लव या लस्‍ट जानें प्यार और वासना में क्या अंतर होता है – Lust and Love difference in Hindi




लव या लस्‍ट जानें प्यार और वासना में क्या अंतर होता है - Lust and Love difference in Hindi
Written by Daivansh

lust vs love in hindi प्यार और वासना दो अलग अलग रूप है जो लोगो में देखे जाते है अगर आप भी रिलेशनशिप में हैं तो आपको लव और लस्‍ट में अंतर पता होना चाहिये। आइये जानते हैं लव और लस्‍ट में क्‍या अंतर होता है हम सभी छिप छिपकर किसी न किसी से प्यार करते हैं और अपने घरवालों को इसके बारे में पता नहीं चलने देते हैं। वास्तव में घरवालों की तरफ से प्यार पर पहरा लगाने का एक मनोवैज्ञानिक कारण होता है। अनुभवी बड़े बुजुर्गों का मानना है कि कि ज्यादातर पुरुष सिर्फ सेक्स पाने के लिए महिलाओं को आकर्षित करने की कोशिश करते हैं और अंत में सफल भी हो जाते हैं, जबकि महिलाएं इसे प्यार मान लेती हैं।

वास्तव में आजकल का प्यार सच्चा प्यार कम लस्ट या वासना ज्यादा होता है, और इस तरह के रिश्ते एक मकसद पूरा होने के बाद खत्म हो जाता है। यदि आप लव और लस्ट को लेकर कन्फ्यूज हैं तो इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि लव और लस्ट में क्या अंतर है।

1. लस्ट (वासना) क्या है – lust kya hai in Hindi
2. लव और लस्ट में ये है अंतर – difference between lust and love in Hindi
3. शारीरिक सुंदरता देखकर पीछे भागना वासना है – Lust is physical beauty in Hindi
4. लस्ट होने पर रिलेशनशिप जल्दी खत्म हो जाती है – relationship breaks soon if lust in Hindi
5. वासना में कोई कमिटमेंट नहीं होता – no commitment if it’s lust in Hindi
6. लस्ट होने पर आपका पार्टनर सब कुछ छिपाएगा – he shares nothing means lust in Hindi
7. वासना में वह हमेशा गंदी बातें करेगा – more dirty conversation means lust in Hindi
8. अगर वह आपका ख्याल नहीं रखता तो यह लस्ट है – No care in lust in Hindi
9. लस्ट होने पर आप दोनों के बीच दोस्ती नहीं होती – lust means no friendship in Hindi
10. वासना आधारित रिश्ते में होने पर वह आपको कुछ अलग गिफ्ट देगा – he gives different gift when lust in Hindi

लस्ट (वासना) क्या है – lust kya hai in Hindi

लस्ट (वासना) क्या है - lust kya hai in Hindi

जब आपको लगता है कि आपका पार्टनर आपसे बहुत प्यार करता है लेकिन वास्तव में वह आपसे प्यार नहीं बल्कि सिर्फ सेक्स पाने के लिए ही आपसे जुड़ा हो तो इसे लस्ट कहते हैं। लस्ट (lust) अंग्रेजी का शब्द है जिसका अर्थ वासना होता है। लव के साथ लस्ट शब्द ज्यादातर सुनने को मिलता है। इसका कारण यह है कि शुरू में यह पता नहीं चल पाता है कि कोई लव के कारण आपके साथ रिलेशनशिप में है या लस्ट के कारण। लेकिन जब पता चलता है तब इमोशनल ट्रामा से गुजरने की स्थिति आ जाती है।

(और पढ़े – रिलेशनशिप जिसे आप प्यार समझ रहे हैं, शायद वो प्यार नहीं धोखा हो…)

लव और लस्ट में ये है अंतर – difference between lust and love in Hindi

रिलेशनशिप के शुरूआत में यह पता लगाना काफी मुश्किल होता है कि वास्तव में यह लव है या लस्ट। लेकिन जैसे जैसे समय बीतता है हमें खुद ही इस बात का एहसास हो जाता है कि हमारा पार्टनर वास्तव में हमसे सिर्फ सेक्स चाहता है। आइये जानते हैं लव और लस्ट में क्या है अंतर।

शारीरिक सुंदरता देखकर पीछे भागना वासना है – Lust is physical beauty in Hindi

शारीरिक सुंदरता देखकर पीछे भागना वासना है - Lust is physical beauty in Hindi

माना जाता है कि जब हम किसी से सच्चा प्यार करते हैं तो उसकी सूरत नहीं बल्कि सीरत ज्यादा मायने रखती है। लेकिन आजकल ज्यादातर लोग सूरत देखकर प्यार करते हैं इसका अर्थ यह है कि किसी से प्यार करने के पीछे वासना (lust) या सेक्स पाना ही उसका मुख्य मकसद होता है। यदि आपको ऐसा महसूस होता है कि आपका पार्टनर आपसे सिर्फ सेक्स चाहता है और जब वह उसे मिल जाता है तो फिर वह आपसे मतलब नहीं रखता है तो वास्तव में यह लव नहीं बल्कि लस्ट है।

(और पढ़े – प्यार जताने के अनोखे तरीके…)

लस्ट होने पर रिलेशनशिप जल्दी खत्म हो जाती है – relationship breaks soon if lust in Hindi

जब आपके पार्टनर को आपसे बोरियत महसूस होने लगे और एक समय बाद वह आपको पुराना माल कहकर छोड़ दे या अपने करीब न आने दे तो यह प्यार नहीं बल्कि वासना है। वास्तव में प्यार कभी पुराना नहीं पड़ता और लोग अपने प्यार को तरोताजा रखने के लिए एक दूसरे की इज्जत करते हैं और लंबे समय तक रिश्ते को संभाले रखते हैं। लेकिन यदि आपका पार्टनर आपको इग्नोर करता है और वह किसी दूसरी लड़की की तलाश में है तो यह लव नहीं लस्ट है।

(और पढ़े – इन आदतों से जानें कि आपका बॉयफ्रेंड किसी दूसरी लड़की को चाहता है…)

वासना में कोई कमिटमेंट नहीं होता – no commitment if it’s lust in Hindi

वासना में कोई कमिटमेंट नहीं होता - no commitment if it’s lust in Hindi

अगर आप किसी से प्यार करती हैं और उससे यह वादा करने के लिए कहती हैं वह ताउम्र आपका साथ देगा या भविष्य में आप दोनों शादी कर लेंगे तो वह आपकी बातों को अनसुनी कर देगा या फिर कोई और बात करके आपकी बात को टाल देगा लेकिन वह कमिटमेंट नहीं करेगा। इसका मतलब यह है कि वह आपसे प्यार नहीं करता बल्कि आपके शरीर से प्यार करता है। वह प्यार के कारण नहीं बल्कि लस्ट के कारण आपसे जुड़ा हुआ है।

(और पढ़े – लड़की को प्रपोज करने के बेस्ट तरीके…)

लस्ट होने पर आपका पार्टनर सब कुछ छिपाएगा – he shares nothing means lust in Hindi

यदि कोई व्यक्ति वासना के मकसद से आपसे प्यार करता है तो वह आपसे अपने और अपने परिवार के बारे में या तो कुछ नहीं बताएगा या फिर सबकुछ झूठ बताएगा। इसका कारण यह है कि वह अपनी  जिंदगी में किसी भी लड़की को लंबे समय तक नहीं रखता है और जब वह वासना से तृप्त हो जाता है तो फिर किसी और लड़की को मोहित करने की कोशिश करता है। यही कारण है कि वह आपसे अपने बारे में ज्यादाकुछ नहीं बताता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा हो तो सावधान हो जाइये क्योंकि वास्तव में यह लव नहीं लस्ट है।

(और पढ़े – रिलेशनशिप टिप्स यह 5 चीज करने से आपके पार्टनर आपसे नहीं जाएंगे दूर…)

वासना में वह हमेशा गंदी बातें करेगा – more dirty conversation means lust in Hindi

वासना में वह हमेशा गंदी बातें करेगा - more dirty conversation means lust in Hindi

सच्चे प्यार की पहचान ही अलग होती है और उसकी खुशबू से आपका रोम रोम पुलकित हो उठता है। लेकिन यदि कोई व्यक्ति आपके साथ प्यार का दिखावा करता है तो एक समय बाद आपको इस बात का एहसास हो जाएगा कि यह प्यार नहीं लस्ट है। लस्ट में होने पर व्यक्ति आपके साथ हमेशा गंदी, अंतरंग और सेक्सुअल बातें करता है और आपसे भी वही सुनने की उम्मीद रखता है। उसे कभी भी इस बात की परवाह नहीं होती है कि आप किस जगह पर हैं, वह हमेशा एक ही मूड में रहता है, मतलब गंदी बातें करने के मूड में। इससे आप पहचान सकती हैं कि यह लव नहीं लस्ट है।

(और पढ़े – सेक्सटिंग क्या है, सेक्सटिंग के फायदे और नुकसान…)

अगर वह आपका ख्याल नहीं रखता तो यह लस्ट है – No care in lust in Hindi

कहा जाता है कि सच्चा प्यार करने वाले लोग एक दूसरे के सुख दुख के भी साथी होते हैं। लेकिन दुख में साथ देना तो दूर की बात है यदि आपका पार्टनर न तो आपकी खुशियों और इच्छाओं का ख्याल रखता है और न ही इस बात की परवाह करता है कि किन चीजों से आपको दुख होता है तो वास्तव में यह लव नहीं बल्कि लस्ट है। इसमें व्यक्ति सिर्फ अपनी इच्छाएं पूरी करने की कोशिश करता है, किसी भी कीमत पर।

(और पढ़े – पत्नी को खुश करने के आसान तरीके…)

लस्ट होने पर आप दोनों के बीच दोस्ती नहीं होती – lust means no friendship in Hindi

लस्ट होने पर आप दोनों के बीच दोस्ती नहीं होती - lust means no friendship in Hindi

कहा जाता है कि जब दो लोग पहले दोस्त और बाद में प्रेमी होते हैं उनका प्यार सच्चा होता है। लेकिन अगर आपका पार्टनर आपका दोस्त नहीं बन पाया है और आपको उससे कोई भी बात कहने या पूछने में कई बार सोचना पड़ता है तो वास्तव में वह सिर्फ लस्ट के कारण आपसे जुड़ा हुआ है। आपकी मर्जी न होने पर भी वह आपके साथ सेक्स करेगा, सेक्स करने से पहले वह मीठी-मीठी बातें करके यह एहसास दिलाएगा कि वह आपसे बहुत प्यार करता है। जब आप सेक्स के लिए तैयार हो जाएंगी फिर उसका बर्ताव पहले जैसा ही हो जाएगा।

(और पढ़े – पार्टनर के कंट्रोलिंग स्वभाव को कैसे हैंडल करें…)

वासना आधारित रिश्ते में होने पर वह आपको कुछ अलग गिफ्ट देगा – he gives different gift when lust in Hindi

साहित्यकारों ने लिखा है कि मर्द सेक्स पाने के लिए महिला को प्यार करता है और महिला प्यार पाने के लिए मर्द को सेक्स देती है। वास्तव में सेक्स पाने के लिए वह आपको वो सभी चीजें देगा जो आपके लिए कीमती हों। वासना आधारित रिश्ते में वह आपको महंगी से महंगी चीजें लाकर देगा लेकिन बदले में आपको उसे सेक्स देकर उसकी इच्छा पूरी करनी होगी। इसके अलावा वह आपके लिए कई तरह के सेक्सी ड्रेस भी लाएगा और आपसे चाहेगा कि आप उससे शारीरिक संबंध बनाते समय वह ड्रेस पहनें। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा हो तो यह वास्तव में प्यार नहीं वासना है।

(और पढ़े – लड़की को इम्प्रेस कैसे करें…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration