साथ में ड्रिंक करने वाले कपल्स ज्यादा खुश रहते हैं, जाने क्या कहती है रिसर्च – Couple With Similar Drinking Habits Are More Compatible in Hindi

साथ में ड्रिंक करने वाले कपल्स ज्यादा खुश रहते हैं, जाने क्या कहती है रिसर्च - Couple With Similar Drinking Habits Are More Compatible in Hindi
Written by Ramkumar

हम सभी यह सुनकर बड़े हुए हैं की जो परिवार एक साथ मिलकर भोजन करता है, एक साथ रहता है उसके लोग ज्यादा खुश रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि साथ में पीने (Drink Together) वाले कपल एक दुसरे के काफी करीब रहते हैं, सुनकर हैरानी हुई ना! एक अध्ययन के अनुसार, एक युगल की शराब पीने की आदत उनके रिश्ते में निर्णायक भूमिका निभा सकती है। शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि जिन जोड़ों में शराब पीने की आदतें समान होती हैं, वे उन जोड़ों की तुलना में अधिक खुश होते हैं, जहां केवल एक ही साथी शराब पीता है आइए जानते हैं इस रिसर्च के बारे में।

  1. साथ में ड्रिंक करने वाले कपल्स पर रिसर्च क्या है
  2. ड्रिंक करने वाले कपल्स पर रिसर्च कुछ खतरों की ओर भी इशारा करती है
  3. क्या होता है जब केवल एक साथी एक पीने वाला हो
  4. शराब पीने के कुछ खतरे भी होते हैं
  5. रिलेशनशिप को आंकने का एकमात्र कारक शराब नहीं होना चाहिए

साथ में ड्रिंक करने वाले कपल्स पर रिसर्च क्या है

साथ में ड्रिंक करने वाले कपल्स पर रिसर्च क्या है

जेरोन्टोलॉजी के पत्रिकाओं में प्रकाशित ‘अल्कोहलिज्म: क्लिनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल रिसर्च’ (Alcoholism: Clinical and Experimental Research) पर अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि पीने की समान आदतों वाले जोड़ों को अलग-अलग पीने की आदतों वाले लोगों की तुलना में एक खुशहाल जीवन जीने के लिए पाया गया था।

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि समान पीने की आदत वाले लोगों ने अन्य आदतों को भी साझा किया जिससे उनकी अनुकूलता की संभावना बढ़ गई। यह रिसर्च पुराने जोड़ों के लिए भी सच थी क्योंकि अध्ययन में 50 साल से अधिक उम्र के लोगों का भी अध्ययन किया गया था।

(और पढ़े – वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के आसान तरीके…)

ड्रिंक करने वाले कपल्स पर रिसर्च कुछ खतरों की ओर भी इशारा करती है

ड्रिंक करने वाले कपल्स पर रिसर्च कुछ खतरों की ओर भी इशारा करती है

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि एक साथ पीना एक खुशहाल रिश्ते की कुंजी है। शोधकर्ताओं के अनुसार, जो जोड़े भारी शराब पीने वाले होते हैं (जिसमे दोनों साझेदार शामिल हैं) उनमे कम शराब पीने वालों की तुलना में ब्रेकअप और तलाक (Breakup and divorce) की संभावना अधिक होती है।

(और पढ़े – इन कारणों से आती है वैवाहिक रिश्तों में कड़वाहट…)

क्या होता है जब केवल एक साथी एक पीने वाला हो

क्या होता है जब केवल एक साथी एक पीने वाला हो

अध्ययन के अनुसार, जब केवल एक साथी शराब पीने वाला होता है और दूसरा उससे बच जाता है, तो यह उनके रिश्ते को प्रभावित करता है और ब्रेक-अप या तलाक की संभावना भी बढ़ जाती है। वास्तव में, प्रमुख वैवाहिक कलह और तलाक होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है जब पत्नी मादक द्रव्यों का सेवन न करती हो और पति शराब पीने वाला होता है।

(और पढ़े – रिश्ता टूटने की वजह बन सकती है आपकी ये गलतियां…)

शराब पीने के कुछ खतरे भी होते हैं

शराब पीने के कुछ खतरे भी होते हैं

हालांकि, लोगों को यह नहीं भूलना चाहिए कि शराब पीने से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। एक साथ पीने वाले जोड़ों को पता होना चाहिए कि कैसे एक सीमा बनाए रखें और एक-दूसरे को इसे पार करने से रोकें।

(और पढ़े – शराब पीने के फायदे और नुकसान और शरीर पर इसका प्रभाव…)

रिलेशनशिप को आंकने का एकमात्र कारक शराब नहीं होना चाहिए

रिलेशनशिप को आंकने का एकमात्र कारक शराब नहीं होना चाहिए

हम जानते हैं कि यह खबर कई लोगों के लिए खुसी का कारण हो सकती है। लेकिन शैंपेन की उस बोतल को खोलने से पहले रुकें और विचार करें क्योंकि रिश्ते की सफलता प्यार, विश्वास और सम्मान जैसे अन्य कारकों पर भी निर्भर करती है, जो कभी भी नहीं बदल सकते हैं।

(और पढ़े – रिलेशनशिप टिप्स जो हर महिला को जानना जरूरी है…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration