रिलेशनशिप टिप्स

पति-पत्नी के बीच क्यों होते हैं झगड़े, जानें ये 11 कारण – Reason Of Fighting Between Husband And Wife In Hindi

पति-पत्नी के बीच क्यों होते हैं झगड़े, जानें ये 6 कारण - Reason Of Fighting Between Husband And Wife In Hindi

Husband and wife fighting in Hindi आज हम आपको कुछ ऐसे कारण बताने जा रहे हैं जो पति-पत्नी के बीच झगड़े का कारण बन जाते हैं। उन्हें जानना, आपके रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए अच्छा है। पति-पत्नी का रिश्ता प्यार और तकरार का रिश्ता होता है। जिसमें दोनों एक-दूसरे से इतना प्यार करते हैं कि उनके बीच की बहस और छोटी-मोटी लड़ाई भी उनके रिश्ते को प्रभावित नहीं करती है। लेकिन कुछ चीजें हैं जो सीधे पति और पत्नी के बीच झगड़े का कारण बनती हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे कारण बताने जा रहे हैं जो पति-पत्नी के बीच झगड़े का कारण बन जाते हैं। उन्हें जानना, आपके रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए अच्छा है। तो आइए जानते हैं पति-पत्नी के रिश्ते में टकराव के कारणों के बारे में। पति और पत्नी के बीच लड़ाई के पीछे कई कारण हैं। उनमे से प्रमुख इस प्रकार हैं:

सरप्राइज देना बंद

शादी के कुछ समय बाद ही पति अपनी पत्नी को सरप्राइज देना बंद कर देता है। ऐसी स्थिति में महिलाओं को लगता है कि उनका साथी बदल गया है, जो रिश्ते में पति और पत्नी के बीच झगड़े का कारण बनता है।

छुट्टी न लेना

पत्नी अक्सर शिकायत करती है कि उसका पति ऑफिस से छुट्टी नहीं लेता है। यह छोटी सी बात अक्सर पति-पत्नी के बीच झगड़े का कारण बन जाती है।

(और पढ़ें- क्या ऑफिस में अफेयर होना ठीक है?)

रोमांस का अंत

जब पति-पत्नी माता-पिता बन जाते हैं, तो जाहिर है कि उनमें रोमांस खत्म हो जाता है। लेकिन आपको बता दें कि इससे उनके बीच झगड़े भी होते हैं। रिश्ते में एक जैसा प्यार न होना पति और पत्नी के बीच झगड़े का कारण होता है।

(और पढ़ें – कैसे महिला साथी का मूड बनाएं, जानें पत्नी को रोमांटिक बनाती हैं ये छोटी-छोटी बातें )

दोस्तों को अधिक समय

छुट्टी के बाद दोस्तों के साथ मस्ती करना सही है, लेकिन अपनी पत्नी को समय नहीं देना गलत है। परिवार के साथ क्वालिटी टाइम नहीं बिताने से पति और पत्नी के बीच झगड़ा हो जाता है।

समान को सही जगह नहीं रखना

महिलाएं घर की साफ-सफाई का बहुत ध्यान रखती हैं और साथी से भी यही उम्मीद करती हैं कि वह कम से कम अपनी चीजों को सही जगह पर रखें। ऐसा नहीं होने पर दोनों के बीच झगड़ा होना तय है।

रोजाना एक ही डिश

पुरुषों को हर दिन एक ही तरह की डिश खाना पसंद नहीं है, लेकिन महिलाओं को इस बात की समस्या है कि रोज नया-न्य क्या बनाया जाए। यह समस्या पति-पत्नी के बीच झगड़े का कारण भी बनती है।

अहंकार

पति-पत्नी के बीच झगड़े के पीछे सबसे महत्वपूर्ण कारण अहंकार है। समायोजन, समझौता और बलिदान कुछ शब्द हैं जो शादी के बाद पति-पत्नी के बीच झगड़े को बचा सकते हैं। शादी में शामिल दो व्यक्ति अलग-अलग पृष्ठभूमि और अलग-अलग जीवन स्तर से आते हैं। इसलिए, प्यार, देखभाल और समझ के साथ रहना जरुरी होता है।

सक करने की प्रकृति

पति-पत्नी के बीच रिश्ते में विश्वास बहुत महत्वपूर्ण है। संदेह, सक, धोखा, ऐसे शब्द पति-पत्नी के बीच झगड़े का कारण बनते हैं। बाहर काम करना, दूसरों के साथ मित्रता करना एक दूसरे के बीच सक के बीज बोना। प्रत्येक बात के लिए अपने साथी पर संदेह करना मूर्खतापूर्ण है और पति-पत्नी के बीच झगड़े का कारण बन जाता है। यह देखा गया है कि कई शादियां इस मूर्खतापूर्ण स्वभाव के कारण तलाक के कगार तक पहुंच गई हैं।

शारीरिक अंतरंगता

यहां तक कि 21 वीं सदी में भी ऐसे कपल्स हैं जो सेक्स के बारे में बात नहीं करना चाहते हैं। पार्टनर के बीच यौन इच्छाएं अगर असंतुष्ट रह जाती हैं, तो वह गुस्से और पति-पत्नी के बीच झगड़े और मतभेद का कारण बन जाती है। आज की दुनिया में व्यस्त जीवन ने पार्टनर्स की फिजिकल डिमांड को अलग कर दिया है। सामान्य मुद्दों में समर्थन और देखभाल करने के लिए, व्यक्ति अपने साथी से बिस्तर में भी अच्छा होने की उम्मीद करता है। कपल्स के बीच शारीरिक अंतरंगता रिश्ते को दूसरे स्तर पर ले जाती है।

बच्चे

बच्चों की परवरिश हर माता-पिता की प्रमुख चिंता होती है। बच्चे विवाहित कपल्स के जुड़ाव का सूत्र हैं। आमतौर पर, अपने बच्चों की परवरिश पर कपल्स के बीच कई बहसें होती हैं। तर्क उनके बच्चों के बीच मूल्यों, नैतिकता, अनुशासन से जुड़े होते हैं। कभी-कभी, अपने बच्चों के प्रति जिम्मेदार नहीं होने के कारण पति-पत्नी के बीच झगड़े बढ़ते जाते हैं।

पिछले रिलेशन

हर किसी के जीवन में एक अतीत होता है और लोग इससे बाहर आने की कोशिश करते हैं। ऐसे उदाहरण सामने आए हैं जहां पति-पत्नी एक अलग मुद्दे के साथ अपनी लड़ाई शुरू करते हैं और एह-दूसरे के अतीत को खींचते और खोदते हैं। रिश्तों में पूर्व-कारक को खींचने की यह प्रवृत्ति शादी के वर्तमान और भविष्य को परेशान करती है और पति-पत्नी के बीच झगड़े का कारण बनती है।

परियों की कहानियां जीवन की सच्चाई नहीं हैं। किसी भी रिश्ते में केवल रोमांटिक पल नहीं हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह केवल खराब समय में ही बीतेगा। झगड़े ऐसी चीजें हैं जो आपके रिश्ते को गहरा करती हैं। एक व्यक्ति को हर रिश्ते की सीमा पता होनी चाहिए। चीजों को सही करने के लिए कब क्या करना है यह पति-पत्नी को पता होना चाहिए। पति-पत्नी के बीच झगड़े जिन कारकों के बारे में इस लेख में बताया गया है, वे छोटे प्रतीत होते हैं, लेकिन हां, ये धीरे-धीरे आपके रिलेशनशिप को नष्ट कर देते हैं। आपको अपने पार्टनर के साथ बात करनी चाहिए। यदि समस्याएं हैं, तो समस्या का पता लगाएं; लेकिन इसे बड़ा न बनायें। कभी-कभी समस्याएँ बहुत छोटी होती हैं, लेकिन इसे संभालने का हमारा तरीका सब कुछ गड़बड़ा देता है।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration