पति का गुस्सा कम करने के उपाय – How To Deal With Angry Husband In Hindi

पति का गुस्सा कम करने के उपाय - How To Deal With Angry Husband In Hindi
Written by Anamika

Pati Ka Gussa Kam Karne Ke Upay गुस्सा होना इंसान की एक स्वाभाविक प्रक्रिया (natural process) है। व्यक्ति चाहे कितना भी सरल क्यों न हो, उसे कभी न कभी गुस्सा जरुर आता है। लेकिन यदि आपके पति आप पर बार बार गुस्सा करते हैं और आप जानना चाहतीं हैं की पति का गुस्सा कम करने के लिए क्या करना चाहिए तो हमारा ये लेख पढ़े। कुछ लोग अपने गुस्से पर नियंत्रण (control) रखते हैं और गुस्सा आने पर उससे बचना जानते हैं लेकिन कुछ लोग इतना ज्यादा क्रोध करते हैं कि इससे दूसरों को हानि पहुंचने लगती है। वैसे तो ज्यादातर घरों में पति पत्नी के बीच तरकार (combat) होना एक आम बात है लेकिन जब पति आए दिन गुस्सा करता हो तो पत्नी को उसे संभालना बहुत मुश्किल हो जाता है।

अगर आपके पति भी बात, बेबात आपके ऊपर बरसने लगते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको पति का गुस्सा कम करने के उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. पति के गुस्सा होने का कारण – Pati Ke Gussa Hone Ka Karan In Hindi
2. पति का गुस्सा कम करने के लिए क्या करना चाहिए – pati ka gussa kam karne ke liye kya karna chahiye

पति के गुस्सा होने का कारण – Pati Ke Gussa Hone Ka Karan In Hindi

पति के गुस्सा होने का कारण - Pati Ke Gussa Hone Ka Karan In Hindi

आमतौर पर ऐसे कई कारण हैं कि जिसकी वजह से आपका पति आपके साथ खराब व्यवहार करता है और बिना किसी कारण के आपसे नाराज हो जाता है। इन कारणों में मानसिक और शारीरिक दिक्कतों के साथ ही पर्यावरणीय कारक (environmental factors)  भी जिम्मेदार होते हैं। आइये जानते हैं कि पति किन कारणों से गुस्सा होते हैं।

  • अगर आपके पति के शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम है तो वह अधिक चिड़चिड़ा (irritability) हो सकता है, उसे बात बात पर गुस्सा आ सकता है और मूड स्विंग होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • यदि किसी व्यक्ति के मस्तिष्क के महत्वपूर्ण हिस्से न्यूरोट्रांसमीटर में सेरोटोनिन का स्तर (level of serotonin) कम है तो इससे व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है जिसके कारण उसके सोने और खाने की आदतें प्रभावित होती हैं और गुस्सा बहुत अधिक आता है।
  • कार्टिसोल नामक हार्मोन का स्तर बढ़ जाने से व्यक्ति को चिड़चिड़ापन (irritation) अधिक होता है जिसके कारण वह अन्य लोगों की अपेक्षा अपनी पत्नी पर अधिक गुस्सा करता है।
  • अगर आपका पति अपने फ्यूचर को लेकर परेशान है और उसे मनचाही जॉब नहीं मिल रही है या फिर अपनी नौकरी में वह बेहतर नहीं कर पा रहा है तो इसके कारण भी वह सारा गुस्सा आप पर निकाल सकता है।

(और पढ़े – गुस्से को कंट्रोल और मन शांत करने के आसान उपाय…)

पति का गुस्सा कम करने के लिए क्या करना चाहिए – pati ka gussa kam karne ke liye kya karna chahiye

  1. पति का गुस्सा कम करने का उपाय शांत रहना – Stay calm to deal with angry husband in Hindi
  2. पति के नजरिए से सोचकर उसका गुस्सा कम करें – Pati ka gussa kam karne ke upay See his point of view in Hindi
  3. पति का गुस्सा शांत करने के उपाय उसे डांटें नहीं – Pati ka gussa kam karne ke Upay daante nhi in Hindi
  4. पति का गुस्सा शांत करने के लिए उपाय उन्हें सम्मान दें – Respect your husband to reduce his anger in Hindi
  5. पति का गुस्सा कम करने के लिए आग में घी का काम न करें – Don’t put fuel into the fire reduce his anger in Hindi
  6. पति का गुस्सा कम करने के लिए बर्दाश्त करना भी सीखें – Pati ka gussa kam karne ke liye bardasht karna sikhe in hindi
  7. पति का गुस्सा कम करने का तरीका पति को धैर्यपूर्वक सुने – Pati ka gussa kam karne ka tarika Listen Well in hindi
  8. पति की परवाह करके उसके गुस्से को करें कम – Be Caring and Understanding to reduce husband anger in Hindi

वैसे तो हर पत्नी अपने अपने तरीके से पति का गुस्सा कम करने की कोशिश करती है लेकिन यहां हम आपको कुछ मनोवैज्ञानिक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने पति के मूड को बेहतर कर सकती हैं।

पति का गुस्सा कम करने का उपाय शांत रहना – Stay calm to deal with angry husband in Hindi

पति का गुस्सा कम करने का उपाय शांत रहना - Stay calm to deal with angry husband in Hindi

 

ज्यादातर घरों में देखा जाता है कि जब पति को गुस्सा आता है तो पत्नी धैर्य (passivity) से काम नहीं लेती बल्कि पति के साथ खुद भी गुस्से से ही पेश आती है जिसके कारण बात अधिक बिगड़ (spoil) जाती है और फिर पति के गुस्से को कम करना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए यदि आप अपने पति के गुस्से को कम करना चाहती हैं तो बिल्कुल शांत (calm) रहकर पति की बातों को सुनें, समझें और फिर जैसी स्थिति हो उसे समझाने की कोशिश करें। जब आप शांतिपूर्वक बात को सुलझाने की कोशिश करेंगी तो पति का गुस्सा शांत हो जाएगा।

(और पढ़े – रिलेशनशिप टिप्स जो हर महिला को जानना जरूरी है…)

पति के नजरिए से सोचकर उसका गुस्सा कम करें – Pati ka gussa kam karne ke upay See his point of view in Hindi

पति के नजरिए से सोचकर उसका गुस्सा कम करें - Pati ka gussa kam karne ke upay See his point of view in Hindi

जब आपके पति को गुस्सा आये तो सबसे पहले इसके पीछे के कारणों (logic) को जानने की कोशिश करें कि कहीं ऑफिस में अधिक काम या थकान के कारण तो उसका मूड नहीं खराब हो रहा है। इसके अलावा कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। जब आपको गुस्से के पीछे की मुख्य वजह पता चल जाए तब आप उसे सुलझाने (solve) के लिए जो कुछ भी कर सकती हैं करें, यदि अपने पति के काम में मदद कर सकती हैं तो वह भी करें। जब आप पति को उसके नजरिए से समझेंगी तो उसका गुस्सा आसानी से कम हो जाएगा।

(और पढ़े – वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के आसान तरीके…)

पति का गुस्सा शांत करने के उपाय उसे डांटें नहीं – Pati ka gussa kam karne ke Upay daante nhi in Hindi

पति का गुस्सा शांत करने के उपाय उसे डांटें नहीं - Pati ka gussa kam karne ke Upay daante nhi in Hindi

आपका पति चाहे जिस भी बात पर गुस्सा हो, उसकी गलती हो या न हो, लेकिन आप उसे डांटने (scold) की कोशिश न करें। क्योंकि इससे बात और अधिक बिगड़ सकती है और आपका पति गुस्से में कुछ भी गलत कर सकता है। अगर पति किसी वजह से परेशान है और इस कारण से चिड़चिड़ा हो गया हो और बात बात में गुस्सा हो जाता है तो उसे बच्चों की तरह डांटने की बजाय उसे समझें और उसके साथ खड़े रहें। इससे उसका गुस्सा दूर हो जाएगा।

(और पढ़े – पार्टनर के कंट्रोलिंग स्वभाव को कैसे हैंडल करें…)

पति का गुस्सा शांत करने के लिए उपाय उन्हें सम्मान दें – Respect your husband to reduce his anger in Hindi

पति का गुस्सा शांत करने के लिए उपाय उन्हें सम्मान दें - Respect your husband to reduce his anger in Hindi

जब पति गुस्से में होता है तो यह स्वाभाविक है कि वह आपको कुछ भला बुरा कह सकता है। इससे आपको दुखी होने की जरुरत नहीं है बल्कि तब भी आपको सबकुछ भूलकर अपने दिल में पति के प्रति कड़वाहट (bitterness) नहीं लानी चाहिए। इसका कारण यह है कि गुस्से में बोली गयी बातें देर तक नहीं टिकती हैं और पति को जल्दी ही एहसास (realize)  हो जाता है कि उसने गलत बोला था जिसके कारण वह आपसे माफी भी मांग सकता है इसलिए हमेशा उसकी इज्जत करें ताकि वह आपसे जब भी गुस्सा हो तो अपने आप शांत हो जाए।

(और पढ़े – पार्टनर के शक को इन तरीकों से करें दूर…)

पति का गुस्सा कम करने के लिए आग में घी का काम न करें – Don’t put fuel into the fire reduce his anger in Hindi

पति का गुस्सा कम करने के लिए आग में घी का काम न करें - Don't put fuel into the fire reduce his anger in Hindi

क्रोध की एक महत्वपूर्ण विशेषता है कि यह अस्थायी (temporary) होता है। इसलिए यदि आपका पति गुस्सा होता है तो उसे गुस्सा होने दें और उसके गुस्से को भड़काने के लिए आग में घी का काम  न करें। हमेशा यह जरूरी नहीं है कि पति जब भी गुस्सा हो आप उसे मनाएं ही। अगर आप मनोवैज्ञानिक दृष्टि से सोचें तो किसी भी व्यक्ति का गुस्सा बहुत अधिक देर तक नहीं ठहरना है। इसलिए जब भी पति गुस्सा हो तो बस यह कोशिश करें कि कोई ऐसा काम न करें जिससे उसका गुस्सा भड़क (blaze) जाए। कुछ ही देर बाद वह खुद ही शांत हो जाएगा।

(और पढ़े – रिश्ता टूटने की वजह बन सकती है आपकी ये गलतियां…)

पति का गुस्सा कम करने के लिए बर्दाश्त करना भी सीखें – Pati ka gussa kam karne ke liye bardasht karna sikhe in hindi

पति का गुस्सा कम करने के लिए बर्दाश्त करना भी सीखें - Pati ka gussa kam karne ke liye bardasht karna sikhe in hindi

अक्सर देखा गया है कि पति के गुस्सा होने पर पति और पत्नी के बीच इसलिए लड़ाई (dispute) शुरू हो जाती है क्योंकि पत्नी में कोई भी बात बर्दाश्त करने की क्षमता (caliber) नहीं होती है। अगर आपका पति आपसे किसी बात पर गुस्सा हो गया है तो उसे कुरेदने की कोशिश न करें बल्कि बर्दाश्त करें। अपने पति की मनोस्थिति एवं मनोदशा (psychology) को समझें और खुद से समझने की कोशिश करें कि पति को किस बात पर गुस्सा आता है और गुस्सा कितनी देर तक रहता है। जब आप खुद अपनी सीमाएं (boundaries) निर्धारित करेंगी तो पति के गुस्से को कम करना आसान हो जाएगा।

(और पढ़े – पत्नी को हैंडल करने के आसान तरीके…)

पति का गुस्सा कम करने का तरीका पति को धैर्यपूर्वक सुने – Pati ka gussa kam karne ka tarika Listen Well in hindi

पति का गुस्सा कम करने का तरीका पति को धैर्यपूर्वक सुने - Pati ka gussa kam karne ka tarika Listen Well in hindi

जब आपका पति आपसे गुस्सा हो जाए तो यह बहुत जरूरी है कि आप उसकी बातों को सुनें। इसका कारण यह है कि जब आप इस मुद्दे पर बात नहीं करेंगी या फिर पति के गुस्सा होने के कारणों को नहीं सुनेंगी तो आप दोनों के बीच में गलतफहमी बढ़ती जाएगी और अहंकार वश न तो आप अपने पति को मनाने की कोशिश करेंगी और न तो वह खुद मानने के लिए तैयार होगा। इसलिए पति का गुस्सा कम करने का सिर्फ एक ही उपाय है कि उसकी बातों को सुनें और अगर वह आपकी किसी गलत हरकतों (silly mistake) से गुस्सा है तो माफी मांगें। इससे उसका गुस्सा शांत हो जाएगा।

(और पढ़े – इन कारणों से आती है वैवाहिक रिश्तों में कड़वाहट…)

पति की परवाह करके उसके गुस्से को करें कम – Be Caring and Understanding to reduce husband anger in Hindi

पति की परवाह करके उसके गुस्से को करें कम - Be Caring and Understanding to reduce husband anger in Hindi

ज्यादातर पतियों का मानना है कि पत्नी के साथ तालमेल न बैठने या फिर पति की परवाह न किये जाने पर ही पतियों को गुस्सा आता है। अगर आपका पति भी आपसे इसी वजह से गुस्सा है तो अपने गुस्सैल पति (short tempered husband) के व्यवहार को बदलने के लिए उसे समझें और उसे प्यार करें। अगर पति के जीवन में प्यार का अभाव है तो उसका आपसे नाराज होना स्वाभाविक है। इसलिए आप अपने पति को जितना प्यार दे सकती हैं या जितने बेहतर तरीके से उसकी देखभाल कर सकती हैं, करने की कोशिश करें। प्यार से आप अपने पति का दिल जरुर जीत सकती हैं।

(और पढ़े – लड़की में हैं अगर ये 14 गुण हैं तो उसे कभी ना छोड़े…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration