वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के आसान तरीके – 8 Tips For Happy Married Life In Hindi

वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के आसान तरीके – 8 Tips For Happy Married Life In Hindi
Written by Anamika

Tips For Happy Married Life In Hindi हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए अपनाएं ये जादुई तरीके। शादी का बंधन दो लोगों के बीच जन्म जन्मांतर का साथ होता है। शुरूआत में तो वैवाहिक जीवन काफी मजेदार और खुशनुमा होता है लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता है शादीशुदा जीवन में नीरसता आने लगती है। इसके साथ ही घर चलाने की चिंता, कई तरह की जिम्मेदारियां और बच्चों की देखभाल और पढ़ाई के खर्चों के बोझ के कारण इंसान सिर्फ कमाने और रोजी रोटी के जुगाड़ में ही फंसा रह जाता है। पति को पत्नी के लिए और पत्नी को पति के लिए फुर्सत नहीं होती है। फिर एक ऐसी स्थिति आती है कि वैवाहिक जीवन की ताजगी खत्म हो जाती है और एक दूसरे से शिकायतें शुरू हो जाती हैं।

अगर आप ऐसी स्थिति से बचना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

  1. वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के लिए हेल्दी सेक्स लाइफ जिएं – Have Healthy Sex For Happy Married Life In Hindi
  2. सुखद शादीशुदा जीवन के लिए आत्मनिर्भर बनें – Be Independent To Make Happy Married Life In Hindi
  3. अपनी शादी को सफल बनाने के लिए जिम्मेदारी उठाना सीखें – Take Responsibility For Happy Married Life In Hindi
  4. खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए एक दूसरे पर विश्वास करें – Have Faith On Each Other To Happy Married Life In Hindi
  5. वैवाहिक रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए तारीफ करें – Give compliment to make marriage happy in Hindi
  6. मैरिड लाइफ को खुशहाल बनाने के लिए साथ साथ आनंद उठाएं – Enjoy together to Happy Married Life In Hindi
  7. शादी को सफल बनाने के उपाय रोमांस को बरकरार रखें – Add romance For Happy Married Life In Hindi
  8. हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए कम बोलने की आदत डालें  – Keep silence For Happy Married Life In Hindi

वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के लिए हेल्दी सेक्स लाइफ जिएं – Have Healthy Sex For Happy Married Life In Hindi

वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के लिए हेल्दी सेक्स लाइफ जिएं - Have Healthy Sex For Happy Married Life In Hindi

एक शोध के अनुसार हेल्दी सेक्स लाइफ की वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। माना जाता है कि कामुक भावनाएं पति और पत्नी के बीच रोमांस को बढ़ा देती हैं। इसलिए पति एवं पत्नी को हमेशा जवान बने रहना चाहिए और एक दूसरे को लुभाने के तरीके खोजना चाहिए। उदाहरण के तौर पर पत्नी सेक्सी कपड़े पहनकर अपने पति को आकर्षित कर सकती है और पति अपनी पत्नी को अंडरगारमेंट्स गिफ्ट कर सकता है। इसके अलावा एक साथ बैठकर पोर्न देखने और बेहतर सेक्स पोजीशन के बारे में बात करने से भी पति और पत्नी के बीच नजदीकियां बढ़ती हैं जिससे कि वैवाहिक जीवन खुशहाल बनता है।

(और पढ़े – वैवाहिक जीवन में शारीरिक संबंध (सेक्स) का महत्व…)

सुखद शादीशुदा जीवन के लिए आत्मनिर्भर बनें – Be Independent To Make Happy Married Life In Hindi

सुखद शादीशुदा जीवन के लिए आत्मनिर्भर बनें - Be Independent To Make Happy Married Life In Hindi

माना जाता है कि यदि पति और पत्नी दोनों कामकाजी हैं तो उनका वैवाहिक जीवन अन्य लोगों की अपेक्षा अधिक खुशहाल होता है। इसका कारण यह है कि जब पति पत्नी दोनों अपने पैरों पर खड़े होते हैं तो घर की आर्थिक स्थिति बेहतर होती है और इसके कारण घर में किसी चीज की दिक्कत महसूस नहीं होती है। पति के अलावा पत्नी को भी अपने पैसे बचाने, बजट बनाने और उसी के अनुसार काम करना आ जाता है जिससे दोनों के बीच बेहतर तालमेल बन जाता है। इसका एक बड़ा फायदा यह होता है कि दोनों व्यक्ति एक दूसरे के सपने को पूरा करने में आर्थिक रूप से मदद कर सकते हैं और जीवन में तरक्की कर सकते हैं। खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए यह एक मूल मंत्र है।

(और पढ़े – कौनसी आदतें व्यक्ति को जीवन में सफल और अमीर बनाती है…)

अपनी शादी को सफल बनाने के लिए जिम्मेदारी उठाना सीखें – Take Responsibility For Happy Married Life In Hindi

अपनी शादी को सफल बनाने के लिए जिम्मेदारी उठाना सीखें - Take Responsibility For Happy Married Life In Hindi

यदि पति और पत्नी दोनों को अपनी अपनी जिम्मेदारियों का एहसास हो तो उनका वैवाहिक जीवन काफी खुशहाल होता है। शादी के बाद सारी जिम्मेदारी सिर्फ पति के ऊपर ही नहीं होती हैं बल्कि पत्नी को भी उनमें हिस्सा लेना पड़ता है। इसलिए दोनों को अपना अपना दायित्व समझते हुए काम करना चाहिए और एक दूसरे की मदद करनी चाहिए। इसके अलावा यदि आपसे कोई गलती हो जाती है तो उसकी भी जिम्मेदारी लें और अपनी सफलताओं एवं असफलताओं के लिए भी खुद को ही जिम्मेदार मानें ना कि अपने पार्टनर को दोष दें। इन छोटी छोटी लेकिन अच्छी आदतों से ही वैवाहिक जीवन खुशहाल बनता है।

(और पढ़े – खुश रहने वाले लोगों की आम आदतें…)

खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए एक दूसरे पर विश्वास करें – Have Faith On Each Other To Happy Married Life In Hindi

खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए एक दूसरे पर विश्वास करें - Have Faith On Each Other To Happy Married Life In Hindi

एक दूसरे के ऊपर विश्वास या भरोसा किसी भी रिश्ते की नींव होती है। खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए भी पति और पत्नी दोनों को एक दूसरे पर विश्वास होना चाहिए। विश्वास की कमी के कारण रिश्ते टूटने लगते हैं और फिर शादीशुदा जीवन में उथल पुथल शुरू हो जाती है। इसलिए रिश्ते को जीवंत रखने के लिए भरोसा बनाए रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको एक दूसरे से हर एक बात शेयर करनी चाहिए, झूठ नहीं बोलना चाहिए और ना ही छुपाकर कोई काम करना चाहिए। खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए यह सबसे ज्यादा आवश्यक है।

(और पढ़े – इन कारणों से आती है वैवाहिक रिश्तों में कड़वाहट…)

वैवाहिक रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए तारीफ करें – Give compliment to make marriage happy in Hindi

वैवाहिक रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए तारीफ करें - Give compliment to make marriage happy in Hindi

एक सर्वे में पाया गया कि जो शादीशुदा जोड़े एक दूसरे की दिल से तारीफ करते हैं उनका वैवाहिक जीवन अधिक खुशहाल होता है। वास्तव में पति और पत्नी को अपने बीच बेहतर संबंधों को विकसित करने के लिए समय समय पर एक दूसरे की तारीफ करनी चाहिए। माना जाता है कि तारीफ करने से काम की अहमियत बढ़ जाती है और पार्टनर को आत्मविश्वास भी आता है। यदि पत्नी अपने पति की सही ढंग से घर संभालने की तारीफ करे और पति अपनी पत्नी की उसके घरवालों से अच्छे संबंध बनाकर रखने के गुणों की तारीफ करे तो वैवाहिक जीवन हमेशा खुशहाल बना रहेगा और किसी तरह की अड़चन नहीं आएगी।

(और पढ़े – पत्नी को खुश करने के आसान तरीके…)

मैरिड लाइफ को खुशहाल बनाने के लिए साथ साथ आनंद उठाएं – Enjoy together to Happy Married Life In Hindi

मैरिड लाइफ को खुशहाल बनाने के लिए साथ साथ आनंद उठाएं - Enjoy together to Happy Married Life In Hindi

जीवन बहुत लंबा होता है और यदि इसे मजेदार बनाने के उपाय न किए जाएं तो शादीशुदा जीवन में भी नीरसता आ जाती है और फिर वैवाहिक जीवन खुशहाल नहीं बन पाता है। इसलिए पति पत्नी को रोजमर्रा के कामों से फुर्सत निकालकर एक साथ बाहर घूमने जाना चाहिए और अपनी अपनी पसंद का काम करना चाहिए। अगर आपका बजट ठीक है तो आप साथ साथ मूवी देखने, पिकनिक मनाने, किसी टूरिस्ट प्लेस पर घूमने या फिर रेस्टोरेंट में खाना खाने भी जा सकते हैं। इससे पति और पत्नी दोनों को एक रुटीन से कुछ क्षण के लिए मुक्ति मिलेगी और मन भी तरोताजा हो जाएगा, जो कि एक खुशहाल वैवाहिक जीवन का आधार होता है।

(और पढ़े – प्यार जताने के अनोखे तरीके…)

शादी को सफल बनाने के उपाय रोमांस को बरकरार रखें – Add romance For Happy Married Life In Hindi

शादी को सफल बनाने के उपाय रोमांस को बरकरार रखें - Add romance For Happy Married Life In Hindi

शादी के बाद जब जिम्मेदारियां बढ़ती हैं तो पति और पत्नी के बीच का रोमांच भी खत्म होने लगता है। लेकिन यदि आप एक खुशहाल वैवाहिक जीवन चाहते हैं तो आपको अपने बीच रोमांस हमेशा बरकरार रखना होगा। इसके लिए पति समय समय पर अपनी पत्नी के बालों में फूल या फूलों का गजरा लगा सकता है,अपनी शादी के सालगिरह को दोनों मिलकर खास बना सकते हैं और एक दूसरे को गुलाब, अंगूठी या कोई प्यारी चीज दे सकते हैं। आपकी शादी को चाहे कितने भी साल बीत गए हों लेकिन रोमांस को बनाए रखने के लिए ग्रीटिंगकार्ड देकर दिल की बात कह सकते हैं।

(और पढ़े – महिलाओं को रोमांटिक बनाने के आसान तरीके…)

हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए कम बोलने की आदत डालें  – Keep silence For Happy Married Life In Hindi

हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए कम बोलने की आदत डालें  - Keep silence For Happy Married Life In Hindi

कभी कभी पति और पत्नी के बीच कुछ गलफहमी पैदा हो जाती है जिसके कारण रिश्तों में दूरी पैदा होने लगती है और इसका असर शादीशुदा जीवन पर भी पड़ता है। कहने का तात्पर्य  यह है कि यदि आप दोनों के बीच गलतफहमी पैदा हो जाए और फिर लड़ाई होने लगे तो आपमें से किसी एक को बिल्कुल शांत रहना चाहिए। जब आप ज्यादा बहस करेंगे तो बात आगे बढ़ेगी। वास्तव में इसे आदत में शामिल करने की जरूरत होती है इससे आप जीवनभर होने वाले झगड़े को चुप रहकर ही हैंडल कर सकते हैं। खुशहाल वैवाहिक जीवन और हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए यह सबसे बड़ा सीक्रेट है।

(और पढ़े – पार्टनर के शक को इन तरीकों से करें दूर…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration