प्यार जताने के अनोखे तरीके – How to express love in Hindi

पार्टनर के प्रति अपना प्यार जताने के अनोखे तरीके  - How to express love in Hindi
Written by Anamika

Pyar express karne ke tarike in hindi आमतौर पर हर गर्लफ्रेंड, ब्वॉयफ्रेंड या पति पत्नी एक दूसरे से प्यार करते हैं और शुरूआत में वे कार्ड, फूल,गिफ्ट और केक देकर अपने पार्टनर के प्रति अपना प्यार जताते हैं। लेकिन समय बीतने के साथ ही ये सभी चीजें फीकी पड़ जाती हैं और प्यार जताने के लिए लोगों को नए तरीकों की तलाश रहती है। वास्तव में एक दूसरे के प्रति अपनी चिंता और अपना प्यार जताने से रिश्ते और अधिक प्रगाढ़ होते हैं जिससे पति पत्नी या गर्लफ्रेंड ब्वॉयफ्रेंड के संबंध लंबे समय तक ताजे बने रहते हैं। इस लेख में हम आपको प्यार जताने के कुछ अनोखे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कभी भी पुराना नहीं पड़ेगा।

  1. प्यार जताने के लिए पार्टनर को सरप्राइज दें – Give Surprise to express love in Hindi
  2. पार्टनर के खुशियों का ध्यान रखकर जताएं अपना प्यार – Take care of partner to express love in Hindi
  3. पीरियड में अपने पार्टनर का ख्याल रखकर जताएं अपना प्यार – Be with your partner in her periods to express love in Hindi
  4. लोगों के बीच पत्नी के साथ खड़े रहकर जताएं प्यार – Stand with her  to express love in Hindi
  5. माफ करने की आदत डालकर जताएं प्यार – Forgiveness  to express love in Hindi
  6. पार्टनर की लंबी उम्र के लिए व्रत रखकर जताएं प्यार –  keep fast for partner to express love in Hindi
  7. प्यार जताने के लिए उसे बराबर मौका दें – Hold her hand to express love in Hindi
  8. पार्टनर के लिए शॉपिंग करके जताएं प्यार – Shopping to express love in Hindi
  9. पार्टनर को बराबर महत्व देकर जताएं प्यार – Give her importance to express love in Hindi

प्यार जताने के लिए पार्टनर को सरप्राइज दें – Give Surprise to express love in Hindi

प्यार जताने के लिए पार्टनर को सरप्राइज दें - Give Surprise to express love in Hindi

अपने पार्टनर के प्रति प्यार जताने के लिए यह जरूरी नहीं है कि हर बार आप उसे आई लव यू बोलें तभी वह समझेगी की आपके दिल में उसके लिए कितना प्यार है। अपनी बीवी, पार्टनर या गर्लफ्रेंड के प्रति प्यार जताने के लिए आाप उसे सरप्राइज दें। अपने प्यार को सरप्राइज देना अपने आप में एक कमाल की चीज होती है। जब आप अपनी पत्नी या पार्टनर को अपनी या उसकी पसंदीदा चीज गिफ्ट करेंगे तो इसके जरिए उसके प्रति आपका प्यार भी जाहिर होगा। प्यार जताने का इससे नायाब तरीका और क्या हो सकता है।

(और पढ़े – पत्नी को खुश करने के आसान तरीके…)

पार्टनर के खुशियों का ध्यान रखकर जताएं अपना प्यार – Take care of partner to express love in Hindi

पार्टनर के खुशियों का ध्यान रखकर जताएं अपना प्यार - Take care of partner to express love in Hindi

यदि आप शादीशुदा हैं और अपने पति के प्रति अपना प्यार जताना चाहती हैं तो जब वह पूरे दिन काम करके शाम को ऑफिस से घर लौटें तो उनका पसंदीदा खाना बनाकर खिलाएं। उन्हें जिन चीजों से सुकून मिलता हो वह काम करें। कोई ऐसी बात न करें जिससे थककर घर आये पति का मूड खराब हो जाए। उनकी खुशियों का ध्यान रखें, संभव हो तो यह भी पूछ लें कि क्या खाने का मन है। जब आप पति के इन छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान रखेंगी तो आपके पति आपके इस प्यार जताने के तरीके के कायल हो जाएंगे।

(और पढ़े – रिलेशनशिप टिप्स जो हर महिला को जानना जरूरी है…)

पीरियड में अपने पार्टनर का ख्याल रखकर जताएं अपना प्यार – Be with your partner in her periods to express love in Hindi

पीरियड में अपने पार्टनर का ख्याल रखकर जताएं अपना प्यार - Be with your partner in her periods to express love in Hindi

अपनी गर्लफ्रेंड या पत्नी के प्रति यदि आप अपना प्यार एक्सप्रेस करना चाहते हैं तो जरूरी नहीं कि आप उसे महंगे कपड़े और आभूषण दें। किसी के प्रति प्यार जताना एक ऐसी चीज होती है जिसे दिल से महसूस किया जाता है न कि कीमत से। जब गर्लफ्रेंड या पत्नी का पीरियड आये तो आप हर हाल में उसके साथ रहें। मासिक धर्म के दौरान जब उसका मूड खराब हो तो उसे प्यार करें, उसका हाथ अपने हाथों में पकड़ें। उसके पेट पर मसाज करें उसे गर्म पानी या चाय दें। गर्लफ्रेंड या पत्नी के प्रति प्यार जताने का यह बेहद अनोखा तरीका है और बहुत कम मर्द ही इस तरीके से अपना प्यार जताते हैं।

(और पढ़े – पार्टनर गर्लफ्रेंड या पत्नी के साथ आपका स्वभाव बताएगा आपका रिलेशनशिप स्टेटस्…)

लोगों के बीच पत्नी के साथ खड़े रहकर जताएं प्यार – Stand with her  to express love in Hindi

लोगों के बीच पत्नी के साथ खड़े रहकर जताएं प्यार - Stand with her  to express love in Hindi

यदि आप शादीशुदा मर्द हैं और अपनी बीवी के प्रति अपना प्यार जताना चाहते हैं तो जब भी कभी आप किसी पार्टी, समारोह या रिश्तेदारों के यहां जाएं, अपनी पत्नी के ठीक बगल में खड़े रहें और पत्नी के लिए अजनबी रिश्तेदारों और अपने दोस्तों के बीच अकेला न छोड़ें। अगर आप बहुत शर्मीले स्वभाव के नहीं हैं तो पत्नी का हाथ पकड़े रहें। जब आप अपने लोगों के बीच में पत्नी के साथ खड़े रहेंगे तो अपने प्रति आपका प्यार देखकर पत्नी आपको अपने करीब पाएगी और जिंदगी में कभी कोई शिकायत नहीं करेगी।

(और पढ़े – रिलेशनशिप टिप्स यह 5 चीज करने से आपके पार्टनर आपसे नहीं जाएंगे दूर…)

माफ करने की आदत डालकर जताएं प्यार – Forgiveness  to express love in Hindi

माफ करने की आदत डालकर जताएं प्यार - Forgiveness  to express love in Hindi

कहा जाता है कि पति पत्नी या गर्लफ्रेंड और ब्वॉयफ्रेंड के बीच लड़ाई होने से प्यार बढ़ता है। लेकिन आजकल के रिश्तों में किसी बात को लेकर लड़ाई होने पर दोनों लोग लंबे समय तक एक दूसरे से बात नहीं करते हैं। यदि आपके ब्वॉयफ्रेंड या पति से किसी बात को लेकर आपसे झगड़ा हो जाता है तो लंबे समय तक बातें करना बंद न करें। यदि पति नहीं भी बात कर रहा है तो उसे प्यार से छेड़ें और तंग करें, लेकिन अंत में किसी तरह मना लें। यह प्यार ही है जिसकी वजह से आप अपने पति या ब्वॉयफ्रेंड को मनाने की कोशिश करेंगी। इससे आपके पति का गुस्सा गायब हो जाएगा और वह आपको गले लगा लेगा।

(और पढ़े – पार्टनर के शक को इन तरीकों से करें दूर…)

पार्टनर की लंबी उम्र के लिए व्रत रखकर जताएं प्यार –  keep fast for partner to express love in Hindi

पार्टनर की लंबी उम्र के लिए व्रत रखकर जताएं प्यार -  keep fast for partner to express love in Hindi

वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो गर्लफ्रेंड या पत्नी के भूखे रहने यानि व्रत रहने से ब्वॉयफ्रेंड या पति की उम्र नहीं बढ़ती है लेकिन यह एक ऐसी मान्यता है जो हिंदू धर्म में लोग बहुत शिद्दत से मानते हैं। जब भी किसी मर्द की गर्लफ्रेंड या पत्नी उसके लिए व्रत रखती है तो उन्हें बहुत अच्छा लगता है। वास्तव में पति के लिए व्रत रखने से वे इसे पत्नी का प्यार ही मानते हैं जिसके कारण वह दिन भर भूखी रह जाती है। यदि आप भी अपने पार्टनर के प्रति अपना प्यार जताना चाहती हैं तो व्रत रखें।

(और पढ़े – खूबसूरती के अलावा महिलाओं की ये 6 ख़ूबियाँ जो पुरुषों को करती हैं आकर्षित…)

प्यार जताने के लिए उसे बराबर मौका दें – Hold her hand to express love in Hindi

प्यार जताने के लिए उसे बराबर मौका दें - Hold her hand to express love in Hindi

शादी के बाद ज्यादातर पुरुष अपनी पत्नियों को घर से बाहर नहीं निकलने देना चाहते हैं। यदि आप भी एक ऐसे ही मर्द हैं लेकिन अपनी पत्नी के प्रति अपना प्यार जताना चाहते हैं तो उसे बराबर मौका दें  और वह जो काम करना चाहती है उसमें उसे सहयोग करें, उसे प्रेरित करें और हौसला बढ़ाते हुए उसे सफलता पाने में उसके साथ खड़े रहें। जब आप पुरुष होकर समाज में उसे अपने तरीके से जीने का अधिकार देंगे तो वह आपका बड़प्पन और अपने प्रति आपका प्यार देखकर अभिभूत हो जाएगी। वैसे भी किसी भी पति के लिए अपनी पत्नी के प्रति प्यार जताने का इससे बड़ा तरीका कोई हो ही नहीं सकता है।

(और पढ़े – लांग डिस्टेंस रिलेशनशिप क्या है, फायदे, नुकसान और बनाए रखने के उपाय…)

पार्टनर के लिए शॉपिंग करके जताएं प्यार – Shopping to express love in Hindi

पार्टनर के लिए शॉपिंग करके जताएं प्यार - Shopping to express love in Hindi

अपने ब्वॉयफ्रेंड या पति के प्रति अपना प्यार जताने के लिए कुछ अलग और कुछ नया करें। जब कभी शॉपिंग पर जाएं, अपने पार्टनर को बिना बताए उसके पसंद के कपड़े जैसे शर्ट या जींस खरीदकर लाएं। ज्यादातर महिलाएं या लड़कियां अपने पार्टनर के प्रति प्यार जताने का यह तरीका नहीं अपनाती हैं और यह पहले ही सोच लेती हैं कि पता नहीं उनका कुछ खरीदा उनके पति को पसंद आयेगा या नहीं। आपको ऐसी बातें सोचे बिना ही अपनी पसंद की चीजें अपने पति को समय समय पर देना चाहिए ताकि आपके प्यार की गर्माहट पति तक पहुंचती रहे।

(और पढ़े – पत्नी को हैंडल करने के आसान तरीके…)

पार्टनर को बराबर महत्व देकर जताएं प्यार – Give her importance to express love in Hindi

पार्टनर को बराबर महत्व देकर जताएं प्यार - Give her importance to express love in Hindi

ज्यादातर लड़के या पति किसी भी निर्णय में गर्लफ्रेंड या पत्नी को शामिल नहीं करते हैं। इसे महिलाएं अपने सम्मान में कमी मानती हैं। इसलिए यदि आप अपनी पत्नी या गर्लफ्रेड के प्रति अपना प्यार जताने के लिए घर के किसी भी निर्णय में उसे जरूर शामिल करें, उसकी भी राय जानें और फिर दोनों मिलकर फैसला लें। यदि आपको अपने पार्टनर की बात ज्यादा अच्छी लगी हो तो उसकी तारीफ करना न भूलें। आपके दिल में अपने लिए यह प्यार देखकर वह खुद को किस्मत वाली समझेगी।

(और पढ़े – पार्टनर के कंट्रोलिंग स्वभाव को कैसे हैंडल करें…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration