पत्नी को हैंडल करने के आसान तरीके  - How to handle a wife in hindi
रिलेशनशिप टिप्स

पत्नी को हैंडल करने के आसान तरीके  – How to Handle a Wife in Hindi

पत्नी को हैंडल करने के आसान तरीके  - How to handle a wife in hindi

How to handle a wife in hindi शादी के बाद जिम्मेदारियां तो बढ़ती ही हैं लेकिन इन जिम्मेदारियों (family responsibility) के बीच कभी-कभी पत्नी को भी हैंडल करना मुश्किल हो जाता है। आपने कभी उम्मीद भी नहीं किया होता है कि उसे कौन सी बात खराब लग गई और कौन सी बात अच्छी लग गई। एक ऐसा भी समय आता है जब आप यह भी ठीक से नहीं समझ पाते हैं कि आपने कहां गलत किया और कहां सही। लेकिन पत्नियों (angry wife) का पति के ऊपर चिल्लाने की कई वजहें होती हैं। आज हम आपको पत्नी को हैंडल करने के आसान तरीके (How to handle a wife in hindi) बताने जा रहे है जिससे आप अपनी पत्नी को बड़े आसानी से संभाल सकते है।

पतियों को भी यह समझना होगा कि आखिर पत्नी किस वजह से उनके ऊपर नाराजगी दिखाती है या किस वजह से उनको भला-बुरा सुना रही है। जब आप इन कारणों को तवज्जो देंगे तो आपको अपनी पत्नी से निपटना (handle) काफी आसान हो जाएगा। तो आइये जानें कि पत्नी को किन-किन तरीकों से हैंडल (ways to handle your wife) किया जा सकता है।

पत्नी को हैंडल करने के उपाय  – How To Handle A Wife in Hindi

पत्नी को हैंडल करने के उपाय  - How to handle a wife in hindi

क्‍या आप भी अपनी के वेबजह गुस्‍सा होने का शिकार हो रहे हैं। यदि ऐसा है तो यहां आप पत्ती को हैंडल करने के उपाय जान सकते हैं। आइए इन्‍हें जानें।

खुद से सवाल पूछें – First Ask Yourself in Hindi

अगर आपकी पत्नी किसी बात पर अधिक गुस्सा हो जाती है तो उसे समझाने से पहले अपने आप से सवाल करें कि उसके गुस्सा होने के पीछे आपका कोई हाथ है या वह बेवजह गुस्सा हो रही है। इसके बाद अपनी पत्नी से गुस्सा होने का कारण पूछें। अगर वह गुस्सा होने की वजह बताती है और आपको वजह वजह जायज लगती है तो आप अपनी पत्नी के साथ बैठकर शांति से उससे उस मुद्दे पर बात करें और अगर आपकी गलती हो तो सॉरी बोलने में अकड़ ना खाएं। इस तरह से आप गुस्सा होने पर अपनी पत्नी (wife) को हैंडल कर सकते हैं।

(और पढ़े – रिलेशनशिप टिप्स जो हर महिला को जानना जरूरी है)

पत्नी की अनदेखी करें – Ignore Your Wife in Hindi

अगर आप अपनी वाइफ को हैंडल करने का तरीका खोज रहे हैं तो उसे इग्नोर करना सीखें। जो पुरुष अपनी शादीशुदा जिंदगी में लंबे समय तक संतुलन बनाये रखते हैं उसके पीछे यही टेक्निक होती है कि अगर उनकी पत्नी उन पर चिल्लाती है तो वे इसे इग्नोर करते हैं और जल्दी रिएक्ट नहीं करते हैं। अगर आप जवाब नहीं देगें तो पत्नी कुछ देर बाद शांत हो जाएगी और उस पर आपके जवाब न देने का नकारात्मक प्रभाव (negative effect) पड़ेगा और हो सकता है उसे यह अहसास भी हो जाए कि उसने आपको गलत कहा और बेवजह आपके ऊपर चिल्ला उठी। बस रिएक्ट न करके आप अपनी पत्नी पर विजय प्राप्त कर सकते हैं।

(और पढ़ें – कैसे पता करें कि पति धोखा दे रहा है)

अपनी वाइफ से बात करें  –Talk To Your Wife in Hindi

अगर आप अपनी वाइफ के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाना चाहते हैं तो उससे बातें करते रहें। यह जरूरी नहीं है कि आप उसके खराब रवैये के बारे में बात करें या उसकी कमियों को गिनाएं। आप उससे पूछ सकते हैं कि उसका दिन कैसा गया, वीकेंड पर कहां जाने के बारे में सोच रही हो वगैरह, वगैरह। अगर आप अपनी पत्नी से यह बातें खुद पूछेंगे तो उसे भी अच्छा लगेगा और आप दोनों के बीच समझदारी भी बढेगी। जब आप अपनी पत्नी को तवज्जो देंगे तो सबकुछ बहुत आसान आ जाएगा और उसे हैंडल करने की कोई नौबत नहीं आयेगी।

(और पढ़े – रिलेशनशिप टिप्स यह 5 चीज करने से आपके पार्टनर आपसे नहीं जाएंगे दूर)

रूटीन के कामों से उसे छुट्टी दें – Escape From Routine in Hindi

अगर आपकी पत्नी आपको सांस भी नहीं लेने देती है तो आप जरूर सोच में पड़ जाएंगे कि इतनी हठी वाइफ को कैसे हैंडल करें। वास्तव में इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। हो सकता है कि आपकी पत्नी रोजाना के कामों (routine work) से थक गई हो। रोजाना घर में एक ही तरह के काम करते हुए और सबको खुश रखने के चक्कर में वो चिड़चिड़ी होती जा रही हो। ऐसी स्थिति में आप उसका मूड तरोताजा करने के लिए उसके साथ कहीं घूमने निकल सकते हैं। इससे वह राहत महसूस करेगी और उसे यह भी लगेगा कि आप उसे कितना समझते हैं। इससे आगे से वह आपके ऊपर इतना नहीं बरसेगी।

(और पढ़ें – खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए आज़माएं फेंगशुई टिप्स)

पत्नी को हैंडल करने के लिए बच्चों का सहारा लें – Use Your Kids For Handle A Wife in Hindi

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि अपनी वाइफ को कैसे हैंडल करें तो आप उसे हैंडल करने के लिए अपने बच्चों का इस्तेमाल कीजिए। अगर बच्चे उसके आसपास रहेंगे तो वह आपको उल्टी-सीधी बातें नहीं कहेगी जोकि आपके लिए अच्छा होगा। आप अपनी पत्नी के बर्ताव को बदलने और उसका मूड ठीक करने के लिए सपरिवार किसी टूर पर भी जा सकते हैं। कोई ऐसा खेल खेलें जिसमें आपकी पत्नी और बच्चे भी शामिल हों। इससे आपकी पत्नी को भी अच्छा लगेगा और वह आपको समझेगी और आपके ऊपर बेवजह चिल्लाना बंद कर देगी।

(और पढ़े – पार्टनर गर्लफ्रेंड या पत्नी के साथ आपका स्वभाव बताएगा आपका रिलेशनशिप स्टेटस्)

पब्लिक के बीच जवाब न दें  Do Not Reply Between Public For Handle A Wife in Hindi

आपकी पत्नी घर में तो आपके ऊपर चिल्लाती ही है लेकिन बाहर भी लोगों के बीच आपके ऊपर बरसने लगती है तो आप लोगों के बीच चुपचाप हाथ बांधकर खड़े हो जाएं और कुछ न बोलें। थोड़ी देर बाद आपकी पत्नी को खुद ही शर्मिंदगी महसूस होने लगेगी कि वह आखिर कितना समझदारी का काम कर रही है। यही तरीका आप घर पर भी अपनाएं और जब वह आपके ऊपर चीखे तो आप चुपचाप वहां से हट जाएं। कुछ दिनों में वह आपकी इस आदत से वाकिफ हो जाएगी और बेवजह चिल्लाना बंद कर देगी।

(और पढ़े – लड़की को इम्प्रेस कैसे करें)

निर्णय लेने में उसकी भी राय लें Start Taking Decisions For Handle A Wife in Hindi

पुरुष प्रधान देश में महिलाओं को कोई भी फैसले लेने का अधिकार नहीं दिया जाता है और ना ही उनसे उनकी मर्जी पूछी जाती है। अगर आपकी पत्नी आपके ऊपर हावी हो जाती है तो गुस्सा भी करती है तो ऐसी स्थिति में वह भी कुछ फैसले लेना चाहेगी। इससे आप अहंकार में न आएं और उसे भी घर के महत्वपूर्ण फैसलों में शामिल करें। इससे उसका भी आत्मसम्मान बढ़ेगा और वह खुद को उपेक्षित नहीं महसूस करेगी और आगे से आपके ऊपर चिल्लाने से पहले आपके बारे में जरूर सोचेगी।

(और पढ़ें – शादीशुदा ज़िंदगी में एक अच्छा सुनने वाला कैसे बनें)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration