कैसे पता करें कि आपके पति आपको धोखा दे रहा है - How To Find Out If Your Husband Is Cheating In Hindi
रिलेशनशिप टिप्स

कैसे पता करें कि पति धोखा दे रहा है – How To Find Out If Your Husband Is Cheating In Hindi

कैसे पता करें कि पति धोखा दे रहा है - How To Find Out If Your Husband Is Cheating In Hindi

Kaise Pata Kare Ki Pati Dhoka De Raha Hai: पति का धोखा देना पत्नी के लिए बहुत दर्दनाक होता है। अगर जीवन के किसी मोड़ पर आपको लगे, कि आपका पति किसी और से प्यार करने लगा है और वह आपको धोखा दे रहा है, तो इस मामले में बिना देर किए ऐसे संकेतों की तलाश शुरू कर दें, जो आपको सच्चाई तक पहुंचाने में मदद करें। आपकी मदद के लिए, हमने नीचे कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में बताया है, जिनके जरिए आपके लिए धोखेबाज पति को परखना बेहद आसान हो जाएगा।

पति-पत्नी का रिश्ता प्यार, विश्वास और आपसी सामंजस्य पर टिका होता है। ऐसे में इनके रिश्ते में कोई तीसरा आ जाए, तो जिन्दगी बर्बाद होना तय है। ऐसा अक्सर जब होता है, जब पति की लाइफ में कोई और महिला आ जाए। पर यह नौबत आती कैसे है। विशेषज्ञों के अनुसार पति अपनी पत्नियों से कई उम्मीदें लगाते हैं, लेकिन जब उनकी ये उम्मीदें पूरी नहीं होती या उनकी पत्नी से उन्हें प्यार व अहमियत नहीं मिलती, तो पति कहीं दूसरी जगह प्यार तलाशते हैं और न चाहते हुए भी वह पत्नी को धोखा दे बैठते हैं। अगर आपके मन में भी अपने पति को लेकर यही शंका है, तो हमारे इस आर्टिकल में दिए गए संकेतों के बारे में जरूर पढ़ें। साथ ही यहां आप यह भी जान सकती हैं कि, पति के धोखा देने पर आपको क्या करना चाहिए।

विषय सूची

  1. आखिर पुरुष धोखा क्‍यों देते हैं? – Why do men cheat in Hindi
  2. कैसे पता करें की आपके पति आपको धोखा दे रहे हैं – Kaise jane husband wife ko dhoka de raha hai in Hindi
  3. पति धोखा दे तो क्या करें – Pati Dhoka De To Kya Kare In Hindi

आखिर पुरुष धोखा क्‍यों देते हैं? – Why do men cheat in Hindi

आखिर पुरुष धोखा क्‍यों देते हैं? - Why do men cheat in Hindi

पति अपनी पत्नी को धोखा क्यों देता है? हर रिश्तें में प्यार और टकरार तो होती ही है। लेकिन जब किसी बात को लेकर दोनों के बीच तकरार बढ़ जाए, तो ऐसे मामलों में पति द्वारा पत्नी को धोखा देने के मामले सबसे ज्यादा सामने आते हैं। तो अब सवाल ये है, कि आखिर पति अपनी पत्नियों को धोखा क्यों देते हैं। तो हम आपको बता दें, कि शादी के कुछ साल बाद पतियों का एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर (Extra Marital Affair) होने की कई वजहें हो सकती हैं, जिनके बारे में हम आपको आगे बता रहे हैं।

शादी से बोर होकर पति देता है धोखा

पति के बेवफा होने की पहली और अहम वजह है, उनकी मैरिड लाइफ में बोरियत आना। आमतौर पर पुरूष अपनी पत्नी के साथ एक ही तरह का रूटीन जीते-जीते बोर हो जाते हैं और कुछ नया अनुभव करने के लिए नया रिश्ता जोड़ते हैं।

(और पढ़े – इन कारणों से आती है वैवाहिक रिश्तों में कड़वाहट…)

महिला सहकर्मी की ओर लगाव होने पर पति देता है धोखा

ऑफिसों में काम करने वाले पुरूष सबसे ज्यादा समय अपने सहकर्मियों खासतौर से महिला सहकर्मियों के साथ बिताते हैं, जिसके बाद अगर किसी महिला से उनका लगाव बढ़ जाए, तो वो न चाहते हुए भी अपनी पत्नी को धोखा दे बैठते हैं।

(और पढ़े – प्रेम क्या है? और क्यों होता है…)

अंहकार के कारण पति अपनी पत्नी को देता है धोखा

कई बार पुरूष अहंकार के कारण भी पत्नी के साथ धोखेबाजी करते हैं। उनकी परवरिश शुरू से ही ऐेसे माहौल में हुई होती है, जहां पत्नी को हमेशा पति से कम माना जाता है। इसलिए हमेशा उन्हें नीचा दिखाने के लिए पुरूष उन्हें धोखा देते हैं और किसी और महिला से संबंध बना लेते हैं।

(और पढ़े – पार्टनर के कंट्रोलिंग स्वभाव को कैसे हैंडल करें…)

ईगो भी है पतियों के दोखा देने की वजह

पति द्वारा पत्नी को धोखा देने की एक अन्य वजह उनका ईगो भी है। शादी के कई साल बाद पति खुद को यूनीक मानने लगते हैं। उन्हें लगता है, कि वे स्पेशल हैं और उनकी पत्नी उनके लायक नहीं है। शायद उन्हें कुछ और अच्छा मिल सकता है, इसलिए वे कहीं बाहर ऐसी महिला को तलाशते हैं, जो उनके लायक हो।

(और पढ़े – शादीशुदा ज़िंदगी में एक अच्छा सुनने वाला कैसे बनें…)

अपरिपक्वता के कारण भी पति होता है धोखेबाज

कई पुरूष इम्मैच्योर होते हैं। वो शादी को मजाक समझते हैं। उन्हें अहसास भी नहीं होता, कि पत्नी को धोखा देने से वह पत्नी पर से अपना भरेासा हटा देंगे। उन्हें अहसास नहीं होता, कि उनके धोखा देने से पत्नी पर क्या बीतेगी। इसलिए विशेषज्ञों द्वारा सलाह भी दी जाती है, कि मैच्योरिटी लेवल अच्छा हो, तो ही मैरिड लाइफ में कदम रखना चाहिए।

(और पढ़े – पार्टनर गर्लफ्रेंड या पत्नी के साथ आपका स्वभाव बताएगा आपका रिलेशनशिप स्टेटस्)

कैसे पता करें की आपके पति आपको धोखा दे रहे हैं – Kaise jane husband wife ko dhoka de raha hai in Hindi

कैसे पता करें की आपके पति आपको धोखा दे रहे हैं - Kaise jane husband wife ko dhoka de raha hai in Hindi

अगर आपको जानना है की आपका पति आपको लेकर कितना ईमानदार है, तो आपको उसकी आदतों पर ध्यान देना होगा। अगर शादी के कुछ समय बाद आपका पार्टनर आपको धोखा देने लगे तो इस बारे में आपको कैसे मालूम पड़ेगा? कब आपके पति ने आपकी जगह किसी और को दे दी, ये आप कैसे जान पाएंगीं? तो इन संकेतों और लक्षणों से समझें, आपके पति आपको धोखा दे रहा है या नहीं। अगर आपके पास उन पर शक करने की कुछ वजहें हैं, या आपको लगता है की वो धोखा दे रहे हैं, तो आपको इस बात की पुष्टि करने के लिए संकेतों को ढूंढना शुरू कर देना चाहिए।

पति धोखा दे रहा है यदि वह सेक्स में दिलचस्पी न दिखाए

पति-पत्नी के रिश्ते में इंटीमेसी बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे उनके बीच की दूरियां खत्म होती हैं, लेकिन यदि आपका पति शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वस्थ होने के बाद भी सेक्स में दिलचस्पी न दिखाए, तो यह अक्सर आपको उनसे धोखा मिलने वाले संकेत हो सकता है।

(और पढ़े – शादी के बाद होने वाली सेक्स समस्याएं और उनका समाधान…)

जीवनसाथी धोखा दे रहा है यदि हर समय फोन अपने साथ रखे

जीवनसाथी धोखा दे रहा है यदि हर समय फोन अपने साथ रखे

धोखेबाज पति की खासियत होती है, कि वह अपना फोन हर वक्त अपने साथ रखता है। यहां तक की फोन अगर बाथरूम में ले जाएं, तो आपको इस बारे में सोचना शुरू कर देना चाहिए। यदि कभी आपने गलती से उनका फोन ले भी लिया और वो अचानक से आप पर भड़क उठे, फोन पर फुसफुसाते हुए बात करे, फान पर रॉंग नंबर ज्यादा आने लगें खासतौर से जब आप फोन उठाएं, फोन पर बात करने के लिए कमरे से बाहर जाएं, कॉलर आईडी से अज्ञात व्यक्ति का तुरंत नंबर हटा दे, तो समझ जाए कि आपका पति आपसे बेवफाई कर रहा है।

(और पढ़े – गर्लफ्रेंड से फोन पर कैसे बात करें…)

धोखेबाज पति की पहचान अपनी दोस्त के बारे में बात करना बंद न करे

अक्सर ऑफिस में साथ काम करने वाली महिलाओं की ओर पुरूष आकर्षित हो जाते हैं। ऐसे में अगर अचानक आपके पति अपनी महिला सहकर्मी के बारे में बात करें और बात करते ही जाएं, तो समझ जाएं कि आपका पति आपको धोखा दे रहा है।

(और पढ़े – रिलेशनशिप कि वह बातें जो आपको अपने दोस्तों से भी नहीं बोलना चाहिए…)

पति धोखा दे सकता है यदि पति आपको महंगे गिफ्ट दे

पति घर लौटते वक्त जब पत्नी के लिए फूलों से सजा गुलदस्ता और उपहार लेकर आए, तो किस पत्नी को अच्छा नहीं लगेगा, लेकिन अचानक से आपका पति रोजाना बिना किसी मौके के आपके लिए उपहार लाने लगे, तो ये आपके लिए किसी खतरे की घंटी हो सकती है। जब एक पति अपनी पत्नी को महंगे गिफ्ट देता है, उसे कहीं बाहर घूमने ले जाता है, इसका मतलब हमेशा ये नहीं होता, कि वह आपसे प्यार करता है, कई बार ये धोखेबाजी का संकेत भी हो सकता है।

(और पढ़े – प्यार जताने के अनोखे तरीके…)

धोखेबाज पति की पहचान यदि अचानक से खुद पर ध्यान देने लगे

आपके लाख बार कहने पर आपके पति ने न कभी खुद की सेहत का ख्याल रखा और न ही खुद के लुक्स का। लेकिन अचानक से जब हसबैंड अपनी परवाह करने लगे, फिट रहने के लिए जिम जाना शुरू कर दे, डाइट पर ध्यान देने लगे, तो समझ जाइए कि दाल में कुछ काला है।

पति के धोका देने के लक्षण किसी को लगातार टेक्स्ट करे

यदि आपके पति का सोशल नेटवर्क बहुत सीमित है, लेकिन अचानक से रात-रात भर वह फोन पर टेक्सिटिंग करने लगे, या कमर से बाहर जाकर टहलते हुए फोन पर देर तक बात करे, तो ये उसका अफेयर होने की निशानी है।

पति के व्यव्हार में बदलाव यदि वह बहुत खर्च करने लगे

आपका पति अगर बेहद कंजूस है, तो ये बात आपको जरूर सता सकती है। लाख बार कहने के बाद भी अगर आपका पति खर्च न करता हो और अचानक से उसके खर्चे बढ़ जाएं और वह अधिक खर्चीला हो जाए, तो समझ जाएं कि मामला गड़बड़ है।

(और पढ़े – इन आदतों से जानें कि आपका बॉयफ्रेंड किसी दूसरी लड़की को चाहता है…)

जब हसबैंड आप में कमियां निकालने लगे तो वह धोखा दे रहा है

husband wife fight

अक्सर जब पति किसी और के करीब होता है, तो वह आपमें कई खामियां देखने लगेगा। आप अपने बाल कैसे बनाती हैं या आप कैसी दिखने लगी हैं आदि। उनकी यह आदत धीरे-धीरे आपके बीच झगड़े की वजह बन जाएगी, लेकिन इस बात से आपका शक यकीन में बदल जाएगा कि, आपका पति आपको धोखा दे रहा है।

(और पढ़े – पति का गुस्सा कम करने के उपाय…)

धोखेबाज पति की पहचान पति की दिनचर्या में बदलाव

हमेशा देर तक सोने वाले आपके पति जब अचानक से सुबह 5 बजे उठकर जिम जाने लगें, उनकी दिनचर्या पूरी तरह से बदल जाए, तो उनके रूटीन में अचानक से अया ये बदलाव उनकी बेवफाई का संकेत हो सकता है।

धोखेबाज पति की पहचान पति का किसी एक की पोस्ट को लाइक करना

आज के दौर में पति की बेवफाई का इससे बड़ा सबूत और क्या हो सकता है कि पति अचानक से किसी एक ही व्यक्ति की पोस्ट को हमेशा लाइक और कमेंट करे। अगर आपके पति भी कुछ ऐसा ही कर रहे हैं, तो अब आपको संभलने की जरूरत है।

आपके पति आपको धोखा दे रहे हैं यदि पति किस न करे

सेक्स एक स्वाभाविक अंतरंग अनुभव है, लेकिन जब पति किसी और से नजदीकी रिश्ता बना लें, तो इसके प्रति उसकी रूचि कम हो जाती  है। यदि संभोग के दौरान आपका साथी आपकी तरफ नहीं देख रहा है या आपको “किस” नहीं कर रहा है, तो यह संकेत हो सकता है कि उसका दिमाग कहीं और भटक गया है।

(और पढ़े – लड़की को किस कैसे किया जाता है…)

धोखेबाज पति की पहचान यदि पति का वार्डरोब चेंज होने लगे

हमेशा कुर्ता पजामा या पैंट शर्ट में रहने वाला आपका साथी अचानक से जींस टी-शर्ट में आ जाए, तो समझ जाइए कि आपके पति की लाइफ में कुछ तो अजीब घट रहा है। शायद उनकी जिन्दगी में कोई ऐसा आ गया है, जो उन पर आपसे ज्यादा ध्यान दे रहा है। ऐसे में आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है।

आपके पति आपको धोखा दे रहे हैं यदि हसबैंड सोने का समय बदल ले

आपके पति अक्सर खाने के बाद सोने के लिए आपके साथ ही जाते हैं, लेकिन आप देख रही हैं, कि कई दिनों से उनके सोने का रूटीन बदल गया है। अब वे आपके साथ उसी वक्त सोने नहीं जाते बल्कि आपके सोने के बाद कमरे में पहुंचते हैं, तो ये एक चीटर पति का संकेत हो सकता है।

(और पढ़े – जिससे आप प्यार करते हैं, उनके पास सोना क्यों फायदेमंद है…)

पति धोखा दे सकता है यदि आपका साथी अधिक मददगार हो जाए

जो पति आपके कहने पर कभी आपके घर के कामों में हाथ नहीं बटाता था, अब जब वो बिना कहे आपकी मदद करता है, तो इसका मतलब है कि वह निश्चित रूप से अपने किए की भरपाई करने की कोशिश कर रहा है। वह आपके सामने अच्छा बनना चाह रहा है या आपसे कुछ कहना चाह रहा है। फिर भी, जब वह अपनी घरेलू आदतों को पूरी तरह से बदल दे, तो आपको सर्तक रहना चाहिए।

(और पढ़े – पति पत्नी के बीच प्यार बढ़ाने के उपाय…)

पति के धोका देने के लक्षण पति के शरीर से अलग सी सुगंध आने लगे

यदि आपके हसबैंड के शरीर से अलग सी सुगंध आने लगे, यानि किसी ऐसे परफ्यूम की, जो महिलाएं लगाती हैं, तो आपको समझ जाना चाहिए, कि आपका पति किसी और से नजदीकियां बढ़ा रहा है।

पति धोखा दे सकता है यदि हसबैंड दोस्त की धोखा देने की कहानी सुनाए

अगर आपका पति किसी और के प्यार में है, तो वह आपका रिएक्शन जरूर जानना चाहेगा, वो भी इनडायरेक्ट वे में। इसके लिए वह आपको अपने दोस्त के धोखा देने की झूठी कहानी सुनाएगा। अगर ऐसा होता है, तो आपके मन में थोड़ा शक पैदा जरूर होना चाहिए। क्योंकि कई पति ये जानना चाहते हैं, कि अगर उनके दोस्त की जगह अगर वे होते, तो उनकी पत्नी की क्या प्रतिक्रिया होती।

(और पढ़े – संकेत जो बताते हैं लड़का रिलेशनशिप में आपका इस्तेमाल कर रहा है…)

पति धोखा दे तो क्या करें – Pati Dhoka De To Kya Kare In Hindi

पति धोखा दे तो क्या करें - Pati Dhoka De To Kya Kare In Hindi

जीवनसाथी से मिलने वाले धोखे को जीवनभर नहीं भुलाया जा सकता, लेकिन कुछ बातों पर ध्यान देकर और सही तरीके अपनाकर आप दोनों की जिन्दगी को संवार सकते हैं। नीचे हम आपको बता रहे हैं, कि अगर आपका पति धोखेबाज हो, तो आपको क्या करना चाहिए।

पति का ध्यान रखना शुरू करें

अगर आपको एक प्रतिशत भी अपने पति पर शक है, कि वह कहीं ओर लिप्त है, तो सबसे पहले कुछ दिनों तक अपने पति का बहुत ध्यान रखें। हर बात में उन्हें पूछें, उन्हें प्यार करें, सम्मान दें। वह सब करें, जिनकी उम्मीद वे आपसे करते हैं। एक महीने तक उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करें, फिर भी आपको लगे कि पति को आपमें कोई दिलचस्पी नहीं है, तो हमारे द्वारा आगे बताए गए तरीके अपना सकती हैं।

(और पढ़े – जब पति आप पर ध्यान नहीं देता तो क्या करना चाहिए…)

पति से बात करें

आपका शक धीरे-धीरे यकीन में बदल रहा है, तो अब समय है, कि आप अपने पति से खुद इस बारे में बात करें। उनसे पूछें, कि क्या वाकई में किसी और के साथ इन्वॉल्व है। आपके द्वारा देखे गए तमाम संकेतों के बाद भी वह इस बात से इंकार कर दे, तो इस बारे में घरवालों को बताएं और फिर कोई फैसला लेने की सोचें।

(और पढ़े – वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के आसान तरीके…)

पति का बैंक स्टेटमेंट या ई-मेल चैक करें

यदि आपको ये जानना है कि वाकई आपका पति आपको धोखा दे रहा है, तो पहले उसका फोन चैक करें। हो सकता है, कि आपको फोन में ऐस कुछ न मिले, तो इसके बाद आप उनकी ई-मेल और फेसबुक अकाउंट चैक करें। इसके अलावा, आप चाहें तो उनके वॉलेट और बैंक स्टेटमेंट की भी जांच कर सकती हैं। यहां से आपको कोई न कोई ठोस सबूत जरूर मिलेगा।

पति का पीछा करें

यदि आप अपने हसबैंड से उनके अफेयर के बारे में पूछने से डरती हैं, तो पहली फुर्सत में उनका पीछा करें। हालांकि, इससे आप उनका विश्वास खो सकती हैं, लेकिन आपका विश्वास टूटे नहीं, इसके लिए ऐसा करना जरूरी है। पीछा करने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखें। कभी भी अपनी कार से उसका पीछा न करें, बल्कि दोस्त की कार का इस्तेमाल करें। अगर आपका पति कभी लेट हो और आपसे कहे कि वह एक दोस्त के घर है, तो सच्चाई जानने के लिए उसके घर जाकर देख लें।

(और पढ़े – पार्टनर के शक को इन तरीकों से करें दूर…)

सही निर्णय लें

अगर आपको पता चल जाए, कि आपका पति आपके साथ धोखा दे रहा है, तो निर्णय बहुत सोच समझकर करें। खासतौर से, अगर आपके बच्चे हैं, तो इस बात को उनके सामने बहुत ही सहज तरीके से पेश करें। क्योंकि आप ये कभी नहीं चाहेंगी, कि इस बात का बुरा असर आपके बच्चों पर पड़े। लेकिन आप इस वजह से किसी अवसाद में जी रही हैं और आपकी जिन्दगी बदतर हो चुकी है, तो फैसला बहुत सोच समझकर लें। क्योंकि आपका एक फैसला आप दोनों की जिन्दगी बिगाड़ भी सकता है और संवार भी सकता है।

(और पढ़े – एक अच्छी पत्नी कैसे बने जाने अच्छी जीवनसाथी बनने के 34 टिप्स…)

रिश्ता बचाने की कोशिश जरूर करें

अगर धोखेबाज पति भविष्य में दोबारा ऐसी गलती न करने का वादा कर रहा है, तो ऐसे में तलाक का फैसला लेना गलत होगा। जरूरी नहीं, कि जो व्यक्ति एक बार गलती करे, वो बार-बार करे। इसलिए पति पर भरोसा जताएं और अपना रिश्ता बचाने की कोशिश करें।

(और पढ़े – पति पत्नी के बीच झगड़े खत्म करने के उपाय…)

बच्चों को बीच में न लाएं

यदि पति धोखा दे, तो बच्चों को इस मामले के बीच में न लाएं। अपने पति को हर्ट करने के लिए बच्चों को जरिया न बनाएं। क्योंकि इससे बच्चों के उनके पिता के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। इसलिए बच्चों को कुछ तय करने दें कि वे अपने पिता के बारे में क्या राय रखते हैं।

(और पढ़े – जानें माता-पिता की वह आदतें जो बच्चों को सफल होने से रोकतीं हैं…)

बच्चों के सवालों के लिए रहे तैयार

पति द्वारा पत्नी को धोखा देने का गहरा असर बच्चों पर भी पड़ता है। ऐसे में बच्चों के मन में कई सवाल होते हैं। जैसे कि तलाक के बाद वह अपने पिता के पास रहें या मां के पास, पिता का फर्ज कौन निभाएगा, घर से कौन जाएगा वगैराह वगैराह। ऐसे में आप बच्चों के हर सवाल के जवाब देने के लिए तैयार रहें।

पति-पत्नी का रिश्ता बेहद नाजुक होता है, इसलिए मन में पति के धोखेबाज होने का संशय हो, तो पहले खुद सच्चाई जानें। क्योंकि किसी भी तरह का गलत शक आप दोनों की जिन्दगी बर्बाद कर सकता है। ऊपर हमारे द्वारा बताए गए तरीके धोखेबाज पति की पहचान करने के लिए काफी हैं, फिर भी आपको लगे कि पति इस बात को कबूल नहीं कर रहा है, तो परिवार वालों को इस बारे में जरूर बताएं और सोच-समझकर ही आगे कोई फैसला लें।

(और पढ़े – अगर बच्चों को बनाना है कामयाब तो इन चीजें को करें फॉलो…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration