सोते समय पार्टनर को गले लगाने के तरीके – Best Cuddling Positions In Hindi

सोते समय पार्टनर को गले लगाने के तरीके - Best Cuddling Positions In Hindi
Written by Daivansh

प्रेमी-प्रेमिका हो या पति-पत्नी पार्टनर को गले लगाना एक बहुत ही सुखद अनुभव होता है जिसे लफ्जों में बता पाना असंभव-सी बात है। चाहे आप अपने पार्टनर को गले लगाए, अपने परिवार के किसी सदस्य को या अपनी दोस्त को गले लगाएं, आलिंगन या गले लगाना हमारे स्वास्थ्य के लिए तो अच्छा है ही क्योंकि यह हमें तनाव-मुक्त करता है और हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाता है, इसके अलावा अपने करीबी लोगों को गले लगाने से हमें उनसे अंतरंगता बढ़ाने में मदद मिलती है। गले लगाना अपने आप में एक प्यार की भाषा है।

कुछ लोग जब भी अपने पार्टनर से मिलते हैं तो वे उनको गले लगाने का कोई भी मौका नहीं छोड़ते हालांकि कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें गले लगाना या किसी और का स्पर्श बिल्कुल पसंद नहीं होता। कई लव पार्टनर्स/कपल बेडरूम में कुछ भी शुरू करने से पहले एक दूसरे को गले लगाते हैं इससे उन्हें फोरप्ले में और आगे ऑरगेज्म में मदद मिलती है। अगर आप सोचते हैं कि पुरुष गले लगाने में महिलाओं से पीछे हैं तो आप गलत सोच रहे हैं। पुरुष महिलाओं से भी ज्यादा गले लगाने में इंटरेस्टेड होते हैं और उन्हें अपने साथी को प्यार से गले लगाना हमेशा अच्छा लगता है।

गले लगाना, आपस में लिपट के सोना, मालिश लेना या देना, किस करना, ये सभी एक तरह से आलिंगन का ही हिस्सा है। भले ही गले लगाने का कोई एकमात्र तरीका नहीं है लेकिन हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसी पोजीशंस के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने पार्टनर या साथी को गले लगा कर खुश कर सकते हैं-

1. अपने पार्टनर को गले लगाने के तरीके – Position For Cuddling In Hindi

2. पार्टनर को गले लगाने से मिलते है अनेक फायदे – Benefits Of Cuddling In Hindi

3. गले लगाने के बारे में कुछ बातें जो आपको पता होनी चाहिए –Takeaway about hugging In Hindi

सोते समय पार्टनर को गले लगाने के तरीके – Position For Cuddling In Hindi

  1. गले लगाने का तरीका हनीमून हग– The “Honeymoon Embrace” In Hindi
  2. गले लगाने का तरीका स्वीटहार्ट क्रेडल – The “Sweetheart Cradle” In Hindi
  3. पार्टनर को गले लगाने की हाफ स्पून कडलिंग पोजीशन – The Half Spoon Cuddle Position In Hindi
  4. पार्टनर को गले लगाने की स्पून पोजीशन –  Spoon Position For Cuddling In Hindi
  5. गले लगाना या आलिंगन करने की स्टाइल “लेग हग” – The “leg hug” In Hindi
  6. गले लगाने का आसान तरीका “बट पिलो”- The “Butt Pillow” Way Of Embracing In Hindi
  7. आलिंगन का तरीका “गोद का तकिया”- The “Lap Pillow” A Sweet Cuddling Position In Hindi
  8. पार्टनर को गले लगाने का तरीका बट चीक टू चीक – The Butt “Cheek-To-Cheek” Cuddle Position In Hindi
  9. “आर्म ड्रैपर” एक रोमांटिक हग पोजीशन – The “Arm Draper”A Romantic Hug Position In Hindi

शादी के बाद जहां एक ओर पुरुष सेक्‍स को ज्‍यादा अहमियत देते हैं लेकिन महिलाएं अपने पार्टनर के करीब रहना पसंद करती हैं। इसके लिए वह पार्टनर को गले लगाना सबसे ज्‍यादा पसंद करती है। इसलिए अपनी लव लाइफ को हमेशा के लिए रोमांटिक बनाए रखने के लिए आपको अपने पार्टनर को सही तरीके से गले लगाना है। इसके लिए हम आपको बताने जा रहे हैं ‘पार्टनर को गले लगाने के मोस्‍ट रोमांटिक और खास तरीके जो आपके पार्टनर को जरूर पसंद आयेंगे।

गले लगाने का तरीका हनीमून हग– The “Honeymoon Embrace” In Hindi

गले लगाने का तरीका हनीमून हग– The “Honeymoon Embrace” In Hindi

जब आपका रिश्ता हनीमून स्टेज में होता है, तो कडलिंग ओवर-द-टॉप होती है, और आप और आपका पार्टनर एक दूसरे के लिए बेताब होते हैं। आप एक दूसरे से नींद के दौरान भी लिपटे रहना चाहते हैं। “हनीमून हग” की स्थिति में, आप और आपका साथी एक दूसरे को फेस करते हुए सोते हैं और अपने पेरों और हाथों को एक दूसरे में बेल की तरह उलझा लेते हैं। आप शरीर से इतने करीब होते हैं, कि आप मोर्निंग ब्रेथ को भी सूंघ सकते हैं। लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि आप एक दूसरे के प्यार में पागल हैं।

(और पढ़े – पहली बार सेक्स करने जा रहे हैं तो अपनाएं ये तरीके…)

गले लगाने का तरीका स्वीटहार्ट क्रेडल – The “Sweetheart Cradle” In Hindi

गले लगाने का तरीका स्वीटहार्ट क्रेडल - The “Sweetheart Cradle” In Hindi

गले लगाने के इस तरीके का उपयोग अक्सर तब किया जाता है जब आपको अपने पार्टनर से प्यार की आवश्यकता होती है। इस स्तिथि में आपका साथी उनकी पीठ के बल लेटता है और आपको अपने एक हाथ से पकड़ता है और उनका सिर आपकी छाती पर टिका होता है। यह पार्टनर को गले लगाने की एक आरामदायक पोजीशन है जो पार्टनर्स में ट्रस्ट और केयर की भावना पैदा करतीं हैं।

(और पढ़े – गले लगाना स्वास्थ्य के लिए होता है फायदेमंद जाने कैसे…)

पार्टनर को गले लगाने की हाफ स्पून कडलिंग पोजीशन – The Half Spoon Cuddle Position In Hindi

पार्टनर को गले लगाने की हाफ स्पून कडलिंग पोजीशन - The Half Spoon Cuddle Position In Hindi

इस पोजीशन में आप अपने पार्टनर के बगल से गले लगते हैं। इस पोजीशन में एक पार्टनर पीठ के बल लेटा हुआ होता है जबकि दूसरा पार्टनर उसको साइड से गले लगता है। साइड से गले लगाने पर आप अपने पैर को भी पार्टनर के पेरों से लिपटा सकते है और इस पोजीशन की खास बात यह है कि इसमें आप खुद और अपने पार्टनर को प्यार महसूस तो कराते हैं ही इसके अलावा आप या आपका पार्टनर क्लॉसट्रू फोबिक (फंसा हुआ) फील नहीं करेगा। अगर आप को गले लगके सोने में गर्मी ज्यादा लगती है तो हाल्फ स्पून आपस में लिपटके सोने का एक अच्छा उपाय है।

(और पढ़े – वैवाहिक जीवन में शारीरिक संबंध (सेक्स) का महत्व…)

सोते समय पार्टनर को गले लगाने की स्पून पोजीशन –  Spoon Position For Cuddling In Hindi

पार्टनर को गले लगाने की स्पून पोजीशन -  Spoon Position For Cuddling In Hindi

स्पूनिंग पार्टनर को गले लगाने की सबसे उत्तम पोजीशन है। स्पूनिंग पोजीशन में सेक्स हो सकता है और इस इंटिमेट पोजीशन को ज्यादातर डोमिनेंट पार्टनर्स इस्तेमाल करते हैं और वे अपने साथी के साथ सोते समय स्पून की तरह लिपट जाते हैं। इस पोजीशन में जब आप अपने पार्टनर के साथ सो रहें हों तब अपने हाथों को उनके आस पास गले लगते हुए फैलाएं, ऐसे की आपका पेट आपके पार्टनर की पीठ को टच करे और आप उन्हें अपने हाथों से पीछे की ओर से पकड़ें। अगर कोई नयी सेक्स पोजीशन ट्राई करना चाहते हैं तो इसी पोजीशन में अपनी पार्टनर के साथ इंटिमेट हो जाएं।

(और पढ़े – ज्यादा देर तक सेक्स के लिए कौनसी सेक्स पोजीशन आजमाएं…)

गले लगाना या आलिंगन करने की स्टाइल “लेग हग” – The “leg hug” In Hindi

गले लगाना या आलिंगन करने की स्टाइल "लेग हग" - The “leg hug” In Hindi

यह अलिंगन स्थिति तब लोकप्रिय है जब आपकी प्राथमिकता में नींद हो, लेकिन आप पार्टनर के साथ सोते समय भी शारीरिक संपर्क चाहते हों। जब आप अपने साथी के पैर के ऊपर अपना एक पैर रखते हैं तब आप दोनों एक आरामदायक स्थिति पाते हैं, (ध्यान रखें कि आपको अपना पैर एडजस्ट करने की जरुरत पड़ सकती हो यदि यह स्तिथि थोड़ी देर के बाद आपके पार्टनर को असहज बना देती है)।

(और पढ़े – स्‍लीप सेक्‍स क्‍या है, कारण, लक्षण, इलाज और बचाव…)

गले लगाने का आसान तरीका “बट पिलो”- The “Butt Pillow” Way Of Embracing In Hindi

पार्टनर को गले लगाने की इस स्तिथि में आप अपने पार्टनर के बट को एक तकिये की तरह इस्तेमाल करते हैं। इस कडल पोजीशन में आप पार्टनर से निकट संपर्क से से दूर रहते हैं, और आप उनसे सबमिसिव या कमतर महसूस कर सकते हैं। इस पोज में आप कभी कोई किताब पड़ते हुए या टीवी देखते हुए जब आपका पार्टनर पेट के बल लेटा हुआ हो उस समय कर सकते हैं या जब आपका मन करे।

(और पढ़े – महिलाओं को रोमांटिक बनाने के आसान तरीके…)

आलिंगन का तरीका “गोद का तकिया”- The “Lap Pillow” A Sweet Cuddling Position In Hindi

अपने साथी की गोद में अपना सिर रखना एक प्यार भरी और चंचल स्थिति है। यह पोजीशन विश्वास को प्रदर्शित करती है, क्योंकि यह आपके साथी को अधिक असुरक्षित महसूस करता है। यह स्थिति एक या दो चुंबन चुपके से करने का मौका देती है। यह आपके पसंदीदा शो को देखने के लिए एकदम सही स्थिति है। इसे जरुर आजमायें।

(और पढ़े – प्यार जताने के लिए कैसे करें किस और इसे बेहतर बनाने के तरीके…)

पार्टनर को गले लगाने का तरीका बट चीक टू चीक – The Butt “Cheek-To-Cheek” Cuddle Position In Hindi

इस पोजीशन में आप और आपके पार्टनर एक दूसरे के ऑपोजिट साइड को फेस करते हैं यानी आपकी पीठ और बट एक दूसरे से चिपका हुआ होता है और आप दोनों विपरीत दिशा में देखते हैं। इस पोजीशन में आप चाहे तो आप दोनों एक पैर से एक दूसरे के साथ खेल सकते हैं। इस पोजीशन का मतलब यह है कि आप अपने पार्टनर के साथ एक कनेक्शन बनाना चाहते हैं लेकिन आप अपना फ्रीडम भी जरूरी समझते हैं और आप जानते हैं कि आपके लिए पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है नहीं तो आप सुबह उनींदा महसूस करेंगे।

(और पढ़े – लड़की में हैं अगर ये 14 गुण हैं तो उसे कभी ना छोड़े…)

“आर्म ड्रैपर” एक रोमांटिक हग पोजीशन – The “Arm Draper”A Romantic Hug Position In Hindi

"आर्म ड्रैपर" एक रोमांटिक हग पोजीशन - The “Arm Draper “A Romantic Hug Position In Hindi

यह स्तिथि काफी रोमांटिक है और इस स्थिति के लिए, आप और आपके साथी को एक दूसरे के चारों ओर अपनी बाहों को लिपटाना होगा जब आप एक दूसरे को फेस कर रहें हों। आप ऐसे में आंख में आंख डाल सकते हैं, जो बहुत अच्छा है अगर आप रोमांटिक होने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन विचलित भी हो रहे हैं अगर आप सोना भी चाहते हैं। क्या कभी भी आपने पार्टनर को घूरते हुए महसूस किया है? अगर नहीं तो ये पोजीशन जरुर ट्राई करें, यह आपको एक अलग ही रोमांस का अनुभव देगा ।

(और पढ़े – मर्दों की इन खूबियों पर मर मिटती हैं महिलाएं…)

पार्टनर को गले लगाने से मिलते है अनेक फायदे – Benefits Of Cuddling In Hindi

  1. गलें लगाने का स्पर्श रक्तचाप को कम करता है – Touch Lowers Blood Pressure In Hindi
  2. गले लगाना दोस्तों के बीच बॉन्डिंग बढ़ाता है – Hugging Increases bonding among friends In Hindi
  3. पार्टनर को गले लगाना दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है – Cuddling Helps relieve pain In Hindi
  4. आलिंगन के फायदे प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है – Embracing Boosts Immune System In Hindi
  5. पार्टनर को गले लगाना अधिक यौन संतुष्टि और अंतरंगता पैदा करता है – Cuddling Creates more sexual satisfaction and intimacy In Hindi
  6. गले लगाना तनाव और चिंता से छुटकारा दिलाता है – Hug Relieves stress and anxiety In Hindi

स्पष्ट अर्थ में गले लगाना सेक्सुअल और मानसिक रूप से अच्छा है, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। आईये जाने कैसे पार्टनर को गले लगाना फायेदेमंद है –

गलें लगाने का स्पर्श रक्तचाप को कम करता है – Touch Lowers Blood Pressure In Hindi

गलें लगाने का स्पर्श रक्तचाप को कम करता है - Touch Lowers Blood Pressure In Hindi

स्पर्श का शरीर पर एक शांत प्रभाव पड़ता है जो रक्तचाप को कम कर सकता है। एक अनुसंधान में छोटे समय के लिए हग करने या हाथ मिलाने से डायस्टोलिक और सिस्टोलिक रक्तचाप (diastolic and systolic blood pressure) दोनों के स्तर को कम करने की क्षमता पाई गयी है। उच्च रक्तचाप हृदय रोग और स्ट्रोक से जुड़ा हुआ है, इसलिए नियमित रूप से गले लगाना किसी भी उच्च रक्तचाप के  उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

(और पढ़े – हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स…)

गले लगाना दोस्तों के बीच बॉन्डिंग बढ़ाता है – Hugging Increases bonding among friends In Hindi

गले लगाना दोस्तों के बीच बॉन्डिंग बढ़ाता है - Hugging Increases bonding among friends In Hindi

ऑक्सीटोसिन को बिना किसी कारण के “कडल हार्मोन” नहीं कहा जाता है। यह शरीर में तब संचारित किया जाता है जब आप पुचकारते हैं और आप प्यार और जुड़ाव महसूस करते हैं। ऑक्सीटोसिन से सामाजिक जुड़ाव भी एक सम्बंधित पहलू है। शोध से पता चलता है कि ऑक्सीटोसिन आपके फ्रेंड सर्किल में लोगों के साथ आपके सम्बन्ध को मजबूत करने में मदद करता है। दूसरे शब्दों में कहा जाये तो, जितना अधिक आप अपने करीबी दोस्तों के साथ तालमेल बिठाएंगे, उतना ही स्ट्रोंग आपका बॉन्ड होगा।

(और पढ़े – इन मनोवैज्ञानिक टिप्‍स से खुद को बनायें सबका खास…)

पार्टनर को गले लगाना दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है – Cuddling Helps relieve pain In Hindi

पार्टनर को गले लगाना दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है - Cuddling Helps relieve pain In Hindi

चिकित्सीय स्पर्श के तौर पर कडलिंग में दर्द को कम करने की शक्ति भी हो सकती है। चिकित्सीय स्पर्श में आप अपने हाथों को शरीर पर या उसके पास रखते है ऑर इस विधि से ऊर्जा को संतुलित कर और प्राकृतिक चिकित्सा को बढ़ावा देते हैं।

(और पढ़े – 10 टिप्स जो ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकलने में मदद करेगें…)

आलिंगन के फायदे प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है – Embracing Boosts Immune System In Hindi

आलिंगन के फायदे प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है - Embracing Boosts Immune System In Hindi

यदि आप स्वीडिश मालिश को अपनी नियमित दिनचर्या का हिस्सा बनाते हैं, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली इसके असर को गंभीरता से लेगी। स्वीडिश मालिश एक मालिश करने की तकनीक है जिसमे लंबे, ग्लाइडिंग स्ट्रोक, मजबूती से स्पर्श और हाथों से टच करने की टेक्निक्स का उपयोग होता है। एक अध्ययन के अनुसार, स्वीडिश मालिश पाने वाले लोग निम्न लिखित बेनिफिट का अनुभव करते हैं –

  • सफेद रक्त कोशिका में बढ़त जो बीमारी से लड़ती हैं (लिम्फोसाइट्स)
  • आर्गिनिन वैसोप्रेसिन (arginine vasopressin) हार्मोन जो तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को बढ़ाता है, के स्तर में गिरावट।
  • मौजूदा कोर्टिसोल (cortisol), तनाव होर्मोन के स्तर में कमी।
  • साइटोकिन्स (cytokines) में कमी जिससे सूजन हो सकती है।
  • आपको भावनाओं को कंट्रोल करने में मदद देना।

अनुसंधान इस बात की पुष्टि करता है कि स्पर्श प्यार, कृतज्ञता और प्रियजनों के बीच सहानुभूति जैसी भावनाओं के संवाद को करने का एक तरीका है। स्पर्श के माध्यम से भी सुख और दुख बटाया जा सकता है। हैरानी की बात है कि, कि एक अध्ययन साबित करता है कि स्पर्श अजनबियों के बीच भी भावनात्मक संचार को बढ़ावा देता है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

पार्टनर को गले लगाना अधिक यौन संतुष्टि और अंतरंगता पैदा करता है – Cuddling Creates more sexual satisfaction and intimacy In Hindi

पार्टनर को गले लगाना अधिक यौन संतुष्टि और अंतरंगता पैदा करता है - Cuddling Creates more sexual satisfaction and intimacy In Hindi

कडलिंग में अक्सर शारीरिक अंतरंगता होती है, लेकिन प्यार करने के बाद पार्टनर को गले लगाना बहुत महत्वपूर्ण है। एक अध्ययन के अनुसार, सेक्स के बाद पार्टनर को गले लगाने वाले जोड़ों ने उच्च यौन संतुष्टि और उच्च संबंध संतुष्टि की प्राप्ती की थी।

(और पढ़े – सेक्स के बाद करेंगे ये काम तो, दोगुना हो जाएगा रोमांस…)

गले लगाना तनाव और चिंता से छुटकारा दिलाता है – Hug Relieves stress and anxiety In Hindi

गले लगाना तनाव और चिंता से छुटकारा दिलाता है - Hug Relieves stress and anxiety In Hindi

एक अध्ययन के अनुसार, स्ट्रोकिंग, दबाने और स्ट्रेचिंग वाली मालिश शरीर में डोपामाइन और सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाकर तनाव और चिंता को दूर करने में मदद कर सकती है। ये दो न्यूरोट्रांसमीटर आपके मूड को विनियमित करने में मदद करते हैं। डोपामाइन आपके मस्तिष्क में आनंद केंद्र को भी नियंत्रित करता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

गले लगाने के बारे में कुछ बातें जो आपको पता होनी चाहिए –Takeaway about hugging In Hindi

गले लगाने के बारे में कुछ बातें जो आपको पता होनी चाहिए –Takeaway about hugging In Hindi

आज की व्यस्त दुनिया में, अंतरंगता की कमी महसूस करना आम बात है और अपनी लाइफ में रिलैक्स करने और उसे रिचार्ज करने के लिए समय निकालना बहुत मुश्किल है। पार्टनर से गले मिलना (कडलिंग) आपको यह दोनों को करने में मदद करता है और उन लोगों से जोड़ता है जिन्हें आप प्यार करते हैं। तो आप किसका इंतजार कर रहे हैं? जब भी आपको मौका मिले ये सभी करें जैसे कि – गले लगना, चूमना आदि। उन गले लगाने की पोजीशन को चुनें जो आप के लिए काम करतीं हों और अपने साथी के साथ इन भावनाओं को बाटें। यह आपके शरीर और आत्मा दोनों के लिए अच्छा है।

(और पढ़े – प्यार और दोस्ती में क्या फर्क होता है…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration