व्रत में क्या-क्या खाना चाहिए - What To Eat During Fasting In Hindi - Healthunbox
अध्यात्म

व्रत में क्या-क्या खाना चाहिए – What To Eat During Fasting In Hindi

व्रत में क्या-क्या खाना चाहिए - What To Eat During Fasting In Hindi

Vrat Me Kya Kya Khana Chahiye:भारत में व्रत रखने की परंपरा कई सदियों से चली आ रही है। लेकिन अभी भी लोगों को सही जानकारी नहीं है कि उपवास में क्या-क्या खाया जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि हिन्दू धर्म में नवरात्रि व्रत, शिवरात्रि व्रत, जन्माष्टमी व्रत, करवा चौथ व्रत, एकादशी व्रत, पूर्णिमा और सोमवार के व्रत में क्या-क्या खाना चाहिए। हमारे समाज में लगभग हर धर्म के लोग किसी न किसी रुप में व्रत या उपवास रखते हैं। हिंदू धर्म में विभिन्न त्योहारों में शरीर की शुद्धि (purification) के लिए उपवास रखा जाता है। इसके अलावा व्रत से शरीर के डाइजेशन सिस्टम को एक दिन के लिए आराम मिलता है और मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ जाता है। आइये विस्तार से जानते है कि फ़ास्ट में आपको क्या क्या खाना चाहिए जो आपके शरीर को दिन भर के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करें।

विषय सूची

व्रत क्या है? – Vrat kya hai in Hindi

व्रत क्या है? - Vrat kya hai in Hindi

व्रत या उपवास को अंग्रेजी में फ़ास्ट (fast) कहा जाता है। एक निश्चित अवधि के लिए भोजन और पेय पदार्थों को त्यागने की क्रिया को उपवास (fasting) कहा जाता है। दूसरे शब्दों में अन्न और जल न ग्रहण करने की क्रिया उपवास कहलाता है।

कुछ मामलों में लोग पानी को छोड़कर सभी प्रकार के भोजन और पेय (drinks) से परहेज करते हैं, लेकिन ब्लैक कॉफी और चाय का सेवन किया जा सकता है। आइसे इसे विस्तार से जानते है।

(और पढ़े – नवरात्रि में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए…)

व्रत के प्रकार – Types of Fasting in Hindi

व्रत के प्रकार – Types of Fasting in Hindi

सामान्यतौर पर व्रत के (upvas) कई प्रकार का होता है। हर व्यक्ति अपनी आस्था, जीवनशैली और जरूरत के अनुसार उपवास रखता है। आइये व्रत के प्रकार के बारे में विस्तार से जानते हैं।

बिना पानी का व्रत – Bina pani ka vrat in Hindi

बिना पानी वाले उपवास में लोग जब व्रत रखते है तो, न वो पूरे दिन कुछ खाते है और न ही पानी की एक बूंद भी पीते है। इस प्रकार के व्रत आमतौर पर निर्जला एकादशी व्रत, तीज और करवा चौथ व्रत में रखा जाता है।

पानी का उपवास – Water fasting in Hindi

पानी का उपवास – Water fasting in Hindi

इसमें व्यक्ति पूरे दिन व्रत रखता है और उपवास करने वाला व्यक्ति सिर्फ पानी (water) ही पीता है। इसके अलावा कुछ अन्य चीजें नहीं खाता पीता है।

फलाहार वाला व्रत – Falahar ka vrat in Hindi

फलाहार वाला व्रत – Falahar ka vrat in Hindi

इस प्रकार के उपवास में लोग पानी पीने के साथ कुछ विशेष खाद्य पदार्थों का भी सेवन कर सकते है, जो उनके शरीर को दिन भर के लिए ऊर्जा देता है। इसमें आप लगभग सभी प्रकार के फल खा सकते है और साथ में फलाहार की रेसिपी जानकर इसे घर पर भी बना सकते है।

आंतरायिक उपवास – Intermittent fasting in Hindi

इस तरह का उपवास कुछ दिनों तक सिर्फ कुछ ही घंटे (short span) के लिए रखा जाता है और इस दौरान फलाहार लिया जाता है। इसके बाद व्यक्ति अपनी नियमित दिनचर्या में लौट आता है और सामान्य भोजन (normal food) लेना फिर से शुरू कर देता है।

आंशिक उपवास – Partial fasting in Hindi

आंशिक उपवास – Partial fasting in Hindi

इस तरह का उपवास आंशिक समय के लिए होता है और इस दौरान व्यक्ति प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ (processed foods), पशु उत्पाद या कैफीन एक निर्धारित अवधि के लिए छोड़ देता है।

कैलोरी प्रतिबंध उपवास – Calorie restriction fasting in Hindi

इस प्रकार के उपवास में व्यक्ति हर हफ्ते कुछ दिनों के लिए कैलोरी लेने पर (calorie intake) प्रतिबंध लगा देता है और इस दौरान किसी भी तरह की कैलोरी युक्त चीजें नहीं खाता है।

(और पढ़े – कैलोरी क्या है, मात्रा, चार्ट, कम कैलोरी वाले आहार और कैलोरी बर्न कैसे करें…)

उपवास में क्या-क्या खाया जाता है – Vrat me kya kya khaya jata hai

उपवास में क्या-क्या खाया जाता है - Vrat me kya kya khaya jata hai

आइये जानते है कि व्रत में आपको फलाहार में क्या-क्या खाना चाहिए।

व्रत में करें फलों का सेवन – Eat fruits during fasting in Hindi

व्रत में करें फलों का सेवन - Eat fruits during fasting in Hindi

फल जैसे सेबअनार और कीवी, मौसमी फलों का आनंद लेने के लिए शायद यह सबसे अच्छा समय है। इन फलों के रस से आपको आवश्यक फाइबर प्राप्त होंगे। आप एक त्वरित फल चाट बना सकते हैं या उन्हें दही के साथ खा सकते हैं। पपीतानाशपाती, और सेब आदि से फ्रुट सलाद बना सकते हैं।

(और पढ़े – अनार जूस के फायदे और नुकसान…)

उपवास में खाना चाहिए साबूदाना – Eat Sago during fasting in Hindi

उपवास में खाना चाहिए साबूदाना - Eat Sago during fasting in Hindi

उच्च कार्बोहाइड्रेट भोजन को सबुदाना और आलू के साथ बनाये, जो ज्यादातर लौकीपालक, शिमला मिर्च, टमाटरगोभी इत्यादि जैसी अन्य सब्जियों के साथ उपवास में उपयोग किया जाता है। इन्हें गहरी फ्राइंग के बजाय सब्जियों को भूनना, ग्रिल या सेंकना सही माना जाता है।

नवरात्रि उपवास में दूध से बने पदार्थों को खाना चाहिए – Eat Milk products during fasting in Hindi

नवरात्रि उपवास में दूध से बने पदार्थों को खाना चाहिए - Eat Milk products during fasting in Hindi

उपवास में दूध या डेयरी उत्पादों पर कोई प्रतिबंध नहीं है। आप दूधदही, पनीर, देसी घी, मालाई और दूध और खोया से बने पकवान तैयारी कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि शुद्धता बरकरार रखी जाए, घर पर अपना खुद का पनीर बनाना उचित माना जाता है।

(और पढ़े – पनीर खाने के फायदे पोषक तत्व और नुकसान…)

शिवरात्रि उपवास में व्रत के चावल का सेवन करें – Shivratri fast me Vrat rice ka sevan kare

शिवरात्रि उपवास में व्रत के चावल का सेवन करें - Shivratri fast me Vrat rice ka sevan kare

आप व्रत में अपने नियमित चावल नहीं ले सकते हैं। हालांकि, आप पुलाव, खिचड़ी और खीर बनाने के लिए समक के चावल या संवत के चावला (बार्नयार्ड मिलेट) का उपयोग कर सकते हैं। समक चावल पचने में बहुत आसान है और किसी भी प्रकार की मात्रा में खाया जा सकता है।

सोमवार व्रत में कुट्टू का आटा खाएं – Somvar vrat me Kuttu ka aata khaye

सोमवार व्रत में कुट्टू का आटा खाएं - Somvar vrat me Kuttu ka aata khaye

सोमवार व्रत में कुट्टू के आटे से बने खाद्य पदार्थो का सेवन कर सकते है। कूटू एक प्रकार का आनाज है जो गेहूं का सबसे अच्‍छा विकल्‍प माना जाता है। आप अपनी चपाती बनाने के लिए कुट्टू का आटा या सिघाड़े का आटा का उपयोग कर सकते हैं।

व्रत में सेंधा नमक खाएं – Eat rock salt during fasting in Hindi

व्रत में सेंधा नमक खाएं - Eat rock salt during fasting in Hindi

किसी भी उपवास जैसे सावन के व्रत, एकादशी के व्रत, शनिदेव के व्रत और सत्यनारायण व्रत आदि में केवल सेंधा नमक ही खाएं। उपवास में टेबल नमक भी सख्त मनाही होती है।

सेंधा नमक या रॉकसाल्ट का उपयोग करके सभी तैयारियां की जानी चाहिए। सेंधा नमक एक अत्यधिक क्रिस्टलीय नमक है, जो समुद्री जल को वाष्पित करके बनाया जाता है और इसमें सोडियम क्लोराइड की ज्यादा मात्रा नहीं होती है। ये प्रकृति में शुद्ध माना जाता है।

फास्ट में खाएं वेजिटेबल – Eat vegetables during fasting in Hindi

फास्ट में खाएं वेजिटेबल - Eat vegetables during fasting in Hindi

उपवास के दौरान कुछ सब्जियों का भी सेवन किया जा सकता है, ये सब्जियां फलाहार के अंतर्गत आती है। इस अवधि के दौरान केवल सत्त्विक सब्जियों का उपभोग किया जाना चाहिए। प्रकृति में तामसिक या गर्मी पैदा करने वाली सब्जियों से बचा जाना चाहिए।

आलू, मीठे आलू, टमाटर, लौकी, अरबी, कचालू, सूरन या यामनींबू, कच्चे या आधे पके हुए कद्दू और पालक, टमाटर, लौकी, ककड़ी और गाजर अक्सर व्रत में पसंदीदा सब्जीयों के रूप में जाने जाते है। आप दही के साथ में लोकी और कद्दू का रायता बना सकते हैं।

पूर्णिमा व्रत में मखाना खाना चाहिए – Purnima vrat me Makhana khana chahiye

पूर्णिमा व्रत में मखाना खाना चाहिए - Purnima vrat me Makhana khana chahiye

मखाना, या कमल के बीज के पकोड़े की अभी भी बहुत मांग में हैं। इस व्रत घटक का उपयोग मखाना खीर बनाने के लिए भी किया जा सकता है या आप इसे भुन सकते हैं और इसे एक स्नैक्स के रूप में भी ले सकते हैं।

(और पढ़े – नवरात्रि व्रत में खाएं इस तरह के आहार रहेंगे स्वस्थ्य…)

व्रत में आप इन मसालों को खा सकते है – You can eat these spices in the fasting in Hindi

व्रत में आप इन मसालों को खा सकते है - You can eat these spices in the fasting in Hindi

जहां तक मसालों का संबंध है, आप जीरा या जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, हरी इलायचीलौंगदालचीनीअजवाइन, काली मिर्च के टुकड़े, सूखे अनार के बीज, कोकम, और जायफल का उपयोग कर सकते हैं।

कुछ लोग ताजा धनिया पत्तेलाल मिर्च पाउडर, शुष्क आम पाउडर, चाट मसाला (विशेष रूप से फल के साथ) का उपयोग करते हैं, जबकि कुछ उनका उपयोग नहीं कर सकते हैं। यह भक्तों की मान्यताओं और घरेलू परंपराओं पर निर्भर करता है।

व्रत में क्या नहीं खाना चाहिए – Vrat me kya nahi khana chahiye in Hindi

व्रत में क्या नहीं खाना चाहिए – Vrat me kya nahi khana chahiye in Hindi

  1. लहसुन और प्याज़ का सेवन– सभी फ़ास्ट से संबंधित भोजन को प्याज या लहसुन के बिना तैयार किया जाना चाहिए क्योंकि वे गर्मी उत्पन्न करते हैं और प्रकृति में तामसिक होते हैं।
  2. फलिया और मसूर– यदि आप उपवास कर रहे हैं, तो आपको फलियां और मसूर से दूर रखना होगा।
  3. चावल का आटा, कॉर्नफ्लोर, गेहू का आटा और सूजी (रवा) की भी अनुमति नहीं हैं।
  4. नवरात्रि उपवास के दौरान मांसाहारी भोजन, अंडेशराबधूम्रपानऔर नशीली पेय का सेवन नहीं करना चाहिए।
  5. हल्दीहींगसरसों (सरसों या राई)मेथी के बीज(मेथी दाना), गरम मसाला और धनिया पाउडर जैसे मसालों से बचा जाता है, क्योंकि वे गर्मी उत्पन्न करने के लिए जाने जाते हैं ।
  6. यह समझा जाना चाहिए कि कई घरों में विश्वासों के कई अलग-अलग रूप हैं। एक घर में किसी भोजन को प्रतिबंधित किया जा सकता है जबकि किसी दूसरे में अनुमति दी जा सकती है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप अपना खाना तैयार करने से पहले अपने परिवार के लोगों से परामर्श लें।

(और पढ़े – नवरात्रि में वजन घटाने के लिए डाइट प्लान और आहार…)

व्रत में खाने वाली रेसिपी – Fasting Recipes in Hindi

उपवास में आप निम्न चीजों को फलाहार के लिए बना सकते है।

साबूदाना की खिचड़ी – Sabudana Khichdi

यह खिचड़ी एक स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजन है जो विशेष रूप से व्रत रखने के दौरान उपयोग की जाती है। सबसे अच्‍छी बात यह है कि साबूदाना की खिचड़ी को बनाने में अधिक मेहनत नहीं लगती है। आप साबूदाना की खिचड़ी को शिवरात्रि और नवरात्रि जैसे अवसरों में उपयोग कर सकते हैं।

साबूदाना उपमा – Sabudana Upma

साबूदाना उपमा सबसे लोकप्रिय व्‍यंजन है जो विशेष रूप से दक्षिण भारतीय व्‍यंजन माना जाता है। यह बहुत ही पौष्टिक और स्‍वादिष्‍ट भोजन है। इसे पकाने में ज्‍यादा समय नहीं लगता है। इस साबूदाना पकवान को बनाने के लिए विभिन्‍न प्रकार के मसाले, साबूदाना, आलू और भुनी हुई मूंगफली के साथ पकाया जाता है।

इसके अलवा आप निम्न चीजों का सेवन भी कर सकते है-

  • साबूदाना खिचड़ी
  • कुट्टू की खिचड़ी
  • शिघाड़े की पूड़ी
  • पनीर कोफ्ता
  • व्रत की कढ़ी
  • अरबी मसाला
  • जीरा आलू
  • मिश्रित फल सलाद
  • साबूदाना खीर
  • भुना हुआ मखाना
  • सूजी हलवा
  • सिंघाड़े के आटे की बर्फी
  • कुट्टू अटे की पुरी
  • कुट्टू के आटे के पकोड़े
  • मखाने की खीर
  • कुट्टू की खीर
  • कच्चे केले की टिककी
  • शकरकंद चाट
  • सिंघाड़े के आटे का हलवा

(और पढ़ें – उत्तपम बनाने की रेसिपी)

व्रत में क्या-क्या खाना चाहिए (What To Eat During Fasting In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration