प्रेम क्या है? और क्यों होता है – What is love in Hindi

प्रेम क्या है? और क्यों होता है अर्थ और मतलब - What is love in Hindi
Written by Anamika

प्रेम क्या है? जीवन में प्रेम का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है। प्रेम के अभाव में इंसान जीवन में तरक्की नहीं कर पाता है और ना ही उसे मुश्किलों से जूझने की हिम्मत मिल पाती है। संसार में प्यार विभिन्न रुपों में विद्यमान है। चाहे वह प्रेमी प्रेमिका का प्यार हो, पति पत्नी का प्यार हो, मां और बच्चे का प्यार हो या किसी भी सजीव एवं निर्जीव वस्तु के प्रति प्यार हो। प्रेम की परिभाषा अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग हो सकती है वैसे तो प्यार की कोई शाब्दिक परिभाषा नहीं होती है। प्यार खुद एक सुखद एहसास और भावना है जिसमें गोते लगाने के बाद संसार सुंदर दिखायी देने लगता है। लेकिन आध्यात्मिकता से हटके भी प्यार के कुछ मायने होते हैं। इसलिए इस लेख में हम आपको प्रेम के बारे में बताने जा रहे हैं।

  1. प्रेम का मतलब क्या है – Prem ka matlab kya hai in hindi
  2. प्यार क्यों होता है –  Pyar kyo hota hai in hindi

प्रेम का मतलब क्या है – Prem ka matlab kya hai in hindi

प्रेम का मतलब क्या है - Prem ka matlab kya hai in hindi

प्रेम भावनाओं, व्यवहारों और विश्वासों का एक जटिल समूह है जो किसी अन्य व्यक्ति के लिए स्नेह, सुरक्षा ( protectiveness), गर्मजोशी और सम्मान की मजबूत भावनाओं से जुड़ा है। प्रेम का उपयोग जानवरों पर, सिद्धांतों पर और धार्मिक विश्वासों पर भी लागू किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति कह सकता है कि वह अपने कुत्ते से प्यार करता है, स्वतंत्रता से प्यार करता है, या भगवान से प्यार करता है। प्यार के विभिन्न रूप होते हैं और यह किसी दायरे में बंधा नहीं होता है। प्रेम नदी के निरंतर बहते निर्मल जल की तरह है।

(और पढ़े – आकर्षण और प्यार में अंतर…)

प्यार क्यों होता है –  Pyar kyo hota hai in hindi

  1. शारीरिक संबंध के लिए होता है प्यार – Love for sex in Hindi
  2. खुश रहने के लिए किया जाता है प्रेम – Love for Happiness in Hindi
  3. आपसी तालमेल के कारण होता है प्रेम – Love for Understanding in Hindi
  4. समानताओं के कारण होता है प्रेम – Love for Similarity in Hindi
  5. खालीपन भरने के लिए होता है प्रेम – Love for Filling needs in Hindi
  6. विश्वास पर आधारित होता है प्रेम – Love for Truthful in Hindi
  7. विशेष पसंद के कारण होता है प्यार – Love for Specific Cues in Hindi
  8. हार्मोन के कारण होता है प्यार – Love for Hormones in Hindi

प्रेम क्यों किया जाता है या प्यार क्यों होता है वास्तव में प्रेम करने की वजह होती भी है और नहीं भी। कब किस व्यक्ति को किससे प्रेम हो जाएगा कुछ कहा नहीं जा सकता है। यह एक एहसास मात्र है और जब भी जिस व्यक्ति के प्रति जागृत होता है, बस हो जाता है। आइये जानते हैं प्रेम क्यों किया जाता है।

शारीरिक संबंध के लिए होता है प्यार – Love for sex in Hindi

शारीरिक संबंध के लिए होता है प्यार - Love for sex in Hindi

सेक्स शरीर की एक प्राकृतिक जरुरत है और प्रत्येक इंसान भूख और प्यास की तरह सेक्स का भी अनुभव करता है। हालांकि सेक्स के लिए प्यार जरूरी नहीं है लेकिन फिर भी संसार में ज्यादातर लोग सेक्स को प्यार का ही एक हिस्सा मानते हैं और इसलिए अपने मनचाहे पार्टनर से प्यार करते हैं ताकि वे एक दूसरे की शारीरिक जरूरतों को पूरा कर सकें। वास्तव में एक अच्छा सेक्स न सिर्फ तनाव को कम करता है बल्कि यह प्रतिरक्षा (immunity) को भी बढ़ाता है और कैलोरी को नष्ट करता है एवं हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। यह दो लोगों के बीच अंतरंगता को (intimacy) को भी बढ़ाता है इसलिए लोग प्यार करते हैं।

(और पढ़े – क्या सेक्स का मतलब प्यार है?)

खुश रहने के लिए किया जाता है प्रेम – Love for Happiness in Hindi

खुश रहने के लिए किया जाता है प्रेम - Love for Happiness in Hindi

प्यार क्या चीज है जब कोई व्यक्ति हमें खुश रखता है और हमारी परवाह करता है तो इस कारण से हमें उससे प्यार हो जाता है। और उसके प्रति प्यार की फीलिंग आने लगती है। वास्तव में हर व्यक्ति प्यार का भूखा होता है और उसे जिस भी इंसान में अपने प्रति प्यार दिखता है वह भी उससे प्यार करने लगता है। जरूरी नहीं है कि यह प्यार सिर्फ प्रेमी और प्रेमिका के बीच हो। वास्तव में प्यार कई रुपों में हो सकता है जो इंसान को हिम्मत, आत्मविश्वास और ऊर्जा प्रदान करता है। कुछ लोग प्यार का इस्तेमाल एक ताकत के रूप में करते हैं और मुश्किलों से निकलकर आगे बढ़ते हैं। कहने का तात्पर्य यह है कि जिस भी व्यक्ति ये हमें प्यार मिलता है उससे प्यार होना स्वाभाविक है।

(और पढ़े – वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के आसान तरीके…)

आपसी तालमेल के कारण होता है प्रेम – Love for Understanding in Hindi

आपसी तालमेल के कारण होता है प्रेम - Love for Understanding in Hindi

प्यार की परिभाषा क्या है अगर दो लोगों के बीच अच्छा तालमेल और बेहतर समझदारी हो तो प्यार होना स्वाभाविक है। वास्तव में जब रिश्तों में आपसी तालमेल और पर्याप्त समझदारी नहीं होती है तो संबंध खराब हो जाते हैं और जीवन बोझिल लगने लगता है। इसलिए जब किसी व्यक्ति को एक ऐसा इंसान मिल जाता है जो उसे बेहतर ढंग से समझ पाता है तो वही उसके प्यार करने का कारण बन जाता है।

(और पढ़े – पति पत्नी के बीच प्यार बढ़ाने के उपाय…)

समानताओं के कारण होता है प्रेम – Love for Similarity in Hindi

समानताओं के कारण होता है प्रेम - Love for Similarity in Hindi

जब दो लोगों के विचार और रूचियां एक जैसी होती हैं एवं इसके अलावा भी व्यक्तित्व, विश्वास एवं सोचने के तरीके (ways of thinking) में समानता होती है तो एक दूसरे से प्यार हो जाता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि दो विपरीत लिंग के लोग एक दूसरे की मिलती जुलती पसंद, रुचियों एवं विचारों को जानकर अधिक आकर्षित होते हैं और उनके बीच प्यार पनपने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा किसी व्यक्ति को बिल्कुल अपने जैसा या मनचाहा कोई पार्टनर मिल जाता है तो वह उससे प्यार कर बैठता है। क्योंकि सच्चा प्यार कोई दूरी नहीं जानता है।

(और पढ़े – साथ में ड्रिंक करने वाले कपल्स ज्यादा खुश रहते हैं, जाने क्या कहती है रिसर्च…)

खालीपन भरने के लिए होता है प्रेम – Love for Filling needs in Hindi

खालीपन भरने के लिए होता है प्रेम - Love for Filling needs in Hindi

प्यार कैसे होता है इसका सीधा जबाव जब हमारे जीवन में कोई व्यक्ति जब खालीपन को भर देता है और जरूरत पड़ने पर हमेशा साथ देता है तो हमें उससे प्यार हो जाता है। यह प्यार पाने, संभोग की जरूरतों को पूरा करने, साहचर्य (mating) आदि के कारण होता है। हमें जीवन में एक ऐसे व्यक्ति की जरूरत पड़ती है जो हमें मुश्किलों लड़ने का हौसला दे, फैसले लेने में मदद करे और जरूरत पड़ने पर साथ खड़ा रहे। यदि इस तरह का व्यक्ति मिलता है तो उससे स्वाभाविक रुप से प्यार हो जाता है।

(और पढ़े – मर्दों की इन खूबियों पर मर मिटती हैं महिलाएं…)

विश्वास पर आधारित होता है प्रेम – Love for Truthful in Hindi

विश्वास पर आधारित होता है प्रेम - Love for Truthful in Hindi

सच्चा प्यार किसे कहते है? आजकल प्यार होना और दिल टूटना बेहद आसान हो गया है। दिल टूटने के बाद फिर जल्द ही कोई नया इंसान मिल जाता है और यह सिलसिला चलता रहता है। लेकिन इसके बावजूद हमें एक ऐसा व्यक्ति मिलता है जो हमारा दिल जीत लेता है और जिसके ऊपर हम आंखें बंद करके भरोसा कर सकते हैं तो ऐसे व्यक्ति से प्यार होना तय है। और इसे ही सच्चा प्यार कहते है वास्तव में आज के समय में विश्वासपात्र व्यक्ति मिलता बहुत मुश्किल काम है। और प्यार भी तो विश्वास पर ही टिका होता है। इसलिए जब हमारे जीवन में जब हमें इतना मूल्यवान कोई आता है तो फिर जाने नहीं देना चाहिए।

(और पढ़े – रिश्ते में सच्चे प्यार के 10 संकेत…)

विशेष पसंद के कारण होता है प्यार – Love for Specific Cues in Hindi

विशेष पसंद के कारण होता है प्यार - Love for Specific Cues in Hindi

यह जरूरी नहीं कि सिर्फ भावनाओं के आधार पर ही हमें किसी से प्यार हो। प्यार किसी भी समय और किसी भी चीज के प्रति आकर्षण से हो सकता है। वास्तव में जब हमें किसी व्यक्ति का शरीर व्यक्तित्व, उठने बैठने और बातचीत करने का तरीका, ड्रेसिंग सेंस और चेहरा अच्छा लगता है तो प्यार होना तय है। प्यार होने का कोई एक कारण या आधार नहीं होता है। जब आपको कोई चीज अच्छी लगती है और आप आकर्षित होना शुरू कर देते हैं तो प्यार हो जाता है।

(और पढ़े – जानिए प्यार और पसंद में क्या अंतर होता है…)

हार्मोन के कारण होता है प्यार – Love for Hormones in Hindi

हार्मोन के कारण होता है प्यार - Love for Hormones in Hindi

जब आपके दिल के दरवाजे पर कोई दस्तक देता है तो दिल में एक घंटी बजती है। वास्तव में आपके मस्तिष्क में डोपामिन और सेरोटोनिन नामक रसायनों का स्तर बेहतर होता है और जब आपके शरीर में लव हार्मोन ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ता है तो आपको तनाव नहीं होता है और दुनिया की हर एक वस्तु आपको सुंदर दिखायी देती है। बिना वजह के प्यार भी इसी हार्मोन के कारण होता है जिसमें सिर्फ आप प्यार करते हैं बिना किसी चीज की परवाह किए।

प्यार परवाह करता है कि आप क्या हैं, क्योंकि प्यार जानता है कि हम सभी आपस में जुड़े हुए हैं। प्रेम स्वाभाविक रूप से दयालु और समानुभूति है। प्रेम जानता है कि “अन्य” भी स्वयं हैं। यह प्रेम की सच्ची प्रकृति है, और प्रेम स्वयं को हेरफेर या संयमित नहीं किया जा सकता है। प्रेम प्रत्येक आत्मा की संप्रभुता का सम्मान करता है। यही प्रेम का अपना नियम है।

(और पढ़े – रिलेशनशिप टिप्स यह 5 चीज करने से आपके पार्टनर आपसे नहीं जाएंगे दूर…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration