इन मनोवैज्ञानिक टिप्‍स से खुद को बनायें सबका खास – Psychological Tricks That Can Make People Like You Instantly in Hindi

इन मनोवैज्ञानिक टिप्‍स से खुद को बनायें सबका खास - Psychological Tricks That Can Make People Like You Instantly in Hindi
Written by Sneha

लोगों के पसंदीदा और खास बनने के लिए अपनाएं ये टिप्स क्या आप लोगों को खुश कर पाते हैं और क्या उन्हें आपसे मिलना जुलना बेहद पसंद है। क्या वे आपकी बातों से सहमत होते हैं? अगर हाँ तो आप दूसरों को प्रभावित करने में माहिर हैं और आप लोगों के बारे में सोचतें हैं और उनका ख्याल भी रखते हैं। हम सब किसी न किसी ऐसे शख्स को जानते होंगे जिनकी पर्सनालिटी बहुत प्रशंसनीय है और वे सबके फेवरिट हैं।

पसंदीद लोग शुरू से ही जानते हैं कि दूसरों से प्यार कैसे पाना है या उनका पसंदीदा कैसे बनना है। वे खुद को वास्तविक दिखाने और लोगो से कनेक्ट करने की इच्छा रखते हैं और इसका महत्त्व भी समझते हैं। ऐसा करने वाले लोगो से सभी बातचीत करना पसंद करते हैं और उनके साथ वक्त बिताना उन्हें खुश करता है।

आपको लगता होगा की ये करिश्माई लोग जन्म से ही ऐसे होते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि किसी भी अन्य कौशल की तरह, इस क्वालीटी को डेवलप किया जा सकता है। नीचे लिखी गयी ट्रिक्स से आप भी उन दोस्ताना और सुपर-पसंद किये जाने वाले शक्सियत की तरह बन जायेंगे और आपके पास के लोग आपको पसंद करने लगेंगे। आएये जानते हैं की हम किस तरीके से मनोवैज्ञानिक ट्रिक्स अपनाकर सबके पसंदीदा और खास बन सकते हैं

इन मनोवैज्ञानिक टिप्‍स से खुद को बनायें सबका खास – Psychological tricks to be likeable in Hindi

  1. खास बनने के लिए आत्म-जागरूक बने- Be Self Aware To Be Likeable In Hindi
  2. बड़े लक्ष्य रखें ताकि दूसरों के लिए खास बन सकें – Keep big goals to increase your likability in Hindi
  3. सुनने की आदत डाल के सबके पसंदीदा बन जाये – Listen to be likeable in Hindi
  4. पसंदीदा बनने के लिए कॉपी न करें – अनुकरण करें – Don’t copyto become likeable in Hindi
  5. विश्वास बहुत महत्वपूर्ण है अगर बनना है सबका खास – Confidence is important to be a likeable person in Hindi
  6. शिकायत न करे और सभी के पसंदीदा बन जाएँ – Do not complain to become likeable in Hindi
  7. महान कहानियों को बतायें और खास बने – Tell great stories for a likeable personality in Hindi
  8. लोगो का चहेता बनने के लिए शरीर के इशारों का प्रयोग करें – Use body gestures to get likeability in Hindi
  9. एक व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करें और उसके खास बन जायें- Focus at one person to become likeable in Hindi

खास बनने के लिए आत्म-जागरूक बने- Be Self Aware To Be Likeable In Hindi

खास बनने के लिए आत्म-जागरूक बने- Be Self Aware To BeLikeable In Hindi

यदि आप पहले खुद को अच्छी तरह से नहीं ट्रीट करेंगे तो कोई भी आपको अच्छी तरह ट्रीट नहीं करेगा। इसलिए आत्म-जागरूकता बहुत ही जरुरी है, क्योंकि आप खुद से रूबरू होते हैं और अपनी सारी कमजोरियों और शक्तियों को पहचानते हैं और स्वीकार करते हैं।

(और पढ़े – खुश रहने वाले लोगों की आम आदतें…)

बड़े लक्ष्य रखें ताकि दूसरों के लिए खास बन सकें – Keep big goals to increase your likability in Hindi

बड़े लक्ष्य रखें ताकि दूसरों के लिए खास बन सकें - Keep big goals to increase your likability in Hindi

महत्वाकांक्षा पर्सनालिटी की एक और खासियत है। कोई भी ऐसे व्यक्ति को नहीं चाहता जिसके पास कोई लक्ष्य नहीं है या जिसका खुद पर विश्वास नहीं है। जब आप एक बड़े सपने का पीछा कर रहे होते हैं तब आपसे सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है। यह बात बहुत मायने रखती है की आप जाने की आप जिंदगी में क्या चाहते हैं खासकर की जब आप जीवन में बहुत आगे बढ़ना चाहते हैं।

(और पढ़े – जीवन में हमेशा सकारात्मक कैसे बने रहें…)

सुनने की आदत डाल के सबके पसंदीदा बन जाये – Listen to be likeable in Hindi

सुनने की आदत डाल के सबके पसंदीदा बन जाये - Listen to be likeable in Hindi

बातचीत ध्यान से सुनना और किसी बात को ऐसे ही सुन लेने में अंतर होता है। सुनने में यह समझना भी शामिल है कि सामने वाला गहरे स्तर पर क्या कह रहा है और फिर इसी के बारे में बातचीत करने में सक्षम होना शामिल है। लोगों के लिए खास बनने के लिए सुनते वक्त कभी सुनने का नाटक न करें और हमेशा उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करें जिससे आप बात कर रहे हैं।

(और पढ़े – कौनसी आदतें व्यक्ति को जीवन में सफल और अमीर बनाती है…)

पसंदीदा बनने के लिए कॉपी न करें – अनुकरण करें – Don’t copyto become likeable in Hindi

पसंदीदा बनने के लिए कॉपी न करें - अनुकरण करें - Don’t copyto become likeable in Hindi

यदि आप आकर्षक बनना चाहते हैं तो आपको अपना स्वयं का रूप होना चाहिए। किसी को पूरी तरह कॉपी करने की कोशिश न करें। आप लोगों के कुछ व्यवहारों को प्रतिबिंब या अनुकरणकर सकते हैं और यदि यह आपके गुणों में सुधार करने के बारे में है तो यह बेहद फ़यदेमन्द है। अन्य लोगों के शौक और जुनूनों में रूचि दिखाने से आप भी और आकर्षक और खास बनते हैं।

(और पढ़े – प्यार जताने के अनोखे तरीके…)

विश्वास बहुत महत्वपूर्ण है अगर बनना है सबका खास – Confidence is important to be a likeable person in Hindi

विश्वास बहुत महत्वपूर्ण है अगर बनना है सबका खास - Confidence is important to be a likeable person in Hindi

कई लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण व्यक्तित्व विशेषता या पर्सनालिटी ट्रेट आत्मविश्वास यानि कॉन्फिडेंस है। यदि आप खुद इस बात की सराहना नहीं कर पाते कि आप कितने महान हैं, तो आप दूसरों से भी ऐसा करने की उम्मीद नहीं कर सकते। आत्मविश्वास होने से ईर्ष्या के लिए कोई जगह नहीं बचती है क्योंकि आप स्वयं के साथ सहज हैं। विश्वास आपको आत्मनिर्भरता भी सिखाता है और आपको दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता महसूस नहीं होने देता। और आप एक ऐसी आभा उत्सर्जित करते हैं कि लोगों को आप आकर्षक करने लगते हैं।लेकिन आपको हमेशा सावधान रहना चाहिए कि बहुत ज्यादा आत्मविश्वास के कारण कहीं आप अपना नुकसान न करा बैठें।

(और पढ़े – गुस्से को कंट्रोल और मन शांत करने के आसान उपाय…)

शिकायत न करे और सभी के पसंदीदा बन जाएँ – Do not complain to become likeable in Hindi

शिकायत न करे और सभी के पसंदीदा बन जाएँ - Do not complain to become likeable in Hindi

जो लोग लगातार शिकायत करते और नुक्स निकलते हैं वे कभी भी आकर्षक नहीं लगते हैं। लोग उनसे दूरियां बना लेते हैं। उनसे केवल नकारात्मक ऊर्जा का उत्सर्जन होता है। हर मुश्किल स्तिथि में सकारात्मक होने की कोशिश करें और अपने जीवन में अच्छी चीजों के बारे में सोचें। अपनी समस्याओं को कभी भी बड़ा-चड़ा कर न मापे और हर स्थिति में सर्वश्रेष्ठ और अच्छा करने का प्रयास करें।

(और पढ़े – अपनी सोच को सकारात्मक बनाने के 5 तरीके…)

महान कहानियों को बतायें और खास बने – Tell great stories for a likeable personality in Hindi

महान कहानियों को बतायें और खास बने - Tell great stories for a likeable personality in Hindi

यह मुश्किल लग सकता है, लेकिन इसे आसानी से अभ्यास के साथ सीखा जा सकता है। यदि आप एक अच्छे वक्ता हैं जो अच्छी गुणवत्ता या क्वालिटी वाली बातें करने में सक्षम हैं तो आप एक बहुत ही आकर्षक व्यक्ति बन सकते हैं। आपको अच्छी बातचीत के लिए बड़े अनुभव की आवश्यकता नहीं है। यदि आप एक मनोरम तरीके से संवाद कर सकते हैं, तो लोग तुरंत आपको पसंद करेंगे और आपसे आकर्षक हो पाएंगे।

(और पढ़े – नकारात्‍मक विचारों से मुक्ति पाने के उपाय…)

लोगो का चहेता बनने के लिए शरीर के इशारों का प्रयोग करें – Use body gestures to get likeability in Hindi

लोगो का चहेता बनने के लिए शरीर के इशारों का प्रयोग करें - Use body gestures to get likeability in Hindi

शरीर के इशारे या बॉडी जेस्चर्स आपके विचारों से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। बातचीत के दौरान आंखें मिलाके बात न करना ख़राब माना जा सकता है। यह एक छोटा सा इशारा है जिसका बड़ा प्रभाव हो सकता है। सबसे पहले इंप्रेशन शरीर की भाषा पर ही आधारित होते हैं। अच्छी शारीरिक भाषा रखना बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए आपका मुस्कुराना, आंखों से संपर्क बनाये रखना और सीधे खड़े रहना महत्वपूर्ण है।

(और पढ़े – जब आपका प्यार एकतरफा (वन साइडेड लव) हो तो क्या करें…)

एक व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करें और उसके खास बन जायें- Focus at one person to become likeable in Hindi

एक व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करें और उसके खास बन जायें- Focus at one person to become likeable in Hindi

अगर आप चाहते है की कोई इंसान सिर्फ आप पर ध्यान दे तो आपको भी उनके लिए ऐसा करना चाहिए। हमेशा लोगों को अपना अविभाज्य या अंनडीवाईडेड (undivided) अटेनशनया ध्यान दें ताकिकुछ भी आपको विचलित न कर सके। यदि आप वार्तालाप के बीच में अपने फोन की जांच करते हैं तो एक व्यक्ति तुरंत आपके इस व्यवहार का बुरा मानेगा। लेकिन अगर आप उनकी ओर ध्यान देंगे तो वे आपको बहुत पसंद करेंगे।

किसी व्यक्ति के लिए खास और पसंदीदा बनना मुश्किल नहीं है और आप इसके लिए अपने आप को मानसिक रूप से तैयार कर सकते हैं। अगर आप सबका पसंदीदा बनना है तो आपको अपने काम के क्षेत्र में या अन्य जगह में अविश्वसनीय रूप से सक्षम होना होगा। लेकिन एक बार जब आप बेसिक बातें समझ जायेंगे,की सबका खास कैसे बनते हैं तब आप अपनी लाइफ में ज्यादा सक्सेसफुल होंगे और अपनी छवि अच्छी बना पाएंगे।

(और पढ़े – मेडिटेशन के दौरान ध्यान केंद्रित करने के बेहतर तरीके…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration