जिमीकंद (सूरन) के फायदे और नुकसान – Jimikand Yam Benefits and Side Effects in hindi

जिमीकंद (सूरन) के फायदे और नुकसान – Jimikand Yam Benefits and Side Effects in hindi
Written by Sneha

Jimikand Yam Benefits in hindi जिमीकंद जिसे हम सूरन के नाम से भी जानते है स्वास्थ्य के लिए लाभकारी सब्जी होती है। जिमीकंद के फायदे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते है, इसमें कैलोरी काफी मात्रा में होती है, इसके प्रति 100 ग्राम में 118 कैलोरी होती है। जिमीकंद में कार्बोहाइड्रेट और घुलनशील फाइबर पर्याप्त मात्रा में होते हैं साथ ही इसमें विटामिन बी6, विटामिन बी1, राइबोफ्लेविन, फॉलिक एसिड, नियासीन आदि पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। जिमीकंद में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर होते है इसलिए बीमारियों से रक्षा करने के लिए यह अत्यधिक उपयोगी होता हैं। जिमीकंद में विटामिन A,बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं । इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से जिमीकंद के फायदे और नुकसान (Jimikand Ke Fayde Aur Nuksan in hindi) के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. जिमीकंद क्या है – What is Jimikand in hindi
2. जिमीकंद में मौजूद पोषक तत्व – Jimikand Nutrition in hindi
3. जिमीकंद के फायदे – Jimikand Ke Fayde in hindi
4. जिमीकंद के नुकसान – Jimikand yam Ke Nuksan in Hindi

जिमीकंद क्या है – What is Jimikand in hindi

सूरन (जिमीकंद) एक भूमिगत सब्जी है जो उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में उगती है। जिसका वर्णन भारतीय धर्मग्रंथों में भी मिलता है। भारत में जिमीकंद को भिन्न-भिन्न नाम याम, ओल या सूरन के नाम से जानते हैं। पहले इसे घरों के आस पास की जमीन में ही उगाया जाता था। परन्तु अब जिमीकंद की व्यवसायिक खेती होने लगी है। जिमीकंद एक सब्जी ही नहीं बल्कि एक बहुमूल्य जड़ीबूटी भी है जो सभी व्यक्तियों को स्वस्थ्य एवं निरोगी रखने में मदद करता है।

जिमीकंद में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Jimikand Nutrition in hindi

  • कैलोरी – 118
  • फैट – 1 प्रतिशत
  • कार्ब्स – 94 प्रतिशत
  • प्रोटीन – 5 प्रतिशत
  • पोटेशियम – 816 मिग्रा

ये सभी तत्व प्रति 100 ग्राम जीमिकंद में मौजूद होते हैं।

जिमीकंद के फायदे – Jimikand Ke Fayde in hindi

जिमीकंद खाने के लाभ त्वचा के लिए – Yam Benefits for skin in hindi

सूरन में पर्याप्त मात्रा में विटामिन C होता है इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। विटामिन C त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए उपयोगी होता है इसलिए जिमीकंद का सेवन करने से त्वचा खूबसूरत बनती है।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए बाबा रामदेव के सौंदर्य टिप्स)

जिमीकंद विटामिन B6 का अच्छा स्रोत होता है – Jimikand Benefits Vitamin B6 in hindi

इसमें विटामिन B6 होता है। विटामिन B6 की कमी के कारण ब्लड वैसल्स क्षतिग्रस्त हो जाती है। साथ ही इसकी कमी से दिल की बीमारी होने का खतरा होता है। जिमीकंद खाने से इस महत्वपूर्ण विटामिन की कमी नहीं होती और शरीर स्वस्थ रहता है।

जिमीकंद के लाभ एंटी-ऑक्सीडेंट्स के लिए –  Elephant Foot good Source of Antioxidants in hindi

सूरन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण भी होते हैं। सूरन में विटामिन B, विटामिन C होते हैं इसलिए यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत होता है। बीमारियों से रक्षा करने के लिए सूरन का सेवन फायदेमंद होता है।

देशी सूरन के फायदे खून बढ़ाने के लिए –  Jimikand Good for blood in hindi

इसमें पर्याप्त मात्रा में कॉपर होता है जो कि स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। यह खून में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए उपयोगी होता है और शरीर में खून की कमी नहीं होने देता। खून की कमी से बचने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सूरन का सेवन फायदेमंद होता है।

जिमीकंद के गुण करे झुर्रियां कम – Yam Benefits for reduce wrinkles in hindi

आपको बता दें कि जिमीकंद में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। यह त्वचा के लिए लाभकारी होता है। इसमें बीटा-कैरोटीन, विटामिन c, विटामिनB6 आदि एंटी-ऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते है जो कि त्वचा को झुर्रियों से बचाने में मदद करता है। इसलिए सूरन खाना फायदेमंद होता है। (और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय)

जिमीकंद के फायदे पाचन के लिए – Elephant Foot Benefits for digestion in hindi

सूरन में घुलनशील फाइबर होता है जो कि कब्ज को कम करने में मदद करता है। इसलिए जिमीकंद खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती और पाचन तंत्र स्वस्थ बना रहता है।

जिमीकंद खाने के फायदे हृदय के लिए – Elephant Foot Yam for heart in hindi

सूरन बुरे कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है साथ ही इसमें पोटेशियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है। इसलिए जिमीकंद खाने से रक्त वाहिकाएं चौड़ी होती है और शिराओं में कोलेस्ट्रोल नहीं जमता है जिससे दिल तक रक्त आसानी से पहुंच जाता है और दिल स्वस्थ रहता है। इसलिए दिल को स्वस्थ्य रखने के लिए सूरन खाना सही माना जाता है

जिमीकंद का सेवन बढ़ाये पोषक तत्वों का अवशोषण – Jimikand Benefits for nutrition in hindi

सूरन का जूस रोजाना पीने से शरीर को पोषक तत्वों का अवशोषण करने में मदद मिलती है। इसीलिए शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए सूरन का सेवन करना लाभकारी होता है।

सूरन के फायदे कैंसर से बचाव में – Yam Benefits for Cancer Deterrent in hindi

जिमीकंद में फाइबर होता है जो कि टॉक्सिन्स को अवशोषित कर लेता है। इन टॉक्सिन्स के अवशोषण से कोलोन कैंसर होने का खतरा नहीं रहता। इसलिए सूरन का सेवन कोलोन कैंसर को खत्म करने में मदद करता है।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय)

जिमीकंद के औषधीय गुण आंखों के लिए – Yam Benefits for eyes in hindi

सूरन में विटामिन A पर्याप्त मात्रा में होता है जो कि आंखों के लिए एक उपयोगी विटामिन होता है। इसलिए आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए जिमीकंद का सेवन फायदेमंद होता है।

जिमीकंद के नुकसान – Jimikand yam Ke Nuksan in Hindi

ऊपर के लेख में आपने जाना की सूरन के फायदे कितने अधिक है और जिमीकंद का सेवन करने से हम किन बीमारियों से बच सकते है लेकिन जिसके फायदे होते है उसके कुछ नुकसान भी होते है तो आइये जानते है जिमीकंद के नुकसान क्या है-

  • अगर आप किसी भी प्रकार की दवा का सेवन कर रहे है तो अपने भोजन में जिमीकंद को शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।
  • कुछ लोग जो की अस्थमा साइनस जैसे रोग से पीड़ित है उन लोगों को सूरन के सेवन से बचना चाहिए।
  • स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसके सेवन से बचना चाहिए।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration