पति पत्नी के रिश्ते की समस्याओं के कारण और समाधान – Husband Wife Relationship Problem Solution In Hindi

पति पत्नी के रिश्ते की समस्याओं के कारण और समाधान - Husband Wife Relationship Problem Solution In Hindi
Written by Deepti

husband wife relationship problem solution in Hindi वैसे तो पति-पत्नी के रिश्तों की नींव प्यार और विश्वास पर टिकी होती है, लेकिन पति-पत्नी के रिश्ते में कई समस्याएं भी होती हैं, जो उनकी शादीशुदा जिन्दगी पर गलत असर डालती हैं। क्या आप जानतें हैं पति पत्नी का रिश्ता कैसा होना चाहिए? कई बार कहा जाता है कि अगर पति-पत्नी के बीच तकरार न हो तो प्यार नहीं बढ़ता। लेकिन जब ये तकरार ज्यादा बढ़ जाए तो रिश्ते में मनमुटाव के साथ दूरियां भी पैदा हो जाती हैं, जिसका असर लंबे समय बाद पति पत्नी के रिश्ते में दिखता है।

एक आदर्श पति- पत्नी एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करने के साथ एकदूसरे का सम्मान करना जानते हैं। अपने रिश्तों की गर्माहट को बनाए रखने के लिए कई मौकों पर एकदूसरे को तोहफा भी देते हैं, लेकिन इन सबके बावजूद भी कुछ छोटी-छोटी बातों को पति-पत्नी के रिश्ते में दरार पैदा कर देती है, लेकिन रिश्तों में मधुरता बनाए रखनी है, तो दोनों तरफ से कोशिश करते रहना चाहिए। पति पत्नी के रिश्ते में सुधार के लिए छोटी-छोटी बातों को इग्नेार करते हुए प्यार और समझदारी से काम लेंगे तो आपकी लव लाइफ सक्सेसफुल हो जाएगी और आप दुनिया के सामने एक आदर्श पति-पत्नी के रूप में मिसाल कायम कर पाएंगे। तो चलिए आज के इस आर्टिकल में जानते हैं पति पत्नी के रिश्ते की समस्याओं और उनके समाधानों के बारे में।

1. पति पत्नी के रिश्ते की समस्या और समाधान – Husband wife relationship problem and solution in Hindi

2. पति पत्नी के रिश्ते समस्या समाधान करने की रणनीतियां – Strategies to solve husband wife relationship problem in Hindi
3. पति-पत्नी के बीच गलतफहमी कैसे दूर करें – How to avoid misunderstanding between husband and wife in Hindi
4. पति-पत्नी के बीच झगड़े को सुलझाने के लिए वास्तु टिप्स – Pati patni ke rishte majboot karne ke vastu upay

पति पत्नी के रिश्ते की समस्या और समाधान – Husband wife relationship problem and solution in Hindi

  1. पति-पत्नी के रिश्ते में समस्या संवाद की कमी – Husband wife relationship problem communication in Hindi
  2. पति-पत्नी के बीच संबंध समस्या सेक्स – Pati patni ke beech relationship problem sex in hindi
  3. पति-पत्नी के बीच रिलेशनशिप प्रॉब्लम पैसा – Money is big husband wife relationship problems in Hindi
  4. पति-पत्नी की रिलेशनशिप प्रॉब्लम इंटरेस्ट खत्म हो जाना – Husband wife relationship problem the end of interest in Hindi
  5. पति-पत्नी के रिश्ते की समस्या घर के काम में हाथ न बटाना – Relationship Problem Struggles Over Home Chores in Hindi
  6. पति-पत्नी के बीच समस्या रिश्ते को प्राथतिकता न देना – Husband wife relationship problem not making relationship a priority in Hindi
  7. पति पत्नी के रिश्ते की समस्याओं में विश्वास न होना – Husband wife ke beech relationship problem Trust in Hindi
  8. पति-पत्नी की रिलेशनशिप प्रॉब्लम परिवार – Husband wife relationship problem Family in Hindi
  9. पति-पत्नी के रिश्ते की समस्या अहंकार – Problem of husband wife relationship Ego in Hindi
  10. पति-पत्नी के रिश्ते में झगड़े के अन्य कारण – Other problems in relationship between husband and wife in Hindi

पति-पत्नी के बीच कई समस्याएं हो सकती हैं,जिनका समाधान अगर समय पर नहीं किया गया तो रिश्ते खराब हो सकते हैं,तनाव ज्यादा बढ़ गया तो रिश्तों में दूरी आने की भी संभावना रहती है। नीचे हम आपको पति-पत्नी के बीच होने वाली समस्याओं और उनके समाधान बता रहे हैं। इन्हें अपनाकर यकीनन आप अपनी शादीशुदा जिन्दगी को खुशनुमा बना सकते हैं।

पति-पत्नी के रिश्ते में समस्या संवाद की कमी – Husband wife relationship problem communication in Hindi

पति-पत्नी के रिश्ते में समस्या संवाद की कमी - Husband wife relationship problem communication in Hindi

खराब संवाद पति-पत्नी के बीच झगड़े की सबसे बड़ी समस्या है। अगर दोनों के बीच में संवाद अच्छा न हो तो गलतफहमी पैदा होती और रिश्ते में दूरी आना शुरू हो जाती है। इस समस्या को सुलझाने के लिए हम आपको नीचे कुछ समाधान बता रहे हैं।

पति-पत्नी के रिश्ते में संवाद की कमी की समस्या का समाधान –

  • बेहतर कम्यूनिकेशन के लिए एक दूसरे के साथ पर्याप्त समय बिताएं। एक दूजे को क्वालिटी टाइम दें। आप अगर साथ हों तो कोशिश यही करें कि आपका सेलफोन वाइब्रेट पर हो। कहीं अकेले घूमने जाएं और अपने मन की सारी बातें अपने पति या पत्नी से खुलकर शेयर करें।
  • अगर आप जॉइंट फैमिली में रहते हैं, ऐसे में कई बार संवाद करने का समय नहीं मिल पाता या घर में प्राइवेट स्पेस न मिले तो आप किसी लाइब्रेरी, रेस्टोरेंट, पार्क या किसी भी सार्वजनिक स्थान पर जा सकते हैं।
  • अच्छे संवाद के लिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर की भी बात ध्यान से सुनें। जब वह आपसे कुछ कहे तो बीच में न बोलें और न ही उसकी बातों को बीच में काटने की कोशिश करें।
  • बेहतर संवाद बॉडी लैंग्वेज से ज्यादा अच्छा बनता है। अगर आप अपने पार्टनर से अपनी बात इशारों में न कहकर बॉडी लैंग्वेज का यूज करते हैं, तो आपके पार्टनर को बात ज्यादा अच्छे से समझ आएगी। कई पति या पत्नी यह कहकर संवाद नहीं करना चाहते कि हम आपके लिए ऐसा करते हैं, लेकिन जताते नहीं। पर अगर रिश्ते खराब हो रहे हों, तो अपने प्यार और परवाह को बॉडी लैंग्वेज के जरिए जताने की बहुत जरूरत होती है।

(और पढ़े – लड़कियों की बॉडी लैंग्वेज को कैसे समझें…)

पति-पत्नी के बीच संबंध समस्या सेक्स – Pati patni ke beech relationship problem sex in hindi

पति-पत्नी के बीच संबंध समस्या सेक्स - Pati patni ke beech relationship problem sex in hindi

पति-पत्नी के बीच संबंध खराब होने की एक बड़ी वजह सेक्स भी हो सकती है। कई बार एकदूसरे से प्यार करने वाले पति-पत्नी भी सेक्स के मामले में अलग-अलग सोच रख सकते हैं। जिससे उनके बीच में लड़ाई,  झगड़े के बाद दूरी पैदा हो जाती है। विशेषज्ञ कहते हैं कि सेक्स पति-पत्नी को एकदूसरे के करीब लाता है। यह एक हार्मोन जारी करता है, जो हमारे शरीर को शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से मदद करता है और पति-पत्नी के बीच की केमिस्ट्री को भी हेल्दी रखता है।

पति पत्नी के रिश्ते की समस्या सेक्स को कैसे सुलझाएं समस्या-

विशेषज्ञों के अनुसार सेक्स के लिए प्लानिंग जरूरी है, इससे आपके संबंधों में मधुरता आएगी। लेकिन अगर आपका पार्टनर थका हुआ हो, तो जरूरी नहीं कि उस वक्त यह किया जाए। जब भी आप खुद को रिलेक्स्ड महसूस करें, सेक्स कर सकते हैं। कहते हैं कि सेक्स आपकी थकान दूर करता है, लेकिन कई बार थकान होने पर सेक्स करने से संबंधों में तनाव भी हो सकता है। हालांकि चीजों को बदलने से सेक्स को और भी मजेदार बनाया जा सकता है। हां, अगर आपके बीच में सेक्सुअल रिलेशनशिप अच्छे नहीं हैं तो आप डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं, वह आपकी इस समस्या का समाधान जरूर करेंगे।

(और पढ़े – सेक्‍सुअल परफॉरमेंस की चिंता के कारण, लक्षण और ठीक करने के उपाय…)

पति-पत्नी के बीच रिलेशनशिप प्रॉब्लम पैसा – Money is big husband wife relationship problems in Hindi

पति-पत्नी के बीच रिलेशनशिप प्रॉब्लम पैसा - Money is big husband wife relationship problems in Hindi

पति-पत्नी के बिगडऩे रिश्ते की सबसे बड़ी वजह पैसा होता है। इससे संबंध सुधर भी सकते हैं और खराब भी बहुत जल्दी होते हैं। कई बार तो शादी से पहले ही पति-पत्नी के बीच पैसा को लेकर तनातनी शुरू हो जाती है,  जो शादी के बाद भी जारी रहती है। तो चलिए जानते हैं कैसे किया जा सकता है इस समस्या का समाधान।

पति-पत्नी के बीच पैसा की समस्या का समाधान-

  • अपने पति या पत्नी के साथ वर्तमान वित्तीय स्थिति के बारे में ईमानदार रहें।
  • लड़ाई के बीच कभी पैसों की चर्चा न करें। जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं कि लड़ाई की पहली वजह पैसा होता है, इसलिए झगड़े के बीच में पैसे को न लाएं। इससे आपके रिश्तों में दूरी आ सकती है।
  • अगर आपका ज्यादातर झगड़ा सिर्फ पैसों के लिए ही होता है, तो तय करें कि एक सेवर बनेगा तो दूसरा स्पैंडर। यानि एक पैसा बचाएगा तो दूसरा खर्च करेगा। यह दोनों के लिए फायदेमंद होगा।
  • अपनी इंकम या टैक्स से संबंधित कोई भी बात अपने पति या पत्नी से छिपाएं नहीं। यह भी कलह की बड़ी वजह है। क्रेडिट रिपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट्स, इंश्योरेंस पॉलिसीज, डेब्ट्स, लोन और वित्तीय दस्तावेज के बारे में अपने पार्टनर को जरूर बताएं।
  • दोनों मिलकर संयुक्त बजट यानि जॉइंट बजट बनाएं, जिसमें सेविंग भी शामिल हो।
  • अपने बिगड़ते हुए रिश्ते को पैसों से दूर रखना है तो मासिक बिल जमा करने की जिम्मेदारी कौन लेगा यह जरूर तय करें। इससे समय पर भुगतान भी हो जाएगा और झगड़ा भी नहीं होगा।
  • पति हो या पत्नी हर किसी को खुद पर पैसे खर्च करने की स्वतंत्रता दी जानी चाहिए। हो सके तो एक दूसरे से खर्च हुए पैसों का एक-एक हिसाब न मांगें। यह आपके रिश्ते में भरोसे में कमी लाता है।
  • रिश्ते में विश्वास लाने के लिए अपने शॉर्ट टर्म और लांग टर्म प्लान एकदूसरे के साथ जरूर शेयर करें। हो सकता है कि आप दोनों के कुछ पर्सनल प्लान भी हों, लेकिन फैमिली गोल्स पर जरूर चर्चा करनी चाहिए।
  • अपने माता-पिता की देखभाल के बारे में एकदूसरे से बात करें, क्योंकि वे उम्र दराज हैं। आवश्यक हो तो उनकी वित्तीय जरूरत को पूरा करने की उचित योजना भी बनाएं।

(और पढ़े – इन कारणों से आती है वैवाहिक रिश्तों में कड़वाहट…)

पति-पत्नी की रिलेशनशिप प्रॉब्लम इंटरेस्ट खत्म हो जाना – Husband wife relationship problem the end of interest in Hindi

पति-पत्नी की रिलेशनशिप प्रॉब्लम इंटरेस्ट खत्म हो जाना - Husband wife relationship problem the end of interest in Hindi

अक्सर देखा गया है कि शादी के कुछ साल बाद पति-पत्नी के बीच प्यार खत्म हो जाता है। दोनों में एकदूसरे के प्रति इंटरेस्ट यानि रूचि खत्म सी हो जाती है। छोटी-छोटी बातों को लेकर झगड़े होने लगते हैं, जिससे दोनों के बीच प्यार नहीं रह पाता और रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है।

पति-पत्नी की रिलेशनशिप प्रॉब्लम इंटरेस्ट खत्म हो जाना का क्या है समाधान-

  • अपने रिश्ते को बनाए रखने के लिए आपसी सहयोग, प्यार और विश्वास बनाए रखने की जरूरत है।
  • एकदूसरे के साथ शॉपिंग पर जाएं, रेस्टोरेंट जाएं, पार्टी अटैंड करें, दोस्तों से मिलें।  इससे आपका रिश्ता कितना भी पुराना क्यों न हो जाए आपको कभी बोरियत नहीं होगी।

(और पढ़े – जब पति आप पर ध्यान नहीं देता तो क्या करना चाहिए…)

पति-पत्नी के रिश्ते की समस्या घर के काम में हाथ न बटाना – Relationship Problem Struggles Over Home Chores in Hindi

पति-पत्नी के रिश्ते की समस्या घर के काम में हाथ न बटाना - Relationship Problem Struggles Over Home Chores in Hindi

खासतौर से कई पत्नियों की शिकायत होती है कि पति घर के काम में उनका हाथ नहीं बटाते, जिससे उनके बीच के रिश्ते खराब हो रहे हैं। यह सच है, बाहर जॉब करने वाले ज्यादातर पति घर के कामों में पत्नियों का हाथ नहीं बटाते, जो सबसे बड़ी समस्या है। पति हो या पत्नी दोनों घर के और बाहर के कामों को विभाजित कर लेंगे तो यह समस्या खत्म हो जाएगी।

पति-पत्नी की रिलेशनशिप प्रॉब्लम को सुलझाने के लिए क्या करें-

विशेषज्ञों की राय है कि संबंधों को अच्छा बनाना है तो अपनी नौकरी को लेकर स्पष्ट रहें। यदि आप दोनों को ही घर की साफ सफाई के लिए वक्त नहीं है तो आप मेड रख सकते हैं। अगर एक को बच्चे को होमवर्क कराना पसंद है तो दूसरा कपड़े धो सकता है। मिलजुलकर काम करने से आप एकदूसरे के साथ क्वालिटी टाइम भी बिता सकेंगे और आपकी बॉन्डिंग भी एकदूसरे से अच्छी हो जाएगी।

(और पढ़े – वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के आसान तरीके…)

पति-पत्नी के बीच समस्या रिश्ते को प्राथतिकता न देना – Husband wife relationship problem not making relationship a priority in Hindi

पति-पत्नी के बीच समस्या रिश्ते को प्राथतिकता न देना - Husband wife relationship problem not making relationship a priority in Hindi

यदि आप अपनी लव लाइफ को फ्रेश बनाए रखना चाहते हैं तो अपने रिश्ते को प्राथमिकता देना सीखें। एकदूजे को प्राथमिकता दें और जरूरतों का ख्याल रखें।

पति-पत्नी के बीच समस्या रिश्ते को प्राथतिकता न देने की समस्या को सुलझाने के लिए क्या करें-

  • अपने रिश्ते को प्रायोरिटी देने के लिए वही करें जो आप फस्र्ट डेटिंग पर करते थे। एकदूसरे की तारीफ करें, एकदूसरे की सराहना करें, दिनभर एकदूसरे के संपर्क में रहें और एकदूजे में दिलचस्पी दिखाएं।
  • अपने रिलेशनशिप को प्रायोरिटी देने के लिए डेट नाइट प्लान करें। इस समय को अपनी जिन्दगी का सबसे अच्छा पल बनाएं।
  • रिश्ते की अहमियत बनाने के लिए एकदूसरे का सम्मान करें और यह अहसास दिलाएं कि वे आपके लिए क्या मायने रखते हैं।

(और पढ़े – परफेक्ट रिलेशनशिप के 8 सीक्रेट…)

पति पत्नी के रिश्ते की समस्याओं में विश्वास न होना – Husband wife ke beech relationship problem Trust in Hindi

पति पत्नी के रिश्ते की समस्याओं में विश्वास न होना - Husband wife ke beech relationship problem Trust in Hindi

विश्वास किसी भी रिश्ते का अहम हिस्सा है। लेकिन विश्वास न होना भी पति-पत्नी के बीच संबंध की बड़ी समस्या है। अगर विश्वास ही न हो, तो रिश्ते टूट जाते हैं और कई बार अपने साथी पर विश्वास न होने से सालों के रिश्ते में भी खटास आ जाती है। इसलिए अपने साथी पर भरोसा या विश्वास जरूर करें।

पति पत्नी में विश्वास न होने की समस्या को कैसे सुलझाएं –

आप नीचे बताए गए सुझावों का पालन करके एक दूसरे के प्रति विश्वास कायम कर सकते हैं।

  • अपने रिश्ते में हमेशा निरतंरता बनाए रखें।
  • समय का पालन जरूर करें।
  • जो आप कहें, वह करके दिखाएं।
  • अपने साथी से कभी झूठ न बोलें। झूठ सामने आने पर आपके संबंधों में खटास आ सकती है। आप कितने भी गलत क्यों न हों, हमेशा अपने साथी से सच कहें।
  • हमेशा निष्पक्ष रहें।
  • दूसरे की भावनाओं के प्रति संवेदनशील रहें।
  • अगर आप घर देरी से आ रहे हैं तो फोन करके इसकी जानकारी अपने साथी को दे दें।
  • जब चीजें गलत हो जाएं तो ओवररिएक्ट न करें।
  • उन चीजों को कभी न कहें, जिन्हें आप वापस नहीं ले सकते। गुस्से में कही हुई चीजें आपके साथी को बहुत हर्ट कर जाती हैं, इसलिए या तो चुप रहें या सोच-समझकर कहें।
  • पुरानी या बीती हुई बातों को खोदने की कोशिश न करें।
  • एकदूसरे से ईष्र्या न करें।
  • बोलने के साथ-साथ सुनने की भी क्षमता विकसित करें।

(और पढ़े – रिश्ता टूटने की वजह बन सकती है आपकी ये गलतियां…)

पति-पत्नी की रिलेशनशिप प्रॉब्लम परिवार – Husband wife relationship problem Family in Hindi

पति-पत्नी की रिलेशनशिप प्रॉब्लम परिवार - Husband wife relationship problem Family in Hindi

कई बार पति-पत्नी के संबंध खराब होने के कारण परिवार होता है। परिवार में रह रहे लोगों के बीच अच्छा तालमेल न होने, लड़ाई झगड़े होने से शादीशुदा जिन्दगी में खटास आ जाती है। खासतौर से यह समस्या पत्नियों के साथ आती है।  पति-पत्नी के बीच अच्छे संबंध होने के लिए जरूरी है परिवार से अच्छे संबंध बनाना।

पति-पत्नी की रिलेशनशिप प्रॉब्लम कैसे सुलझाएं –

  • अपनी शादीशुदा जिन्दगी को खुशनुमा बनाने के लिए जरूरी है कि पूरे परिवार वालों के साथ आपके संबंध अच्छे हों। सभी की भावनाओं का ख्याल रखें और सबका सम्मान करें।
  • अपने साथी से परिवार के सदस्यों की बुराई न करें।
  • अगर आप परिवार के सदस्यों से कुछ गलत कह भी दें तो तुरंत माफी मांग लें।
  • अगर किसी बात को लेकर परिवार के किसी सदस्य से अनबन हुई हो तो अपने पति पर गुस्सा न उतारें।

(और पढ़े – पति पत्नी के बीच झगड़े खत्म करने के उपाय…)

पति-पत्नी के रिश्ते की समस्या अहंकार – Problem of husband wife relationship Ego in Hindi

पति-पत्नी के रिश्ते की समस्या अहंकार - Problem of husband wife relationship Ego in Hindi

आज पति-पत्नी के रिश्ते की सबसे बड़ी समस्या अहंकार है। इस अहंकार के चलते ही शादी जैसा पवित्र रिश्ता डिवॉर्स तक पहुंच गया है। पति -पत्नी के बीच सालों बाद हो रहे डिवॉर्स का कारण भी उनका अपना ईगो यानि अहंकार है। पति-पत्नी दोनों अगर अच्छी पोस्ट पर हों या दोनों अपनी लाइफ में सफल हों तो दोनों में से एक भी एकदूसरे के सामने झुकना पसंद नहीं करता। ऐसे में ये रिश्ते ज्यादा लंबे नहीं चल पाते और टूट जाते हैं।

पति पत्नी अहंकार की समस्या कैसे सुलझाएं –

आपकी शादीशुदा जिन्दगी में ये मायने नहीं रखता कि आपके कितने सफल इंसान हैं, बल्कि आप कितने सफल हस्बैंड वाइफ हैं ये आपकी लव लाइफ के लिए बहुत जरूरी है। ऐसे में पति-पत्नी के रिश्ते में खासतौर से अहंकार को एक तरफ रख दें और एकदूसरे को बराबर का सम्मान दें।

कभी भी अपनी पोस्ट का घमंड अपने साथी को न दिखाएं।

(और पढ़े – पार्टनर के कंट्रोलिंग स्वभाव को कैसे हैंडल करें…)

पति-पत्नी के रिश्ते में झगड़े के अन्य कारण – Other problems in relationship between husband and wife in Hindi

पति-पत्नी के रिश्ते में झगड़े के अन्य कारण - Other problems in relationship between husband and wife in Hindi

  • पुरूषों के मुकाबले महिलाओं को सरप्राइज बेहद पसंद होते हैं, इसलिए ज्यादातर पत्नियां पतियों से इस बात पर झगड़ा करती हैं कि उनके पति उन्हें सरप्राइज नहीं देते। हालांकि झगड़ी की यह वजह बहुत मामूली लगती है, लेकिन कभी-कभी बहुत बड़ी हो जाती है। इसलिए पतियों को साल में ज्यादा नहीं तो एक या दो बार अपनी पत्नियों को सरप्राइज देने की कोशिश करनी चाहिए। इससे आपके बीच प्यार बढ़ेगा।
  • पत्नियों की जो बात पतियों को सबसे ज्यादा परेशान करती है वो है उनका सामान एक जगह पर न मिलना। पति बेहद गुस्सा हो जाते हैं जब उन्हें उनका सामान समय पर न उस जगह न मिले जहां उन्होंने रखा था। कई बार ये छोटी सी बात पति-पत्नी के रिश्ते में समस्या पैदा कर देती है। अगर आपके पति की भी आदत कुछ ऐसी है, तो उनके कंफर्टेबलनेस का ख्याल रखते हुए उनके सामान को उसी जगह वापस रख दें जहां उन्होंने रखा था।
  • अगर पति-पत्नी दोनों वर्किंग हैं तो उनके रिश्ते की एक और बड़ी समस्या है उनके बीच का प्यार खो जाना। समय की कमी के कारण उन्हें रोमांस करने तक का मौका नहीं मिल पाता। ऐसे में दोनों के बीच एक दूसरे को दोष देते हुए झगड़े की शुरूआत हो जाती है। ऐसी समस्या से निपटने के लिए वीकेंड अपने साथी के साथ एन्जॉय करना सबसे बढिय़ा विकल्प है।
  • ये शिकायत लगभग हर पत्नी की होती है कि पति को उनके लिए समय नहीं है। पहले नौकरी फिर दोस्त उनके  बाद समय बचा तो पत्नी को मिल गया,  वरना वो भी गया। इसलिए पति खासतौर पर ध्यान रखें कि दोस्तों और काम के साथ अपनी पत्नी को भी समय देने की सबसे ज्यादा जरूरत है। इससे आपके बीच की तकरार दूर हो जाएगी।
  • पति पत्नी के बीच लड़ाई की स्थायी वजह है खाना। पत्नी का जहां हर दिन ये सवाल होता है खाने में क्या पकाऊं वहीं पति को शिकायत रहती है कि हर दिन एक ही चीज बना देती हो। ऐसे में दोनों मिलकर यह तय कर सकते हैं कि हर दिन खाने में क्या बनना चाहिए या आप मिलकर सप्ताहभर का कोई मेन्यू प्लान कर सकते हैं। जिससे ये समस्या पैदा ही नहीं होगी और आप अपने रिश्ते को लड़ाई झगड़े से भी बचाए रखेंगे।

(और पढ़े – पति पत्नी के बीच प्यार बढ़ाने के उपाय…)

पति पत्नी के रिश्ते की समस्या समाधान करने की रणनीतियां – Strategies to solve husband wife relationship problem in Hindi

पति पत्नी के रिश्ते समस्या समाधान करने की रणनीतियां - Strategies to solve husband wife relationship problem in Hindi

शादी के बाद पति-पत्नी के बीच रिश्ते खराब हो जाते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों ही नहीं जानते कि रिश्तों को स्वस्थ और संपन्न कैसे बनाया जाए। यदि आप अपनी शादी को या अपने रिश्ते को संभालकर रखना चाहते हैं, तो पति पत्नी के रिश्ते से संबंधित समस्याओं को सुलझाने में मदद करने के लिए नीचे हमारे द्वारा बताई गई इन स्ट्रेटजी या रणनीतियों को जरूर अपनाएं।

  • पति-पत्नी के बीच स्वस्थ संबंधों के लिए ऐसे लोगों के साथ रहें जिनकी शादीशुदा जिन्दगी सफल हो। साथ ही जो लोग विवाह जैसे पवित्र रिश्ते को महत्व देते हों, उनके साथ समय बिताने का प्रयास करें।
  • पति हो या पत्नी आपस में प्यार करना सीखें। क्योंकि प्यार करने से आपको एकदूसरे की समस्या का समाधान जल्दी मिल जाता है।
  • पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है कि अपने साथी की खुशी का ख्याल रखा जाए। आपकी साथी की खुशी आपके लिए महत्वूपर्ण होनी चाहिए।
  • अपने रिश्ते को हर चीज से आगे रखें यहां तक की परिवार और बच्चों से भी। अपने रिश्ते को अहमियत देने से आपकी लव लाइफ बहुत अच्छी हो जाएगी। ध्यान रखें कि सबसे ज्यादा बच्चे उन पैरेंट्स के साथ खुश रहते हैं जो एक दूसरे से बेहद प्यार करते हों। इसलिए अपने बच्चों की खुशी के लिए एक दूसरे के प्रति अपना प्यार और स्नेह बनाकर रखें।
  • पति-पत्नी के बीच जब बात करने के लिए कुछ न हो, तो पुरानी बातों को याद करें। उन दिनों को याद करें जब आपस में डेटिंग करते थे, घंटों बातें करते थे। इससे मन अच्छा हो जाता है।
  • एक दूसरे को फॉर ग्रांटेड न लें। बल्कि एक दूसरे के लिए समय निकालें। अच्छे पलों को एन्जॉय करें। समय -समय पर शादी की सालगिरह, बर्थ डे सेलिब्रेट करें, कहीं बाहर घूमने जाएं। इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखते हुए आपको अपने रिश्ते की समस्याओं का समाधान मिल जाएगा।
  • हर दिन भगवान से अपने जीवनसाथी के लिए प्रार्थना करें। साथ ही अपनी शादी के सभी वादों को पूरा करने का प्रयास करें। अपने व्यवहार में बदलाव लाने से भी आपके रिश्ते बेहतर हो सकते हैं। एक दूसरे के निर्णयों से हमेशा 100  प्रतिशत सहमत होने की कोशिश करें। यकीन मानिए आपके ऐसा करने से आपके बच्चे भविष्य में ज्यादा अच्छे रिश्ते बना पाएंगे।

(और पढ़े – साथ में ड्रिंक करने वाले कपल्स ज्यादा खुश रहते हैं, जाने क्या कहती है रिसर्च…)

पति-पत्नी के बीच गलतफहमी कैसे दूर करें – How to avoid misunderstanding between husband and wife in Hindi

पति-पत्नी के बीच गलतफहमी कैसे दूर करें - How to avoid misunderstanding between husband and wife in Hindi

  • पति-पत्नी के बीच समस्या या गलतफहमी होना आम बात है। लेकिन आप जितनी जल्दी इस स्थिति को संभाल लेंगे, उतना आपके रिश्ते के लिए बेहतर होगा, इसलिए पति-पत्नी के बीच गलतफहमी को दूर करने के लिए नीचे हमारे द्वारा दिए गए सुझाव अपनाएं।
  • अगर पति-पत्नी के रिश्ते में कोई समस्या या गलतफहमी है तो उसे सुलझाने के लिए बातचीत शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि दोनों अच्छे मूड में हों।
  • अपने रिश्ते को लड़ाई झगड़े से बचाने के लिए पिछले दिनों में बिताए गए कुछ बेहतरीन पलों को याद करें।
  • अपने बीच की गलतफहमी को मिटाने के लिए आप एक साथ डांस क्लास या फिर कोई स्विमिंग क्लास जॉइन कर सकते हैं। इससे आपको एकदूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का मौका मिलेगा।
  • अगर आप अपने रिश्ते के बीच समस्याओं को दूर करना चाहते हैं तो अपने काम से थोड़ा ब्रेक लें और दोस्तों के साथ एक अच्छा वीकेंड प्लान करें। यहां आप अपनी सारी चिंताओं को भुलाकर एक दूसरे के साथ यादगार पल बिता पाएंगे।

(और पढ़े – पार्टनर के शक को इन तरीकों से करें दूर…)

पति-पत्नी के बीच झगड़े को सुलझाने के लिए वास्तु टिप्स – Pati patni ke rishte majboot karne ke vastu upay

पति-पत्नी के बीच झगड़े को सुलझाने के लिए वास्तु टिप्स - Pati patni ke rishte majboot karne ke vastu upay

अगर पति-पत्नी के बीच अक्सर ही किसी न किसी बात को लेकर झगड़ा होता है तो जरूरी नहीं कि इसकी वजह आप दोनों ही हों, बल्कि इसका कारण आपके घर का वास्तु हो सकता है। इसलिए अगर पति-पत्नी के बीच झगड़े रूक नहीं रहे हैं और बेवजह बात बढ़ रही है तो आपके संबंधों को सुधारने के लिए हम आपको कुछ वास्तु टिप्स बता रहे हैं, जिन पर एक बार आपको जरूर ध्यान देना चाहिए। वास्तु के ये टिप्स अपनाकर बढ़ायें पति-पत्नी आपस में प्यार।

  • अगर आपके और आपके पार्टनर के बीच झगड़ा और मनमुटाव बढ़ रहा है तो उसकी एक वजह आपके घर में लग रहा मकड़ी का जाला भी हो सकता है। घर में ततैया का छत्ता या मकड़ी का जाला शुभ नहीं माना जाता। इससे घर में आने वाले धन का रास्ता रूकता है साथ ही यह पति-पत्नी के झगड़े की बड़ी वजह भी बनता है।
  • अगर आपके घर में भी टूटा शीशा या टूटे बर्तन या टूटी घड़ी है तो इसे बाहर फेंक दीजिए, क्योंकि इनके घर में रहने से नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है, जिससे शादीशुदा जिन्दगी पर गलत असर पड़ता है।
  • घर की दीवारों पर आ रही दरार और नल से टपकता पानी आपके संबंधों के बीच खटास की बड़ी वजह हो सकता है। इससे धन की भी हानि होती है, जो पति-पत्नी के बीच तनाव का एक मुख्य कारण है। इसलिए घर में अगर दीवार पर दरार हों, तो इसे तुरंत भरवा लेना चाहिए। रिश्ते बिगड़ने का इंतजार नहीं करना चाहिए।
  • पति-पत्नी के बीच खराब संबंधों की वजह घर के मंदिर में रखे फूल हो सकते हैं। वैसे तो मंदिर में फूल चढ़ाना शुभ माना जाता है, लेकिन वास्तु के अनुसार मंदिर में बासी फूल रखना अशुभ होता है। यह आप दोनों के बीच के तनाव का मुख्य कारण हो सकते हैं। इसलिए आगे से मंदिर में हमेशा ताजा फूल चढ़ाएं, इससे आपके संबंधों में मधुरता आएगा और प्यार बढ़ेगा।

(और पढ़े – लड़की में हैं अगर ये 14 गुण हैं तो उसे कभी ना छोड़े…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration