग करने से व्यक्ति का तनाव कम होता है। एक स्टडी में पाया गया है कि जब कोई व्यक्ति अपनी गर्लफ्रेंड या ब्वॉयफ्रेंड के साथ एक हेल्दी अंतरंग बातें करता है तो उसके मस्तिष्क में स्ट्रेस हार्मोन का स्राव कम होता है जिसके कारण उसे तनाव नहीं होता है। यदि आप बहुत अधिक तनाव, चिंता या डिप्रेशन में रहते हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए पार्टनर के साथ सेक्सटिंग बेहद फायदेमंद है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

सेक्सटिंग करने के फायदे शर्म दूर करने के लिए

सेक्सटिंग करने के फायदे शर्म दूर करने के लिए

ज्यादातर लोग जब नए रिलेशनशिप में होते हैं या नई नई शादी हुई होती है तो उन्हें अपने पार्टनर के साथ अंतरंग बातें करना शुरू करने में काफी लंबा वक्त लग जाता है। शर्मिले स्वभाव के व्यक्ति अपने पार्टनर के सामने काफी असहज महसूस करते हैं और अपनी यौन इच्छाएं जाहिर नहीं कर पाते हैं। इस स्थिति में सेक्सटिंग के जरिए पार्टनर को अपनी इच्छाएं बताना और उसकी इच्छा जानना काफी फायदेमंद होता है। शर्मीले स्वभाव के लोगों के लिए सेक्सटिंग इसलिए भी ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि वे सेक्सटिंग के जरिए बात करते करते पार्टनर से खुल जाते हैं और फिर उन्हें अपने पार्टनर के सामने बैठकर उससे अंतरंग बातें करते हुए शर्म नहीं आती है।

(और पढ़े – पति को बिस्तर पर इम्प्रेस करने के तरीके…)

सेक्सटिंग के फायदे रिश्ते बेहतर बनाने के लिए

सेक्सटिंग के फायदे रिश्ते बेहतर बनाने के लिए

यदि आप शादीशुदा हैं लेकिन आपकी पत्नी आपके पास नहीं है तो उसके साथ सेक्सटिंग करने से आपका वैवाहिक जीवन खुशहाल और बेहतर हो सकता है। इसका कारण यह है कि ज्यादातर महिलाओं को यह शिकायत रहती है कि शादी के बाद उनके पति उनके साथ कम रोमांटिक होते हैं। इस स्थिति में यदि आप अपनी पत्नी के साथ सेक्टिंग करेंगे तो वह ये समझेगी की आप पहले की तरह ही उससे प्यार करते हैं और आपकी सेक्सुअल लाइफ में उतनी ही गर्माहट बनी है। इससे पत्नी के साथ सेक्स लाइफ बेहतर होती है।

(और पढ़े – रिश्ते में शारीरिक संबंध बनाना क्यों महत्वपूर्ण होता है…)

आनंद लेने के लिए सेक्टिंग के फायदे

आनंद लेने के लिए सेक्टिंग के फायदे

जिस तरह से दोस्तों से चैटिंग करने में हमें मजा आता है, ठीक उसी तरह अपने पार्टनर के साथ सेक्सटिंग करने में भी काफी आनंद आता है। लोग दिन भर सेक्सटिंग के जरिए अपने पार्टनर से अंतरंग और सेक्सुअल बातों का आनंद लेते रहते हैं और उसे अपने करीब महसूस करते हैं। शादी के बाद या किसी के प्यार में पड़ने के बाद लोग अक्सर अपने पार्टनर से सेक्सटिंग करना शुरू कर देते हैं। स्टडी में पाया गया है कि पार्टनर के साथ सेक्सटिंग करते हुए लोग बाकी दिनों की अपेक्षा अधिक खुशहाल होते हैं।

(और पढ़े – सेक्स करते समय पार्टनर की अलग-अलग तरह की आवाजों का क्या मतलब होता है…)

पार्टनर के बारे में जानने के लिए सेक्सटिंग फायदेमंद

पार्टनर के बारे में जानने के लिए सेक्सटिंग फायदेमंद

ज्यादातर पुरुषों का मानना है कि महिलाएं जल्दी सेक्स के लिए पहल नहीं करती हैं और ना ही अंतरंग बातें करना शुरू करती हैं। ऐसी स्थिति में पुरुषों की यह धारणा तोड़ने के लिए सेक्सटिंग फायदेमंद हो सकता है। माना जाता है कि महिलाओं की इस बात की झिझक होती है कि सेक्स के लिए पहल करने पर कहीं उनका पार्टनर उनके ऊपर शक न कर बैठे इसलिए वे पुरुषों के सामने अपनी इच्छा जाहिर नहीं कर पाती हैं। लेकिन सेक्सटिंग एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से महिलाएं अपनी यौन इच्छाओं को बता देती हैं और पुरुष को भी अपने पार्टनर की यौन जरूरतों को समझने का मौका मिलता है।

(और पढ़े – महिलाएं सेक्स के दौरान पुरुषों से क्या चाहती है…)

सेक्सटिंग के नुकसान – sexting side effects in Hindi

सेक्सटिंग के नुकसान - sexting side effects in Hindi

  • आजकल के लड़के लड़कियां सेक्सटिंग के अधिक आदी हो रहे हैं जिसके कारण उनकी पढ़ाई और समय दोनों बर्बाद हो रहा है।
  • चूंकि सेक्सटिंग एक सेक्सुअल मैसेज होता है, यदि आपका फोन किसी दूसरे व्यक्ति के हाथ में है तो आपको शर्मिंदा होना पड़ सकता है।
  • माना जाता है कि सेक्सटिंग के बजाय अपने पार्टनर के साथ सीधे अंतरंग होना चाहिए। सेक्सटिंग से सिर्फ उत्तेजना ही बढ़ती है यौन इच्छाएं पूरी नहीं होती हैं।
  • कुछ मामलों में सेक्सटिंग के जरिए बातें करके सामने वाले व्यक्ति को धोखे में रखा जाता है जबकि उधर वाले व्यक्ति का यौन संबंध किसी और व्यक्ति से होता है।
  • सेक्सटिंग एक लत जैसे होती है और कभी-कभी आपके और आपके पार्टनर के बीच इसकी वजह से गलतफहमी बढ़ सकती है।
  • यदि आपके घरवालों के हाथ आपकी सेक्सटिंग लग जाए तो फिर आपके ऊपर कई तरह की पाबंदी लगायी जा सकती है।
  • सेक्सटिंग के माध्यम से कुछ लोग अपने पार्टनर की यौन इच्छाएं और अंतरंग बातों को सुनकर उसके ऊपर शक भी करने लगते हैं जिससे उनके रिश्ते खत्म होने की संभावना बनी रहती है।
  • सेक्सटिंग के माध्यम से अगर आप अपनी तस्वीर किसी को भेजते हैं तो वह आपको उसे सार्वजनिक करने की धमकी देकर ब्लैकमेल भी कर सकता है इसलिए अपने किसी भी दोस्त को किसी प्रकार की पर्सनल तस्वीर भेजने से बचें।
  • ‘सेक्सटिंग’ मोबाइल तकनीक के साथ बहुत ही आंगे बढ़ गयी है सेक्सटिंग केवल फोन या आईटी से जुड़ा मुद्दा नहीं है, यह संबंधों का मुद्दा है इसलिए इसे बहुत सोच समझकर ही करना चाहिए।

(और पढ़े – महिलाओं को रोमांटिक बनाने के आसान तरीके…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration