क्या सेक्स का मतलब प्यार है? – Does Sex Mean Love In Hindi




क्या सेक्स का मतलब प्यार है? - Does Sex Mean Love In Hindi
Written by Daivansh

Kya Pyar Me Sex Jaruri Hota Hai क्या किसी के साथ सेक्स करना प्यार का संकेत हो सका है क्या सेक्स के लिए राजी होना प्यार का इशारा माना जाना चाहिए आज के समय में लोग प्यार और सेक्स को एक दूसरे से जोड़कर देखते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्यार और सेक्स एक ही चीज नहीं है। प्यार एक भावना (emotion) या एक एहसास (feeling) है। प्यार की कोई एक परिभाषा नहीं होती है क्योंकि प्यार शब्द के मायने अलग अलग लोगों के लिए अलग अलग हो सकता है। वहीं दूसरी ओर सेक्स एक जैविक घटना (biological event) है। भले ही सेक्स विभिन्न प्रकार के होते हैं लेकिन अधिकांश यौन क्रियाओं में कुछ चीजें समान होती हैं। हालांकि ये जरूर है कि सेक्स एक ऐसी चीज है जिसकी शुरूआत प्यार की पहल करके ही होती है चाहे भले ही वह नाटकीय हो।

आजकल ज्यादातर युवक युवतियां ऐसे ही नाटकीय प्यार के चक्कर में पड़कर अपना समय बर्बाद कर लेते हैं और भावनात्मक रूप से टूटने से पहले तक उसे प्यार ही समझ रहे होते हैं। अगर आपको भी लगता है कि आपका पार्टनर आपके साथ सेक्स करना चाहता है तो वह आपसे प्यार ही करता होगा तो इस आर्टिकल में हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि क्या सेक्स के लिए राजी होने का मतलब प्यार है। आइए जानें क्या सेक्स का मतलब प्यार है? या और कुछ।

  1. सेक्स का मतलब प्यार नहीं है – sex ka matlab pyar nahi hai in hindi
  2. कैसे पहचाने कि कोई व्यक्ति आपकी ओर यौन रूप से आकर्षित है – Kaise pehchane ki koi sexually attract hai in hindi
  3. यौन रुप से आकर्षित व्यक्ति आपको ज्यादा जानना नहीं चाहता – Sexually attracted man No urge to know each other in Hindi
  4. यौन रुप से आकर्षित व्यक्ति फोरप्ले नहीं करता – sexually attracted  Flirts Hard in hindi
  5. जो व्यक्ति प्यार का मतलब सिर्फ सेक्स मानता है वह फोरप्ले नहीं करता – Sexually attracted don’t do foreplay in Hindi
  6. सेक्स के लिए प्यार करने वाला व्यक्ति शारीरिक इच्छा अधिक रखता है – Sex is more of physical desire in Hindi
  7. सेक्स के लिए प्यार करने वाला व्यक्ति तालमेल नहीं बिठा पाता – Sexually attracted chemistry is missing in Hindi
  8. बिना सेक्स के प्यार का इजहार करने के तरीके – Ways to express love without sex in Hindi
  9. प्यार और सेक्स में क्या अंतर है – Difference between love and sex in Hindi

सेक्स का मतलब प्यार नहीं है – sex ka matlab pyar nahi hai in Hindi

सेक्स का मतलब प्यार नहीं है - sex ka matlab pyar nahi hai in hindi

जो लोग प्यार में होते हैं वे कभी-कभी सेक्स करने का फैसला करते हैं, लेकिन सेक्स करना इस बात की गारंटी नहीं है कि आपका पार्टनर आपसे प्यार करता है। इसलिए यदि आप किसी से प्यार करने या प्यार में पड़ने के लिए सेक्स का सहारा ले रही हैं तो इससे आपको निराशा ही हाथ लगने वाली है।

प्यार और सेक्स एक सिक्के के दो पहलू (phase) है। किसी व्यक्ति के साथ कभी कभी सेक्स करके आपको यह महसूस होता है कि वह आपको प्यार करता है। लेकिन किसी के साथ शारीरिक संबंध बनाने का अर्थ प्यार नहीं होता है। सच्चाई यह है कि कई कपल सेक्स तक पहुंचने के लिए पहले एक दूसरे से दोस्ती करते हैं और भावनात्मक रुप (emotionally) से जुड़ जाते हैं तो शारीरिक संबंध बना लेते हैं और फिर बेहतर पार्टनर मिलने पर पुराने को छोड़ देते हैं। प्यार और सेक्स की यह अनसुलझी पहेली निरंतर चलती रहती है।

(और पढ़े – रिलेशनशिप जिसे आप प्यार समझ रहे हैं, शायद वो प्यार नहीं धोखा हो…)

कैसे पहचाने कि कोई व्यक्ति आपकी ओर यौन रूप से आकर्षित है – Kaise pehchane ki koi sexually attract hai in Hindi

कैसे पहचाने कि कोई व्यक्ति आपकी ओर यौन रूप से आकर्षित है - Kaise pehchane ki koi sexually attract hai in hindi

आपको ये समझना जरूरी है कि क्या प्यार का मतलब सेक्स है? और क्या सेक्स करने के लिए राजी होने का मतलब प्यार है? क्या प्यार के दौरान सेक्स ही सबकुछ होता है? ज्यादातर लोगों का मानना है कि आज के समय का प्यार पहले जैसा नहीं है। अब जिस भी मकसद के तरह प्यार किया जाता है, वह जल्दी ही समझ में आ जाता है। आइये जानें कि कैसे पहचानेंगे कि कोई व्यक्ति आपकी तरफ यौन रुप से आकर्षित है। जो प्यार का मतलब सिर्फ सेक्स मानता है यानी उसे आपके प्या‍र से मतलब नहीं बल्कि देह से मतलब है और वह अपनी शारीरिक भूख शांत करने के लिए आपसे प्यार करने का दिखावा कर रहा है। ये हैं वो लोग जिनको सिर्फ सेक्स से मतलब है प्यार से नहीं।

(और पढ़े – रिलेशनशिप टिप्स जो हर महिला को जानना जरूरी है…)

यौन रुप से आकर्षित व्यक्ति आपको ज्यादा जानना नहीं चाहता – Sexually attracted man No urge to know each other in Hindi

यौन रुप से आकर्षित व्यक्ति आपको ज्यादा जानना नहीं चाहता - Sexually attracted man No urge to know each other in Hindi

आमतौर पर जब हम किसी को प्यार करते हैं तो उसके बारे में और उसके घर परिवार के बारे में अच्छी तरह से जानने के लिए इच्छुक होते हैं। जरूरत पड़ने पर हम अपने प्रेमी या प्रेमिका की मदद भी करते हैं और उससे एक अलग तरह का भावनात्मक संबंध होता है। जबकि यदि आपसे कोई व्यक्ति प्यार के लिए नहीं केवल सिर्फ सेक्स के लिए ही जुड़ा हुआ है तो वह आपके व्यक्तिगत जीवन (personal life) या घर परिवार के बारे में नहीं जानना चाहेगा और आपसे शारीरिक संबंध बनाने तक ही मतलब रखेगा। इससे आप पहचान सकती हैं कि वास्तव में यह प्यार है या सिर्फ सेक्स।

(और पढ़े – लव या लस्‍ट जानें प्यार और वासना में क्या अंतर होता है…)

यौन रुप से आकर्षित व्यक्ति फोरप्ले नहीं करता – sexually attracted  Flirts Hard in hindi

यौन रुप से आकर्षित व्यक्ति फोरप्ले नहीं करता - sexually attracted  Flirts Hard in hindi

जब कोई व्यक्ति आपके ऊपर सिर्फ यौन रुप से आकर्षित होता है और आपको प्यार नहीं करता है तो वह आपके साथ हमेशा फ्लर्ट करने की कोशिश करेगा। आप खुद भ्रम (dilemma) में रहेंगी कि यह प्यार है या सिर्फ सेक्स, क्योंकि वह आपको भावनात्मक रुप से ऐसे उलझा देगा कि समझ पाना मुश्किल होगा। वास्तव में अगर कोई व्यक्ति आपको बिस्तर पर खूब प्यार देता है लेकिन उसके बाद सामान्यतौर पर आपकी अनदेखी (ignorance) करता है तो यह प्यार नहीं सिर्फ सेक्स है।

(और पढ़े – क्या होता है वन नाईट स्टैंड, जानिए फायदे और नुकसान…)

जो व्यक्ति प्यार का मतलब सिर्फ सेक्स मानता है वह फोरप्ले नहीं करता – Sexually attracted don’t do foreplay in Hindi

जो व्यक्ति प्यार का मतलब सिर्फ सेक्स मानता है वह फोरप्ले नहीं करता - Sexually attracted don’t do foreplay in Hindi

चाहे कोई भी व्यक्ति आपसे प्यार करे, यह तो जाहिर है कि वह आपके साथ अंततः शारीरिक संबंध बनाएगा ही। लेकिन अगर वह आपसे सच्चा प्यार करता है तो आपके दर्द का भी ध्यान रखेगा और सीधे सेक्स करने की बजाय वह भरपूर फोरप्ले करेगा ताकि आपको किसी तरीके का दर्द न हो। लेकिन यदि कोई व्यक्ति सिर्फ आपकी तरफ यौन रुप से आकर्षित है तो वह फोरप्ले नहीं करेगा बल्कि सीधे सेक्स करेगा। जो व्यक्ति प्यार का मतलब सिर्फ सेक्स मानता है वह फोरप्ले नहीं करता है और जल्दी से सेक्स करना चाहता है।

(और पढ़े – बेहतरीन फोरप्ले कैसे करें…)

सेक्स के लिए प्यार करने वाला व्यक्ति शारीरिक इच्छा अधिक रखता है – Sex is more of physical desire in Hindi

सेक्स के लिए प्यार करने वाला व्यक्ति शारीरिक इच्छा अधिक रखता है - Sex is more of physical desire in Hindi

अक्सर लड़कियां इस गलतफहमी में रहती हैं कि उनका ब्वॉयफ्रेंड उनसे सच्चा प्यार करता है इसलिए सेक्स करता है। लेकिन वास्तव में प्यार एक भावना (emotions) है जो सेक्स से कहीं बढ़कर है। जब आप अपने ब्वॉयफ्रेंड के साथ होंगी तो आपको समझ में आ जाएगा कि वह प्यार करता है या नहीं। सेक्स में व्यक्ति के साथ कोई भावनात्मक जुड़ाव नहीं होता है। सेक्स के लिए प्यार करने वाला व्यक्ति शारीरिक इच्छा अधिक रखता है उसके लिए सेक्स सिर्फ सेक्स है।

(और पढ़े – संकेत जो बताते हैं लड़का रिलेशनशिप में आपका इस्तेमाल कर रहा है…)

सेक्स के लिए प्यार करने वाला व्यक्ति तालमेल नहीं बिठा पाता – Sexually attracted chemistry is missing in Hindi

सेक्स के लिए प्यार करने वाला व्यक्ति तालमेल नहीं बिठा पाता - Sexually attracted chemistry is missing in Hindi

जब हमें यह गलतफहमी (Illusion) होती है कि हम प्यार में है इसलिए सेक्स कर रहे हैं तो इसका भी अर्थ हमें जल्दी ही समझ में आ जाता है। वास्तव में जब प्यार होता है तब आप दोनों के बीच भावनात्मक तालमेल (emotional bonding) बेहतर होता है और यदि आप सेक्स के लिए मना भी करती हैं तो वह आपके साथ जबरदस्ती नहीं करेगा और ना ही नाराज होगा। लेकिन अगर आपका प्यार सिर्फ सेक्स तक ही सीमित है तो वह किसी भी स्थिति में आपसे सेक्स करेगा।

(और पढ़े – महिलाएं सेक्स के दौरान पुरुषों से क्या चाहती है…)

बिना सेक्स के प्यार का इजहार करने के तरीके – Ways to express love without sex in Hindi

बिना सेक्स के प्यार का इजहार करने के तरीके - Ways to express love without sex in Hindi

वैसे तो आज के समय में बहुत कम ही लोग हैं जो सेक्स किये बिना प्यार करने का दावा करते हों। लेकिन आज भी कुछ ऐसे तरीके मौजूद हैं जिनसे आप बिना सेक्स किए अपने पार्टनर को यह एहसास दिला सकते हैं कि आप उसे वास्तव में प्यार करते हैं।

  • किसी व्यक्ति के साथ समय बिताकर और उसकी परवाह (care) करके आप सेक्स किए बिना ही उसके प्रति अपना प्यार दिखा सकते हैं।
  • अगर आप सच में प्यार करते हैं तो हाथ में हाथ पकड़कर (hold) बैठिए, चूमिए, फिल्में देखने जाइए और अपने होने का एहसास अपने पार्टनर को कराइये। सेक्स के बिना भी प्यार का एहसास कराया जा सकता है।
  • यदि आप किसी को प्यार करते हैं तो उसके लिए बिना सेक्स के कोई भी चीज मजेदार (interesting) और आनंददायक बना सकते हैं।
  • आप अपने पार्टनर को सेक्स के बिना शारीरिक संपर्क जैसे गले लगाकर (hugging), छूकर, बालों को सहलाकर और चूमकर (kissing) उसे अपने प्यार का एहसास करा सकते हैं।

(और पढ़े – महिलाओं को रोमांटिक बनाने के आसान तरीके…)

प्यार और सेक्स में क्या अंतर है – Difference between love and sex in Hindi

प्यार और सेक्स में क्या अंतर है - Difference between love and sex in Hindi

वास्तव में प्यार और सेक्स में मामूली अंतर होता है लेकिन यह भावनात्मक रुप से इतना गहरा (deep) होता है कि कोई भी व्यक्ति आसानी से पहचान लेता है कि वह प्यार में है या फिर सामने वाले को उससे शारीरिक संबंध बनाने से मतलब है। आइये जानते हैं प्यार और सेक्स में मुख्य अंतर क्या है।

  • जब आप प्यार की गलतफहमी में पड़कर किसी के साथ सेक्स करती हैं तो जब वह व्यक्ति आपसे ऊब जाएगा या आपके साथ उसे मजा नहीं आएगा तो वह सेक्स के लिए नए पार्टनर की तलाश करेगा।
  • सेक्स करते समय वह आपको शारीरिक रुप से प्रताड़ित (harassment) करने की कोशिश करेगा और अपने मनचाही पोजीशन में सेक्स करेगा। उस दौरान उसे इस बात की परवाह नहीं होगी कि आप सहज हैं या असहज।
  • प्यार के नाम पर सेक्स करने वाले पार्टनर के साथ आपकी आये दिन लड़ाई होगी। इसके साथ यह भी जरूरी नहीं है कि उसके जीवन में सिर्फ आप ही हों। वह किसी और व्यक्ति के साथ भी इस तरह के संबंध रख सकता है।
  • अगर आपको कोई प्यार का लालच देकर सेक्स कर रहा है तो उसमें उस व्यक्ति को आपके साथ भावनात्मक जुड़ाव महसूस नहीं होगा। आप जब मना करेंगी तो वह आपको डरा धमका (torcher) सकता है और प्रताड़ित करके सेक्स के लिए राजी कर सकता है।

(और पढ़े – आकर्षण और प्यार में अंतर…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration